Cheque को हिंदी में क्या कहा जाता हैं? अच्छे-अच्छे जवाब देने में हो गए फेल लेकिन आप जान ले?

 

Cheque Meaning in Hindi: आप सभी जानते है की वयवसाय या व्यक्तिगत फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए हम अक्सर चेक जारी करते हैं. अगर आप भी चेक के माध्यम से भुगतान करते हैं तो आपको इससे भी इससे जुड़ी कई अहम बातों के बारे में जानकारी होनी चाहिए. 

चेक से किया गया भुगतान सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि इसका रिकॉर्ड रहता है इसलिए अक्सर बड़ी रकम का भुगतान चेक के माध्यम से ही किया जाता है. इसमें भुगतान की जाने वाली धनराशि व भुगतान करने वाले के व्यक्ति के हस्ताक्षर और तारीख दर्ज होती है. चेक से जुड़ी कई बातों के बारे में आप जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि चेक को हिंदी में क्या कहते हैं? 

अगर नहीं तो आज की पोस्ट आपके लिए ही है ताकि आप से किसी इंटरव्यू मे अगर पूछा जाए तो आप उसका जवाब दे सके और बाकी की तरह आप भी फ़ेल न हो तो चलिए हम आपको बताते हैं की चेक की हिन्दी मे क्या कहा जाता है?


Cheque को हिंदी में क्या कहा जाता हैं?


Cheque को हिंदी में क्या कहा जाता हैं?


चेक इतना कॉमन इस्तेमाल होने वाली चीज है लेकिन आपने कभी सोचा है कि चेक को हिंदी में क्या कहते हैं. अक्सर ऐसे सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. लेकिन कुछ जानकारियों ऐसी होती हैं जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी होती है. इसलिए इनके बारे में पता होना बेहद जरूरी है. बता दें कि चेक को हिंदी में धनादेश कहते हैं चेक बैंक द्वारा खाताधारक को जारी किया गया सिर्फ एक पेपर होता है. जिसमें धन के भुगतान का आदेश होता है इसके अलावा इंटरनेट से मिली जानकारी के अनुसार चेक को हुंडी भी कहा जाता है जिसका अर्थ है बैंक से भुगतान करने के लिए छपा हुआ प्रपत्र।

 

क्या आप जानते है की चेक पर रकम के बाद क्यों लिखा जाता है Only


आपने देखा होगा कि हम चेक पर अमाउंट के साथ लास्ट मे हमेशा Only भी लिखते है. जैसे – One Thousand Only. दरअसल चेक पर अमाउंट के आखिरी में ऑनली लिखने का मकसद केवल संभावित धोखाधड़ी को रोकना होता है. 

इसलिए रकम को शब्दों में लिखने के बाद हम अंत में Only शब्द लिखते हैं. मान लीजिए आप चेक जारी करते हुए उस पर 2,000 की राशि शब्दों लिखते हैं और आखिरी में ऑनली नहीं लिखते हैं तो इस स्थिति में दूसरा व्यक्ति आगे कुछ और राशि दर्ज कर अमाउंट को बढ़ा सकता है.


जाने भारत की सबसे अधिक सैलरी वाली 10 नौकरिया कौन सी है?

जाने 10 सबसे कठिन सरकारी परीक्षा अगर इसमे सफल तो लाइफ हो गई सेटल

जाने UPI द्वारा एक दिन में अधिकतम कितना पैसा आप कर सकते है ट्रांसफर


अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद अपको समझ मे आ गया होगा की Cheque को हिंदी में क्या कहा जाता हैं?


इसे भी पढे

जाने 10 सबसे कठिन सरकारी परीक्षा अगर इसमे सफल तो लाइफ हो गई सेटल 

जाने देश और प्रदेश के टॉप मेडिकल कॉलेज, अगर यहा मिल गया एडमिशन तो हो जाएगी बल्ले-बल्ले

जाने भारत के 10 प्रसिद्ध MBA कॉलेज ?

जाने क्या वजह है कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते

जाने 12वी के बाद कौन से कम्प्युटर कोर्स हो सकते है आपके लिए फायदेमंद

क्या आपको पता है अपने भारत में कौन सी टॉप 10 आईटी कंपनियां है?

क्या आपको पता है? दुनिया में सबसे ज्यादा कौन से देश डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं?


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ