What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi

 

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है


सोशल मीडिया मार्केटिंग विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने की प्रक्रिया है।

किसी भी सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान का अंतिम लक्ष्य किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना, उत्पाद की दृश्यता बढ़ाना, अधिक सोशल मीडिया फॉलोअर्स हासिल करना या अधिक ग्राहक ढूंढना है.

तो आज की इस पोस्ट में हम सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में बात करेंगे की सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? वर्तमान समय में यह हमारे व्यवसाय में किस प्रकार से लाभदायक हो सकता है? आदि तो सोशल मीडिया से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े:-  


सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है 


वर्तमान समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करता हो, स्मार्ट फ़ोन सस्ता हो जाने से आज सभी लोग स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल करने लगे है जिस प्रकार से कलर टीवी बिना सेटअप बॉक्स के बेकार है उसी प्रकार से स्मार्ट फ़ोन बिना सोशल मीडिया (Facebook, Whatsup, Instagram, YouTube आदि) के बेकार है.

 

What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi


इसलिए वर्तमान समय में किसी भी प्रोडक्ट या बिज़नेस के प्रचार के लिए सोशल मीडिया सबसे सशक्त औजार है. सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके ब्रांड बनाने, बिक्री बढ़ाने और वेबसाइट ट्रैफ़िक को चलाने के लिए अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग लाभदायक है।  प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (फिलहाल) फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, पिंटरेस्ट, यूट्यूब और स्नैपचैट हैं।


सोशल मीडिया मार्केटिंग में सफल होने के पांच प्रमुख स्तंभ


सोशल मीडिया मार्केटिंग में सफल होने के पांच प्रमुख स्तंभ निम्न प्रकार है :-

1. रणनीति

इससे पहले कि आप सोशल मीडिया पर कुछ प्रकाशित करें, पहले आपको अपनी सोशल मीडिया रणनीति के बारे में सोचना होगा की तुम्हारा लक्ष्य क्या हैसोशल मीडिया आपको अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकता है ? 

कुछ व्यवसाय सोशल मीडिया का उपयोग अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए करते हैं , अन्य इसका उपयोग वेबसाइट ट्रैफ़िक और बिक्री बढ़ाने के लिए करते हैं  

सोशल मीडिया आपको अपने ब्रांड के आसपास जुड़ाव पैदा करने, एक समुदाय बनाने और अपने ग्राहकों के लिए ग्राहक सहायता चैनल के रूप में काम करने में भी मदद कर सकता है 

रणनीति से हमारा मतलब है की- आप किन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फोकस करना चाहते हैंऊपर बताए गए प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, पिंटरेस्ट, यूट्यूब और स्नैपचैट हैं।  

इन पर आप किस प्रकार की सामग्री साझा करना चाहते हैंआपके लक्षित दर्शकों को किस प्रकार की सामग्री सबसे अच्छी तरह आकर्षित करेगीक्या यह चित्र, वीडियो या लिंक हैंक्या यह शैक्षिक या मनोरंजक सामग्री हैशुरू करने के लिए एक अच्छी जगह एक मार्केटिंग व्यक्तित्व बनाना है , जो आपको इन सवालों के जवाब देने में मदद करेगा। 


2. योजना और प्रकाशन

छोटे व्यवसायों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग आमतौर पर सोशल मीडिया पर लगातार उपस्थिति के साथ शुरू होती है। करीब तीन अरब लोग (3,000,000,000) सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपस्थित होकर, आप अपने ब्रांड को अपने भविष्य के ग्राहकों द्वारा खोजे जाने का अवसर देते हैं।

सोशल मीडिया पर पब्लिश करना उतना ही आसान है जितना कि किसी ब्लॉग पोस्ट, इमेज या वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना।यह ठीक उसी तरह है जैसे आप अपने व्यक्तिगत फेसबुक प्रोफाइल पर पोस्ट को साझा करते है। 

लेकिन आप अनायास सामग्री बनाने और प्रकाशित करने के बजाय अपनी सामग्री की योजना समय से पहले बनाना चाहेंगे। साथ ही, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सोशल मीडिया पर अपनी पहुंच को अधिकतम कर रहे हैं, आपको अपने दर्शकों को पसंद आने वाली बेहतरीन सामग्री को सही समय और आवृत्ति पर प्रकाशित करने की आवश्यकता है 

अब विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया शेड्यूलिंग टूल हैं, जैसे बफ़र पब्लिश , जो आपकी सामग्री को आपके पसंदीदा समय पर स्वचालित रूप से प्रकाशित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह आपका समय बचाता है और आपको अपने दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देता है जब वे आपकी सामग्री के साथ जुड़ने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं।


3. सुनना और जुड़ाव

जैसे-जैसे आपका व्यवसाय और सोशल मीडिया बढ़ेगा, आपके ब्रांड के बारे में बातचीत भी बढ़ेगी। लोग आपके सोशल मीडिया पोस्ट पर कमेंट करेंगे, अपने सोशल मीडिया पोस्ट में आपको टैग करेंगे या सीधे आपको मैसेज करेंगे। जिससे आप अपने व्यवसाय की प्रोग्रेस को भली-भाति समझ सकते है. 

 

4. विश्लेषिकी

चाहे आप सोशल मीडिया पर सामग्री प्रकाशित कर रहे हों या सोशल मीडिया पर जुड़ रहे हों, आप जानना चाहेंगे कि आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसा प्रदर्शन कर रही है  क्या आप पिछले महीने की तुलना में सोशल मीडिया पर ज्यादा लोगों तक पहुंच रहे हैंआपको एक महीने में कितने सकारात्मक उल्लेख मिलते हैंकितने लोगों ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट पर आपके ब्रांड के हैशटैग का इस्तेमाल किया?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म स्वयं ऐसी जानकारी का एक बुनियादी स्तर प्रदान करते हैं। अधिक गहन विश्लेषण जानकारी प्राप्त करने के लिए या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आसानी से तुलना करने के लिए, आप  सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल की विस्तृत श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं 


5. विज्ञापन

जब आपके पास अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग को बढ़ाने के लिए अधिक धन हो, तो आप जिस क्षेत्र पर विचार कर सकते हैं वह है सोशल मीडिया विज्ञापन  सोशल मीडिया विज्ञापन आपको उन लोगों की तुलना में व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देते हैं जो आपका अनुसरण कर रहे हैं।

सोशल मीडिया विज्ञापन प्लेटफॉर्म आजकल इतने शक्तिशाली हैं कि आप यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपके विज्ञापन किसे प्रदर्शित करने हैं। आप उनकी जनसांख्यिकी, रुचियों, व्यवहारों आदि के आधार पर लक्षित दर्शक बना सकते हैं 

जब आप एक साथ कई सोशल मीडिया विज्ञापन अभियान चला रहे हों, तो आप थोक परिवर्तन करने, प्रक्रियाओं को स्वचालित करने और अपने विज्ञापनों को अनुकूलित करने के लिए सोशल मीडिया विज्ञापन टूल का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं।


What is Advantages and Disadvantages of Facebook in Hindi

सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्रकार 

वे दिन गए जब केवल विज्ञापन के माध्यम होर्डिंग और पत्रिकाएँ थी। जैसे-जैसे सामग्री और डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया बढ़ती जा रही है, विज्ञापन विकल्पों में से चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी ताकत और सीमाएं हैं। यहां हम कुछ सबसे सामान्य प्रकार के विज्ञापनों पर प्रकाश डालेंगे और बताएंगे कि वे आपके व्यवसाय में कैसे लाभदायक हो सकते हैं।  


What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi


1. फोटो विज्ञापन

यह विज्ञापन का सबसे परिचित प्रकार होने की संभावना है, आप अक्सर समाचार फ़ीड, साइडबार और बैनर में बिखरे हुए फोटो विज्ञापन देखेंगे। वीडियो और कहानियों जैसे अन्य विज्ञापनों की तुलना में उन्हें बनाना थोड़ा आसान है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी तस्वीरें उच्च गुणवत्ता वाली हों।  ब्रांड जागरूकता के निर्माण के लिए फ़ोटो विज्ञापन बहुत अच्छे हैं, क्योंकि वे आपके उत्पाद को ग्राहक के सामने रखते हैं और निश्चित रूप से, फोटो विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में प्रभावी होते हैं। वास्तव मेंएक फेसबुक अध्ययन में पाया गया कि केवल-फ़ोटो विज्ञापनों की एक श्रृंखला ने अद्वितीय ट्रैफ़िक लाने में अन्य विज्ञापन प्रारूपों से बेहतर प्रदर्शन किया। 

ऑर्गेनिक पोस्ट के विपरीत, फ़ोटो विज्ञापनों में "अभी खरीदारी करें" या "डाउनलोड करें" जैसे कॉल-टू-एक्शन बटन शामिल हो सकते हैं, जो ग्राहक के लिए एक सहज खरीदारी अनुभव बनाने में मदद करता है।  


2. वीडियो विज्ञापन

वर्तमान समय में वीडियो विज्ञापन अत्यधिक लाभदायक हो सकता है क्योकि ज्यादातर लोग विज्ञापन पढ़ने की तुलना में उसे वीडियो के रूप में देखना अधिक पसंद करते है. इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म आपको छोटे, लूपिंग वीडियो विज्ञापन बनाने की अनुमति देते हैं, जिन्हें उपयोगकर्ता अपने फ़ीड के माध्यम से स्क्रॉल करते समय जल्दी से देख और अपने विचार को आसानी से व्यक्त कर सकते हैं।


3. कहानियां विज्ञापन

इंस्टाग्राम बिजनेस के एक अध्ययन के अनुसार , सर्वेक्षण में शामिल आधे उपयोगकर्ताओं ने कहा कि वे किसी उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए एक वेबसाइट पर गए थे, क्योंकि इसे स्टोरीज विज्ञापन पर देखा गया था। और यह देखते हुए कि Instagram के 1 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, यह आपके लिए अपने ब्रांड को ज्ञात करने का एक बड़ा अवसर है।  

अगर आप फेसबुक स्टोरीज पर विज्ञापन कर रहे हैं, तो एक फोटो को छह सेकंड के लिए देखा जा सकता है, जबकि एक वीडियो को 15 सेकंड तक चलाया जा सकता है। दूसरी ओर, Instagram Stories विज्ञापन 120 सेकंड तक लंबे हो सकते हैं, चाहे आप फ़ोटो या वीडियो का उपयोग कर रहे हों। दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर, स्टोरीज़ विज्ञापन फ़ुल-स्क्रीन प्रारूप में प्रदर्शित होते हैं, जिससे आपका उत्पाद तब तक पूर्ण फ़ोकस में रहता है जब तक आप अपने ग्राहक का ध्यान रखते हैं। 


4. मैसेंजर विज्ञापन

फेसबुक मैसेंजर विज्ञापन, फोटो, वीडियो और स्टोरी विज्ञापनों के विपरीत, मैसेंजर में उपयोगकर्ता के चैट टैब में बातचीत के बीच प्रदर्शित होते हैं।संभावित ग्राहक मैसेंजर के माध्यम से स्वचालित बातचीत शुरू करने के लिए विज्ञापन पर क्लिक कर सकते हैं, या विज्ञापन उत्पादों को ब्राउज़ करने के लिए उन्हें आपकी वेबसाइट से लिंक कर सकते हैं।


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उदाहरण 


आप अपने विज्ञापनों को कहां रखा जाए, यह तय करते समय, ध्यान रखें कि प्रत्येक सोशल मीडिया साइट की अपनी अनूठी ऑडियंस होती है - इसलिए पता करें कि आपके आदर्श ग्राहक कहां हैं और वहां उनसे मिलें। यदि आपके लक्षित दर्शक 60 वर्ष और उससे अधिक की आयु सीमा में हैं, तो टिकटॉक जैसा सामाजिक मंच शायद आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, लेकिन शायद फेसबुक है। 

यदि आपका ब्रांड पहले से ही सोशल मीडिया पर सक्रिय है, तो पता करें कि कौन से प्लेटफॉर्म पहले से ही व्यवस्थित रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं - यह इस बात का एक अच्छा संकेतक हो सकता है कि आपको अपने विज्ञापन प्रयासों को कहां लक्षित करना चाहिए जैसे :- 

 

1. फेसबुक 

फेसबुक दुनिया में सबसे बड़ा सामाजिक मीडिया मंच है , फेसबुक एक विश्वसनीय विकल्प है। जहाँ आप आसानी से अपने ब्रांड का प्रचार-प्रसार कर सकते है.  

फेसबुक उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे से जुड़ने और ऑनलाइन सामग्री साझा करने की अनुमति देने के अलावा, यह मंच व्यापारियों को अपने उत्पादों और सेवाओं का ऑनलाइन विज्ञापन करने का अवसर भी प्रदान करता है।


What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi

 
2. इंस्टाग्राम

अपनी चमकदार तस्वीरों और वीडियो के लिए जाना जाने वाला, इंस्टाग्राम ऐसे उत्पादों वाले ब्रांडों के लिए एक आदर्श मंच है जो दिखने में आकर्षक हैं और आसानी से विजुअल मीडिया में शामिल हो जाते हैं। 

इसलिए, यदि आपका व्यवसाय और लक्षित दर्शक उन दोनों विशेषताओं के अनुकूल हैं, तो Instagram विज्ञापन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। 

 

3. ट्विटर

ब्रेकिंग न्यूज की खोज करने और छोटे और बड़े नाम प्रभावित करने वालों के साथ जुड़ने के लिए जाने-माने प्लेटफॉर्म के रूप में, ट्विटर 2006 में लॉन्च होने के बाद से सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया चैनलों में से एक रहा है। 

ट्विटर विज्ञापन ब्रांडों को विज्ञापन बनाने के लिए दो विकल्प प्रदान करता है:

त्वरित प्रचार : ट्विटर स्वचालित रूप से आपके लक्षित दर्शकों के लिए ट्वीट्स का प्रचार करता है। आपको बस अपनी टाइमलाइन से एक प्रचार योग्य ट्वीट चुनना है और अपने लक्षित दर्शकों को निर्दिष्ट करना है, और ट्विटर आपके लिए बाकी काम करेगा।

ट्विटर विज्ञापन : ये विज्ञापन उद्देश्य-आधारित हैं, जिसका अर्थ है कि आपको पहले अपना पसंदीदा व्यावसायिक उद्देश्य चुनना होगा, और ट्विटर आपको केवल उन कार्यों के लिए बिल देगा जो आपके लक्ष्य के अनुरूप हैं।


4. Pinterest

इंस्टाग्राम की तरह, Pinterest एक अत्यधिक दृश्य मंच है, जिसे शादी की तस्वीरों, खाना पकाने के वीडियो और फैशन आदि रीलों से सजाया गया है।  ईकॉमर्स खुदरा विक्रेताओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद, Pinterest के पास एक अत्यधिक लक्षित खोज इंजन है जो ब्रांडों को अपने उच्चतम प्रदर्शन वाले पिनों को बढ़ावा देकर अपने उत्पादों का विज्ञापन करने की अनुमति देता है। 


5. लिंक्डइन

के रूप में दुनिया के सबसे बड़े पेशेवर नेटवर्क , लिंक्डइन एक बड़ी व्यावसायिक उपयोगकर्ता आधार रखती है और काम योग्यता के आधार पर ग्राहकों को लक्षित करने में सक्षम है। इस प्रकार, लिंक्डइन विज्ञापन काफी हद तक कॉर्पोरेट दर्शकों के लिए तैयार है।


 लिंक्डइन विज्ञापन चार प्रकार के होते हैं :

प्रायोजित सामग्री : ये विज्ञापन - अक्सर फ़ोटो, वीडियो या हिंडोला के माध्यम से - बड़े दर्शकों तक पहुंचने के लिए लिंक्डइन के न्यूज़फ़ीड में प्रदर्शित होते हैं। 

प्रायोजित मैसेजिंग : यह ईमेल मार्केटिंग का लिंक्डइन का संस्करण है, लेकिन उपयोगकर्ता के इनबॉक्स में संदेश भेजने के बजाय, यह उनके लिंक्डइन इनबॉक्स में जाता है, जहां उपयोगकर्ता चैटबॉट या मानव ग्राहक प्रतिनिधि के साथ बातचीत कर सकता है। 

टेक्स्ट और डायनामिक विज्ञापन : केवल डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए दृश्यमान, टेक्स्ट विज्ञापन छोटे विज्ञापन होते हैं जो उपयोगकर्ता के न्यूज़फ़ीड के ऊपर स्क्रीन के शीर्ष पर प्रदर्शित होते हैं।

लीड जेन फ़ॉर्म : अपने लिंक्डइन विज्ञापनों में पहले से भरे हुए फ़ॉर्म का उपयोग करके, आप बड़े पैमाने पर गुणवत्ता लीड एकत्र कर सकते हैं।   


सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है

सोशल मीडिया मार्केटिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि:-

यह एक नए उत्पाद, सेवा, या समाचार आइटम के बारे में प्रचार करने का सबसे तेज़ तरीका है - एक ट्वीट मिनटों में प्रतिद्वंद्वी बन सकता है और टीवी या अन्य पारंपरिक मीडिया की तुलना में शब्द के चारों ओर एक संदेश तेजी से फैला सकता है

यह एक चलन है - लाखों लोग अपना अच्छा समय सोशल मीडिया नेटवर्क पर बिताते हैं, इसलिए यदि आपको 'उनकी आवश्यकता' है तो आप जानते हैं कि उन्हें कहां खोजना है

यह नया विपणन है - पुराने दिनों में, विपणक ने पाया कि बहुत से लोग अपनी कारों को चलाने में समय बिताते हैं इसलिए उन्होंने सड़कों पर होर्डिंग के बारे में सोचा। आज लोग सोशल मीडिया पर समय बिता रहे हैं इसलिए एक मार्केटर के रूप में आपको भी इस तरह से सोचना शुरू करना होगा।

यह नया प्रभावक है - हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि सोशल मीडिया एक महान बिक्री चैनल बन रहा है और अधिक से अधिक कंपनियां कह रही हैं कि उन्हें फेसबुक या ट्विटर से ग्राहक मिलते हैं।


E-mail marketing क्या है और इसके क्या लाभ है ?


शुरुआती लोगों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग टिप्स


आप सोशल मीडिया का लाभ कैसे उठा सकते हैंशुरुआती लोग कैसे एक उचित सोशल मीडिया उपस्थिति तेजी से बना सकते हैं?

इसके लिए नीचे 7 टिप्स दिए गए है जिनको पढ़ें और उनका पालन करें:

1. तय करें कि किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना है
2.
अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करें
3.
अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को अपने सोशल मीडिया पेजों से कनेक्ट करें
4.
अपनी वेबसाइट पर सोशल मीडिया बटन जोड़ें
5. दिलचस्प सामग्री (पाठ, चित्र, वीडियो) साझा करें
6.
प्रति दिन कई बार पोस्ट करें लेकिन इसे ज़्यादा
न करें 9. फॉलो बैक करना न भूलें
7. 
सोशल मीडिया नियमों का पालन करें .


1. तय करें कि किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना है

सोशल मीडिया के लिए एक शुरुआत के रूप में, आपको एक या दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनना होगा और एक ही समय में सभी प्लेटफॉर्म पर काम करने की कोशिश करने के बजाय उन पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

यह एक गलती है जो कई शुरुआती करते हैं और अंत में बिना किसी लाभ के छोड़ देते हैं।

यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि आपके व्यवसाय के विज्ञापन के लिए कौन सा मंच सबसे उपयुक्त है, तथा प्रभावशाली लोगों को ढूंढना और विश्लेषण करना कि उन्हें सफलता कहां से मिली है।


2. अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करें

एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि आप किन सोशल मीडिया टूल्स का उपयोग करेंगे (कम से कम शुरुआत के लिए), तो अगला कदम उन साइटों पर अपने प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करना है।

अपने प्रोफाइल को अनुकूलित करके आप अधिक फलोवेर्स प्राप्त करने की संभावना बढ़ाते हैं और यह आपके एस.ई.ओ प्रयासों को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका भी है।

सभी साइटों पर लागू होने वाले कुछ सामान्य नियम हैं:

अपना चेहरा दिखाते हुए एक वास्तविक फोटो का उपयोग करें - जानवरों, स्थानों, या ऐसी किसी भी चीज़ का उपयोग करने से बचें जो वास्तविक नहीं है।  अपने या अपनी कंपनी के बारे में अच्छा विवरण लिखें - आपकी पृष्ठभूमि या विशेषज्ञता क्या है 

अपनी वेबसाइट के लिए एक लिंक शामिल करें (जहां लागू हो) - फेसबुक पर 'अबाउट सेक्शन' में, ट्विटर पर और Pinterest पर 'वेब साइट सेक्शन' में एक लिंक शामिल करें। दूसरे शब्दों में, एसईओ उद्देश्यों के लिए भी अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल का उपयोग करें।


What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi


3. अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को अपने सोशल मीडिया पेजों से जोड़ें

आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल तैयार होने के बाद अगला कदम अपनी वेबसाइट को अपने सोशल मीडिया पेजों से जोड़ना है।

प्रत्येक प्लेटफॉर्म के लिए एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करना होता है और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही तरीके से करें।


4. अपनी वेबसाइट पर सोशल मीडिया बटन जोड़ें

अपनी वेबसाइट को सोशल मीडिया पर संबंधित व्यावसायिक पृष्ठों से जोड़ने के अलावा, आपको अपनी वेबसाइट पर सोशल मीडिया बटन भी जोड़ने होंगे ताकि पाठक आपकी सामग्री को आसानी से एक दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर साझा कर सकें।


5. दिलचस्प सामग्री साझा करें

यह एक सफल सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान की नींव है। जब हम कंटेंट पब्लिश करने की बात करते हैं तो हम हमेशा कहते हैं कि 'कंटेंट इज किंग' और सोशल मीडिया में भी यह सच है।

यदि आप रोचक और उपयोगी सामग्री साझा करते हैं तो आप अधिक पुनः साझाकरण, अपनी वेबसाइट पर अधिक विज़िटर और कुछ शर्तों के तहत अधिक ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं।


6. प्रति दिन कई बार पोस्ट करें लेकिन इसे ज़्यादा मत करो

जो लोग अभी सोशल मीडिया पर शुरुआत कर रहे हैं उनका एक सामान्य प्रश्न है "मुझे प्रति दिन कितनी बार पोस्ट करना चाहिए?"

जवाब नेटवर्क पर निर्भर करता है।

पोस्टिंग फ़्रीक्वेंसी के प्रभाव का विश्लेषण करने वाले कई अध्ययन हैं और कुछ सर्वोत्तम अभ्यास हैं:

फेसबुक पर्सनल पेज - जितनी बार चाहें उतनी बार

फेसबुक बिजनेस पेज - प्रति दिन 1-2 बार से ज्यादा नहीं और प्रति सप्ताह 7 बार से ज्यादा नहीं।

ट्विटर - जितना अधिक आप ट्वीट करते हैं उतना ही आपको अधिक एक्सपोजर मिलता है।

Pinterest - प्रति दिन कुछ बार पर्याप्त


7. सोशल मीडिया नियमों का पालन करें 

सोशल मीडिया नेटवर्क में स्पैमर्स को दूर रखने के नियम हैं। उदाहरण के लिए, ट्विटर पर आपके द्वारा प्रतिदिन अनुसरण किए जाने वाले लोगों की संख्या की एक सीमा हैफेसबुक के अपने नियम हैं, आदि।

इसका मतलब है कि हजारों फोलोवर्स को बनाने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए आपको धैर्य रखने की जरूरत है और नियमों को तोड़कर या 'फोलोवेर्स या ट्वीट्स खरीदने' पर अपना पैसा खर्च करके परिणामों में जल्दबाजी करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।


Facebook Account को Permanent Delete कैसे करते है?
Digital Payment in Hindi
E-mail marketing क्या है और इसके क्या लाभ है ?

अंत में,

आशा ही की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी.  

Also Read 

What is Advantages and Disadvantages of Facebook in Hindi
Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi
What is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail
IP Address क्या होता है तथा यह कैसे काम करता है?

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ