Latest Post

4/recent/ticker-posts

Difference Between Cut and Delete | कट और डिलीट के बीच में क्या अंतर है

आप सभी ने कंप्यूटर में Cut, Copy, Paste तथा Delete के बारे में पढ़ा होगा लेकिन क्या आप जानते है की Cut और Delete में क्या अंतर है, अगर नहीं तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से आप दोनों के बीच के अंतर को अच्छी तरह से जान जायेंगे.


  

Difference Between Cut and Delete | कट और डिलीट के बीच में क्या अंतर है

What is Cut [कट क्या है]

Cut का मतलब काटना होता है, कट डॉक्यूमेंट में से सामग्री का एक टुकड़ा निकालने में मदद करता है। यह टेक्स्ट, इमेज, ग्राफ आदि हो सकता है। जब उपयोगकर्ता वर्ड में डॉक्यूमेंट के किसी भी भाग को सेलेक्ट करता है तो वह हाइलाइट हो जाता है,  जिसे वह रिबन के होम टैब पर स्थित कट टूल पर क्लिक करके उस सेक्शन को काट सकता है। यह आइकन कैंची के समान है। जब उपयोगकर्ता इस आइकन को दबाता है, तो वह टेक्स्ट कट होकर क्लिपबोर्ड में सहेजा जाता है। इसे हम कीबोर्ड के द्वारा Ctrl+X को प्रेस कर भी कर सकते है.  फिर उपयोगकर्ता इस कट किये गए टेक्स्ट को डॉक्यूमेंट में अपनी आवश्यकतानुसार स्थान पर पेस्ट कर सकता है।

 
What is Delete [डिलीट क्या है]

Delete का मतलब ख़त्म करना होता है, Delete option डॉक्यूमेंट में से सेलेक्ट किये गए भाग को हटाता है। इसे हम कीबोर्ड में स्थित Delete Key द्वारा भी कर सकते है। 

अगर कहा जाए तो हम कह सकते है की कट और डिलीट के बीच मुख्य अंतर यह है कि कट डॉक्यूमेंट से टेक्स्ट या अन्य कंटेंट को हटाता है और क्लिपबोर्ड में सेव करता है जबकि डिलीट टेक्स्ट या अन्य कंटेंट को क्लिपबोर्ड में सेव किए बिना डॉक्यूमेंट से हटा देता है।

या कहे जब उपयोगकर्ता किसी आइटम को काटता है, तो यह स्क्रीन से गायब हो जाता है, लेकिन इसे क्लिपबोर्ड में रखा जाता है ताकि वह इसे पेस्ट विकल्प के साथ उपयोग कर सके। हालाँकि, जब उपयोगकर्ता किसी आइटम को हटाता है, तो वह क्लिपबोर्ड पर सहेजे बिना, स्क्रीन से गायब हो जाता है। यह दस्तावेज़ से पूरी तरह से गायब हो जाता है।

Input और Output Device किसे कहते है तथा इसके Example कौन-कौन से है

OTP क्या होती है तथा इसके क्या फायदे और नुकसान है?

अंत में

आशा है की आपको Cut और Delete के बीच में अंतर अच्छे से समझ में आ गया होगा. 


Operating System for Mobile Phone and which Operating System is best for Mobile in Hindi

Savings Bank और Current Bank Account के बीच में क्या अंतर है?

What is File Extension and its use in hindi

What is Memory, Computer Storage Unit, Number Systems and Computer Generation

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ