Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to Install New Software in Laptop or Computer in Hindi

सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कैसे इनस्टॉल करे 


किसी भी सॉफ़्टवेयर या ऐप्स के इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया आपके ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows और macOS) पर निर्धारित होती है, फ़िलहाल आज की इस पोस्ट में हम आपको विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में New Software को Install और  Uninstall करने के बारे में बता रहे है जिनको पढने के बाद आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में आसानी से एक नया सॉफ्टवेर इनस्टॉल भी कर सकते है और पहले से इनस्टॉल सॉफ्टवेयर को आसानी से अनइनस्टॉल कर सकते है.


How to Install New Software in Laptop or Computer in Hindi


नीचे हमने 3 तरह से कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के तरीके बताए है जो इस प्रकार से है :-


  1. सीडी या डीवीडी से इंस्टालेशन ।
  2. सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर इंस्टाल करना ।
  3. पेन ड्राइव से सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना।


1. सीडी या डीवीडी से सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना


कई सॉफ़्टवेयर - जैसे Microsoft Office, गेम आदि में एक AutoPlay सुविधा होती है। जब सीडी या डीवीडी को CD ड्राइव में डाला जाता है तो यह सुविधा सॉफ़्टवेयर के लिए स्वचालित रूप से एक सेटअप स्क्रीन प्रारंभ करती है। यदि आपके प्रोग्राम में यह सुविधा है, तो कंप्यूटर में डिस्क डालने के बाद दिखाई देने वाले चरणों का पालन करें।

यदि आपके कंप्यूटर पर Autoplay Active है या सॉफ़्टवेयर डिस्क पर अनुपलब्ध है, तो इन चरणों का पालन करें।

1. सबसे पहले My Computer आइकॉन पर डबल क्लिक कर इसे  खोलें 

2. My Computer आइकॉन पर क्लिक करने पर आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल हार्डडिस्क ड्राइव दिखाई देगी जिसमे जो भी पार्टीशन होंगे वो आपको यहाँ से दिखाई देने लंगेंगे । जैसे – C,D,E or CD Rom, यदि फ़ाइलें सीडी-रोम ड्राइव पर हैं, तो अपने सीडी-रोम ड्राइव को डबल क्लिक कर खोलें।


How to Install New Software in Laptop or Computer in Hindi


3. अब आपकी Cd में जो भी फाइल्स होंगी वह आपको दिखाई देने लगेंगी इन सभी फाइल को आप ध्यान से देखे तो इनमे से आपको एक फाइल दिखाई देगी जिस पर लिखा होगा सेटअप (जैसे, "setup.exe") अब इस फाइल पर डबल क्लिक कर इसे इंस्टॉल करें  इस फ़ाइल पर डबल-क्लिक करने से इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू हो जाती है। 


How to Install New Software in Laptop or Computer in Hindi


4. अब आपका Cd Drive में स्टोर सॉफ्टवेयर आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप में इनस्टॉल हो जाता है इसे स्टार्ट करने के लिए आप टास्कबार में दिए गए स्टार्ट बटन को प्रेस करे तथा आल प्रोग्राम में क्लिक कर सर्च करे इनस्टॉल सॉफ्टवेयर मिलने पर इसे क्लिक करे आपका सॉफ्टवेयर स्क्रीन पर स्टार्ट हो जाता है.

अब हम आपको हमको बिना डिस्क ड्राइव वाले कंप्यूटर पर सीडी कैसे इनस्टॉल करे बताने वाले है.

 

बिना डिस्क ड्राइव वाले कंप्यूटर पर सीडी इनस्टॉल करें


कई नए कंप्यूटरों में अब डिस्क ड्राइव नहीं होती हैं  यदि आपके कंप्यूटर में डिस्क ड्राइव नहीं है, तो सॉफ़्टवेयर को ऑनलाइन खोजने का प्रयास करें।कंप्यूटर ड्राइवर, हार्डवेयर उपकरणों के लिए सॉफ्टवेयर, गेम और अन्य प्रोग्राम डाउनलोड से डाउनलोड कर इंस्टॉल करने के लिए उपलब्ध हैं  

यदि सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है, तो सीडी या डीवीडी में स्टोर सॉफ्टवेर को दूसरे कंप्यूटर पर किसी अन्य ड्राइव पर कॉपी करें।उदाहरण के लिए, आप डिस्क के सॉफ्टवेयर को पेन ड्राइव पर कॉपी कर सकते हैं और फिर USB ड्राइव से सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ऊपर दी गई प्रक्रिया के अनुसार इंस्टॉल कर सकते हैं।


2. सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर इंस्टाल करना ।


सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए अपने गूगल क्रोम में लिखे डाउनलोड सॉफ्टवेयर नाम टाइप कर इंटर करे ।

यदि आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइल इनस्टॉल करने योग्य है , तो सेटअप प्रक्रिया शुरू करने के लिए फ़ाइल आइकन पर डबल-क्लिक करें। यदि डाउनलोड की गई फ़ाइल  compressed है (उदाहरण के लिए, .zip), तो सेटअप शुरू होने से पहले आपको फ़ाइल की सामग्री को निकालना (Extract) होगा । अब Extract फ़ंक्शन विंडोज के अधिकांश संस्करणों में बनाया गया है 


Desktop/Laptop Computer Overheating Problems and its Solutions in Hindi


 Compressed फाइल को कैसे Extract या Decompressed करें


एक बार फाइल को एक्सट्रेक्ट करने के बाद, सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के लिए सेटअप या इंस्टॉल फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें। इस प्रकार से आपके द्वारा डाउनलोड किया गया सॉफ्टवेयर आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप में इनस्टॉल हो जायेगा.

अब सीखते है की कैसे हम पेन ड्राइव से सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल कर सकते है.


3. पेन ड्राइव से सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना


1. पेन ड्राइव से सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के लिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में पेन ड्राइव लगाने के बाद विंडोज एक्सप्लोरर या माई कंप्यूटर खोलें और इसमें यूएसबी ड्राइव को ढूंढें जो अक्सर आखिरी ड्राइव अक्षर होता है 

How to Install New Software in Laptop or Computer in Hindi


2. एक बार ड्राइव खुलने के बाद, इसमें दी गई सेटअप या इंस्टालेशन योग्य फ़ाइल ढूंढें , और सेटअप प्रक्रिया शुरू करने के लिए फ़ाइल आइकन पर डबल-क्लिक करें और कुछ समय पश्चात आपके पेन ड्राइव में इनस्टॉल सॉफ्टवेयर आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप में इंस्टाल हो जाता है.


सेटअप फ़ाइल क्या है और यह कैसे काम करती है?


सेटअप फ़ाइल मुख्य एप्लिकेशन या Execution फ़ाइलों या सेटअप (.exe) में से एक है जिसका उपयोग कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन को स्थापित करने के लिए किया जाता है। 

कई सॉफ्टवेयर में आपको सॉफ्टवेयर इंस्टाल करने के लिए एक SETUP फाइल दिखाई देगी। यह मुख्य सॉफ़्टवेयर फ़ोल्डर के अंदर बड़े सॉफ़्टवेयर में पाया जाता है।

एक बार जब आप एप्लिकेशन सेटअप फ़ाइल (.exe) पर डबल क्लिक करते हैं तो विज़ार्ड आप्शन आपकी स्क्रीन के सामने आते हैं। और फिर आप निर्देशों का पालन करते हैं, जिसमें अधिकतर आपको केवल next पर क्लिक करना होता है (यह भी हाँ/नहीं आदि विकल्पों पर आधारित होता है।

एक बार विज़ार्ड हो जाने के बाद और आप देखेंगे कि इंस्टॉलेशन समाप्त हो गया है या इंस्टॉलेशन सफलतापूर्वक समाप्त हो गया है।


सॉफ्टवेयर को अनइंस्टॉल कैसे करें 


अनइंस्टॉल का मतलब जब आप कंप्यूटर से सॉफ्टवेयर को हटाना चाहते हैं। विंडोज़ कंप्यूटर पर किसी भी सॉफ़्टवेयर को अनइंस्टॉल करने के लिए आप विंडोज़ टास्कबार में सर्च आप्शन में टाइप करे "Add or remove Programs"


How to Install New Software in Laptop or Computer in Hindi


इस आप्शन में बस उस एप्लिकेशन या सॉफ़्टवेयर या प्रोग्राम का चयन करें जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं और अनइंस्टॉल पर क्लिक करें। उसके बाद निर्देश का पालन करें (हाँ या अगला)। अंत में, आप स्थापना रद्द करना सफलतापूर्वक समाप्त कर देंगे अब या सॉफ़्टवेयर सफलतापूर्वक आपके लैपटॉप और डेस्कटॉप से हटा दिया जाएगा।


Desktop/Laptop Computer Overheating Problems and its Solutions in Hindi

How to Find Host Name and IP Address in Own Machine in Hindi - New!

Download Computer Fundamentals Notes in Hindi Pdf


अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में सॉफ्टवेर को इनस्टॉल और अन इनस्टॉल करने के प्रक्रिया की पूरी जानकारी हो गई होगी.

Also Read  

कंप्यूटर का परिचय और विकास (Introduction and Development of Computers)

How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi

What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ