Latest Post

4/recent/ticker-posts

What is Advantages and Disadvantages of Facebook in Hindi

 

फेसबुक के फायदे और नुकसान क्या हैं

फेसबुक क्या है?

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जहां उपयोगकर्ता अपनी टिप्पणियां पोस्ट कर सकते हैं, तस्वीरें साझा कर सकते हैं, और वेब पर समाचार या अन्य रोचक सामग्री के लिंक पोस्ट कर सकते हैं इसके आलावा लाइव चैट कर सकते हैं और शॉर्ट-फॉर्म वीडियो भी देख सकते हैं। तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की फेसबुक के क्या फायदे और नुकसान है, तो इसे समझने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक पढ़े.


फेसबुक के फायदे (Advantages of Facebook)


फेसबुक अब तक की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट है, इसने भौतिक सीमाओं को काटने में बहुत मदद की है, व्यक्तिगत या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इसके कई लाभ हैं जो इस प्रकार से है :- 

1. फेसबुक मुफ्त है और यह संचार के लिए सबसे अच्छे मीडिया में से एक है, यह आपको दुनिया में कहीं से भी अलग-अलग लोगों से जुड़ने में मदद कर सकता है क्योंकि दुनिया भर में लगभग हर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

2. फेसबुक ने नाटकीय विकास का अनुभव किया है, यह एक अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया है और यह अभी भी तेजी से बढ़ रहा है, यह बहुत उपयोगी हो सकता है लेकिन आपको इसके आदी होने से बचना चाहिए. 

What is Advantages and Disadvantages of Facebook in Hindi


3. आप फेसबुक पर बिना किसी शुल्क के फोटो और वीडियो अपलोड कर सकते है.

4. फेसबुक आपको अपने जीवन में लोगों से जुड़ने और साझा करने में मदद करता है, आप अपने पुराने स्कूल के दोस्तों और कॉलेज के दोस्तों  से आसानी से जुड़ सकते हैं और ढूंढ सकते हैं, इसके आलावा आप अपने रिश्तेदारों से भी जुड़ सकते हैं, आप दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों से फेसबुक पर नए दोस्त बना सकते हैं ।

5. फेसबुक आपको दुनिया में कहीं से भी अलग-अलग लोगों से जुड़ने देता है, यह आपको दुनिया के अन्य देशों की संस्कृति, मूल्यों, रीति-रिवाजों और परंपराओं के बारे में अधिक जानने में मदद करता है।

6. बहुत से लोग विशेष रूप से छात्र समूह चर्चा के लिए फेसबुक चैट का उपयोग करते हैं, जबकि कुछ व्यवसाय इसका उपयोग छोटी बैठकों के लिए करते हैं, यह एक सरल और छोटा चैटिंग एप्लिकेशन प्रदान करता है जिसका उपयोग आप अपने दोस्तों के साथ चैट करने के लिए कर सकते हैं।

7. फेसबुक के माध्यम से आप किसी उत्पाद को बेच सकते हैं या उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा दे सकते हैं.

8. फेसबुक कई गेमिंग और फेसबुक ऐप प्रदान करता है जिनका आप उपयोग कर सकते हैं और आनंद ले सकते हैं जैसे फोटो एडिटिंग, राशिफल, स्टॉक विश्लेषण जबकि कुछ लोग केवल गेम खेलने के लिए फेसबुक खोलते हैं।

Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi


फेसबुक के नुकसान


1. यदि आप  सोशल नेटवर्किंग या अन्य सेवाओं के लिए फेसबुक का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, क्रेडिट कार्ड नंबर की चोरी का जोखिम उठा सकते हैं, इसलिए, बेईमान लोग असुरक्षित कनेक्शन के माध्यम से इस जानकारी तक पहुंच सकते हैं या सॉफ्टवेयर लगाकर और फिर अपने व्यक्तिगत विवरण का उपयोग उनके लाभ के लिए करते हैं, और वे कई गंभीर समस्याएं पैदा करते हैं।

2. स्पैमिंग से तात्पर्य अवांछित ई-मेल को थोक में भेजने से है जो बिना किसी उद्देश्य के प्रदान करते हैं और पूरे सिस्टम को अनावश्यक रूप से बाधित करते हैं, यह आपके लिए बहुत निराशाजनक हो सकता है क्योंकि यह आपके इंटरनेट को धीमा और कम विश्वसनीय बनाता है।

3. पोर्नोग्राफी फेसबुक का सबसे बड़ा नुकसान है जो आपको लाखों अश्लील फोटो, वीडियो तक पहुंचने और डाउनलोड करने की अनुमति देता है, वे बच्चों और किशोरों के लिए हानिकारक हो सकते हैं, और वे वयस्कों के वैवाहिक और सामाजिक जीवन में कहर ढा सकते हैं।

4. कई हैकर्स के पास फेसबुक के समान वेबसाइटें हैं, वे लगातार लोगों को ईमेल भेजते हैं जो फेसबुक घोटाले की नई तस्वीरों की जांच के लिए अपने खाते में लॉग इन करने के लिए कहते हैं, फेसबुक हमलों की चपेट में है, कई हैकर सक्रिय रूप से लोगों की प्रोफ़ाइल जानकारी को बदल देते हैं

5. फेसबुक पर हर दिन कई तस्वीरें अपलोड की जाती हैं, उन वायरस से जुड़ी तस्वीरों को खोलने पर, आप अपने डेटा और अपने कंप्यूटर के लिए खतरा पैदा करते हैं क्योंकि फेसबुक या कोई अन्य वेबसाइट सभी प्रकार के  की जांच नहीं कर सकती.  

फेसबुक एक उपयोगी और सहायक उपकरण है लेकिन यह हानिकारक हो जाता है यदि आप अपना कीमती समय बर्बाद करना शुरू करते हैं क्योंकि आपके कीमती समय की हानि अन्य समस्याओं को जन्म दे सकती है, जैसा कि आप टिप्पणी करने, दूसरों की तस्वीरें देखने, गेम खेलने या करने में इतना समय व्यतीत करते हैं।

Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in HindiWhat is End-to-end Encryption and How to Work in Whatsapp in HindiWhat is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail

अंत में 

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको फेसबुक के फायदे और नुकसान क्या हैं के बार में जानकारी मिल गई होगी .

                                       Also Read  

3 Ways Trace Gmail Account- E-mail Address and Location
वर्तमान समय में Internet के फायदे और नुकसान क्या-क्या है?
Networking किसे कहते है तथा यह कितने प्रकार की होती है
जाने Gmail Account को हमेशा के लिए Delete कैसे करे?

IP Address क्या होता है तथा यह कैसे काम करता है?Server क्या होता है तथा server down किसे कहते है?Facebook Account को Permanent Delete कैसे करते है?

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ