Latest Post

4/recent/ticker-posts

Desktop/Laptop Computer Overheating Problems and its Solutions in Hindi

डेस्कटॉप/लैपटॉप के गर्म होने के कारण और उनका समाधान 


अक्सर काम करते समय हमारा लैपटॉप/ डेस्कटॉप गर्म होता है उसकी वजह होती है जब हम कंप्यूटर पर कार्य करते है तो कंप्यूटर के कॉम्पोनेन्ट जैसे- प्रोसेसर, पॉवर सप्लाई आदि पर जोर पड़ता है जिसके कारण वह गर्म होते है परन्तु अगर हमारा लैपटॉप/ डेस्कटॉप जरूरत से अधिक गर्म हो रहा हैतो यह निश्चित रूप से एक संकेत है कि हमारे कंप्यूटर में समस्या हो सकती है  ज्यादा गर्मी पीसी को धीमा कर सकती है और इसे स्वचालित रूप से बंद भी कर सकती है जिससे डेटा हानि हो सकता है, या कंपोनेंट्स को स्थायी रूप से नुकसान हो सकता है। 

आज इस पोस्ट में, मैं आपको वह सब कुछ बताऊंगा  जो लैपटॉप/ डेस्कटॉप को ठंडा करने और इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए जानने की आवश्यकता है 


पीसी हीटिंग और कूलिंग सिस्टम को समझना


Desktop/Laptop Computer Overheating Problems and its Solutions in Hindi


इससे पहले कि हम पीसी को ठंडा करने के सुझावों को समझे उससे पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि पीसी क्यों गर्म होता है और इसमें शीतलन प्रणाली कैसे काम करती है 

प्रत्येक पीसी में चलती भागों के साथ कई घटक होते हैं जो काम करते समय गर्मी उत्पन्न करते हैं। सीपीयू और जीपीयू सबसे अधिक गर्मी पैदा करने वाले घटक हैं। ये घटक जितना कठिन काम करते हैं, उतनी ही अधिक गर्मी उत्पन्न होती है  यदि इस गर्मी को ठंडा नहीं किया जाता है, तो यह पीसी को काम करने से रोक सकता है और घटकों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

आमतौर परकंप्यूटर निर्माता एयरफ्लो को चालू रखने और इसके घटकों को ठंडा रखने के लिए पीसी के अंदर पंखे लगाते हैं  जैसे एक सीपीयू पर, दूसरा जीपीयू पर और अन्य घटकों के पास। इसके अलावा, अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर, आपने नीचे या पीछे एक या एक से अधिक वेंटिलेशन क्षेत्रों को देखा होगा , जिसके माध्यम से आपके पीसी के पंखे घटकों को गर्म होने से बचाने के लिए हवा को हवादार करते हैं।

अब अगर आपका पीसी गर्म हो रहा है, तो उसके दो ही कारण हो सकते हैं। या तो शीतलन प्रणाली में कोई समस्या है, या घटक इस बिंदु तक गर्म हो रहे हैं कि आपके पीसी का शीतलन प्रणाली इसे संभाल नहीं पा रहा है, आज हम दोनों समस्याओं का समाधान देंगे।

Also Read

 How to Run Telegram App on Laptop and Desktop

What is Windows in Computer and its Features (विंडोज क्या है और इसकी विशेषताएं क्या है)


आपका पीसी कितना गर्म हो रहा है?

उपयुक्त कार्रवाई करने के लिए, हमें सबसे पहले यह देखना होगा कि आपका पीसी कितना गर्म हो रहा है। इस उद्देश्य के लिएHWMonitor एक बेहतरीन फ्री टूल है जो आपको आपके CPU और GPU का वर्तमान और अधिकतम तापमान दिखाएगा 

टूल लॉन्च करें और आप हार्डवेयर से संबंधित कुछ अन्य जानकारी के साथ GPU और CPU दोनों तापमान देखेंगे  यहां "अधिकतम" तापमान की जांच करें  यदि आपका पीसी गर्म होने के दौरान कहीं भी 60 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो यह चिंता का विषय होना चाहिए और आपको अपने हीटिंग पीसी को ठीक करने के लिए नीचे दिए गए सभी समाधानों का पालन करना चाहिए।

लेकिन यदि आप गेमिंग के लिए या भारी एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए अपने पीसी का उपयोग करते हैं तो अधिकतम 55 डिग्री सेल्सियस तक जाने में कोई समस्या नहीं है  हालांकि, आप अभी भी नीचे दी गई कुछ "जानने में अच्छी" युक्तियों का पालन कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपको भविष्य में किसी भी हीटिंग समस्या का सामना न करना पड़े 

शीतलन प्रणाली की समस्याओं को ठीक करना

सबसे पहले, हम आपके पीसी के कूलिंग सिस्टम की समस्याओं को ठीक करने के बारे में बात करेंगे क्योंकि यह आमतौर पर पीसी के गर्म होने का कारण होता है। नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप शीतलन प्रणाली की समस्याओं को ठीक कर सकते हैं 

1. जांचें कि पंखा काम कर रहा है या नहीं

यदि आपके पीसी का पंखा ठीक से काम नहीं कर रहा है या किसी कारण से यह हवा को हवादार नहीं कर सकता है, तो परिणाम एक अधिक गर्म पीसी होगा। ऐसे में आपको इसे हार्डवेयर इंजीनियर से ठीक करवाना होगा। फिर भी पंखा ठीक से काम कर रहा है या नहीं, इसकी जांच स्वयं कैसे करें :


Desktop/Laptop Computer Overheating Problems and its Solutions in Hindi




1. जब आप पीसी को चालू करने के लिए पावर बटन दबाते हैं , तो आपको एक संतोषजनक "वूर्म" ध्वनि सुनाई देती है। खैर, यह अंदर के पंखे की आवाज है, जो पहले पूरे जोर से चलती है और फिर पीसी बूट के रूप में धीमी हो जाती है। यदि पीसी चालू होने पर आप उस ध्वनि को नहीं सुन सकते हैं , या शायद आपको लगता है कि ध्वनि पहले की तुलना में कम शक्तिशाली है , तो एक मौका है कि पंखे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं।

2. आगे की जांच करने के लिएआप यह देखने के लिए पीसी खोल सकते हैं कि पंखे काम कर रहे हैं या नहीं। यदि आप पीसी खोलने में सहज नहीं हैं, तो पंखे चलाने के लिए पीसी के वेंटिलेशन छेद के अंदर देखने के लिए टॉर्च का उपयोग करें  यदि आप कोई हलचल नहीं देख पा रहे हैं, तो आपको इसे तुरंत कंप्यूटर रेपरिंग की दुकान पर ले जाना चाहिए, इससे पहले कि गर्मी घटकों (कंपोनेंट्स) को पिघला दे।

2. वेंट्स को ब्लॉक करने से बचें

काम करते समय आपको कभी भी अपने पीसी को अपने बिस्तर, कंबल या किसी अन्य नरम सतह पर नहीं रखना चाहिए  ऐसी नरम और असमान सतहें वेंट्स से वायु प्रवाह को अवरुद्ध करती हैंजिसके परिणामस्वरूप पीसी गर्म हो जाता है  इसके बजाय, पीसी को हमेशा एक सख्त सतह पर रखें, अधिमानतः एक लकड़ी की मेज या लैपटॉप ट्रे, ताकि वेंटिलेशन क्षेत्र कभी भी अवरुद्ध न हो।

3. पीसी को हमेशा साफ करें

यदि आपने कुछ समय से अपने पीसी को साफ नहीं किया है, तो संभवत: गंदगी पीसी को गर्म करने का कारण है  डेस्कटॉप को साफ करना आसान है, लेकिन लैपटॉप उपयोगकर्ता इसकी सर्विसिंग करवा सकते हैं। यदि आप अपने पीसी को स्वयं साफ करना चाहते हैं , तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1. सबसे पहलेपीसी को पूरी तरह से बंद करें और इसे अनप्लग करें।

2. अब ढक्कन खोलें और आपको दिखाई देने वाली धूल दिखाई देनी चाहिए  इसे साफ करने के लिए, आप ब्लोअर (धीमी गति से) का उपयोग कर सकते हैं। 

3. आप संकरी जगहों को साफ करने के लिए कॉटन बड्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं  हालांकि, अगर आप इसे शानदार ढंग से साफ नहीं कर सकते हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि हम धूल के कारण होने वाली किसी भी रुकावट से छुटकारा पाना चाहते हैं 

4. थर्मल पेस्ट लगाएं

थर्मल पेस्ट आमतौर पर एक अत्यधिक प्रवाहकीय सामग्री होती है जिसे सीपीयू/जीपीयू और हीट सिंक के बीच लगाया जाता है  यह पेस्ट सुनिश्चित करता है कि पीसी से गर्मी ठीक से निकल जाए। यदि यह सामग्री पुरानी हो जाती है, तो यह निश्चित रूप से शीतलन प्रणाली की प्रभावशीलता को प्रभावित करेगी 

यदि उपरोक्त युक्तियों से मदद नहीं मिलती है, तो आप थर्मल पेस्ट को फिर से लगाने का भी प्रयास कर सकते हैं। 

5. पीसी पर कम दबाव डालें

यदि आप अपने पीसी पर जितना दबाव डाल सकते हैंउससे अधिक दबाव डाल रहे हैं , तो यह पीसी को गर्म करने का कारण हो सकता है। भारी गेमिंग के लिए अपने पीसी का लगातार उपयोग न करें, विशेष रूप से वे जिन्हें आपका पीसी संसाधन भी संभाल नहीं सकता है  अगर आप जिस गेम या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह फेस लैग या स्लो डाउन हो जाता है, तो इसका मतलब है कि यह आपके पीसी के लिए नहीं है और आप सिर्फ अपने पीसी पर दबाव डाल रहे हैं 

केवल उन्हीं प्रोग्रामों का उपयोग करें जो आपके पीसी के अनुकूल हों , और ऐसे प्रोग्राम का लगातार उपयोग न करें जो आपके CPU पावर का 90% से अधिक लेता है  लैपटॉप यूजर्स को इस सलाह पर ध्यान देना चाहिए।

 पीसी को ठंडा करने के बाहरी तरीके

यदि शीतलन प्रणाली में कोई समस्या थी या क्षति बहुत अधिक नहीं थी, तो उपरोक्त समाधान आपके पीसी को ठंडा करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। हालाँकि, यदि आपका पीसी अभी भी गर्म हो रहा है , तो आप बाहरी शीतलन प्रणाली को आज़माना पसंद कर सकते हैं 

लैपटॉप उपयोगकर्ता पीसी की कूलिंग पावर बढ़ाने के लिए पोर्टेबल कूलिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं  ये पैड आमतौर पर ऐसे प्रशंसकों का उपयोग करते हैं जो आपके लैपटॉप से ​​जुड़े होते हैं और वायु प्रवाह को बढ़ाते हैं 


Operating System for Mobile Phone and which Operating System is best for
 Mobile What is Control Panel and its Uses?

लैपटॉप गर्म होने के क्या कारण है


1. आमतौर पर लैपटॉप गर्म तो होते ही है, अगर आपका लैपटॉप ज्यादा गर्म होता है,तो आपके लैपटॉप में ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है। लैपटॉप में सबसे ज्यादा हीटिंग CPU से होती है।


Desktop/Laptop Computer Overheating Problems and its Solutions in Hindi


2. सीपीयू के टेंपरेचर को कम करने के लिए इसके ऊपर कॉपर की एक खास प्रकार की हिट सिंक  लगाई जाती है ,जो कि गर्मी को सोखने  का काम करती है और इस हीटिंग को ठंडा रखने के लिए लैपटॉप में एक कूलिंग  फैन भी लगाया जाता है, जब CPU में प्रॉब्लम होती है, तो आपके लैपटॉप में हीटिंग की समस्या शुरू हो जाती है।

आपके लैपटॉप में ओवर हीटिंग बहुत से कारणों से हो सकती है जैसे :-

1. बैटरी की समस्या

जब आपका लैपटॉप ज्यादा गर्म होता है, तो उसका  कारण हो सकता है, कि आपके लैपटॉप की बैटरी में कुछ समस्या हो गई हो या  ठीक से आपके लैपटॉप को चार्ज नहीं कर पाती है, तब ऐसा होता है।

जब लैपटॉप की बैटरी काम नहीं करती है, तो हमारा लैपटॉप जल्दी चार्ज नहीं होता और हम बहुत देर तक लैपटॉप को चार्ज करते हैं। जब लैपटॉप की बैटरी खराब हो जाती है तब भी हम उसे चार्ज पर लगाकर लगातार लैपटॉप को यूज करते है तो भी लैपटॉप में हिटिंग की समस्या शुरू हो जाती है।

2. Low RAM 

यदि आपके लैपटॉप की रैम बहुत कम है ,तो इसकी वजह से भी आपके लैपटॉप के CPU में ज्यादा प्रेशर और लोड पड़ने की वजह से  लैपटॉप गर्म हो सकता है। इस समस्या को आप अपने लैपटॉप की RAM  को इनक्रीस करके solve कर सकते हैं।

3. ओवर चार्जिंग 

Laptop ओवर  charging करने से भी आपके लैपटॉप के हीट  होने की समस्या हो सकती है।  जब आपका लैपटॉप पूरा चार्ज हो जाता है, फिर भी आप चार्ज  को डिस्कनेक्ट नहीं करते हैं, तब भी आपके लैपटॉप में Heating की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। laptop ओवर  charging से आपके laptop की battery की लाइफ खत्म हो जाती है।


DIFFERENCE BETWEEN BRANDED AND ASSEMBLED COMPUTER IN HINDI

लैपटॉप में ओवर हीटिंग के क्या कारण है ?


1. लैपटॉप के कूलिंग फैन में धूल मिट्टी जमा होने के कारण अंदर की गर्म हवा बाहर नहीं जा पाती है।

2. लैपटॉप को गर्म जगह में रखना।

3. लैपटॉप को बिस्तर में या गद्दे पर रख कर यूज़ करने से भी कूलिंग फैन से गर्म हवा पास नही पाती है ,इस वज़ह से भी लैपटॉप गर्म हो सकता है।

4. अधिक समय तक गेम खेलना आदि।


लैपटॉप को overheating (गर्म) होने से कैसे बचाए?

1. लैपटॉप को ओवर चार्ज न करें.

2. RAM और इंटरनल मेमोरी को खाली रखे.

3. High ग्राफिक वाले गेम न खेले.

4. अधिक देर तक इंटरनेट का प्रयोग न करे.

5. इंटरनेट यूज़ करते टाइम अधिक टैब्स का प्रयोग न करे, अधिक टैब यूज़ करने से CPU जल्दी गर्म हो जाता है।

6. लैपटॉप की ब्राइटनेस को कम रखे.

 

लैपटॉप हीटिंग  के परिणाम


लैपटॉप में ओवरहीटिंग होने से उसमें बार-बार स्टार्ट होने की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। और अचानक से लैपटॉप काम करना बंद कर देता है। आपके लैपटॉप में ओवर हीटिंग से निम्न प्रकार की समस्याए हो सकती है :-

1. लैपटॉप का चलते चलते अचानक बंद हो जाना

2. लैपटॉप का हैंगिंग होना

3. लैपटॉप का बार-बार रीस्टार्ट होना.

4. लैपटॉप की स्पीड स्लो हो जाना.

5. इंटरनेट स्पीड कम हो जाना.


लैपटॉप की overheating समस्या को कैसे समाप्त  करे ?


1. CPU फैन ख़राब होने पर लैपटॉप यूज़ नही करे 

अक्सर लोग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को साफ करने के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करते है, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे डिवाइस खराब हो सकता है। इसके अलावा अगर Laptop का सीपीयू फैन काम नहीं करता है, तो उसे इस्तेमाल करने से बचे। अगर ऐसी स्थिती में भी आप यूज करते हैं तो ओवर हीटिंग की समस्या बढ़ सकती है। 

2. कुलिंग पैड का इस्तेमाल करे 

यदि आपका लैपटॉप पुराना हो गया है ,तो उसका इस्तेमाल कम से कम करें अगर करते भी है, तो आपको कुलिंग किट  यूज़ करें अगर इसके बाद भी आपके लैपटॉप की बैटरी गर्म होती है ,तो उसे बदल दे लैपटॉप को एक बार पूरा  डिस्चार्ज होने के बाद ही चार्ज करे।

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप को ओवरहीटिंग (गर्म) होने से कैसे बचाए. 

Also Read

 How to Run Telegram App on Laptop and Desktop

What is Windows in Computer and its Features (विंडोज क्या है और इसकी विशेषताएं क्या है)

How to Run Telegram App on Laptop and Desktop


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ