Latest Post

6/recent/ticker-posts

Digital Payment in Hindi


डिजिटल पेमेंट किसे कहते है? 

डिजिटल पेमेंट वर्तमान समय इंटरनेट का है आज सभी लोगो के पास स्मार्ट मोबाइल तथा लैपटाप आदि है। डिजिटल पेमेंट वह पेमेंट कहलाता है जोकि डिजिटल उपकरणों का उपयोग जैसे – मोबाइल या इंटरनेट युक्त वो सभी उपकरण जिसके द्वारा एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को भुगतान करता है डिजिटल पेमेंट कहलाता है। डिजिटल पेमेंट द्वारा, भुगतानकर्ता और आदाता, दोनों पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मोड का उपयोग करते हैं। इसमे किसी भी प्रकार के लेनदेन के लिए कैश का उपयोग नहीं किया जाता है।

डिजिटल पेमेंट किसे कहते है?

डिजिटल पेमेंट पद्धति

डिजिटल पेमेंट पद्धति का उपयोग सभी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर पाया जाता है। आप इन प्लेटफॉर्म पर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या पेमेंट वॉलेट जैसे किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर भुगतान कर सकते हैं। लेन-देन के बाद, आपको स्थिति की पुष्टि करने वाला एक एस.एम.एस प्राप्त होता है। स्वाइप मशीन पर अपना क्रेडिट / डेबिट कार्ड स्वाइप करना भी डिजिटल भुगतान का एक रूप है। UPI या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस, सरकार द्वारा शुरू की गई एक डिजिटल भुगतान प्रणाली है। जिसका उपयोग मोबाइल ऐप के जरिए फंड ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। आप किसी भी UPI ऐप जैसे GooglePay, BHIM, SBI UPI, HDFC UPI, Paytm, PhonePe का उपयोग करके दो खातों के बीच फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। UPI ऐप्स का उपयोग करने के लिए आपको मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकरण करना होगा। UPI का उपयोग करके, आप फ़ोन नंबर या QR कोड का उपयोग करके पेमेंट का स्थानांतरण कर सकते हैं। AEPS  का मतलब आधार एनेबल्ड पेमेंट सर्विस है। किसी भी व्यापारी को भुगतान करने के लिए ग्राहक को केवल अपने आधार नंबर की आवश्यकता होती है। 

डिजिटल पेमेंट किसे कहते है?

डिजिटल पेमेंट के माध्यम 

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) 

डेबिट कार्ड (Debit card) 

स्मार्ट कार्ड (Smart Card) 

ई-वॉलेट (E Wallet) 

ई-मनी (E Money) 

नेटबैंकिंग (Net banking) 

मोबाइल भुगतान (Mobile Payment) 

इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (Electronic Fund transfer) 

पेपल (Paypal)

डिजिटल पेमेंट के फायदे 

  1. डिजिटल पेमेंट द्वारा आप अपना तथा अपने किसी भी दोस्त का किसी भी समय मोबाईल रिचार्ज आसानी  से कर सकते है। 
  2. डिजिटल पेमेंट द्वारा आप किसी भी प्रकार की Online shopping आसानी से कर सकते है । 
  3. डिजिटल पेमेंट द्वारा हम अपने घर बैठे ट्रेन, हवाई जहाज इत्यादि की ऑनलाइन बुकिंग आसानी से कर सकते है। 
  4. आजकल मार्केट में कई सारे मोबाइल एप्लिकेशन भी उपलब्ध है, जिनके द्वारा हम आसानी से कभी भी कहीं भी आनलाइन शॉपिंग या बिजली का बिल टैक्स, या मोबाईल का बिल इत्यादि का भुगतान शीघ्र कर सकते है। 
  5. डिजिटल पेमेंट मे किसी भी प्रकार की चोरी और नुकसान की संभावना नही रहती है, यह किसी भी लुटेरे द्वारा लुटा नहीं जा सकता है| 
  6. जहां पर इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध है, वहां पर आप ई-पेमेंट की सुविधा का भी लाभ ले सकते है| 
  7. डिजिटल पेमेंट मे आपको अपने साथ किसी भी तरह का Cash Amount लेकर नहीं चलना पड़ता बस आप अपने मोबाईल से ही ई-पेमेंट के जरिये किसी भी लेन देन का लाभ ले सकते है। 
  8. एक बैंक से दुसरे बैंक में घर मे बैठे-बैठे पैसे कभी भी ट्रांसफ़र कर सकते है| 
डिजिटल पेमेंट क्या है?

डिजिटल पेमेंट के नुकसान 

जहा एक तरफ डिजिटल पेमेंट के इतने सारे फायदे है वही इसके कुछ नुकसान भी है जो इस प्रकार है :- 

  1. डिजिटल पेमेंट द्वारा हमे अपने पास cash amount का आभास नहीं होता जिसके कारण खर्चे होने का पता नहीं चलता जिसके कारण ज्यादा खर्च हो जाता है। 
  2. इसमें ठगी होने की आशंका ज्यादा होती है, क्योंकी कोई भी हैकर कभी भी आपका बैंक अकाउंट हैक करके आपका पूरा जमा पैसा एक मिनट में आपके खाते से उड़ा सकता है। और ऐसा कई बार हुआ है, और ऐसे मामलों में दोषी व्यक्ती जल्दी पकड़ में भी नहीं आ पाते है। 
  3. Mobile Play Store में कई सारे मोबाईल ऐप भी डिजिटल पेमेंट के लिए उपलब्ध है, हम इन ऐप की सहायता से अपने किसी भी पेमेंट का भुगतान आसानी से कर सकते है लेकिन एक प्रकार से देखा जाए तो यह जितना सुविधाजनक है, उतना ही हानिकारक भी है, क्योंकी हमे यह पता नहीं होता की ऐप किसने बनाया इसकी जानकारी हमे नहीं होती है, और हम अपने Bank की सारी जानकारी जैसे - एटीएम नंबर, एटीएम पिन, क्रेडिट कार्ड नंबर व पिन और पासवर्ड डालकर ट्रांजेक्शन करते है, और वो सभी जानकारी ऐप डेवलपर के पास भी जा सकती है, अगर वो डेवलपर फ़्राड हो तो हमारे पूरे पैसे एक मिनट में हमारे Bank Account से उड़ सकते है। 
  4. डिजिटल पेमेंट बिना इंटरनेट नहीं हो सकता है इसलिए जब भी हमे डिजिटल पेमेंट करने की आवश्यकता हो तो उस समय हमारे पास internet connection का होना जरूरी है अर्थात हमे ऐसी जगह होना चाहिए जहा network मौजूद हो।

अंत में 

आशा है की अब आपको डिजिटल पेमेंट के बारे में कुछ जानकारी अवश्य हो गई होगी।  अगर इस पोस्ट में किसी भी प्रकार की कोई कमी हो या सुधार की आवश्यकता हो तो कमेंट कर जरूर बाताय  ताकि उसमे सुधार किया जा सके।  

यह भी पढ़े 



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां