Latest Post

6/recent/ticker-posts

Operating System for Mobile Phone and which Operating System is best for Mobile in Hindi

आज की इस पोस्ट में आप पढेंगे Mobile Operating System के बारे में तथा कौन सा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल के लिए सबसे अच्छा है और कौन-कौन से प्रसिद्ध मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है आदि तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े तथा पोस्ट पसंद आने पर शेयर और कमेंट्स अवश्य करे.

 

What is Operating System

Operating का मतलब होता है चलाने वाला जैसे टेलीफोन ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, टेलीफ़ोन ऑपरेटर टेलीफ़ोन को चलाता है तथा कंप्यूटर ऑपरेटर कंप्यूटर को उसी प्रकार से मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल को चलाने के लिए होता है. मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों जैसे- मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, टैबलेट को चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम  लोड होने के बाद ही इस पर अन्य मोबाइल एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर रन होते है। इसलिए बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कंप्यूटर या मोबाइल को चलाने की कल्पना नहीं की जा सकती. यह हम कह सकते है की किसी भी डिवाइस में ऑपरेटिंग सिस्टम उस डिवाइस के हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर के बीच मध्यस्ता का कार्य करता है जो एक दूसरे को जोड़े रहने अर्थात चलाने में मदद करता है.

Operating System for Mobile Phone and which Operating System is best for Mobile in Hindi


Operating System for Mobile Phone


कंप्यूटर के आलावा मोबाइल्स को भी चलाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रयोग किया जाता है. इसलिए वे ऑपरेटिंग सिस्टम जो मोबाइल को चलाने के लिए प्रयोग किए जाते है वह मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम कहलाते है.

Facebook Account को Permanent Delete कैसे करते है?

Google Meet क्या है, यह कैसे काम करता है तथा इसे कैसे Download करे?


Mobile Phone Operating System List

वैसे तो मोबाइल में अब कई सारे ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाने लगा है लेकिन मै इनमे से कुछ जो बहुत ज्यादा ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग मोबाइल में होता है उसके बारे में बताने जा रहा हु :-

Android Operating System – यह एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे गूगल द्वारा बनाया गया हैं. इसे पहली बार सन 2008 में लॉच किया गया था. यह अब तक सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक डिवाईसों में उपयोग होने वाला Mobile OS हैं. इसका नवीनतम संस्करण एंड्राइड 11 है जो 8 सितंबर2020 को जारी किया गया था. Android OS का आविष्कार किसने एंडी रुबिन,धनी खान और निक सियर्स ने मिलकर किया है.

 

iOS – इस ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण आई फ़ोन बनाने वाली कंपनी Apple Incorporation द्वारा उसके अपने डिवाइसों आईफोन, आईपैड, पीसी आदि के लिए किया गया हैं. इसका नंबर एंड्रॉइड के बाद आता हैं. इसका पहला संस्करण 29 जून 2007 में लांच किया गया था जब इसका पहला आई फ़ोन विकसित किया गया था.

 

Windows Oerating System – यह एक पीसी आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है जो मोबाईल डिवाईस को चलाने के लिए भी विकसित किया गया है. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा निर्मित किया गया हैं. मगर, मोबाईल डिवाइसों में इसकी लोकप्रियता का असर कुछ खास नहीं हैं.


BlackBerry O.S – इसे Research In Motion कंपनी द्वारा विकसित किया गया हैं. यह यह ऑपरेटिंग़ सिस्टम केवल Black Berry कंपनी द्वारा लांच किये गए मोबाइल में ही काम करता है.


उपरोक्त निष्कर्षो के द्वारा हम कह सकते है की सबसे बेस्ट तथा सबसे ज्यादा अपने भारत में प्रयोग किया जाने वाला Mobile Operating System Android है.

IP Address क्या होता है तथा यह कैसे काम करता है?


Features of Mobile Operating Systems

Operating System for Mobile Phone and which Operating System is best for Mobile in Hindi


1.        Touch screen

2.        Bluetooth

3.        Inbuilt Modem

4.        SIM Management

5.        Wi-Fi

6.        Camera

7.        Voice Recorder

8.        Speech Recognition

9.        Face Recognition

10. Fingerprint Sensor

11. GPS  

Proper use of Email and its Features

Search Engine क्या है तथा यह कैसे काम करता है ?

Server क्या होता है तथा server down किसे कहते है?

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट को पढने के बाद आपको मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानकारी हो गई होगी.


Whatsapp Payment App क्या है तथा इससे पैसे कैसे भेजे और Whatsapp Payment Account कैसे बनाए.

इंटरनेट एवं मोबाइल बैंकिंग क्या है? इसके लाभ और नुकसान

जाने Gmail Account को हमेशा के लिए Delete कैसे करे?

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां