Latest Post

4/recent/ticker-posts

9 Most Important Computer Skills to Learn for Career Growth and Development in Hindi

 करियर विकास के लिए सीखने के 9 सबसे महत्वपूर्ण कंप्यूटर स्किल्स 

 

वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति को कंप्यूटर स्किल्स का ज्ञान होना अति आवश्यक है, खासकर विद्यार्थियों के लिए और उनके करियर के विकास के लिए तो कंप्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक है, तो आज की पोस्ट हम 9 ऐसे कंप्यूटर कोर्स आपको बताने वाले है जिन्हें सीख कर आप आसानी से नौकरी हासिल कर सकते है और अपना करियर बना सकते है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक पढ़े.


करियर विकास के लिए सीखने के 9 सबसे महत्वपूर्ण कंप्यूटर स्किल्स 

 

9 Most Important Computer Skills to Learn for Career Growth and Development in Hindi

1. अंग्रेजी और हिंदी टाइपिंग स्किल्स

सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन शुरू करने के लिए कंप्यूटर अंग्रेजी और हिंदी टाइपिंग कौशल सबसे लोकप्रिय और आसान तरीका है। अधिकतर यह कम कंप्यूटर और इंटरनेट ज्ञान के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन डेटा एंट्री जॉब पाने में भी मददगार होता है।

लेकिन सरकारी और निजी नौकरी पाने के लिए आपको अंग्रेजी / हिंदी टाइपिंग कौशल में कम से कम 40-30 शब्द प्रतिमिनट की स्पीड होना महत्वपूर्ण है। 

अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आप साइबर कैफे जैसे संबंधित व्यवसायों में टाइप करना और संपादित करना भी शुरू कर सकते हैं। इसलिए, हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग के विभिन्न लाभों के कारण, मैंने सभी को यह सलाह दी कि वे अपने अंग्रेजी और हिंदी टाइपिंग कौशल में सुधार करने का अभ्यास करें।

टाइपिंग स्किल्स के मुख्य लाभ :-

  • अंग्रेजी और हिंदी टाइपिंग में गति  होने के मुख्य लाभ:
  • आप तेजी से टाइप कर सकते हैं और कम समय में अधिक काम कर सकते हैं।
  • आप सरकारी और निजी क्षेत्र की नौकरियों के लिए पात्र हैं।
  • आप अपना खुद का व्यवसाय ऑनलाइन या ऑफलाइन शुरू कर सकते हैं जिसमें आप डेटा एंट्री आदि की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।


2. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्किल्स

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक एम एस ऑफिस एप्लिकेशन है जो दुनिया भर में विभिन्न आधिकारिक और गैर-आधिकारिक कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है। यह लगभग सभी कार्यालयों में आधिकारिक कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है।
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड सीखना लोगों और व्यवसाय के लिए रिज्यूमे, पत्र, चालान, बिल, कार्य शेड्यूल, फॉर्म, बिल, बिजनेस कार्ड, बिजनेस प्लान बनाने और स्कूल / कॉलेज नोट्स बनाने, ईबुक के लिए कवर पेज और लिखने या बनाने के लिए बहुत मददगार है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करके ईबुक और ब्लॉग लेख आदि लिख सकते है ।

सरकारी और निजी नौकरियों में, Microsoft Word एक आवश्यक बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान है ।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड सीखना न केवल व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सहायक है बल्कि यह एक आवश्यक कौशल है जिसका उपयोग आप अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्किल्स के मुख्य लाभ:-

आप दस्तावेज़ कार्यों के लिए साइबर दुकानों में खर्च किए जाने वाले धन की बचत करने में सक्षम होंगे।
आप डेटा संपादन और टाइपिंग व्यवसाय ऑनलाइन या ऑफलाइन शुरू कर सकते हैं।
आप डेटा टाइपिंग और संपादन कार्यों के लिए पात्र हैं।
आप अंग्रेजी/हिंदी टाइपिंग ज्ञान के साथ विभिन्न सरकारी और निजी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।


3. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्किल्स

Microsoft Excel सीखने का महत्व Microsoft Word के समान है। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का इस्तेमाल थोड़ा अलग है। अंतर यह है कि Microsoft Word का उपयोग लेखन और प्रोफेशनल डाक्यूमेंट्स बनाने के लिए किया जाता है और Microsoft Excel का उपयोग गणितीय गणना जैसे व्यावसायिक व्यय या आय की गणना के लिए किया जाता है। 

एक्सेल का उपयोग अर्थहीन डेटा की एक बड़ी मात्रा को सार्थक जानकारी में विश्लेषण, फ़िल्टर करने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग उस डेटा और जानकारी की कल्पना करने के लिए किया जाता है ताकि इसे समझना और एक नया निष्कर्ष निकालना या निर्णय लेने की प्रक्रिया को तेज करना आसान हो जाए।


माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और एक्सेल के बीच समानता यह है कि यह दोनों एमएस ऑफिस के पैकेज्ड एप्लिकेशन हैं। और इसका उपयोग शिक्षा, व्यवसाय में विभिन्न लोगों द्वारा वित्तीय और आधिकारिक प्रबंधन के लिए किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्किल्स के मुख्य लाभ:-

डेटा प्रविष्टि, डेटा प्रबंधन, डेटा विश्लेषण, और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन कार्यों और इंटरनेट अनुसंधान ज्ञान के साथ नौकरियों के लिए पात्र ।
आप अपना खुद का ऑनलाइन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जैसे यूट्यूब चैनल और आप एक्सेल को डेटा प्रबंधन और विश्लेषण कौशल के साथ सिखा सकते हैं।
आप अपनी खुद की ब्लॉग वेबसाइट शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप त्वरित व्यावसायिक निर्णय के लिए Data Manipulation and Data Management के नवीन तरीकों का पता लगा सकते हैं।
आप अपने स्वयं के व्यवसाय और व्यक्तिगत वित्त के प्रबंधन में एक्सेल ज्ञान का लाभ उठा सकते हैं।


4. माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट स्किल्स

Microsoft PowerPoint सीखने का एक और महत्वपूर्ण कारण है कि यह Microsoft Word और Excel की तुलना में सबसे आसान है। ज्यादातर काम जो आपको माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट में करने होते हैं, वह है मीटिंग्स और सेमिनारों में स्लाइड-शो, ट्रांजिशन और एनिमेशन इफेक्ट्स के साथ-साथ चार्ट, स्मार्ट आर्ट और फॉर्मेटिंग टूल्स का उपयोग करके डेटा और सूचनाओं को प्रस्तुत करना।

माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट स्किल्स के मुख्य लाभ:-


आप विभिन्न व्यावसायिक श्रेणियों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रस्तुति टेम्पलेट बेच सकते हैं।
आप एनिमेटेड फिल्में, ट्यूटोरियल बना सकते हैं और उन्हें YouTube पर अपलोड कर सकते हैं। उसके बाद आप उन वीडियो को Google AdSense से Monetize कर सकते हैं।
आप बच्चों या विद्यार्थियों को घर पर ही प्रस्तुतीकरण बनाने में पढ़ा सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं।
आप कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरियों के लिए पात्र होंगे या आप एक विशेष पद प्राप्त कर सकते हैं ।


9 Most Important Computer Skills to Learn for Career Growth and Development in Hindi


5. एडोब फोटोशॉप / एडोब इलस्ट्रेटर / इनडिजाइन स्किल्स

Adobe Photoshop एक फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। जिसका उपयोग आप पेशेवर रूप से इमेज को बनाने, सुधारने, पुनर्स्थापित करने और संपादित करने के लिए कर सकते हैं। आप 3डी ग्राफिक्स, पैटर्न आदि बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। यह ज्यादातर फोटो स्टूडियो में फोटोग्राफर  द्वारा उपयोग किया जाता है, वेबसाइट डिजाइन या लेआउट का PSD बनाने के लिए वेब डिजाइनर और प्रिंटिंग में विभिन्न ग्राफिकल कार्यों के लिए ग्राफिक्स डिजाइनरों द्वारा उपयोग किया जाता है। प्रेस या डिजाइनिंग एजेंसियों में।

एडोब इलस्ट्रेटर एडोब फोटोशॉप के समान है। इसका उपयोग विशेष रूप से लोगो, आइकन, स्केच और टाइपोग्राफी, और वेक्टर इमेज जैसी ब्रांडिंग सामग्री बनाने और डिजाइन करने के लिए किया जाता है।

Adobe InDesign मार्केटिंग और विज्ञापन सामग्री जैसे पोस्टर, बैनर, ब्रोशर, मैगज़ीन कवर पेज, अखबार या पत्रिका लेआउट डिज़ाइन और ई-बुक्स आदि डिज़ाइन करने के लिए एक और Adobe एप्लिकेशन है।
ऑनलाइन या ऑफलाइन प्राप्त करने के लिए तीन में से एक का ज्ञान बहुत अच्छा होगा । ऐसा इसलिए है क्योंकि वेब / ग्राफिक डिजाइनिंग के ऐसे बुनियादी कौशल किसी भी कंपनी और व्यवसाय के मालिकों के लिए मददगार होंगे। उन्हें प्रतिदिन मार्केटिंग और विज्ञापन सामग्री की आवश्यकता होती है, उन्हें ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है जो अपने सोशल मीडिया या इंटरनेट मार्केटिंग अभियानों के लिए ऐसी चीज़ों को डिज़ाइन कर सकें।
आप भी इस तरह के हुनर ​​को सीखकर घर से ही अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

डिजाइन स्किल्स के प्रमुख लाभ:

आप फोटो स्टूडियो, प्रिंटिंग प्रेस, पत्रिका या अखबार के कार्यालयों में नौकरी पा सकते हैं।
आप एक फ्रीलांसर के रूप में ग्राफिक डिजाइनिंग सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
आप ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर अपने खुद के डिजाइन बेच सकते हैं।
आप ऑनलाइन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आप अन्य लोगों को सिखा सकते हैं।
आप अपना YouTube चैनल और रचनात्मक ग्राफिकल संपादन कार्य और ज्ञान चला सकते हैं।
आप टेम्प्लेट प्रदान या डिज़ाइन कर सकते हैं और आप अपनी वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi

Why it is Necessary to Install Antivirus Software in Computer in Hindi 


6. सॉफ्टवेयर इंस्टालेशन और अनइंस्टॉल स्किल्स  

मुझे आशा है कि आप अपने कंप्यूटर पर एमएस ऑफिस, एडोब फोटोशॉप, टाइपिंग ट्यूटर या बुनियादी एप्लिकेशन इंस्टॉल करना जानते हैं। यदि नहीं तो यह वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण है। आप अपने कंप्यूटर से वायरस को हटाने के लिए, अपने कंप्यूटर पर कुछ ऐसे सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए, जिन्हें आपको सीखने की आवश्यकता है, लोगों को काम पर रखने पर, बार-बार पैसा खर्च नहीं कर सकते। यह एक बुनियादी कौशल है, मुझे लगता है कि हर बुनियादी कंप्यूटर पाठ्यक्रम के छात्रों को इसके बारे में पता होना चाहिए।


सॉफ्टवेयर इंस्टालेशन और अनइंस्टॉल स्किल्स के प्रमुख लाभ:

आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर को स्थापित और प्रबंधित करने के लिए दूसरों को कॉल करने के लिए पैसे और समय की बचत कर सकते हैं।
आप ऑनलाइन सॉफ्टवेयर इंस्टालेशन की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
आप एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप केवल विभिन्न सॉफ्टवेयर को इंस्टाल और अनइनस्टॉल  करने के तरीकों के बारे में लिख सकते हैं।
आप ऐसे ऑफिस में काम कर सकते हैं, जहां कंप्यूटर के रखरखाव की दैनिक आधार पर आवश्यकता होती है।


7. सोशल मीडिया मार्केटिंग स्किल्स

आज के समय में यह एक एडवांस कौशल है।  सोशलमीडिया वेबसाइटों का उपयोग करके इंटरनेट पर उत्पादों और सेवाओं का विपणन करने का यह एक उन्नत तरीका है।
आप, अपने रिश्तेदार या किसी परिचित के व्यवसाय के उत्पाद और सेवाओ को इंटरनेट पर मार्केटिंग कर सकते है आज के समय में व्यापार मालिकों और कंपनियों के लिए अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने का सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ट्रेंडिंग तरीका है। यदि आप इस तरह के कौशल सीखते हैं, तो आपके लिए नौकरी पाना या पदोन्नति प्राप्त करना आसान हो जाएगा, जितना अधिक आप सीखेंगे उतना ही बेहतर होगा कि आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आप बन जाएंगे। और आप इस तरह के ज्ञान को उन लोगों के साथ साझा करते हैं, और उन्हें समझाते हैं कि इंटरनेट मार्केटिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे फायदेमंद है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग स्किल्स के मुख्य लाभ:

आप सोशल मीडिया मार्केटर या मैनेजर के रूप में काम कर सकते हैं।
आप अपने स्वयं के Facebook पेज, ग्रुप चला सकते हैं। 

 आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और एक लेख प्रकाशित कर सकते हैं जो ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापार मालिकों के लिए मददगार होगा। तो, उन्हें सोशल मीडिया का लाभ मिलेगा। और आप अपने वेबसाइट स्थान को Google AdSense से मुद्रीकृत कर सकते हैं। आप Affiliate Products भी बेच सकते हैं। 

 आप अपने खुद के व्यवसाय का प्रचार कर सकते हैं।


8. ब्लॉगिंग और कंटेंट राइटिंग स्किल्स

ब्लॉगिंग और कंटेंट राइटिंग एक और मांग और सबसे रचनात्मक क्षेत्र है। यह एक पूर्ण व्यवसाय प्रचार या ऑनलाइन सीखने का तरीका है। इंटरनेट मार्केटिंग का हिस्सा ज्यादातर कंटेंट द्वारा संचालित होता है।
आप अपनी खुद की ब्लॉग वेबसाइट शुरू कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं। आप अन्य व्यावसायिक वेबसाइटों के लिए कंटेंट राइटिंग की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। आप सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए कंटेंट लिख सकते हैं। कंटेंट मार्केटिंग सीखकर आप ऑनलाइन जॉब पा सकते हैं।
इसलिए मुझे लगता है कि कंटेंट मार्केटिंग सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी कंप्यूटर या इंटरनेट कौशल है, विशेष रूप से उन छात्रों या लोगों के लिए जो ऑनलाइन व्यवसाय बनाने की सोच रहे हैं।


ब्लॉगिंग और कंटेंट राइटिंग स्किल्स के मुख्य लाभ

आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक अनुभवों के बारे में लिख सकते हैं।
आप फ्रीलांसिंग वेबसाइटों या अपनी वेबसाइट पर कंटेंट राइटिंग की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
आप विद्यमान ज्ञान या रचनात्मकता के आधार पर जितनी चाहें उतनी वेबसाइटें चला सकते हैं।
आप ऑफ़लाइन क्लाइंट से कंटेंट राइटिंग का कार्य प्राप्त कर सकते हैं।

9. वर्डप्रेस वेबसाइट डिजाइनिंग स्किल्स

वर्तमान समय में वेबसाइट डिजाइनिंग या वेब डेवलपमेंट उन्नत कौशल हो सकते हैं। अगर आप खुद का व्यवसाय या निजी वेबसाइट बनाना चाहते हैं। वहीं वर्डप्रेस आपकी मदद करेगा।

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स वेब एप्लीकेशन है। लगभग सभी प्रकार की वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, आप पूर्व-निर्धारित मुफ्त वर्डप्रेस थीम या प्रीमियम वर्डप्रेस थीम और उनके शुरुआती बिंदु का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको सही वर्डप्रेस वेबसाइट डिजाइनिंग कोर्स ऑनलाइन या ऑफलाइन मिलता है तो वर्डप्रेस सीखना इतना कठिन नहीं है। आप इसे मुफ्त में भी सीख सकते हैं, केवल मुफ्त वर्डप्रेस ट्यूटोरियल देखकर।
आज के समय में अगर आपके पास अपनी खुद की वेबसाइट है तो आप वेबसाइट पर अपने हुनर ​​का प्रदर्शन कर सकते हैं और फिर उस लिंक को रिज्यूमे या सोशल मीडिया प्रोफाइल पर डाल सकते हैं। कंपनियों के लिए आपके कौशल सेट और कार्य अनुभव को सीखना और समझना आसान होगा। साथ ही, जब वे विशेष कौशल और विशेषज्ञता की खोज करेंगे तो वे आपके ग्राहक हो सकते हैं।
मुझे लगता है कि भविष्य में, प्रत्येक नौकरी चाहने वाले को अपनी पोर्टफोलियो वेबसाइट की आवश्यकता होगी।

वेबसाइट डिजाइनिंग स्किल्स के प्रमुख लाभ:

आप अपनी खुद की व्यावसायिक वेबसाइट बनाकर रुपये बचा सकते हैं।
यदि किसी को अपने व्यवसाय के लिए वेबसाइट चाहिए तो आप उपरोक्त राशि ले सकते हैं।
आप वेब डिजाइनिंग/विकास कंपनियों में काम या नौकरी के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं।

Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi

How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi

How to Find Host Name and IP Address in Own Machine in Hindi - New!

What is Advantages and Disadvantages of Facebook in Hindi

अंत में,

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको करियर के विकास के सीखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कंप्यूटर स्किल्स कोर्स का ज्ञान हो गया होगा.

Also Read

Why it is Necessary to Install Antivirus Software in Computer in Hindi - New!

कंप्यूटर का परिचय और विकास (Introduction and Development of Computers)

Download Computer Fundamentals Notes in Hindi Pdf

How to Choose Which Computer Course is Best and Useful for you in Hindi - New!

How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi

How to Find Host Name and IP Address in Own Machine in Hindi - New!

How to Insert Photo in Word for Resume in Mobile in Hindi - New!

How to Install New Software in Laptop or Computer in Hindi - New!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ