Latest Post

4/recent/ticker-posts

What is HTML Language and its uses in Hindi

 वेब पेज या वेबसाइट डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए आपको HTML Language की जानकारी होना अति आवश्यक है तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की आखिर HTML Language क्या है? कैसे काम करती है और HTML का Use क्या है? आदि की जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े.


What is HTML and Full Form of HTML

 

HTML को 1989 में टिम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) द्वारा बनाया गया था . HTML का पूरा नाम हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है। मार्कअप लैंग्वेज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से अलग होती हैं। 

जबकि प्रोग्रामिंग भाषाएं हमें डेटा को संशोधित करने में मदद करती हैं, HTML भाषा का उपयोग हम यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि वेबपेज पर तत्व (Elements) कैसे प्रदर्शित होते हैं।




HTML कैसे काम करता है?

HTML को आमतौर पर उन फ़ाइलों में संग्रहीत किया जाता है जो .htm या .html एक्सटेंशन का उपयोग करती हैं। एक वेबसाइट में विभिन्न निर्देशिकाओं में रखी गई इनमें से सैकड़ों या हजारों HTML फाइलें शामिल हो सकती हैं।

जब आप किसी वेब पेज पर जाते हैं, तो उसका सर्वर आपकी HTML फाइल्स को आपके ब्राउज़र पर भेजता है। आपका ब्राउज़र तब फाइलों में HTML को पढ़ता है और उसे प्रदर्शित करता है। कुछ वेब एप्लिकेशन स्थिर HTML का उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन इसे अपने सर्वर पर विशिष्ट क्रियाओं के जवाब में उत्पन्न करते हैं।

वेब पेज में और अधिक सुविधाएं जोड़ने के लिए हम HTML के साथ अन्य प्रकार की सामग्री भी जोड़ सकते हैं, जैसे सीएसएस और जावास्क्रिप्ट फाइलेंCSS हमें वेबपेज में शैलीगत तत्वों (जैसे रंग) को जोड़ने की अनुमति देता है।जावास्क्रिप्ट अन्तरक्रियाशीलता को सक्षम बनाता है। ये तीनों भाषाएँ मिलकर वेब विकास की नींव बनाती हैं 


 Use of JavaScript and difference between Java and JavaScript in Hindi - New!

Difference between Core Java and Advance Java in Hindi 


HTML का उपयोग [Use of HTML]


वेब डेवलपर इसका उपयोग वेब पेज की सामग्री को व्यवस्थित करने, प्रारूपित करने और प्रदर्शित करने के लिए करते हैं। HTML भाषा के कुछ निम्नलिखित उपयोग नीचे दिए गए है:-  


1. वेब पेजों की संरचना करना

टैग और तत्वों के साथ, हम एक वेब पेज के शीर्षक, पैराग्राफ और अन्य सामग्री को परिभाषित कर सकते हैं। ब्राउज़र एक अंतर्निर्मित स्टाइलशीट के साथ आते हैं जो इन तत्वों को दृष्टिगत रूप से अलग करता है। <h1>टैग का प्रयोग एक बड़ी हैडिंग बनाने में होता है, <h2>टैग में हैडिंग <h1> टैग से छोटी होगी इसी प्रकार से <h3> टैग में हैडिंग <h1> और <h2> दोनों से छोटी होगी इत्यादि। इन टैगों के बिना, वेब पेज पर सभी टेक्स्ट एक जैसे दिखाई देंगे।


2. इंटरनेट नेविगेट करना

HTML के बिना इंटरनेट पर नेविगेट करना बहुत कठिन होगा। कल्पना करें कि आपको हर उस वेब पेज का URL मैन्युअल रूप से दर्ज करना होगा जिसे आप देखना चाहते हैं। एंकर टैग के बिना यह हमारी वास्तविकता होगी। HTML के एंकर टैग हमें href विशेषता का उपयोग करके पृष्ठों को एक दूसरे से जोड़ने की अनुमति देते हैं। यहाँ एक उदाहरण है:

<a href="https://www.google.com">Google</a>

ऊपर दिया गया कोड स्निपेट Google के लिए एक हाइपरलिंक बनाता है।आप किसी वेबपेज के विशिष्ट अनुभाग से लिंक करने के लिए हाइपरलिंक का भी उपयोग कर सकते हैं।


3. चित्र और वीडियो एम्बेड करना

HTML आपको न केवल वेबपेज में इमेज को एम्बेड करने की अनुमति देता है, बल्कि उनकी चौड़ाई, ऊंचाई, स्थिति और यहां तक ​​कि उनके रेंडर होने के तरीके को भी समायोजित करता है।

पहले, डेवलपर वेबपेज में वीडियो एम्बेड करने के लिए फ्लैश का उपयोग करते थे। लेकिन, HTML5 में <video>टैग जोड़ने के साथ , यह अब आवश्यक नहीं है।

वीडियो एम्बेड करने के साथ, आप वीडियो नियंत्रण, टाइमस्टैम्प, थंबनेल, ऑटोप्ले, और बहुत कुछ समायोजित करने के लिए अन्य HTML विशेषताओं का उपयोग कर सकते हैं।


4. क्लाइंट-साइड डेटा संग्रहण और ऑफ़लाइन क्षमताओं में सुधार

HTML5 ने भाषा की ऑफ़लाइन क्षमताओं में भी सुधार किया है। वेबसाइटें उपयोगकर्ताओं के बारे में डेटा संग्रहीत करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती हैं जिन्हें बाद में साइट पर दोबारा आने पर पुनः प्राप्त किया जा सकता है। प्रमाणीकरण टोकन और उपयोगकर्ता नाम जैसे छोटे डेटा के लिए कुकीज़ अच्छी तरह से काम करती हैं, लेकिन HTML5 के स्थानीय स्टोरेज और इंडेक्सडीबी सक्षम ब्राउज़रों को अधिक जटिल डेटा स्टोर करने में सक्षम बनाता है।

साथ ही, एप्लिकेशन कैश और कैश मेनिफेस्ट फ़ाइलें जिन्हें आप HTML से संदर्भित कर सकते हैं, उपयोगकर्ताओं को उपयोगकर्ता की मशीन पर डेटा बनाए रखते हुए ऑफ़लाइन रहते हुए वेबसाइट ब्राउज़ करने की अनुमति देते हैं। 


5. खेल का विकास

आप विशुद्ध रूप से HTML के साथ वीडियो गेम नहीं बना सकते हैं, <canvas>तत्व सीएसएस और जावास्क्रिप्ट का उपयोग करके आपके ब्राउज़र में वीडियो गेम बनाना संभव बनाता है। अतीत में, आप इसे केवल फ्लैश या सिल्वरलाइट के साथ ही कर सकते थे। लेकिन आधुनिक HTML के साथ, आप 2D और 3D दोनों गेम बना सकते हैं जो आपके ब्राउज़र में चलते हैं।

Use of JAVA Language and Difference between JAVA and CORE JAVA in Hindi


कौन-कौन से करियर HTML का उपयोग करते हैं?


इंटरनेट की भाषा के रूप में, प्रत्येक इच्छुक वेब डेवलपर को HTML जानने की आवश्यकता है। फ्रंट-एंड इंजीनियर वेब पेजों और अनुप्रयोगों की संरचना और लेआउट को डिजाइन करने के लिए एचटीएमएल (सीएसएस और जावास्क्रिप्ट जैसी अन्य भाषाओं के साथ) का उपयोग करते हैं।

इसी तरह, मोबाइल डेवलपर इन भाषाओं का उपयोग मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए आयोनिक और रिएक्ट नेटिव जैसे ढांचे के साथ करते हैं।

बैक-एंड इंजीनियरों को भी HTML के साथ कुशल होने की आवश्यकता है। भले ही उनके तकनीकी स्टैक में अन्य भाषाएं उनके लिए HTML उत्पन्न कर सकती हैं, फिर भी उन्हें सब कुछ सुचारू रूप से चलाने के लिए HTML संरचना को समझने की आवश्यकता है।

हम इंटरनेट के बाहर भी HTML का उपयोग करते हैं, जैसे इंट्रानेट और आंतरिक अनुप्रयोगों में। इसलिए, भले ही आप ऑफ़लाइन उद्देश्यों के लिए कोडिंग कर रहे हों, फिर भी आपको HTML सीखना चाहिए। यह गैर-तकनीकी लोगो के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि कुछ विपणक इसका उपयोग ब्लॉग और ईमेल के लिए करते हैं।

 What is Python and Who Developed Python Language in Hindi 


HTML5 क्या है? [What is HTML 5]


What is HTML Language and its uses in Hindi



HTML5, HTML का नवीनतम संस्करण है। HTML Update ने भाषा की कार्यक्षमता में सुधार किया है, जिससे उन सुविधाओं के उपयोग को सक्षम किया गया है जिनके लिए पहले ब्राउज़र प्लगइन्स जैसे अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता थी। इसने ऑफ़लाइन कार्य करने वाले HTML का उपयोग करके एप्लिकेशन बनाने की क्षमता को भी जोड़ा। यहाँ कुछ टैग हैं जिन्हें HTML5 ने भाषा में जोड़ा है:

1. <video>: वीडियो टैग डेवलपर्स को फ्लैश या सिल्वरलाइट जैसे प्लगइन की आवश्यकता के बिना ब्राउज़र से वीडियो एम्बेड और स्ट्रीम करने की अनुमति देता है


2. <audio>: ऑडियो टैग वीडियो टैग के समान है जिसमें आप वेब ब्राउज़र से ध्वनि फ़ाइलों को एम्बेड और स्ट्रीम करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।


3. <canvas>: कैनवास टैग HTML में एक अनुभाग को परिभाषित करता है जिसका उपयोग जावास्क्रिप्ट का उपयोग करके ग्राफिक्स बनाने के लिए किया जाता है। यह WebGL का उपयोग करके 3D ग्राफ़िक्स और एनिमेशन को भी हैंडल कर सकता है।


4. <nav>: HTML5 ने नेविगेशन तत्वों को परिभाषित करने वाले <nav> टैग जैसे विशिष्ट वेब पेज अनुभागों को परिभाषित करने के लिए नए टैग भी जोड़े हैं।

ऊपर सूचीबद्ध विशेषताएं HTML5 द्वारा लाई गई कई सुविधाओं में से केवल कुछ हैं। यह भाषा की परिभाषा में सबसे बड़े बदलावों में से एक था और इसने आज के आधुनिक गतिशील वेब पेजों के लिए रास्ता बनाया।


Use of JavaScript and difference between Java and JavaScript in Hindi - New!

Difference between Core Java and Advance Java in Hindi - New!


अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको HTML Language क्या है? कैसे काम करती है और HTML का Use क्या है? आदि के बारे में जानकारी मिल गई होगी.

Also Read 

Use of JAVA Language and Difference between JAVA and CORE JAVA in Hindi

What is Python and Who Developed Python Language in Hindi - New!

Download Computer Fundamentals Notes in Hindi Pdf

How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ