What is End-to-end Encryption and How to Work in Whatsapp in Hindi

 End-to-end Encryption क्या है और यह कैसे काम करता है

YOUR EXISTING AD GOES HERE

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन निजी और सुरक्षित रूप से ऑनलाइन संचार करने का सबसे सुरक्षित तरीका है। यह दो व्यक्तियों की बातचीत के दोनों सिरों पर संदेशों को एन्क्रिप्ट करके किसी तीसरे को निजी संचार डाटा को पढ़ने से रोकता है, तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की End-to-end Encryption क्या है और यह Whatsup में कैसे काम करता है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक पढ़े.

 

End-to-end Encryption (E2EE) क्या है


YOUR EXISTING AD GOES HERE

आप इसे आसान भाषा में इस प्रकार से समझ सकते है की जब आप किसी को ईमेल या Message भेजने के लिए E2EE सर्विस का उपयोग करते हैं, तो नेटवर्क की निगरानी करने वाला कोई भी आपके संदेश की सामग्री को नहीं देख सकता है यहाँ तक की हैकर,सरकार और खुद चैट की सर्विस देने वाली कंपनी भी जो आपको संचार की सुविधा प्रदान करती है। उदाहरण के लिए जब आप किसी ऐसी सेवा का उपयोग करके ईमेल को भेजते और प्राप्त करते हैं जो E2EE की सुविधा को प्रदान नहीं करती है  जैसे कि जीमेल या हॉटमेल, तो कंपनी आपके द्वारा भेजे गए संदेशों तक आसानी से पहुंच सकती है क्योंकि उनके पास एन्क्रिप्शन कुंजी होती है। लेकिन E2EE सुविधा इस संभावना को समाप्त करता है क्योंकि सेवा प्रदाता के पास भी इसकी डिक्रिप्शन कुंजी नहीं होती है। इस वजह से, E2EE मानक एन्क्रिप्शन की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षित है।

 UPPSC-2021 ARO POST O LEVEL EQUIVALENT DEGREE AND HINDI TYPING FONT

What is UPSSSC PET, Eligibility, Syllabus and how to apply Online Registration-2021


WhatsApp End-to-end Encryption क्या है 


What is End-to-end Encryption and How to Work in Whatsapp in Hindi


ऊपर पोस्ट पढने के बाद आप समझ गए की एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन एक प्रकार का सिक्योरिटी फीचर है, जिसका मतलब है की अगर आप व्हाट्सप्प से जो भी डाटा किसी को शेयर करेंगें जैसे चैट, इमेज, वीडियो आदि वह डाटा केवल आपके और आप जिस व्यक्ति के पास भेज रहे है उसके बीच ही रहेगा जिसे बीच में कोई तीसरा नहीं पढ पायेगा. क्योकि पहले जब आप व्हाट्सप्प पर मैसेज भेजते थे तो वह टैक्स्ट फॉर्म में जाता था, जिसे कोई भी हैकर आसानी से पढ सकता था, लेकिन अब व्हाट्सप्प में एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर के जुड़ जाने से आप जब मैसेज भेजेगें तो वह एक कोड में कन्वर्ट होकर जायेगा और जिसे आप भेज रहे हैं उसके फोन में पहुच कर वह डीकोड हो जायेगा। जिससे इसे कोई अन्य डिकोड नहीं कर पायेगा और आपकी प्राइवेट चैटिंग पहले से ज्यादा सिक्योर हो जाएगी। 

Also Read - 8 Common Difference between Google Sheet and Excel Sheet in Hindi


End-to-end Encryption सेवा के लाभ


मानक एन्क्रिप्शन की तुलना में E2EE के कई फायदे हैं जिनका अधिकांश सेवा प्रदाता कम्पनिया उपयोग करती हैं जो निम्नलिखित है:

1. यह आपके डेटा को हैक होने से बचाता है। 

2. यह आपके डेटा को निजी रखता है। यदि आप Gmail का उपयोग करते हैं, तो Google आपके द्वारा अपने ईमेल में डाले गए प्रत्येक अंतरंग विवरण को जान सकता है, और यह आपके ईमेल को हटा देने पर भी सहेज सकता है। E2EE आपको इस पर नियंत्रण देता है कि आपके संदेशों को कौन पढ़ता है।

3. यह लोकतंत्र के लिए अच्छा है। सभी को निजता का अधिकार है। E2EE मुक्त भाषण की रक्षा करता है और सताए गए कार्यकर्ताओं, असंतुष्टों और पत्रकारों को डराने-धमकाने से बचाता है।


What is UPSSSC PET, Eligibility, Syllabus and how to apply Online Registration-2021

आसानी से पता करे आपके पास कहां से आया है कोई ई-मेल

What is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन क्या है और यह कैसे काम करता है आदि के बारे में ज्ञात हो गया होगा.

Also Read 

4 Differences between Krutidev and Mangal Remington Gail Typing in Hindi

5 Tips for increasing English Computer Typing Speed | टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के 5 बेहतरीन टिप्स

Shorthand (Steno) क्या होती है तथा Steno Hindi Typing Exam किस Font में लिया जाता है

UPPSC-2021 ARO POST O LEVEL EQUIVALENT DEGREE AND HINDI TYPING FONT

Why Mangal Font is Compulsory for Hindi Typing Test | हिंदी टाइपिंग टेस्ट के लिए मंगल फॉण्ट क्यों अनिवार्य है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ