Latest Post

4/recent/ticker-posts

What is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail

 

आपने अक्सर अपने मेल मे एक फोंल्डर Spam नाम का देखा होगा, और आपके मन मे यह जिज्ञासा होती होगी आखिर यह Spam क्या है? तथा इसमे जो मेल आती है वह क्या है तथा इस प्रकार के mail से अपने कंप्यूटर को कैसे सुरक्षित रखा जाए, तो सब कुछ जाने इस पोस्ट में.   


What is Spam (स्पैम क्या है)

स्पैम का हिन्दी मे अर्थ होता है (Spam Meaning in Hindi) -  इंटरनेट पर भेजे जाने वाले अनचाहे संदेश।

बिना आपकी Permission के आपके ईमेल पर अंजान लोगों द्वारा संदेश या विज्ञापन का बार-बार भेजा जाना जिसका उन्होंने अनुरोध नहीं किया है स्पैम कहलाता है।



What is Spam E-mail (स्पैम मेल क्या होती है)  


What is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail


वर्तमान समय मे हर एक इंटरनेट प्रयोग करने वाला यूजर फ्री ईमेल के लिए G-mail का इस्तेमाल करते है जैसे mail में एक inbox का folder बना होता है वैसे ही spam नाम का एक folder बना होता है वर्तमान समय में सभी लोग ईमेल का ज्यादा प्रयोग करते है इसलिए बड़ी से बड़ी एवं छोटी कंपनी भी अपने बिज़नेस तथा प्रोडक्ट की जानकारी कस्टमर तक पहुचाने के लिए Email Marketing पर ध्यान देती है क्योकि ईमेल एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा कंपनी आसानी से अपनी बात और products की जानकारी ज्यादा से ज्यादा customers तक पंहुचा सकती है | इस प्रकार की मेल आपकी फाइनेंसियल सिक्योरिटी तथा PC के लिए खतरनाक भी है इसलिए Gmail इस प्रकार की सभी मेल्स को अपने आप स्पैम फोल्डर में भेज देता है और आपको इनको खोलने से पहले सावधान भी करता है. अब जानते है की कैसे इन स्पैम मेल्स से बचा जा सकता है इसके लिए क्या सावधानी रखनी चाहिए. 


How to stop unwanted emails in Gmail (स्पैम मेल को कैसे रोके)

स्पैम ईमेल को रोकने के लिए आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है.  

1. ईमेल पते को ब्लॉक करें

स्पैम से छुटकारा पाने का सबसे बुनियादी तरीका ईमेल पतों को ब्लॉक करना है। विशेष रूप से, यदि कोई आपको जंक ईमेल के साथ लगातार पिंग कर रहा है, तो ईमेल विंडो के ऊपरी दाएं कोने पर दिए गए तीन बिंदुओं को टैप करें और इसमें उपलब्ध विकल्पों में से “प्रेषक का नामब्लॉक  करें पर क्लिक करें। यह तरीका सबसे अच्छा है यह तब काम करता है जब कोई स्पैमर लगातार आपको परेशान कर रहा हो या आपको धोखा देने की कोशिश कर रहा हो।


What is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail


2. अनसब्सक्राइब मेल

कई आइटम जिन्हें हम "स्पैम" के रूप में समझते हैंजैसे न्यूज़लेटर्स आदि जिनका उद्देश्य आपके जीवन को बेहतर बनाना है। हालाँकि, ये सुविचारित संदेश आपके इनबॉक्स को तब तक अव्यवस्थित करते हैं, जब तक कि वे तनावपूर्ण न हो जाएँ। उन्हें सामूहिक रूप से हटाने के बजाय, उस स्रोत से ईमेल प्राप्त करना बंद करने के लिए अनसब्सक्राइब लिंक को देखें और इन्हें अनसब्सक्राइब करे । ये लिंक आमतौर पर एक ईमेल के नीचे दिखाई देते हैं। 


What is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail


3. एक वैकल्पिक ईमेल पते का प्रयोग करें

जब आप किसी प्रोडक्ट का ऑर्डर ऑनलाइन देते हैं या मेलिंग सूची की सदस्यता लेते हैं तो बहुत सारे अवांछित संदेश आपके इनबॉक्स में आते हैं- और फिर कंपनी आपको अवांछित मार्केटिंग अपडेट प्राप्त करने के लिए स्वचालित रूप से साइन अप करती है या किसी विज्ञापनदाता के साथ आपकी संपर्क जानकारी साझा करती है। इस समस्या का एक समाधान है की आप एक दूसरे ईमेल बना ले जिसका उपयोग आप ऑनलाइन खरीदारी करते समय करे।

Spamming से बचने के उपाय 


1. हमेशा सिक्योर प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करें :-सिक्योर प्रोटोकॉल यानी जो लिंक खुले उसके ऊपर HTTPS है या नहीं । यहां S सबसे ज़रुरी है । ये उन वेबसाइटों के लिए जिसके ज़रिए आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से खरीदारी करते हैं । अगर वेबसाइट HTTPS  नहीं है तो खरीदारी करने से पहले सोचें. 

2. अनजाने लिंक्स पर क्लिक न करें :- सोशल मीडिया पर या ईमेल पर जब भी कोई भी अपरिचित लिंक भेजे जिसमें कोई चौंकाने वाला संदेश हो, ऐसे संदेशों वाले लिंक में आमतौर पर वायरस होते हैं। जो आपकी प्राइवेसी या PC को नुकसान पंहुचा सकते है इसलिए इस प्रकार के लिंक पर क्लिक करने से बचें ।

3. हमेशा स्ट्रांग पासवर्ड का प्रयोग करे :- पासवर्ड आपकी सिक्योरिटी का सबसे ज़रूरी हिस्सा हैं इसलिए पासवर्ड कभी भी अपने परिवार वालों के नाम पर या जन्मदिन की तारीख से न रखें.क्योकि ये हैक करने में आसान होते हैं इसलिए पासवर्ड में हमेशा अक्षर, नंबर और सिंबल का इस्तेमाल करें तथा कुछ समय पश्चात इसे बदलते रहें।

4. हमेशा एंटी वायरस को अपडेट रखें :- आप अपने कंप्यूटर का में इनस्टॉल एंटी वायरस सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें। जिससे वायरस आपके कंप्यूटर को किसी भी प्रकार का नुकसान न पंहुचा सकें।

जाने Gmail Account को हमेशा के लिए Delete कैसे करे?

जाने मोबाइल कैमरे को वेबकैमरे की तरह अपने कंप्यूटर में कैसे प्रयोग करे

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की Spam Mail क्या होती है तथा इनको कैसे रोका जा सकता है.


How to Run Telegram App on Laptop and Desktop

Input और Output Device किसे कहते है तथा इसके Example कौन-कौन से है

OTP क्या होती है तथा इसके क्या फायदे और नुकसान है?

Operating System for Mobile Phone and which Operating System is best for Mobile in Hindi

PAN CARD क्या है और क्यों जरूरी होता है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ