Latest Post

6/recent/ticker-posts

www क्या है तथा इसका पूरा नाम क्या है और यह कैसे काम करता है?

आज की इस पोस्ट मे आप पढेंगे की www क्या है तथा इसका पूरा नाम क्या है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

WWW क्या है 

www का पूरा नाम World Wide Web होता है

www क्या है तथा इसका पूरा नाम क्या है और यह कैसे काम करता है?

इसे Web भी कहा जाता है  यह एक ऐसा Network system होता है जिसमे Hyperlink के द्वारा  कई Information को access किया जाता है, web से जुड़े हुए documents या Informations को Hypertext Document कहा जाता है इसके अनतर्गत Text , Image , Multimedia आदि Files होती है, वर्ल्ड वाइड वेब एक ऐसा नेटवर्क सिस्टम है जिसमे दुनिया के सारे Web Pages जुड़े होते है जिन्हें हम Websites के नाम से जानते है, जो आपस में linked है तथा इंटरनेट के द्वारा इन सभी web pages को access किया जाता हैWeb Pages को बनाने के लिए HTML प्रोग्रामिंग भाषा का इस्तेमाल किया जाता है तथा इंटरनेट से जुड़ने के बाद इसे web browser जैसे – Google Crome, Mozila आदि  से open किया जाता है.

IP Address क्या होता है तथा यह कैसे काम करता है? - New!


आज के समय में बिना www के इंटरनेट की कल्पना करना अत्यंत मुश्किल है इसलिए www को हम Internet का back bone कह सकते है. आज अगर हमें किसी भी टॉपिक्स को  search करना होता है तो हम उसे तुरंत किसी ना किसी वेबसाइट के जरिए पा लेते है जो www के कारण ही संभव है

WWW का इतिहास

World Wide Web को इन्वेंशन  टिम बर्नर्स ली  ने सन 1989 किया था.  टिम बर्नर्स ली एक ब्रिटिश वैज्ञानिक थे जो की यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन में काम करते थे और यहीं इन्होंने www को बनाया था. इसके बाद www की सफलता को देखते हुए यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन ने सन 1991 में इसको आम जनता के लिए जारी कर दिया. 

Server क्या होता है तथा server down किसे कहते है? - New!

वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार हो जाने के बाद पूरा इंटरनेट ही बदल गया | इंटरनेट के उपयोगकर्ता  अचानक तेजी से बढ़ने लगे तथा हर प्रकार की websites बनने लगी जिससे की Online Communication  की दुनिया में एक क्रांति आ गयी.

WWW काम कैसे करता है 

www सभी web pages , web servers तथा websites का collection है मतलब इससे सभी वेबसाइट और वेब सर्वर जुड़े हुए है.  हमें जब भी किसी website को देखना होता है तो हम उस वेबसाइट को Web Browser के सर्च बॉक्स में लिखते है और बड़ी ही आसानी से उस वेबसाइट को open कर लेते है इसकी सबसे बड़ी वजह है की सभी website का data किसी ना किसी web server में रहता है तथा website का पूरा data हमारे पास इसी web server के द्वारा आता है.  हम जब भी web browser के सर्च बॉक्स में किसी वेबसाइट का नाम लिखते है तो हमारा browser उसे  IP Address में परिवर्तित  कर देता है और फिर वर्ल्ड वाइड वेब में उस IP Address को सर्च किया जाता है. जिसके बाद जिस भी Server में वह IP Address होता है,  वर्ल्ड वाइड वेब उस सर्वर को हमारे ब्राउज़र से connect कर देता है और हम बड़ी आसानी से उस वेबसाइट के Data या File को अपने devices में Access कर पाते है .

Website किसे कहते है तथा Static और Dynamic Webpage में क्या अंतर है ?

What is Cyber Crime and How to protect Cyber Crime in Hindi

अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद www क्या है तथा इसका पूरा नाम क्या है, इससे समबन्धित बहुत सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

यह भी पढ़े

What is Search Engine how it works and Serch Engine Types

What is Video Conferencing, Advantages of Video Conferencing in Education

Whatsapp Payment App क्या है तथा इससे पैसे कैसे भेजे और Whatsapp Payment Account कैसे बनाए. - New!

Credit Card और Debit Card के बीच में क्या अंतर है तथा इसके फायदे और नुकसान क्या है? - New!

Difference between ms office and libreoffice in hindi - New!

DigiLocker क्या है? इसे कब लांच किया गया तथा इसके क्या उपयोग है?

IP Address क्या होता है तथा यह कैसे काम करता है? - New!

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां