Latest Post

6/recent/ticker-posts

PAN CARD क्या है और क्यों जरूरी होता है

आज की इस पोस्ट मे आप पढेंगे की PAN CARD क्या है और क्यों जरूरी होता है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

PAN Card क्या हैं

PAN CARD का पूरा नाम - Permanent Account Number होता हैं। 

PAN Card Income Tax Department के द्वारा जारी किया जाता हैं। भारत में इसका इस्तेमाल हर बड़े वित्तीय लेन-देन के लिए किया जाता हैं। 

PAN CARD क्या है और क्यों जरूरी होता है


PAN CARD
एक सरकारी Document हैं जिस प्रकार से - आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, इत्यादि पहचान पत्र होते हैं, ठीक उसी तरह पैन कार्ड भी एक पहचान पत्र हैं। यह फोटो पहचान पत्र और हस्ताक्षर पहचान पत्र के रूप में भी काम में आता हैं।

PAN Card में आपका नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, फोटो और हस्ताक्षर के साथ 10 अंकों का एक नंबर लिखा होता हैं, जिसे PAN Card Number कहते हैं।  

PAN CARD का उपयोग बैंक अकाउंट खुलवाने तथा इनकम टैक्स फाइल करने के लिए किया जाता हैं अब इसका उपयोग अधिक व्यापक हो गया है क्योकि GST Number तथा अन्य फाइनेंसियल कार्यो हेतु पैन कार्ड की आवश्यकता होती है. भारत में पैन कार्ड UTI तथा NSDL दो कम्पनी बनाती है.

 Facebook Account को Permanent Delete कैसे करते है?

PAN CARD क्यों जरूरी है

पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। अगर हमें 50,000 रुपए या इससे ज्यादा की लेन-देन करना है तो उसमे पैन कार्ड की आवश्यकता पढ़ती है बिना पैन कार्ड के हम एक बार में 50,000 रुपए या इससे ज्यादा की लेन-देन नहीं कर सकते.

आजकल बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए और बैंक से किसी भी प्रकार की सुविधा जैसे - ATM जारी करने, चेक जारी करने, ऑनलाइन खरीदारी करने इत्यादि के लिए पैन कार्ड की जरूरत पढ़ती हैं। 

Whatsapp Payment App क्या है तथा इससे पैसे कैसे भेजे और Whatsapp Payment Account कैसे बनाए.

पैन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज हैं, इसलिए इसे पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही पैन कार्ड के माध्यम से हम दूसरे दस्तावेज जैसे - आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आदि बनवा सकते है तथा उनमे सुधार भी करा सकते है एवं सरकार द्वारा चलायी जा रही लगभग सभी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पैन कार्ड की जरूरत पढ़ती हैं। इस प्रकार, पैन कार्ड भारत के सभी वयस्क नागरिक के पास होना बहुत जरूरी हैं ।

 जाने Gmail Account को हमेशा के लिए Delete कैसे करे? - New!

PAN Card के उपयोग क्या हैं

PAN CARD का उपयोग 50,000 रुपए से अधिक का लेन-देन करने, Income Tax File करने के लिए तथा बड़े Online Transaction करने के लिए जरूरी है इसके आलावा इसका उपयोग निम्न स्थानों पर भी किया जाता हैं जैसे :-

 बैंक में अकाउंट खुलवाने हेतु।

 50,000 रुपए से अधिक के लेनदेन करने हेतु ।

 Loan लेने हेतु।

 Loan पर Subsidy प्राप्त करने हेतु।

 सरकारी योजनाओ का लाभ लेने हेतु।

 Income Tax Return File करने हेतु।

 Identity Proof हेतु।

 फाइनेंस करवाने हेतु।

 बड़े Online Transaction करने के लिए।


अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद PAN CARD क्या है और क्यों जरूरी होता है, इससे समबन्धित बहुत सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

यह भी पढ़े 

Difference Between Softcopy and Hardcopy [Soft copy और Hard copy मे क्या अंतर है]

Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing in Hindi

E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?

Form-16, Form-16A और Form-60 क्या है, तथा इसका क्या उपयोग है

GST क्या है, जीएसटी पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करे

आयकर रिटर्न किसे कहते है, आईटीआर फाइल करने के फायदे

जाने Tally मे नया Password तथा User कैसे Create करे?

जीएसटी रिटर्न ऑनलाइन कैसे फाइल करें [How to File GST Return Online]

सेविंग बैंक अकाउंट और करेंट बैंक अकाउंट मे क्या अंतर है खोलने के लिए किन दस्तावेज़ो की आवश्यकता होती है

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां