Latest Post

4/recent/ticker-posts

Why it is Necessary to Install Antivirus Software in Computer in Hindi

 

कंप्यूटर में एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इनस्टॉल करना क्यों आवश्यक है


आपने अक्सर सुना होगा जब आप अपने कंप्यूटर को सही करवाने के लिए किसी हार्डवेयर इंजिनियर के पास जाते है तो वह कहता है की आपके PC में वायरस आ गया है इस कारण से आपका कंप्यूटर सही से कार्य नहीं कर रहा है, फिर आप सोच में पड़ जाते है की आखिर एंटीवायरस इतना क्यों आवश्यक है और इसके क्या फायदे है, 

तो आज कि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की एंटीवायरस सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर के लिए क्यों आवश्यक है तथा इसके न होने से आपके कंप्यूटर को क्या नुकसान होता है तो एंटीवायरस से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पूरी अंत तक पढ़े. 


कंप्यूटर में एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इनस्टॉल करना क्यों आवश्यक है


एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम की सुरक्षा और सेवाओं का एक समूह है जो कंप्यूटर या लैपटॉप एप्लिकेशन और डेटा को वायरस से बचाने और सुरक्षित रखने के लिए बनाया, डिज़ाइन और अपडेट किया गया है।


Why it is Necessary to Install Antivirus Software in Computer in Hindi


आप अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करके, अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक डेटा को खोए बिना वायरस और संक्रमित फ़ाइलों को स्कैन और पहचान सकते हैं तथा फ़ाइलों और वायरस को आसानी से और प्रभावी ढंग से हटा सकते हैं।


How to Install New Software in Laptop or Computer in Hindi - New!


एंटीवायरस कैसे काम करता है?


जब आप अपने कंप्यूटर पर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करते हैं तो यह आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव में इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन प्रोग्राम और अस्थायी फ़ाइलों और कंप्यूटर के लगभग सभी डेटा को स्कैन करेगा। 

लगभग सभी एंटीवायरस एप्लिकेशन इसे मैन्युअल रूप से करने के विकल्प प्रदान करते हैं और आप स्कैनिंग प्रक्रिया को स्वचालित भी कर सकते हैं।

स्कैन के दौरान, यदि कोई वायरस आपके कंप्यूटर में है तो एंटीवायरस इसका पता लगाता है और यह आपको इसे हटाने या इसे छोड़ देने के लिए सूचित करेगा। यह आपको संक्रमित फ़ाइलें और डेटा भी दिखाता है। अधिकांश एंटीवायरस संक्रमित फ़ाइलों की मरम्मत भी करते हैं।

इतना ही नहीं जब आप किसी डिवाइस जैसे पेन ड्राइव, एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को कनेक्ट करते हैं और इंटरनेट से किसी एप्लिकेशन या फाइल को डाउनलोड या इंस्टॉल करने का प्रयास करते हैं तो एंटीवायरस इन सभी कनेक्टेड डिवाइस, इंटरनेट डाउनलोड और वेबसाइटों को स्कैन करता है ताकि आपका कंप्यूटर या लैपटॉप सुरक्षित और संरक्षित रहें।


 वायरस क्या है?


एक वायरस भी सॉफ्टवेयर है जिसे विशिष्ट कार्य करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है जैसे कि आपके कंप्यूटर को स्कैन करना, आपके कंप्यूटर को संक्रमित करना, आपके कंप्यूटर से डेटा की प्रतिलिपि बनाना, और आपके कंप्यूटर से बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड विवरण, उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड एकत्र करना, और महत्वपूर्ण डेटा तथा जानकारी को हटाना आदि ।


What is Computer Virus, Types, Symptoms and protection of Virus


वायरस कौन बनाता है और क्यों?


परीक्षण और सीखने के उद्देश्यों के लिए कोई भी कंप्यूटर वायरस या वायरस सॉफ़्टवेयर बना सकता है। लेकिन गलत मंशा से कंप्यूटर वायरस का निर्माण जैसे अन्य लोगों के डेटा को नष्ट करना या नुकसान पहुंचाना, अन्य लोगों के कंप्यूटर या उपकरणों को संक्रमित करना अवैध और अपराध है।


बिना एंटीवायरस के वायरस की पहचान कैसे करें?


आम तौर पर आप निम्न बुनियादी तरीकों से अपने कंप्यूटर में बिना एंटीवायरस के वायरस की पहचान कर सकते हैं:-


सबसे पहले, आपको यह समझना होगा कि कंप्यूटर वायरस आपके कंप्यूटर पर क्या कर सकते हैं। उपरोक्त स्पष्टीकरणों के अनुसार, इसका मतलब है कि वे डेटा को हटाने, डेटा की प्रतिलिपि बनाने और यहां तक ​​कि आपके कंप्यूटर को तीसरे कंप्यूटर या एप्लिकेशन या नेटवर्क पर हमला करने के लिए बनाए जाते है. यहाँ वायरस की पहचान के लिए कुछ स्टेप्स बताए गए है.

१. यदि आप पेन ड्राइव को फॉर्मेट करते हैं या पेन ड्राइव को साफ करते हैं, लेकिन फिर यह एक नया फोल्डर बनाता है या डिलीट फोल्डर को फिर से अपने आप बना देता है तो इसका मतलब है कि पेन ड्राइव वायरस से संक्रमित है और अगर यह आपके C या D या E ड्राइव में स्वचालित रूप से एक फ़ोल्डर बना रहा है या मूल फ़ोल्डर को डुप्लिकेट कर रहा है तो इसका मतलब यह भी है कि आपका कंप्यूटर वायरस से संक्रमित है।


२. यदि आप कंप्यूटर पर किसी एप्लिकेशन या इंस्टॉल किए गए सॉफ़्टवेयर को खोलने के लिए क्लिक करते हैं, लेकिन वह नहीं खुलता है, तो इसके बजाय आपको एक फ्लैश या सीएमडी (डॉस) जैसी काली स्क्रीन दिखाई देती है, और यदि यह कई अन्य सॉफ़्टवेयर में दोहराया जा रहा है तो यह बहुत संभव है कि आपका मुख्य एप्लिकेशन या .exe फ़ाइल वायरस द्वारा प्रभावित हो।

Why it is Necessary to Install Antivirus Software in Computer in Hindi


३. जब आप .exe फ़ाइल से सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना शुरू करते हैं और सेटअप को निष्पादित करने के बजाय इसे हटा दिया जाता है तो इसका मतलब भी है कि आपके कंप्यूटर में वायरस है।


४. यदि आप देखते हैं कि आपका कंप्यूटर शुरू होने के 2 से 3 मिनट के बाद या WELCOME स्क्रीन से पहले भी कार्यों को करने के लिए धीमा हो रहा है तो यह वायरस के कारण हो सकता है। इसे हल करने के लिए या इसे जांचने के लिए, Task Manager पर जाएं, और देखें कि वे कौन से प्रोग्राम हैं जो आपके कंप्यूटर की सभी प्रोसेसिंग पावर का उपभोग और कब्जा कर रहे हैं। अगर आपको कुछ अज्ञात मिला तो इसका मतलब है कि फ़ाइल दूषित हो गई है या अब यह एक वायरस है।

इसलिए कंप्यूटर पर एंटीवायरस का उपयोग करना महत्वपूर्ण है ताकि वायरस को स्कैन करके और स्वचालित रूप से हटाकर उसकी पहचान की जा सके। 


एंटीवायरस सॉफ्टवेयर आपके PC में होने के फायदे 


एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल होने के कई फायदे है जिनमे से कुछ इस प्रकार से है :- 


१. यह अनिवार्य नहीं है कि वायरस कंप्यूटर को संक्रमित करें या यह केवल कंप्यूटर को धीमा कर देता है। कई बार यह बैकग्राउंड में अन्य एप्लिकेशन या सेवाओं की तरह काम करता रहेगा। आम तौर पर कोई उनके बारे में सोच भी नहीं सकता। आपको आश्चर्य होगा जब इसे एंटीवायरस द्वारा स्कैन, किया जाता है तो वह इसे स्वयं हटा देता है। इसलिए कंप्यूटर में एंटीवायरस महत्वपूर्ण है।

 

२. अगर आप इंटरनेट से कोई सॉफ्टवेयर, पायरेटेड सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं और उसे अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं तो वायरस भी इंस्टॉल हो जाएंगे। इसलिए एंटीवायरस उपयोगकर्ता या वेबसाइटों या सॉफ़्टवेयर को कंप्यूटर पर इंस्टॉल होने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।

बिना एंटीवायरस के आप इसे कैसे पहचान सकते हैंइसलिए अरबों कंप्यूटर रीयल-टाइम में एंटीवायरस द्वारा सुरक्षित और प्रबंधित किए जाते हैं।


वायरस से अपने कंप्यूटर और डेटा की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं?

 

आप वायरस से अपने कंप्यूटर और डेटा की सुरक्षा को निम्नलिखित सरल तरीको से आसानी से कर सकते हैं:-

 

१. यदि आप Windows 10 या Windows 11 का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि विंडोज़ डिफेंडर चालू है।

२. एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर अपने कंप्यूटर में स्थापित करें।


Why it is Necessary to Install Antivirus Software in Computer in Hindi


३. अपने कंप्यूटर पर पायरेटेड सॉफ़्टवेयर और गेम डाउनलोड और इंस्टॉल न करें।

४. अपने डेटा को हमेशा सुरक्षित रखें या बाहरी हार्ड ड्राइव में अपने डेटा का बैकअप लें या इसे सुरक्षित रखने के लिए क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें।

५. ईमेल में अज्ञात या अजीब साझा यूआरएल को इंस्टॉल या क्लिक न करें।

६. बहुत अधिक या अज्ञात प्रकाशक के क्रोम या ब्राउज़र एक्सटेंशन का उपयोग न करें।

७. किसी भी बाहरी ड्राइव जैसे पेन ड्राइव का उपयोग शुरू करने से पहले उसे स्कैन करें। इसके लिए आपको एक एंटीवायरस की भी जरूरत होती है।

८. अपने विंडोज़ 10 को अप टू डेट रखें। ताकि आपको नवीनतम अपडेट और सुरक्षा सेवाएं जारी हो सकें

९. कंप्यूटर पर गेम की अनधिकृत या पायरेटेड प्रतियों का उपयोग न करें।

१०. केवल मूल Microsoft विंडोज़ 10 या 11 या मैक ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करें जो आपको लाइसेंस प्राप्त है।

११. जब आप सेकेंड हैंड लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदते हैं तो सुनिश्चित करें कि विंडोज़ या ऑपरेटिंग सिस्टम असली हैं और अन्य सभी इंस्टॉल किए गए सॉफ़्टवेयर पायरेटेड नहीं हैं और उनमें वायरस नहीं हैं।

इसलिए, हजारों डेटा हानियों, कंप्यूटर हैकिंग के मामलों, सॉफ़्टवेयर पायरेसी, और कंपनियों द्वारा ग्राहकों को अधिक बढ़ावा देने और बेचने के लिए उपयोग किए जाने वाले अपरंपरागत तरीकों के कारण एंटीवायरस की स्थापना इस समय की आवश्यकता है।

लेकिन फिर भी, यह अनिवार्य या गारंटी नहीं है कि आपका कंप्यूटर सुरक्षित है। लेकिन कम से कम आप सुरक्षित रह सकते हैं और अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं। 

Why it is Necessary to Install Antivirus Software in Computer in Hindi


एंटीवायरस के माध्यम से रोकथाम और ऑटो स्कैन आपके कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए पहला कदम है। 

यहां तक ​​ कि एक्सपायर हो चुके एंटीवायरस सॉफ्टवेयर भी वायरस बन सकते हैं। जैसे एक्सपायरी दवा मरीज के लिए खतरनाक होती है। इसलिए यह भी महत्वपूर्ण है कि आपका एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर भी अपडेटेड और लाइसेंसीकृत हो।

What is Computer Virus, Types, Symptoms and protection of Virus
What is Cyber Crime and How to protect Cyber Crime in Hindi

अंत में,

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की एक कंप्यूटर के लिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का होना कितना आवश्यक है.

Also Read

Desktop/Laptop Computer Overheating Problems and its Solutions in Hindi

How to Find Host Name and IP Address in Own Machine in Hindi - New!

How to Install New Software in Laptop or Computer in Hindi - New!  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ