Latest Post

6/recent/ticker-posts

OTP क्या होती है तथा इसके क्या फायदे और नुकसान है?

 आज की इस पोस्ट मे आप जानेंगे की OTP क्या होती है तथा इसके क्या फायदे है और क्या नुकसान, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे।

OTP क्या होती है?

OTP का Full Form होता है One Time Password
OTP क्या होती है तथा इसके क्या फायदे और नुकसान है?

 

वर्तमान समय में Mobile, Dish TV रिचार्ज करते समय या कोई भी Online Transaction  करते समय या कुछ इस तरह के काम करते हुए  जो कि Secure होते हैं उनके साथ हमारा मोबाइल या हमारा ईमेल ID अटैच होता है तो उन पर हमारी पहचान के लिए सबसे पहले उस कंपनी द्वारा हमारे Mobile या Email पर एक प्रकार का massage भेजा जाता है जो काफी Sort time के लिए होता है जिसे हम OTP के नाम से जानते है. जो हमारी वास्तविक पहचान को दर्ज कर उस Transaction को सफल बनाती है.   

OTP जैसा कि नाम से ही पता लगता है वन टाइम पासवर्ड मतलब इस पासवर्ड को सिर्फ एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद इस पासवर्ड का कोई मतलब नहीं रह जाता है. यह 6 डिजिट का होता है। जिसका काम हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय करते हैं। जब भी हम किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर कुछ सामान खरीदते हैं तो हमारे ATM कार्ड से पेमेंट करने या हमारे नेट बैंकिंग से पेमेंट करने पर हमारी पूरी अकाउंट डिटेल वहां पूछी जाती है तो जब हम सबमिट करते हैं तो हमारे मोबाइल पर एक कोड आता है जो कि हमारे मोबाइल जो कि हमारे बैंक से अटैच होता है। उस पर भेजा जाता है इस कोड का मतलब होता है कि आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने की परमिशन दे रहे हैं अगर आप वह कोड गलत भरते हैं तो आपका ट्रांजैक्शन रद हो जाता है और ऑनलाइन पेमेंट या आपका ऑनलाइन आर्डर कंपलीट नहीं हो पाता है।

OTP का इस्तेमाल क्यों होता है?

यह पासवर्ड एक ऐसा पासवर्ड है जो कि आपके अकाउंट से लॉगिन और ट्रांजैक्शन पासवर्ड से बहुत अलग होता है जो बिल्कुल सुरक्षित होता है। जब आप किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते हैं तो अपना यूजर नेम और पासवर्ड को सेट करते हैं। हम जो पासवर्ड लॉगिन के लिए सेट करते हैं वह बहुत ही आसान रखते हैं जैसे के नाम अपनी DOB भरना आदि। लेकिन इस तरह के पासवर्ड हैकर आसानी से हैक कर लेते हैं और हमारे अकाउंट की पूरी डिटेल चुरा सकते हैं और हमारे बैंक अकाउंट को भी हैक कर सकते हैं इन सभी को रोकने के लिए एक ऐसा स्पेशल पासवर्ड बनाया गया जो सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल हो सके। उसी को हम OTP या वन टाइम पासवर्ड कहते हैं इस पासवर्ड का इस्तेमाल सिर्फ 5 मिनट से लेकर 15 मिनट तक किया जा सकता है। इसके बाद इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और अगर एक बार आपने इस पासवर्ड का इस्तेमाल कर लिया है तो यह दोबारा इस्तेमाल नहीं हो सकता।

OTP का इस्तेमाल कहाँ होता है

OTP का प्रमुख इस्तेमाल नेट बैंकिंग में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय किया जाता है।

OTP से क्या फायदे है 

OTP यानी वन टाइम पासवर्ड हमारे अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे – हम जब नेट बैंकिंग है, या ATM का इस्तेमाल करते हैं तो उस समय जो OTP इस्तेमाल होता है वह हमारे बैंक या हमारे अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। मान लीजिये किसी व्यक्ति को आपके बैंक अकाउंट का यूजर ID और पासवर्ड पता लग भी जाता है तो वह उसका इस्तेमाल तब तक नहीं कर सकता है जब तक उसके पास आपके मोबाइल पर आया हुआ OTP ना पता चल सके. इस प्रकार से आपका Account गलत तरीके से प्रयोग नहीं हो पायेगा।

OTP के  क्या नुकसान है 

  • Email OTP वेरिफिकेशन दूसरे OTP वेरिफिकेशन की तुलना में  कम सिक्योर होता है।
  • एक से ज्यादा बार इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। अगर मान लो आपकी ट्रांजैक्शन रद हो जाती है तो आपको दोबारा OTP का इस्तेमाल करना पड़ेगा।
  • कई बैंक के पैसे Transfer करने पर सिर्फ OTP का इस्तेमाल होता है जो की ज्यादा Secure सिस्टम नही है।

 अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद OTP क्या होती है तथा इसके क्या फायदे है और क्या नुकसान, से समबन्धित बहुतसारी जानकारिया  मिल गई होगी.

यह भी पढ़े 

DIFFERENCE BETWEEN BRANDED AND ASSEMBLED COMPUTER IN HINDI

Difference Between Softcopy and Hardcopy [Soft copy और Hard copy मे क्या अंतर है]

Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing in Hindi

How to Protect Computer With Password [Computer मे पासवर्ड कैसे लगाए]

Increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]

Introduction of ATM Machine and ATM Card in Hindi

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां