Latest Post

4/recent/ticker-posts

What is Windows in Computer and its Features (विंडोज क्या है और इसकी विशेषताएं क्या है)

आप सभी ने अक्सर Computer मे सुना होगा की आपके सिस्टम मे कौन से विंडोज है जैसे – Window 7, 8, या 10 या जब आपका Computer कार्य नहीं कर रहा होता है तो आपका कंप्यूटर इंजीनियर कहता है की आपके पीसी की Window Corrupt हो गई है, और आप अगर नए है तो सोच मे पड़ जाते है की आखिर यह विंडोज क्या चीज है, तो चलिये हम बताते है की आखिर Windows क्या होती है, इसका आपके कंप्यूटर मे क्या use है तथा इसकी क्या विशेषताये है तो यह सब कुछ जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे।    


What is Windows (विंडोज क्या है)


What is Windows in Computer and its Features (विंडोज क्या है और इसकी विशेषताएं क्या है)


विंडोज माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनाया गया एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे सिस्टम सॉफ्टवेयर  भी कहा जाता हैऑपरेटिंग सिस्टम एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जिसके ऊपर हमारे कम्प्युटर मे स्टोर सभी एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर रन करते है, बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के हम किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल को ऑपरेट नहीं कर सकते. वर्तमान समय मे भारत मे अधिकतर लोग अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का ही प्रयोग करते है क्योंकि  इसका Interface काफी आसान है  और इसमें बहुत सारे features ऐसे है जो user को अपना काम करने के लिए काफी आसान बनाते है माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया यह ऑपरेटिंग सिस्टम Graphical User Interface (GUI) पर आधारित है । GUI एक प्रकार का यूजर इंटरफेस है जो कंप्यूटर में ग्राफिकल आइकन को प्रदर्शित करने का काम करता है। विंडोज का सबसे पहला Version 1.0 है जो 1985 मे लांच किया गया था, इसके बाद इसके कई Version आए जैसे - Window XP, Vista, Window 7,8 and 10 लेकिन इसका सबसे जायदा पोपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम - Window 7 है।        

 5 Differences Between Desktop and Laptop in Hindi

Difference Between Cut and Delete | कट और डिलीट के बीच में क्या अंतर है

Features of Windows Operating System (विंडोज की विशेषताएं)

1. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक Graphical User Interface (GUI) आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है।

2. विंडोज को बहुत ही आसान बनाया गया है। जिसे हर उम्र का व्यक्ति बड़ी आसानी से सीख सकता है और चला सकता है।

3. इससे पहले MS-DOS में सभी कार्य को Command के जरिए किए जाते थे, पर Windows के आने के बाद से Mouse द्वारा कार्य करना आसान हो गया।

4. विंडोज में अपने आप अपडेट होने का फीचर दिया गया है। जो इस ऑपरेटिंग सिस्टम को सुरक्षित और Up-to-Date रखने मे काफी अहम भूमिका निभा रहा है।

5. इसमें Taskbar होता है, जहां पर सभी खुली हुई फ़ाइल तथा प्रोग्राम दिखते हैं। जिसकी मदद से दूसरे प्रोग्राम या फ़ाइल पर आसानी से जाया जा सकता है।

6. विंडोज दूसरी ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले ज्यादा Compatible है। जो इसके पुराने वर्जन में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोग्राम को भी नए वर्जन में सपोर्ट करता है।

Input और Output Device किसे कहते है तथा इसके Example कौन-कौन से है

OTP क्या होती है तथा इसके क्या फायदे और नुकसान है?

अंत मे

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Windows क्या होती है, इसका आपके कंप्यूटर मे क्या use है तथा इसकी क्या विशेषताये है।   

Operating System for Mobile Phone and which Operating System is best for Mobile in Hindi

PAN CARD क्या है और क्यों जरूरी होता है

जाने Gmail Account को हमेशा के लिए Delete कैसे करे?

जाने मोबाइल कैमरे को वेबकैमरे की तरह अपने कंप्यूटर में कैसे प्रयोग करे 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ