Latest Post

4/recent/ticker-posts

Use of JavaScript and difference between Java and JavaScript in Hindi

आपके मन में कंप्यूटर भाषा को लेकर कई मतभेद होंगे आप सोचते होंगे की आखिर कंप्यूटर में इतनी लैंग्वेज क्यों है जैसे – C, C++, JAVA, Python, HTML, JavaScript आदि आखिर इन सभी भाषाओ का कंप्यूटर में  क्या कार्य है और यह अलग- अलग इतनी सारी क्यों है तो आपको बता दू की प्रत्येक लैंग्वेज की आपनी-अपनी कोडिंग है तथा सभी लैंग्वेज का कार्य अलग- अलग सॉफ्टवेयर को बनाने में किया जाता है, तो आज हम बात करने वाले है कंप्यूटर में लिखी जाने वाली जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज के बारे में की जावास्क्रिप्ट क्या है?  जावास्क्रिप्ट का उपयोग किसलिए किया जाता है, और जावा तथा जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज में क्या अंतर हैं? तो इसे समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े.


जावास्क्रिप्ट क्या है? [What is JavaScript]

जावास्क्रिप्ट एक टेक्स्ट-आधारित प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग क्लाइंट-साइड और सर्वर-साइड दोनों पर किया जाता है जो आपको वेब पेजों को इंटरैक्टिव बनाने की अनुमति देता है। जहाँ HTML और CSS ऐसी भाषाएँ हैं जो वेब पेजों को संरचना और शैली प्रदान करती हैं, जावास्क्रिप्ट वेब पेजों को इंटरैक्टिव तत्व प्रदान करता है जो एक उपयोगकर्ता को संलग्न करता है। जावास्क्रिप्ट के सामान्य उदाहरण में जिनका आप हर दिन उपयोग कर सकते हैं, उनमें अमेज़ॅन पर खोज बॉक्स है। 

जावास्क्रिप्ट को शामिल करने से वेब पेज के उपयोगकर्ता अनुभव को एक स्थिर पेज से एक इंटरैक्टिव पेज में परिवर्तित करके बेहतर बनाता है। संक्षेप में, जावास्क्रिप्ट  वेब पेजों में व्यवहार जोड़ता  है


Use of JavaScript and difference between Java and JavaScript in Hindi




जावास्क्रिप्ट का विकास किसने किया और जावास्क्रिप्ट का पहला नाम क्या था?


सितंबर 1995 में, ब्रैंडन ईच नाम के एक नेटस्केप प्रोग्रामर ने केवल 10 दिनों में एक नई स्क्रिप्टिंग भाषा विकसित की। इसे मूल रूप से मोचा नाम दिया गया था, लेकिन जल्द ही इसे लाइवस्क्रिप्ट और बाद में जावास्क्रिप्ट के रूप में जाना जाने लगा. 


जावास्क्रिप्ट का उपयोग किसके लिए किया जाता है? [Use of JavaScript]


जावास्क्रिप्ट का उपयोग मुख्य रूप से वेब-आधारित एप्लिकेशन और वेब ब्राउज़र के लिए किया जाता है। यहां कुछ बुनियादी चीजें दी गई हैं जिनके लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जाता है:


 1. वेब पेजों में इंटरैक्टिव व्यवहार जोड़ना

जावास्क्रिप्ट उपयोगकर्ताओं को वेब पेजों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है। वेब पेज पर जावास्क्रिप्ट के साथ आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसकी लगभग कोई सीमा नहीं है - ये केवल कुछ उदाहरण हैं:-

  1. एक बटन के क्लिक के साथ अधिक जानकारी दिखाएं या छुपाएं
  2. जब माउस उस पर होवर करता है तो बटन का रंग बदलें
  3. होमपेज पर carousel of images के माध्यम से स्लाइड को चला सकते है.
  4. किसी इमेज को ज़ूम इन या ज़ूम आउट करना
  5. किसी वेबसाइट पर टाइमर या उलटी गिनती प्रदर्शित करना
  6. वेब पेज में ऑडियो और वीडियो चलाना
  7. एनिमेशन प्रदर्शित करना
  8. ड्रॉप-डाउन हैमबर्गर मेनू का उपयोग करना

 

2. वेब और मोबाइल ऐप बनाना

वेब और मोबाइल ऐप के विकास और निर्माण के लिए डेवलपर्स विभिन्न जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क का उपयोग कर सकते हैं। जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क जावास्क्रिप्ट कोड लाइब्रेरी का संग्रह है जो डेवलपर्स को नियमित प्रोग्रामिंग सुविधाओं और कार्यों के लिए उपयोग करने के लिए पूर्व-लिखित कोड प्रदान करता है- । 

 

3. वेब सर्वर और सर्वर एप्लिकेशन विकसित करना

वेबसाइटों और ऐप्स से परे, डेवलपर सरल वेब सर्वर बनाने और Node.js का उपयोग करके बैक-एंड इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग कर सकते हैं।

 

4. खेल विकास

आप ब्राउज़र गेम बनाने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग कर सकते हैं। डेवलपर्स को अपने जावास्क्रिप्ट कौशल का अभ्यास करने के लिए ये एक शानदार तरीका है।

Download Computer Fundamentals Notes in Hindi Pdf

How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi - New!


जावास्क्रिप्ट की विशेषताएं [Features of JavaScript]


जावास्क्रिप्ट भाषा में कई अलग-अलग विशेषताएं हैं। जिनमे से कुछ जावास्क्रिप्ट विशेषताएं इस प्रकार हैं -


1. उपयोगकर्ता के इनपुट को मान्य करना

Online form का उपयोग करते समय जावास्क्रिप्ट बहुत उपयोगी है। इसमें त्रुटियों के लिए उपयोगकर्ता इनपुट को मान्य करने की क्षमता है और समय की भी बचत होती है। यदि उपयोगकर्ता किसी आवश्यक फ़ील्ड को खाली छोड़ देता है या जानकारी गलत भरता है, तो सर्वर पर डेटा भेजने से पहले जावास्क्रिप्ट उनकी जांच करता है।


2. सरल क्लाइंट-साइड गणना

चूंकि जावास्क्रिप्ट क्लाइंट-साइड तकनीक है, इसलिए यह ब्राउज़र पर बुनियादी गणना कर सकती है। ब्राउज़र को प्रत्येक कार्य के लिए सर्वर समय पूछने की आवश्यकता नहीं है। यह विशेष रूप से तब सहायक होता है जब उपयोगकर्ता को इन गणनाओं को बार-बार करने की आवश्यकता होती है। 


3. अधिक नियंत्रण

जावास्क्रिप्ट पूरी तरह से वेब सर्वर पर निर्भर होने के बजाय ब्राउज़र को अधिक नियंत्रण प्रदान करता है। जावास्क्रिप्ट विभिन्न ब्राउज़रों को अतिरिक्त कार्यात्मकता प्रदान करता है जो सर्वर लोड और नेटवर्क ट्रैफ़िक को कम करने में मदद करता है।


4. ओपन सोर्स भाषा 

चूंकि ब्राउज़र जावास्क्रिप्ट की व्याख्या करते हैं, यह संकलन और संगतता की समस्या को हल करता है। इस प्रकार यह विंडोज़, मैकिंटोश और अन्य नेटस्केप-समर्थित सिस्टम पर चल सकता है। साथ ही, उन्हें HTML जैसी किसी अन्य स्क्रिप्ट में एम्बेड करना संभव है जो जावास्क्रिप्ट को उपयोग में रखती है।


5. हैंडलिंग तिथियां और समय

अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं के विपरीत, जावास्क्रिप्ट में दिनांक और समय निर्धारित करने के लिए अंतर्निहित कार्य हैं। इस प्रकार केवल .getDate() जैसी विधियों का उपयोग करके कोड करना बहुत आसान है 


6. HTML सामग्री उत्पन्न करना

वेब के लिए HTML सामग्री को गतिशील रूप से उत्पन्न करने के लिए जावास्क्रिप्ट में बहुत उपयोगी विशेषताएं हैं। यह हमें घटना घटने के बाद टेक्स्ट, लिंक, इमेज, टेबल आदि जोड़ने की अनुमति देता है (जैसे - माउस क्लिक)।


7. उपयोगकर्ता के ब्राउज़र और ओएस का पता लगाना

जावास्क्रिप्ट उपयोगकर्ता के ब्राउज़र और ओएस की जानकारी का पता लगाने में बहुत सक्षम है। हालांकि जावास्क्रिप्ट प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर चलता है, ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है जहां प्रसंस्करण से पहले हमें उपयोगकर्ता के ब्राउज़र की आवश्यकता होती है। यह कोड लिखने में मददगार हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न ब्राउज़रों में अलग-अलग आउटपुट मिलते हैं।


What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi


जावा और जावास्क्रिप्ट में क्या अंतर है? [Difference between Java and JavaScript]

 

Use of JavaScript and difference between Java and JavaScript in Hindi

I) जावा को संकलित और व्याख्यायित किया जाता है, जबकि जावास्क्रिप्ट को सीधे ब्राउज़र द्वारा निष्पादित किया जाता है।

II) वेरिएबल को जावा में पहले घोषित किया जाना चाहिएजबकि JS में प्रोग्राम में उनके स्थान पर घोषित किया जा सकता है।

III) जावा एक वस्तु-उन्मुख प्रोग्रामिंग भाषा हैजबकि JS एक वस्तु-आधारित स्क्रिप्टिंग भाषा है

IV) जावा में डेटा प्रकार घोषित किए जाने चाहिएजबकि जावास्क्रिप्ट में वे नहीं हैं।

वी) जावा एक स्थिर भाषा हैजबकि जावास्क्रिप्ट एक गतिशील भाषा है।

VI) जावा एकाधिक वंशानुक्रमों का समर्थन करता है, जबकि JS नहीं करता, क्योंकि यह प्रोटोटाइप की अवधारणा पर आधारित है।

VII) जावा फ़ंक्शन ओवरलोडिंग का समर्थन करता हैजबकि JS नहीं करता है।



अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको जावास्क्रिप्ट क्या है जावास्क्रिप्ट का उपयोग किसलिए किया जाता हैऔर जावा तथा जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज में क्या अंतर हैं .  आदि समझ में आ गया होगा. 


Also Read 

3 Ways Trace Gmail Account- E-mail Address and Location (आसानी से पता करे आपके पास कहां से आया है कोई ई-मेल)

What is End-to-end Encryption and How to Work in Whatsapp in Hindi

How to block a person in Facebook in Hindi


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ