Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to block a person in Facebook in Hindi

 फेसबुक पर किसी ID को कैसे ब्लाक करे

आप सभी फेसबुक से भलीभांति परिचित होंगे और आप सबका भी फेसबुक पर अकाउंट होगा. फेसबुक एक सोशल मीडिया साईट है, जिसका आज पूरी दुनिया इस्तेमाल कर रही है।

Facebook एक वर्चुअल दुनिया है जहां पर कोई भी व्यक्ति किसी भी नाम से अपनी फेसबुक आई.डी. बना सकता है। 

Facebook पर कई लोग ऐसे भी होते है जो अपनी जानकारी को गुप्त रख झूठी प्रोफाइल (Fake ID) बनाते है और हमे परेशान करते है और बहुत से लोग तो इससे परेशान होकर अपना फेसबुक अकाउंट ही बंद कर देते है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको फेसबुक पर किसी भी आई.डी.  को ब्लाक करने के बारे में बताने जा रहे है, तो इसे समझने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक पढ़े.

 

How to Block someone in Facebook 

जब भी आप किसी व्यक्ति को ब्लॉक करते है तो वह व्यक्ति आपके द्वारा अपनी Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status को  नहीं देख सकेगा और इसके साथ-साथ वह व्यक्ति आपकी फ्रेंड लिस्ट से भी Un-friend हो जायेगा तो चलिए अब आपको बताते है Facebook पर किसी को कैसे अनब्लॉक किया जा सकता है :-

Facebook पर किसी को भी  ब्लॉक करना बेहद आसान है। यदि आपको कोई परेशान करता है तो आप उसे हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकते है। फिर वह व्यक्ति ना आपकी  प्रोफाइल को देख पायेगा और ना ही आपके  स्टेटस  को देख पायेगा।

फेसबुक पर किसी भी आई.डी. को ब्लाक करने के स्टेप्स निम्न है :- 

 

1. सबसे पहले Facebook ID और पासवर्ड डालकर अपना Facebook Account खोले ।

2. इसके बाद अपने उस Friend की Profile पर जाइये जिसे आप ब्लॉक करना चाहते है।

3. जिस Friend को आप ब्लॉक करना चाहते है उसकी Profile Open करने के बाद आपको वहां पर एक “More” का आप्शन (•••) तीन Dot दिखाई देंगे उस पर क्लिक करे।

How to block a person in Facebook in Hindi


4. अब आपको इसमें कई सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे उनमें से सबसे आखरी वाले आप्शन Block पर क्लिक करे, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नयी विंडो खुलेगी उसमे दो आप्शन होंगे Block और Cancel यहाँ से आपको Block वाले आप्शन पर क्लिक कर देना है।

लीजिये हो गया वो व्यक्ति Block जो आपको परेशान कर रहा था। अब वह व्यक्ति आपके द्वारा Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status को नहीं देख सकेगा और इसके साथ-साथ वह व्यक्ति आपकी  फ्रेंड लिस्ट से भी Un-friend हो जायेगा।

What is Advantages and Disadvantages of Facebook in Hindi

How to Unblock someone in Facebook

कई बार जल्दबाजी में या गलती से हम अपने किसी पहचान के दोस्त या रिश्तेदार को ब्लॉक कर देते है जिसके कारण हम उस व्यक्ति द्वारा अपनी Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status  को देख नहीं देख पाते है, ना ही  उस व्यक्ति से चैट कर पाते है। तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है बस आपको ब्लाक आई.डी. अनब्लॉक करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करने होंगे :-

1. सबसे पहले Facebook ID और Password डालकर अपना Facebook Account Log In कीजिये .

2. इसके बाद आपको फेसबुक की Setting में जाना होगा जो Log Out आप्शन के ठीक उपर होंगी.

3. Setting Open करने के बाद आपके सामने Left  Side में कई आप्शन आयेंगे, उनमें से आपको Blocking वाले आप्शन पर क्लिक करना है


How to block a person in Facebook in Hindi


4. Blocking आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उन सभी लोगो की List आ जाएगी जिसे आप पहले ही Block कर चुके हैं अब आपको जिसे Unblock करना है उसके सामने दिए Unblock के Button पर Click कर दे।


How to block a person in Facebook in Hindi


अब आपका Facebook Friend फिर से Unblock हो चुका है। अब आप फिर से उस दोस्त या रिश्तेदार से दोबारा से चैट कर पाएंगे और इसके साथ-साथ उस व्यक्ति द्वारा पोस्ट की जाने वाली Photos और Status को भी आप देख पाएंगे और साथ ही उसे भी अपनी Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status को दिखा पाएंगे।

Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi
What is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail
3 Ways Trace Gmail Account- E-mail Address and Location

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको फेसबुक पर किसी भी अकाउंट को ब्लाक तथा अनब्लॉक करना आ गया होगा.

Also Read 

वर्तमान समय में Internet के फायदे और नुकसान क्या-क्या है?
Networking किसे कहते है तथा यह कितने प्रकार की होती है
जाने Gmail Account को हमेशा के लिए Delete कैसे करे?
What is Cyber Crime and How to protect Cyber Crime in Hindi
What is Video Conferencing, Advantages of Video Conferencing in Education
इंटरनेट एवं मोबाइल बैंकिंग क्या है? इसके लाभ और नुकसान

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ