Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi

7 आसान चरणों में फेसबुक बिजनेस पेज बनाएं

Facebook Business Page होने से लोगों के लिए आपके ब्रांड को ऑनलाइन खोजना और उसके साथ सहभागिता करना आसान हो जाता है. अगर आपका कोई व्यवसाय है और आप उसका ऑनलाइन सोशलमाडिया के माध्यम से प्रमोशन करना चाहते है, तो आपको Facebook Business पेज बनाने की आवश्यकता होगी. 

Facebook की निःशुल्क सेवाओं में बिजनेस पेज भी शामिल हैंहां, फेसबुक पेज बनाना आपके बिजनेस की मार्केटिंग करने का एक फ्री तरीका है।

अच्छी बात यह है कि, किसी भी व्यवसाय के लिए Facebook Account बनाना बहुत आसान है, संभवतः आपके पास पहले से ही वे सभी घटक हैं जिनकी आपको शुरुआत करने की आवश्यकता है। 

अगर आप भी एक व्यापारी है और अपने व्यापार के लिए फेसबुक पेज बनाना चाहते, तो आज हम आपको अपनी इस इस पोस्ट के माध्यम से फेसबुक बिज़नेस पेज को बनाने के आसान तरीको को बताने वाले है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और साथ ही प्रैक्टिकल भी करते चले.


फेसबुक बिजनेस पेज क्या है

फेसबुक पेज एक सार्वजनिक फेसबुक अकाउंट है जिसका इस्तेमाल ब्रांड, संगठन, कलाकार और सार्वजनिक हस्तियां कर सकते हैं। व्यवसाय संपर्क जानकारी साझा करने, अपडेट पोस्ट करने, सामग्री साझा करने, ईवेंट और रिलीज़ का प्रचार करने और शायद सबसे महत्वपूर्ण अपने Facebook ऑडियंस से जुड़ने के लिए हम फेसबुक पेज का उपयोग करते हैं.


बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाएं

इससे पहले कि आप अपने फेसबुक बिजनेस पेज के लिए साइन अप कर सकें, आपको अपने व्यक्तिगत फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करना होगा। चिंता न करेंआपके व्यक्तिगत खाते की जानकारी आपके व्यावसायिक पेज पर सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं देगी.

यह केवल इसलिए है क्योंकि प्रत्येक व्यवसाय पृष्ठ का प्रबंधन एक व्यवस्थापक के द्वारा किया जाता है। व्‍यवस्‍थापक वे व्‍यक्ति होते हैं जिनके व्‍यक्तिगत फेसबुक अकाउंट होते हैं। आपका व्यक्तिगत खाता आपको अपने नए व्यावसायिक पृष्ठ में प्रवेश दिलाने के लिए एक कुंजी की तरह काम करता है। 

इसलिए, यदि आप पहले से अपने व्यक्तिगत खाते में लॉग इन नहीं हैं, तो अभी लॉग इन करें, फिर पेज निर्माण करने के चरणों को शुरू करे।

आसान चरणों में फेसबुक बिजनेस पेज बनाएं

चरण 1:  फेसबुक को लॉग इन करे 


1. facebook.com/pages/create पर जाएं 

2. बाईं ओर के पैनल में अपनी व्यावसायिक जानकारी दर्ज करें। जैसे ही आप ऐसा करते हैं, पृष्ठ पूर्वावलोकन दाईं ओर रीयल टाइम में अपडेट हो जाएगा।


How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi


3. अपने पृष्ठ के नाम के लिए, अपने व्यवसाय के नाम या उस नाम का उपयोग करें, जो आपके व्यवसाय को खोजने का प्रयास करते समय लोगों द्वारा खोजे जाने की संभावना है।

4. श्रेणी के लिए, एक या दो शब्द टाइप करें जो आपके व्यवसाय का वर्णन करता है और फेसबुक कुछ विकल्प सुझाएगा। आप इनमे से अधिकतम तीन सुझावों को चुन सकते हैं।


How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi


5. इसके बादविवरण फ़ील्ड भरें  यह एक संक्षिप्त विवरण है जो खोज परिणामों में दिखाई देता है। यह केवल कुछ वाक्यों (अधिकतम 255 वर्ण) का होना चाहिए।

6. जब आप अपने विवरण से खुश हों, तो पेज बनाएं पर क्लिक करें 


चरण 2. चित्र जोड़ें


अब आप अपने फेसबुक पेज के लिए एक प्रोफाइल और कवर इमेज अपलोड करेंगे। एक अच्छा दृश्य प्रथम प्रभाव बनाना महत्वपूर्ण है, इसलिए यहां बुद्धिमानी से चयन करें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई तस्वीरें आपके ब्रांड के अनुरूप हों और आपके व्यवसाय के साथ आसानी से पहचानी जा सकें।

1. आप सबसे पहले अपनी प्रोफाइल फोटो अपलोड करेंगे। जब आप उपयोगकर्ताओं के साथ इंटरैक्ट करते हैं तो यह छवि खोज परिणामों में आपके व्यवसाय के नाम के साथ आती है। यह आपके Facebook पेज के ऊपर बाईं ओर भी दिखाई देता है.

2. यदि आपके पास एक पहचानने योग्य ब्रांड है, तो अपने लोगो का उपयोग करना शायद सबसे सुरक्षित तरीका है। 

3. एक बार जब आप एक अच्छी तस्वीर चुन लेते हैं, तो प्रोफ़ाइल चित्र जोड़ें पर क्लिक करें 

4. अब अपनी फेसबुक कवर इमेज चुनने का समय आ गया है, जो आपके पेज की सबसे प्रमुख छवि है।

5. एक बार जब आप एक उपयुक्त छवि का चयन कर लेते हैं, तो कवर फोटो जोड़ें पर क्लिक करें 

6. फ़ोटो अपलोड करने के बाद, आप डेस्कटॉप और मोबाइल दृश्यों के बीच टॉगल करने के लिए पूर्वावलोकन के शीर्ष दाईं ओर स्थित बटनों का उपयोग कर सकते हैं। इनका उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि आप दोनों डिस्प्ले में आपके चित्र कैसे दिखते हैं। 

7. जब आप अपने चयन से खुश हों, तो सहेजें क्लिक करें .

8. बेशक, जबकि आपके व्यवसाय के लिए Facebook पेज का ढांचा अब मौजूद है, इसे अपने दर्शकों के साथ साझा करने से पहले आपको अभी भी बहुत काम करना है।


चरण 3. अपने व्यवसाय को WhatsApp से कनेक्ट करें


1. सेव पर क्लिक करने के बाद , आपको एक पॉप-अप बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप अपने बिजनेस को व्हाट्सएप से कनेक्ट करना चाहते हैं। यह वैकल्पिक है, लेकिन यह आपको अपने पेज पर व्हाट्सएप बटन जोड़ने या फेसबुक विज्ञापनों से लोगों को व्हाट्सएप पर भेजने की अनुमति देता है।


How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi


2. अगर आप अपने व्यवसाय को WhatsApp से जोड़ना चाहते हैं, तो कोड भेजें पर क्लिक करें . अन्यथा, WhatsApp को कनेक्ट किए बिना जारी रखने के लिए विंडो बंद करें। 


चरण 4: अपना उपयोगकर्ता नाम बनाएं


1. आपका उपयोगकर्ता नाम, जिसे आपका वैनिटी URL भी कहा जाता है , आप लोगों को यह बताते हैं कि आपको Facebook पर कहाँ खोजना है।

2. अपना उपयोगकर्ता नाम बनाने के लिएपृष्ठ पूर्वावलोकन पर उपयोगकर्ता नाम बनाएँ पर क्लिक करें 


How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi


3. वह नाम दर्ज करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। फेसबुक आपको बताएगा कि क्या यह उपलब्ध है। यदि आपको हरा चेकमार्क मिलता है, तो आप जाने के लिए अच्छे हैं। उपयोगकर्ता नाम बनाएँ पर क्लिक करें 

4. आपको एक पुष्टिकरण पॉप-अप मिलेगा। बस हो गया पर क्लिक करें 


चरण 5: अपने व्यवसाय का विवरण जोड़ें


1. हालांकि आप बाद में अपने व्यवसाय का विवरण भरने के लिए इसे छोड़ सकते हैं, लेकिन शुरुआत से ही अपने फेसबुक पेज के बारे में अनुभाग में सभी फ़ील्ड भरना महत्वपूर्ण है 

2. चूंकि फेसबुक अक्सर आपके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहला स्थान होता है, इसलिए वहां सब कुछ होना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 9 बजे तक खुला व्यवसाय ढूंढ रहा है, तो वह आपके पेज पर इस जानकारी की पुष्टि करना चाहता है। अगर वे इसे नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो वे निश्चित रूप से तब तक तलाशते रहेंगे जब तक कि उन्हें कोई और जगह न मिल जाए जो अधिक आगामी हो।


How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi


3. सौभाग्य से, फेसबुक इसे पूरा करना बहुत आसान बनाता है। सफलता के लिए अपना पेज अप सेट करें नामक अनुभाग तक बस अपने पृष्ठ दृश्य पर स्क्रॉल करें और जानकारी और प्राथमिकताएं प्रदान करें नामक आइटम का विस्तार करें 

4. अपनी वेबसाइट से शुरू करते हुए, यहां उपयुक्त विवरण भरें।


How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi


5. यदि आपका व्यवसाय विशिष्ट घंटों के दौरान जनता के लिए खुला रहता है, तो उन्हें यहां दर्ज करना सुनिश्चित करें। यह जानकारी खोज परिणामों में दिखाई देती है।

6. एक क्रिया जोड़ें बटन अनुभाग को पूरा करना न भूलें 

7. Facebook का बिल्ट-इन कॉल-टू-एक्शन बटन उपभोक्ता को वह देना बहुत आसान बनाता है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं और यह उन्हें वास्तविक समय में आपके व्यवसाय से जुड़ने की अनुमति देता है।


How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi


8. यदि आप इन सभी चरणों को अभी पूरा नहीं करना चाहते हैं, तो आप इन्हें बाद में कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। में पृष्ठ प्रबंधित बाईं तरफ के मेनू, बस के लिए नीचे स्क्रॉल पृष्ठ संपादित जानकारी 

9. यदि आप विवरणों पर काम करते हुए अपने फेसबुक बिजनेस पेज को किसी भी समय ऑफलाइन लेना चाहते हैं, तो आप अपने पेज को अप्रकाशित करना चुन सकते हैं। से प्रबंधित पृष्ठ मेनू, क्लिक करें सेटिंग्स , तो जनरल  पृष्ठ दृश्यता पर क्लिक करें और स्थिति को पृष्ठ अप्रकाशित में बदलें 

10. जब आप तैयार हों तो अपने पृष्ठ को पुनः प्रकाशित करने के लिए उन्हीं चरणों का पालन करें।


चरण 6. अपनी पहली पोस्ट बनाएं


1. इससे पहले कि आप लोगों को अपने व्यवसाय के लिए Facebook पेज को लाइक करने के लिए आमंत्रित करना शुरू करें, आपको कुछ मूल्यवान सामग्री पोस्ट करनी चाहिए। आप अपनी खुद की पोस्ट बना सकते हैं, या अपने उद्योग में विचारकों से प्रासंगिक सामग्री साझा कर सकते हैं।

2. आप एक विशिष्ट प्रकार की पोस्ट भी बना सकते हैं, जैसे कोई ईवेंट या ऑफ़रबस अपने पृष्ठ के शीर्ष पर बनाएँ बॉक्स में किसी एक विकल्प पर क्लिक करें  

3.  सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी पोस्ट करते हैंवह आपके विज़िटर्स के आपके Facebook Business पेज पर आने पर उनके लिए महत्वपूर्ण हैताकि वे आपके साथ रहने के लिए इच्छुक हों।


चरण 7. दर्शकों को आमंत्रित करें


 1 . आपका फेसबुक बिजनेस पेज अब एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करता है जो संभावित ग्राहकों और प्रशंसकों को आपके साथ बातचीत करने में सहज महसूस कराएगा।

2. अब आपको कुछ अनुयायी (Followers) प्राप्त करने की आवश्यकता है!

3. अपने मौजूदा फेसबुक मित्रों को अपने पेज को पसंद करने के लिए आमंत्रित करके प्रारंभ करें। ऐसा करने के लिएबस अपने पृष्ठ को सफलता के लिए सेट करें बॉक्स के नीचे स्क्रॉल करें और अपने पृष्ठ का परिचय नामक अनुभाग का विस्तार करें 

4. अपने व्यक्तिगत फेसबुक मित्रों की सूची लाने के लिए नीले दोस्तों को आमंत्रित करें बटन पर क्लिक करें। चुनें कि आप किन मित्रों को आमंत्रित करना चाहते हैंफिर आमंत्रण भेजें पर क्लिक करें 


How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi


5. अपने नए पेज का प्रचार करने के लिए अपनी वेबसाइट और ट्विटर जैसे अन्य चैनलों का उपयोग करें। अपनी प्रचार सामग्री और ईमेल हस्ताक्षर पर हमें फॉलो करें” लोगो जोड़ें। यदि आप ऐसा करने में सहज हैंतो आप अपने ग्राहकों से Facebook पर भी आपकी समीक्षा करने के लिए कह सकते हैं।

इस प्रकार से आप इन 7 असान चरणों के द्वारा अपना बिज़नेस फेसबुक पेज बना सकते है .  

   

 How to block a person in Facebook in Hindi   

                                        

अपने फेसबुक बिजनेस पेज को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें


अब जब आप जानते हैं कि व्यवसाय के लिए Facebook पेज कैसे बनाया जाता हैतो अब समय आ गया है कि आप अपने पेज को ऑप्टिमाइज़ करने के तरीकों के बारे में सोचें. ये रणनीतियाँ जुड़ाव को अधिकतम करने में मदद करेंगी ताकि आप अपने फेसबुक (और सोशल मीडिया) मार्केटिंग लक्ष्यों को पूरा कर सकें।

पिन की गई पोस्ट जोड़ें


1. क्या कोई महत्वपूर्ण जानकारी है जो आप चाहते हैं कि आपके पेज पर आने वाले सभी लोग देखेंएक ऐसा प्रचार जो आप नहीं चाहते कि वे चूकेंसामग्री का एक शीर्ष प्रदर्शन करने वाला टुकड़ा जिसे आप दिखाना चाहते हैंपिन्ड पोस्ट में लगाएं।

2. पिन की गई पोस्ट आपके फेसबुक बिजनेस पेज के शीर्ष परआपकी कवर इमेज के ठीक नीचे बैठती है। ध्यान आकर्षित करने वाली वस्तु रखने के लिए यह एक शानदार जगह है जो आपके आगंतुकों को आकर्षित करेगी और उन्हें चारों ओर रहना चाहती है।

3. एक नई पोस्ट प्रकाशित करके शुरू करेंया किसी मौजूदा पोस्ट को खोजने के लिए अपने फ़ीड को नीचे स्क्रॉल करें जिसे आप अपने पेज के शीर्ष पर पिन करना चाहते हैं। पोस्ट के ऊपर दाईं ओर स्थित तीन बिंदुओं पर क्लिक करें , फिर पृष्ठ के शीर्ष पर पिन करें क्लिक करें .

4. एक बार जब आप पोस्ट पिन कर दिया हैयह शीर्षक के अंतर्गत दिखाई देगा पिन की गई पोस्ट अपने पेज के शीर्ष पर। यह केवल आपके आंतरिक दृष्टिकोण के लिए है। आगंतुकों के लिएयह केवल पोस्ट के अंतर्गत पहले आइटम के रूप में दिखाई देगा , जिसमें नीले रंग का थंबटैक आइकन होगा जो इंगित करेगा कि इसे पिन किया गया है।


टेम्प्लेट और टैब का अधिकतम लाभ उठाएं


1. टैब आपके Facebook पेज के अलग-अलग सेक्शन होते हैंजैसे अबाउट सेक्शन और तस्वीरें  आप अनुकूलित कर सकते हैं कि आप कौन से टैब शामिल करना चाहते हैं और जिस क्रम में वे बाईं ओर पृष्ठ प्रबंधित करें मेनू में दिखाई देते हैं 

2. यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन से टैब शामिल करेंतो Facebook के विभिन्न टेम्पलेट देखें.

3. प्रत्येक टेम्प्लेट में विशेष प्रकार के व्यवसाय के लिए डिज़ाइन किए गए बटन और टैब का एक सेट होता है। उदाहरण के लिएरेस्तरां और कैफे टेम्पलेट में मेनूऑफ़र और समीक्षाओं के लिए टैब शामिल हैं।

4. टेम्प्लेट और टैब तक पहुंचने के लिएपेज प्रबंधित करें मेनू में सेटिंग्स पर क्लिक करेंफिर टेम्प्लेट और टैब पर क्लिक करें 


अन्य पेजों को लाइक करें


1. चूँकि Facebook, आख़िरकारएक सामाजिक नेटवर्क हैइसलिए अपने व्यवसाय के लिए एक ग्रुप बनाने के लिए अपने पेज का उपयोग करना एक अच्छा विचार है।

2. ग्रुप बनाने का एक तरीका अन्य पेजों से जुड़ना है जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं । इसलिए जायदा से जायदा अन्य लोगो के फेसबुक को लाइक करें.


 अपने पेज के रूप में समूहों (Group) में शामिल हों


Facebook Group ऐसे कई लोगों तक पहुँचने के लिए एक ऑर्गेनिक अवसर का प्रतिनिधित्व करते हैंजो किसी विशिष्ट विषय में रुचि रखते हैंलेकिन विज्ञापनों के लिए भुगतान किए बिना। अपने फेसबुक पेज के रूप में एक प्रासंगिक समूह में शामिल होने और पोस्ट करने से किसी को भी मदद मिलती है जो आपकी पोस्ट के बारे में उत्सुक हैआपकी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल के बजाय आपके व्यावसायिक पृष्ठ पर क्लिक करता है। 


अपनी सेटिंग्स की समीक्षा करें


1. आपकी फ़ेसबुक पेज सेटिंग्स आपको इस बारे में कुछ बहुत बढ़िया विवरण प्राप्त करने की अनुमति देती हैं कि पेज को कौन प्रशासित कर सकता हैआपकी पोस्ट कहाँ दिखाई दे रही हैपेज से प्रतिबंधित शब्दऔर इसी तरह। आप उन लोगों और पेजों को भी देख सकते हैंजिन्होंने आपके पेज को पसंद किया हैअपनी सूचनाओं को नियंत्रित करते हैंऔर भी बहुत कुछ।

2. अपनी सेटिंग्स तक पहुँचने के लिएपेज प्रबंधित करें मेनू के नीचे सेटिंग्स पर क्लिक करें 

3. अपनी सेटिंग की नियमित रूप से जांच करेंक्योंकि जैसे-जैसे आपका व्यवसायऔर सामाजिक अनुसरणबढ़ता हैआपकी प्राथमिकताएं और आवश्यकताएं बदल सकती हैं।


पेज इनसाइट्स से सीखें


1. आपके पास अपने दर्शकों के बारे में जितनी अधिक जानकारी होगीआप उनकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए उतनी ही अधिक सामग्री बना सकते हैं।

2. फेसबुक पेज इनसाइट्स इस बारे में डेटा एकत्र करना आसान बनाता है कि आपके प्रशंसक आपके पेज और आपके द्वारा साझा की जाने वाली सामग्री के साथ कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं। पेज इनसाइट्स को एक्सेस करने के लिएमैनेज पेज मेन्यू में इनसाइट्स पर क्लिक करें 

3. अंतर्दृष्टि आपको अपने पेज के समग्र प्रदर्शन के बारे में जानकारी देती हैजिसमें ऑडियंस जनसांख्यिकी और जुड़ाव पर कुछ डेटा शामिल है। आप अपनी पोस्ट पर मीट्रिक देख सकते हैं ताकि आप समझ सकें कि आप कितने लोगों तक पहुंच रहे हैं.


How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi


4. आप यह भी देखेंगे कि विशिष्ट पोस्ट से कितनी टिप्पणियां और प्रतिक्रियाएं प्राप्त होती हैंडेटा जो आपको भविष्य की सामग्री की योजना बनाने में मदद करता है।

5. Insights की एक प्रमुख विशेषता यह देखने की क्षमता है कि कितने लोगों ने आपके कॉल-टू-एक्शन बटनवेबसाइटफ़ोन नंबर और पते पर क्लिक किया है। इस डेटा को उम्रलिंगदेशशहर और डिवाइस जैसी जनसांख्यिकी से विभाजित किया जाता हैजिससे आपके लिए अपने दर्शकों के लिए भविष्य की सामग्री तैयार करना आसान हो जाता है। इस जानकारी तक पहुंचने के लिए मैनेज पेज मेन्यू में एक्शन ऑन पेज पर क्लिक करें 


अन्य वेब पेजों से अपने फेसबुक पेज से लिंक करें


1. बैकलिंक्स आपके फेसबुक बिजनेस पेज की विश्वसनीयता बढ़ाने में मदद करते हैं और आपकी सर्च इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। वे नए संभावित अनुयायियों को आपके पृष्ठ पर निर्देशित करने में भी मदद करते हैं।

2. अपने ब्लॉग पोस्ट के निचले भाग में और जहां उपयुक्त होअपनी वेबसाइट पर अपने फेसबुक पेज का लिंक शामिल करें। जब आप सहयोग करते हैं तो अन्य कंपनियों और ब्लॉगर्स को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

3. एक बार जब आपका फेसबुक पेज सेट और ऑप्टिमाइज़ हो जाएतो अपनी फेसबुक रणनीति को अगले स्तर तक ले जाने के लिए फेसबुक मार्केटिंग के लिए हमारी पूरी गाइड देखें 

  

                     How to block a person in Facebook in Hindi   

3 Ways Trace Gmail Account- E-mail Address and Location 

Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi 

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको अपने व्यवसाय के लिए एक उपयोगी बिज़नेस फेसबुक पेज बनाने के 7 तरीकों का ज्ञान हो गया होगा. 

Also Read 

What is Advantages and Disadvantages of Facebook in Hindi

What is End-to-end Encryption and How to Work in Whatsapp in Hindi

What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi - New!

What is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                         

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ