Latest Post

4/recent/ticker-posts

गूगलबोट क्या है? और ये कैसे वेबसाइट को क्रॉल करता है |What is Googlebot and its Work

 

What is Googlebot


Googlebot, Google द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक वेब क्रॉलर प्रोग्राम है. 

 यह वेब पेजों को लिंक के ज़रिए क्रॉल करता है. यह नई और अपडेट की गई सामग्री को ढूंढता है और पढ़ता है. इसके बाद, यह सुझाव देता है कि इंडेक्स में क्या जोड़ा जाना चाहिए. 


What is Googlebot and its Work in hindi


आसान भाषा में कहे तो जब भी कोई वेबसाइट नई बनती है तो उसको गूगल की नजरो में दिखाना होता है वह काम करता है गूगल क्रॉलर । गूगल का क्रॉलर नई बनी वेबसाइट पर जाता है और उसके pages को crawl कर लेता है। क्योकि बिना गूगल के क्रॉल किये हमारी वेबसाइट गूगल पर रैंक नहीं हो सकती। इसको कई नामो से लोग जानते है जैसे की गूगल क्रॉलर, गूगलबोट, गूगल स्पाइडर आदि. 


Googlebot काम कैसे करता है ?


Googlebot गूगल द्वारा बनाया गया एक प्रोग्राम है जिसका काम लगातार इंटरनेट पर घूमता रहना है और नए-नए पेजो की खोज करना  है, उन्हें Google के मौजूदा पेजो के डेटाबेस में जोड़ना है।


What is Googlebot and its Work in hindi


Google, पूरी तरह से अपने-आप काम करने वाला सर्च इंजन है. यह "वेब क्रॉलर" नाम के सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करता है. यह सॉफ़्टवेयर, समय-समय पर ऐसी साइटें खोजता है जिन्हें इंडेक्स में जोड़ा जा सके।


Googlebot से संबन्धित आमतौर पर प्रयोग होने वाले शब्द


 (1) क्रॉल करना : Google वेबसाइटों से पेज, इमेज और वीडियो डाउनलोड करने के लिए क्रॉलर का उपयोग करता है। ये क्रॉलर स्वचालित रूप से काम करते हैं और हमारे द्वारा खोजी जाने वाली चीज़ों के बारे में अधिक जानने में हमारी सहायता करते हैं।

(2) इंडेक्स करना : किसी पेज पर टेक्स्ट, इमेज और वीडियो देखने के बाद गूगल इस जानकारी को अपने इंडेक्स में स्टोर कर लेता है। इंडेक्स एक गूगल का बहुत बड़ा डेटाबेस है।

(3) खोज के परिणाम दिखाना : जब कोई व्यक्ति Google पर कुछ search करता है, तो Google उन परिणामों को प्रदर्शित करता है जो उस व्यक्ति के प्रश्न पर आधारित होते हैं।


Googlebot कितने प्रकार के होते है ?


गूगलबोट निम्न प्रकार के होते है:-

(i) Desktop Googlebot : Google का Desktop Bot किसी भी वेब पेज को डेस्कटॉप संस्करण के रूप में स्कैन करता है, जिससे आप सर्च इंजन में आसानी से कोई भी परिणाम पा सकते हैं। यह बॉट केवल आपके डेस्कटॉप पर मौजूद वेब पेजों को स्कैन करता है।

(ii) Mobile Googlebot : इंटरनेट का उपयोग ज्यादातर मोबाइल उपकरणों, जैसे फोन और टैबलेट से किया जाता है। Google का मोबाइल बॉट वेबसाइटों और ब्लॉगों को मोबाइल के अनुकूल बनाने में मदद करता है, ताकि जरूरत पड़ने पर आपको मदद मिल सके।

(iii) Image Googlebot : जब भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कोई इमेज जोड़ते हैं तो गूगल का इमेज बॉट उस इमेज को कॉपी करके उसे गूगल सर्च रिजल्ट में इंडेक्स कर देता है। ताकि यूजर को images वाले section में इमेजेज दिखाई दे सके।

(iv) Videos Googlebot : जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट में अन्य स्रोतों (जैसे YouTube) से वीडियो जोड़ते हैं, तो Google वीडियो बॉट उन्हें क्रॉल करता है और उन्हें Google वीडियो परिणाम में और all results में भी दिखाता है

(v) News Googlebot : यदि आप समाचार के बारे में ब्लॉग करते हैं, और आपने अपना ब्लॉग Google समाचार पर सबमिट कर दिया है, तो Google के समाचार बॉट खोज परिणामों में आपके ब्लॉग पोस्ट तब दिखाएंगे जब कोई समाचार खोज रहा होगा।

(vi) Adsense Googlebot : इस बॉट का उपयोग एडसेंस के प्रदाताओं के लिए किया जाता है, ताकि उनके विज्ञापनों को स्कैन करके सही रूप से इंडेक्स किया जा सके।

 (vii) Adword Googlebot : Adword Google का Ad Service है, जो Adsense के साथ मिलकर Blog पर Ad Show करती है। Adword Bot का काम यह होता है कि User जो इस Blog पर Visit किया है, उसे, किस Type का Result पसंद है।

(viii) Book Googlebot : अगर आपने अपने ब्लॉग पर किसी किताब के बारे में लिखा है या उसका डाउनलोड लिंक दिया है तो गूगल यूजर को गूगल मेन्यू रिजल्ट में भी किताब दिखाता है।
हमने पाया है कि गूगल अपना काम तरह-तरह के बॉट्स से करता है। भविष्य में Google Bot में सुधार किया जाएगा ताकि उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार किया जा सके।


Cheque को हिंदी में क्या कहा जाता हैं? अच्छे-अच्छे जवाब देने में हो गए फेल लेकिन आप जान ले?

जाने की चेक पर रकम के बाद क्यों लिखा जाता है Only| Why written Only after the amount on the Cheque?

जाने क्या वजह है कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते |Why keys on the keyboard are not in order


अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको जानकारी मिल गई होगी की Google Bot क्या है तथा कैसे कार्य करता है।

इसे भी पढे

जाने फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के जीवन, और सफलता की पूरी कहानी।

जाने 10 सबसे कठिन सरकारी परीक्षा अगर इसमे सफल तो लाइफ हो गई सेटल |Top 10 Toughest Government Exams in India

जाने क्या वजह है कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते |Why keys on the keyboard are not in order

TOP 10 HIGHEST PAYING JOBS IN INDIA | जाने भारत की सबसे अधिक सैलरी वाली 10 नौकरिया कौन सी है?

What is Hacking? Type of Hacking? How to avoid Hacking?|| हैकिंग क्या है? हैकर किसे कहते है? हैकिंग से कैसे बचे ?

What is a Cookies in a Browser | कंप्यूटर में कुकीज़ क्या है?

What is the Full form of CHATGPT and how to work in Hindi


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ