Latest Post

4/recent/ticker-posts

What is Python and Who Developed Python Language in Hindi

 पायथन क्या है? इसे किसने बनाया?  


पायथन - हाल के वर्षों में दुनिया में सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक बन गया है। इसका उपयोग मशीन लर्निंग से लेकर वेबसाइट बनाने और सॉफ्टवेयर टेस्टिंग तक हर चीज में किया जाता है।

पायथन का उपयोग डेवलपर्स और गैर-डेवलपर्स द्वारा समान रूप से किया जा सकता है। पायथन का उपयोग आमतौर पर वेबसाइटों और सॉफ्टवेयर को विकसित करने, कार्य स्वचालन, डेटा विश्लेषण और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन के लिए किया जाता है। 

चूंकि इसे सीखना अपेक्षाकृत आसान है, इसलिए कई गैर-प्रोग्रामर जैसे एकाउंटेंट और वैज्ञानिकों द्वारा पायथन को विभिन्न प्रकार के रोजमर्रा के कार्यों के लिए अपनाया गया है.

तो आज की पोस्ट में हम पढेंगे की पाइथन क्या है इसका प्रयोग, विशेषताएं तथा इसके फायदे और नुकसान क्या है? तो पायथन से सम्बंधित सभी कुछ जानने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़े.  


पायथन क्या है? [What is Python] 


पायथन एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग अक्सर वेबसाइट और सॉफ्टवेयर बनाने, कार्यों को स्वचालित करने और डेटा विश्लेषण करने के लिए किया जाता है.

What is Python and Who Developed this Language in Hindi


यह एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे C में डिज़ाइन किया गया है  स्वभाव से, यह एक उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा है जो सरल और साथ ही जटिल संचालन दोनों के निर्माण की अनुमति देती है। पायथन आज सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है। 


 पायथन भाषा को किसने और कब बनाया [Who Developed Python Language]


Python Language - को गुइडो वैन रोसुम द्वारा विकसित किया गया था और इसे पहली बार 20 फरवरी, 1991 को जारी किया गया था। यह सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली और पसंदीदा प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है.


वर्तमान समय में पायथन का प्रयोग [Use of Python Language]

वर्तमान समय में  इसके कुछ निम्नलिखित प्रयोग  है :-


1. डेटा विश्लेषण और मशीन लर्निंग

पायथन डेटा विज्ञान में एक प्रधान बन गया है, जिससे डेटा विश्लेषकों और अन्य पेशेवरों को जटिल सांख्यिकीय गणना करने, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन बनाने, मशीन लर्निंग एल्गोरिदम बनाने, डेटा में हेरफेर और विश्लेषण करने और अन्य डेटा-संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए भाषा का उपयोग करने की अनुमति मिलती है।

पायथन विभिन्न डेटा विज़ुअलाइज़ेशन की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्माण कर सकता है, जैसे लाइन और बार ग्राफ़, पाई चार्ट, हिस्टोग्राम और 3 डी प्लॉट। पायथन में कई लाइब्रेरी भी हैं जो कोडर्स को डेटा विश्लेषण और मशीन सीखने के लिए प्रोग्राम लिखने में सक्षम बनाते हैं, जैसे कि TensorFlow और Keras


2. वेब विकास

पायथन का उपयोग अक्सर किसी वेबसाइट या एप्लिकेशन के बैक एंड को विकसित करने के लिए किया जाता है - वे भाग जिन्हें उपयोगकर्ता नहीं देखता है। वेब विकास में पायथन की भूमिका में सर्वर से डेटा भेजना, डेटा संसाधित करना और डेटाबेस के साथ संचार करना, URL रूटिंग और सुरक्षा सुनिश्चित करना शामिल हो सकता है।  कुछ वेब डेवलपमेंट जॉब जो पायथन का उपयोग करते हैं , उनमें बैक एंड इंजीनियर, फुल स्टैक इंजीनियर, पायथन डेवलपर्स, सॉफ्टवेयर इंजीनियर और देवओप्स इंजीनियर शामिल हैं।


3. स्वचालन या स्क्रिप्टिंग

यदि आप अपने आप को एक कार्य को बार-बार करते हुए पाते हैं, तो आप इसे पायथन के साथ स्वचालित करके अधिक कुशलता से काम कर सकते हैं। इन स्वचालित प्रक्रियाओं को बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कोड को लिखना स्क्रिप्टिंग कहलाता है। कोडिंग की दुनिया में, ऑटोमेशन का उपयोग कई फाइलों में त्रुटियों की जांच करने, फाइलों को कनवर्ट करने, सरल गणित को निष्पादित करने और डेटा में डुप्लिकेट को हटाने के लिए किया जा सकता है।


4. सॉफ्टवेयर परीक्षण 

सॉफ्टवेयर विकास में, पायथन निर्माण नियंत्रण, बग ट्रैकिंग और परीक्षण जैसे कार्यों में सहायता कर सकता है। पायथन के साथ, सॉफ्टवेयर डेवलपर्स नए उत्पादों या सुविधाओं के लिए परीक्षण को स्वचालित कर सकते हैं। सॉफ़्टवेयर परीक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ पायथन टूल में ग्रीन और रिक्वेस्टियम शामिल हैं।


5. रोजमर्रा के कार्य

पायथन केवल प्रोग्रामर और डेटा वैज्ञानिकों के लिए नहीं है। पायथन सीखना उन लोगों के लिए नई संभावनाएं देता है, जैसे पत्रकार, छोटे व्यवसाय के मालिक या सोशल मीडिया विपणक। पायथन गैर-प्रोग्रामर को अपने जीवन में कुछ कार्यों को सरल बनाने में भी सक्षम कर सकता है। 


पायथन की विशेषताएं [Features of Python Language]

प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में, पायथन की कई विशेषताएं हैं। जिनमे से कुछ सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

1. कोड करने में आसान

पायथन एक बहुत ही डेवलपर-अनुकूल भाषा है जिसका अर्थ है कि कोई भी इसे कुछ घंटों या दिनों में कोड करना सीख सकता है। जावा, सी, सी++ और सी# जैसी अन्य ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना में, पायथन सीखने में सबसे आसान है।


2. ओपन सोर्स और फ्री

पायथन एक ओपन-सोर्स प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका अर्थ है कि कोई भी इसे बना सकता है और इसके विकास में योगदान कर सकता है।  पायथन किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में डाउनलोड और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, चाहे वह विंडोज, मैक या लिनक्स हो।


3. जीयूआई के लिए समर्थन

जीयूआई या ग्राफिकल यूजर इंटरफेस किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा के प्रमुख पहलुओं में से एक है क्योंकि इसमें कोड में फ्लेयर जोड़ने और परिणामों को अधिक दृश्य बनाने की क्षमता है। पायथन के पास जीयूआई की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए समर्थन है जिसे आसानी से किसी भी भाषा  में इम्पोर्ट किया जा सकता है, इस प्रकार यह डेवलपर्स के लिए सबसे पसंदीदा भाषाओं में से एक है।


4. वस्तु-उन्मुख दृष्टिकोण

पायथन के प्रमुख पहलुओं में से एक इसका वस्तु-उन्मुख दृष्टिकोण है  इसका मूल रूप से मतलब है कि पायथन क्लास और ऑब्जेक्ट एनकैप्सुलेशन की अवधारणा को पहचानता है और इस प्रकार प्रोग्राम को लंबे समय में कुशल बनाने की अनुमति देता है।


5. उच्च स्तरीय भाषा

पायथन को एक उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जिसका अर्थ है कि जब आप पायथन में कोड करते हैं तो आपको कोडिंग संरचना, वास्तुकला के साथ-साथ स्मृति प्रबंधन से अवगत होने की आवश्यकता नहीं होती है।


6. प्रकृति द्वारा एकीकृत

पायथन स्वभाव से एक एकीकृत भाषा है। इसका मतलब है कि पायथन दुभाषिया एक समय में एक लाइन कोड को निष्पादित करता है। अन्य ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषाओं के विपरीत, हमें पायथन कोड को संकलित करने की आवश्यकता नहीं है, जिससे डिबगिंग प्रक्रिया बहुत आसान और कुशल हो जाती है। इसका एक अन्य लाभ यह है कि निष्पादन पर पायथन कोड तुरंत एक मध्यवर्ती रूप में परिवर्तित हो जाता है जिसे बाइट-कोड के रूप में भी जाना जाता है जो इसे निष्पादित करना आसान बनाता है और लंबे समय में रनटाइम भी बचाता है।


7. अत्यधिक पोर्टेबल

मान लीजिए कि आप विंडोज पर पायथन चला रहे हैं और आपको इसे मैक या लिनक्स सिस्टम में शिफ्ट करने की जरूरत है, तो आप कोड को बदलने की चिंता किए बिना इसे आसानी से पायथन में हासिल कर सकते हैं। यह अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में संभव नहीं है, इस प्रकार पायथन को उद्योग में उपलब्ध सबसे पोर्टेबल भाषाओं में से एक बना देता है।


8. अत्यधिक गतिशील

जैसा कि पहले के एक पैराग्राफ में बताया गया है, पायथन आज उद्योग में उपलब्ध सबसे गतिशील भाषाओं में से एक है। इसका मूल रूप से मतलब यह है कि एक चर का प्रकार रन टाइम पर तय किया जाता है न कि पहले से। इस विशेषता की उपस्थिति के कारण, हमें कोडिंग के दौरान चर के प्रकार को निर्दिष्ट करने की आवश्यकता नहीं होती है, इस प्रकार समय की बचत होती है और दक्षता बढ़ती है।


पायथन के फायदे और नुकसान [Advantage and Disadvantage in Python Language]


जब भी आप कोई नई भाषा सीख रहे हैं, मान लीजिए कि पायथन, आपको उस भाषा के फायदे और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए। इससे आपको बेहतर ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलेगी कि और आप पायथन प्रोग्रामिंग भाषा का पूरा लाभ उठा सकते हैं।

पायथन के फायदे और नुकसान को जानकर, हम मजबूत एप्लिकेशन बना सकते हैं  आइए पायथन के फायदे और नुकसान को समझते है:-

 

पायथन के लाभ [Advantage of Python] 


1. पढ़ने, सीखने और लिखने में आसान

पायथन एक उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा है जिसमें अंग्रेजी जैसा सिंटैक्स होता है। इससे कोड को पढ़ना और समझना आसान हो जाता है। C/C++ और Java जैसी अन्य प्रमुख भाषाओं की तुलना में समान कार्य करने के लिए आपको कोड की कम लाइन लिखने की आवश्यकता होती है 


What is Python and Who Developed this Language in Hindi


2. बेहतर उत्पादकता

पायथन एक बहुत ही उत्पादक भाषा है  पायथन की सादगी के कारण, डेवलपर्स समस्या को हल करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उन्हें प्रोग्रामिंग भाषा के वाक्य - विन्यास या व्यवहार को समझने में बहुत अधिक समय खर्च करने की आवश्यकता नहीं है  आप कम कोड लिखते हैं और अधिक काम करवाते हैं।


3. व्याख्या की गई भाषा

पायथन एक व्याख्या की गई भाषा है जिसका अर्थ है कि पायथन सीधे कोड लाइन को लाइन से निष्पादित करता है  किसी भी त्रुटि के मामले में, यह आगे के निष्पादन को रोक देता है और जो त्रुटि हुई है उसकी रिपोर्ट करता है।

पायथन केवल एक त्रुटि दिखाता है, भले ही प्रोग्राम में कई त्रुटियां हों। यह डिबगिंग को आसान बनाता है 


4. गतिशील रूप से टाइप किया गया

जब तक हम कोड नहीं चलाते, Python को वेरिएबल के प्रकार का पता नहीं चलता। यह निष्पादन के दौरान स्वचालित रूप से डेटा प्रकार निर्दिष्ट करता है  प्रोग्रामर को वेरिएबल और उनके डेटा प्रकार घोषित करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।


5. फ्री और ओपन-सोर्स

पायथन OSI द्वारा स्वीकृत ओपन-सोर्स लाइसेंस के अंतर्गत आता है  यह इसे उपयोग और वितरित करने के लिए स्वतंत्र बनाता है  आप स्रोत कोड डाउनलोड कर सकते हैं, इसे संशोधित कर सकते हैं और यहां तक ​​कि पायथन के अपने संस्करण को वितरित भी कर सकते हैं। यह उन संगठनों के लिए उपयोगी है जो कुछ विशिष्ट व्यवहार को संशोधित करना चाहते हैं और विकास के लिए अपने संस्करण का उपयोग करना चाहते हैं।


पायथन के नुकसान [Disadvantage of Python]


1. धीमी गति

हमने ऊपर चर्चा की कि पायथन एक व्याख्या की गई भाषा और गतिशील रूप से टाइप की गई भाषा है। लाइन दर लाइन कोड का निष्पादन अक्सर धीमी गति से निष्पादन की ओर ले जाता है 

पायथन की गतिशील प्रकृति भी पायथन की धीमी गति के लिए जिम्मेदार है क्योंकि इसे कोड निष्पादित करते समय अतिरिक्त कार्य करना पड़ता है। इसलिए, पायथन का उपयोग उन उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाता है जहां गति परियोजना का एक महत्वपूर्ण पहलू है।


2.  मेमोरी कुशल नहीं

डेवलपर को सरलता प्रदान करने के लिए, Python को थोड़ा ट्रेडऑफ़ करना पड़ता है। पायथन प्रोग्रामिंग भाषा बड़ी मात्रा में मेमोरी का उपयोग करती है  जब हम मेमोरी ऑप्टिमाइजेशन पसंद करते हैं तो एप्लिकेशन बनाते समय यह एक नुकसान हो सकता है।


3. मोबाइल कंप्यूटिंग में कमजोर

पायथन आमतौर पर सर्वर-साइड प्रोग्रामिंग में उपयोग किया जाता है  निम्नलिखित कारणों से हमें क्लाइंट-साइड या मोबाइल एप्लिकेशन पर पायथन देखने को नहीं मिलता है। पायथन मेमोरी कुशल नहीं है और इसमें अन्य भाषाओं की तुलना में धीमी प्रसंस्करण शक्ति है 


4. डेटाबेस एक्सेस

पायथन में प्रोग्रामिंग आसान और तनाव मुक्त है  लेकिन जब हम डेटाबेस के साथ इंटरैक्ट कर रहे होते हैं, तो यह पीछे छूट जाता है।

JDBC और ODBC जैसी लोकप्रिय तकनीकों की तुलना में Python की डेटाबेस एक्सेस लेयर आदि अभी अविकसित है 


5. रनटाइम त्रुटियाँ

जैसा कि हम जानते हैं कि पायथन एक गतिशील रूप से टाइप की जाने वाली भाषा है, इसलिए एक चर का डेटा प्रकार कभी भी बदल सकता है। पूर्णांक संख्या वाला एक चर भविष्य में एक स्ट्रिंग धारण कर सकता है, जिससे रनटाइम त्रुटियाँ हो सकती हैं 

इसलिए पायथन प्रोग्रामर को अनुप्रयोगों का गहन परीक्षण करने की आवश्यकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


प्र.1  पायथन का उपयोग कौन करता है?

उ०  सैकड़ों प्रोग्रामिंग भाषाओं में से, पायथन कई कंपनियों और संगठनों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बना हुआ है। कुछ परिचित नाम जो पायथन का उपयोग करते हैं उनमें Google, Facebook, Venmo, Spotify, Netflix और Dropbox शामिल हैं। 


प्र०2 किस प्रकार की नौकरियां पायथन का उपयोग करती हैं?

उ० चूंकि पाइथन एक सामान्य-उद्देश्य वाली भाषा है, इसलिए इसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों में किया जाता है। ये केवल कुछ नौकरी के शीर्षक हैं जो पायथन का उपयोग कर सकते हैं:

  • डेवलपर
  • डेटा विश्लेषक
  • डेटा वैज्ञानिक
  • एथिकल हैकर / पेनेट्रेशन टेस्टर
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  • डेटा पत्रकार
  • क्लाउड आर्किटेक्ट
  • गुणवत्ता आश्वासन अभियंता

 

प्र०3  पायथन का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

उ० पायथन एक सामान्य-उद्देश्य वाली प्रोग्रामिंग भाषा है जिसमें एक सरल, सीखने में आसान सिंटैक्स है जो पठनीयता पर जोर देता है और इसलिए प्रोग्राम रखरखाव की लागत को कम करता है। इसके अलावा, भाषा स्क्रिप्टिंग में सक्षम है, पूरी तरह से ओपन-सोर्स है, और मॉड्यूलरिटी और कोड पुन: उपयोग को प्रोत्साहित करने वाले तीसरे पक्ष के पैकेज का समर्थन करती है।


3 Ways Trace Gmail Account- E-mail Address and Location (आसानी से पता करे आपके पास कहां से आया है कोई ई-मेल)

Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi

How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi - New!

What is Advantages and Disadvantages of Facebook in Hindi

अंत में,

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की पायथन क्या है?, इसका उपयोग और इसकी विशेषताएं क्या है?

Also Read 

कंप्यूटर का परिचय और विकास (Introduction and Development of Computers)

What is End-to-end Encryption and How to Work in Whatsapp in Hindi

What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi

What is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail

What is Windows in Computer and its Features (विंडोज क्या है और इसकी विशेषताएं क्या है)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ