Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to Choose Which Computer Course is Best and Useful for you in Hindi

 

कैसे चुनें, आपके लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स सबसे अच्छा है?

 

वर्तमान समय में कंप्यूटर का आना प्रत्येक व्यक्ति के लिए परम आवश्यक है क्योकि वर्तमान समय में ज्यादातर कार्य कंप्यूटर से ही किये जाते है, तथा ऐसे कई कंप्यूटर पाठ्यक्रम और कौशल हैं जिन्हें आप आसानी से और कम समय में सीख सकते हैं। 

लेकिन सबसे मुश्किल कार्य यह है कि कौन सा कंप्यूटर कोर्स विशेष रूप से शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा है। यह भ्रम आपके मन में होता है तो इसी भ्रम से आपको बाहर निकालने के लिए मैं यह पोस्ट लिख रहा हूं ताकि आपको यह तय करने में मदद मिल सके कि आपके लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स और स्किल्स महत्वपूर्ण हैं। तो चलो शुरू करते है:-

सबसे अच्छा कंप्यूटर कोर्स चुनने के लिए हमें जो पहला सवाल जवाब देना होगा, वह यह है कि "आप कंप्यूटर कोर्स क्यों करना चाहते हैं?अब प्रत्येक व्यक्ति का उत्तर भिन्न हो सकता है। लेकिन सबसे आम जवाब निम्नलिखित हैं:-

1. मैं कंप्यूटर चलाना जानता हूं, लेकिन अब मैं बुनियादी कंप्यूटर कौशल सीखना चाहता हूं ताकि यह मेरी पढ़ाई, करियर और यहां तक ​​कि व्यवसाय में भी उपयोगी हो।

2. मेरे पास पहले से ही बुनियादी कंप्यूटर कौशल हैं लेकिन मैं एडवांस कंप्यूटर कौशल सीखना चाहता हूं ताकि वे कौशल मेरे करियर, नौकरी और पेशे में योगदान दे सकें।

3. मैं एक कंप्यूटर कोर्स करना चाहता हूं जिससे मुझे प्राइवेट या सरकारी नौकरी पाने में मदद मिले और मुझे सर्टिफिकेट या डिप्लोमा भी चाहिए।

4. मैं एक कंप्यूटर कोर्स करना चाहता हूं क्योंकि आज की दुनिया में कंप्यूटर का ज्ञान उतना ही जरूरी है जितना कि जीवन में नौकरी या आय का स्रोत महत्वपूर्ण है।

5. मैं एक कंप्यूटर कोर्स करना चाहता हूं ताकि मैं अपने जीवन में कुछ बड़ा कर सकूं।

6. मैं एक कंप्यूटर कोर्स करना चाहती हूं ताकि मैं अपने परिवार या पति को बिजनेस में मदद कर सकूं।

7. मैं कंप्यूटर कौशल सीखना चाहता हूं ताकि मैं लोगों के लिए सॉफ्टवेयर, बना सकूं।

8. मुझे नहीं पता कि मुझे क्या चाहिए, लेकिन मैं कंप्यूटर कौशल सीखना चाहता हूं ताकि मुझे पता चले कि मुझे क्या करना है।

कंप्यूटर कोर्स करने के उपरोक्त  कारण सामान्य और पर्याप्त हैं। अब मैं आपको उपरोक्त लक्ष्यों के अनुसार आपके लिए सर्वश्रेष्ठ कंप्यूटर पाठ्यक्रम सुझाऊंगा। और मुझे यकीन है कि यह आपको कंप्यूटर कौशल सीखने के लिए एक संपूर्ण योजना तय करने या बनाने में मदद करेगा।


1. बेसिक कंप्यूटर कोर्स :

बेसिक कंप्यूटर कोर्स स्कूल, कॉलेज के छात्रों, बच्चों, वरिष्ठों और लगभग सभी के लिए पहला कोर्स है।


कैसे चुनें की आपके लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स सबसे अच्छा और उपयोगी है?

इसलिए, यदि आप कंप्यूटर में नए हैं और कंप्यूटर के बारे में अधिक नहीं जानते हैं तो आपको बेसिक कंप्यूटर कोर्स से शुरुआत करना चाहिए।

बेसिक कंप्यूटर कोर्स का पता लगाएं जिसमें निम्नलिखित अनुप्रयोग या कौशल शामिल हैं:-

1. कीबोर्ड टाइपिंग कौशल ।

2. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस - वर्ड, एक्सेल और पॉवरपॉइंट ।

3. बेसिक फोटो एडिटिंग/स्कैनिंग/प्रिंटिंग और डिजाइनिंग ।

4. इंटरनेट स्किल या इन चीजों का ज्ञान जैसे ऑनलाइन प्राइवेसी, सिक्योरिटी, नेट बैंकिंग, बिजनेस, ऑनलाइन जॉब, मार्केटिंग।

5. प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर वेबसाइट और ऐप्स का बुनियादी ज्ञान।

अब, ये शीर्ष 5 बहुत ही बुनियादी कंप्यूटर कौशल हैं जिन्हें आपको सीखना चाहिए, और सुनिश्चित करें कि ये पाठ्यक्रम में हैं यदि आप ऑफ़लाइन सीख रहे हैं।

आप क्रम के अनुसार प्रत्येक ऑनलाइन पाठ्यक्रम को एक-एक करके सीख सकते हैं। 

अगर आप सर्टिफिकेट के साथ बेसिक कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं तो सर्टिफिकेट के साथ ऑफलाइन कंप्यूटर इंस्टीट्यूट या ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। 

लेकिन उपरोक्त साझा बुनियादी कंप्यूटर पाठ्यक्रम आपके लिए सीखने और कुशल होने के लिए पर्याप्त हैं और उन लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं जो प्रमाण पत्र से अधिक कौशल में विश्वास करते हैं।


Introduction of Excellent Computer Education

बेसिक कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप क्या कर सकते है


1. बुनियादी कंप्यूटर पाठ्यक्रम और कौशल के बाद, आप अंशकालिक और पूर्णकालिक कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी करने के योग्य हैं।

2. आप ऑनलाइन अधिक और उन्नत कंप्यूटर कौशल सीखने में सक्षम होंगे।

3. आप सभी प्रकार के कॉलेज/स्कूल के होमवर्क और असाइनमेंट को करने में सक्षम होंगे।

4. आप प्रोग्रामिंग, कंप्यूटर साइंस, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएशन को समझने में सक्षम होंगे।

5. मेरा मानना ​​है कि कंप्यूटर की मूल बातें सीखने के बाद आप अपना छोटा व्यवसाय या ऑनलाइन आय स्रोत शुरू करने में भी सक्षम होंगे।

मैं इस दुनिया के प्रत्येक छात्र को इन बुनियादी कंप्यूटर कौशल सीखने या इन बुनियादी कंप्यूटर पाठ्यक्रमों को करने का सुझाव देता हूं  कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बीबीए, बीसीए, एमबीए, एम. फिल, बीए, और किसी भी तरह का स्नातक या मास्टर डिग्री कोर्स करना चाहते हैं।

क्यों?

ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप कंप्यूटर की मूल बातें सीखते हैं, तो आपको सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों और व्यवसायों के विचार प्राप्त होंगे। और यह आपको सर्वश्रेष्ठ आईटी डिग्री कोर्स या पेशा तय करने में मदद करेगा। और आप सबसे अच्छा कोर्स चुनने में सक्षम होंगे जिसमें आप खुद को दिलचस्प और फायदेमंद पाते हैं।


What is MS Office Course, Course Eligibility, Duration and Fee

2. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स:-

यह कंप्यूटर कोर्स उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जिन्होंने बुनियादी कंप्यूटर कौशल सीख लिया है और अब कुछ रचनात्मक करने के लिए वास्तव में गंभीर हैं। ये सबसे अच्छे कोर्स हैं जो आपको कंप्यूटर क्षेत्र या आईटी क्षेत्र में जल्दी नौकरी पाने में मदद करेंगे। 


कैसे चुनें की आपके लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स सबसे अच्छा और उपयोगी है?


ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने, ऑनलाइन नौकरी करने या कोई ऑनलाइन/ऑफ़लाइन व्यवसाय और विज्ञापन अभियान चलाने के लिए सामग्री निर्माण कौशल इन दिनों बहुत महत्वपूर्ण हैं। एकमात्र चुनौती यह है कि आपको अलग और रचनात्मक होना है। और यह एक त्वरित समय में धनवान और आर्थिक रूप से स्थिर बनने के लिए पर्याप्त है।


3. वेब/ऐप डेवलपमेंट कोर्स:

वेब/ऐप डेवलपमेंट तकनीकी रचनात्मकता है जिसमें आपकी भूमिका क्लाइंट्स, कंपनियों के लिए वेबसाइट, वेब एप्लिकेशन और मोबाइल ऐप बनाने या बनाने या अपना स्टार्टअप शुरू करने की है।

वेब डेवलपमेंट की मूल बातें सीखने में कम से कम 6 महीने लगेंगे जैसे कि फ्रंट-एंड डेवलपमेंट जिसमें HTML, CSS, JavaScript, MySQL, PHP प्रोग्रामिंग स्किल्स पर्याप्त हों। सीखने और कुशल बनने की गति आपके और आपके सीखने के स्रोत या शिक्षक के अनुभव पर निर्भर करती है।

यदि आप एक कुशल और प्रतिभाशाली शिक्षक के छात्र हैं तो आपको और भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

6 महीने के भीतर वेब/ऐप्स डेवलपमेंट सीखने के बाद, आपको किसी भी वेब/सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी में इंटर्न या नौकरी के रूप में मौका मिल सकता है।

  • आप अपने खुद के ऐप या स्टार्टअप भी बना सकते हैं।
  • और आप ऑनलाइन जॉब या फ्रीलांस भी कर सकते हैं।

जो लोग किसी भी तरह की ऑनलाइन या ऑफलाइन डिग्री कर रहे हैं उनके लिए वेब/ऐप्स डेवलपमेंट कोर्स सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, व्यवसाय प्रबंधन के छात्र वेब/ऐप्स विकास कौशल सीखने के बाद व्यावसायिक ऐप्स बना सकते हैं।

जैसे MBBS करने वाला छात्र मरीजों के लिए एप बना सकता है।

कंप्यूटर कौशल केवल उन लोगों तक सीमित नहीं है जो सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को पसंद करते हैं या आईटी क्षेत्र में नौकरी चाहते हैं। आईटी कौशल दुनिया को बनाने और क्रांति लाने के लिए सभी के लिए हैं।


4. वेबसाइट एसईओ कोर्स:

यदि आप अपनी वेबसाइट या क्लाइंट की वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाना चाहते हैं या एक ऑनलाइन एसईओ सेवा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो एसईओ कौशल सीखें .


5. ब्लॉगिंग कोर्स :

यदि आप लिखना पसंद करते हैं, यदि आपके पास लिखने के लिए कुछ है, यदि आपके पास कहानियां, ज्ञान, तथ्य हैं या आप अपने खाली समय को उपयोगी और लाभकारी समय में बदलना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग कोर्स समझना आपके लिए लाभदायक है.


6. वर्डप्रेस कोर्स

यदि आपके पास टाइपिंग कौशल है, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का ज्ञान है, लेकिन आगे क्या सीखना है, तो वर्डप्रेस वेबसाइट डिजाइन कौशल सीखें। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय या पारिवारिक व्यवसाय वेबसाइट बनाने का सबसे आसान तरीका सीखना चाहते हैं तो वर्डप्रेस वेबसाइट डिजाइन कौशल सीखें। अगर आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना शुरू करना चाहते हैं तो वर्डप्रेस सीखें।


7. ग्राफिक्स डिजाइन कोर्स :

अगर आप लोगों को विस्मित, उत्साहित और आकर्षित करना चाहते हैं तो ग्राफिक डिजाइन सीखें। यदि आप हर दिन रचनात्मक विचारों के साथ आ सकते हैं तो ग्राफिक डिजाइन सीखें। यदि आप ब्रोशर, लोगो, बैनर, विज्ञापन, फ़्लायर्स, वेब/प्रिंट मार्केटिंग और शैक्षिक सामग्री डिज़ाइन करना चाहते हैं तो ग्राफिक डिज़ाइन सीखें। 


कैसे चुनें की आपके लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स सबसे अच्छा और उपयोगी है?


अब तक, मैंने सभी संभावित सर्वोत्तम कंप्यूटर पाठ्यक्रम, कौशल सूचीबद्ध किए हैं जो मांग में हैं और भविष्य में मांग में होंगे। एक बार जब आप उपरोक्त चीजों को सीखना या करना शुरू कर देंगे तो आपको चुनौतियाँ, ध्यान भटकाने, समस्याएँ और नकारात्मकताएँ मिलेंगी। लेकिन यह ठीक है, यह सीखने का हिस्सा है।

अगर कोई किसी चीज में असफल होता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप वही हो सकते हैं। प्रत्येक की क्षमता, कौशल, सोच और निष्पादन अलग-अलग होते हैं। आपको तुलना करने की आवश्यकता नहीं है कि जो आपके लिए सबसे अच्छा होगा वह दूसरों के लिए सबसे अच्छा होगा। और आपको बड़ी चीज़ों या रातोंरात सफलता की उम्मीद करने की ज़रूरत नहीं है। आपको बस सीखने की मूल बातों का पालन करना है।


How to Install New Software in Laptop or Computer in Hindi - New!

Why it is Necessary to Install Antivirus Software in Computer in Hindi - New!

कंप्यूटर का परिचय और विकास (Introduction and Development of Computers)


अंत में,

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की आपके लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स सबसे अच्छा है.  


Also Read 

What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi

Download Computer Fundamentals Notes in Hindi Pdf

Use of JAVA Language and Difference between JAVA and CORE JAVA in Hindi - New!

What is Features and Uses of C Languages in Hindi - New!

What is HTML Language and its uses in Hindi - New!

What is Python and Who Developed Python Language in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ