Latest Post

4/recent/ticker-posts

Best Computer Courses List after 12th | जाने 12वी के बाद कौन से कम्प्युटर कोर्स हो सकते है आपके लिए फायदेमंद

 Best Computer Courses List 


Technology के इस युग में बिना कंप्यूटर की जानकारी के नौकरी पाना बहुत कठिन है, खासकर 12वीं के बाद तो और भी मुश्किल है. उसकी वजह है की 12वीं तक आपके पास कोई भी टेक्निकल ज्ञान नहीं होता है. सिर्फ आप को पढ़ाया जाता है. इसलिए जल्दी नौकरी पाने के लिए आप 12वी के बाद कुछ प्रमुख Computer courses  कर सकते हैं.

 

तो आइए विस्तार से 12वीं के बाद किए जाने वाले कंप्यूटर कोर्स सूची को जानते हैं:- 


Best Computer Courses List after 12th


12वीं के बाद आप कंप्यूटर कोर्स में डिप्लोमा, बैचलर और अगर समय की कमी है तो शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं. डिप्लोमा कंप्यूटर कोर्स की अवधि 1 से 3 साल तक होती है. बैचलर की 3 से 4 साल तक होती है. तो वहीं शॉर्ट टर्म कोर्स 6 महीने तक का भी होता है. 


आपकी रुचियों और करियर लक्ष्यों के आधार पर 12वीं के बाद कई कंप्यूटर कोर्स उपलब्ध हैं। यहां कुछ लोकप्रिय कंप्यूटर कोर्स हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

 

1. Bachelor of Computer Application (BCA) :

बीसीए 3 साल का एक अंडर ग्रैजुएट डिग्री प्रोग्राम है. जिन लोगों को कोडिंग करने में मजा आता है तथा कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर के बारे में सीखने की जिज्ञासा रहती हैं. उन लोगों के लिए ये कोर्स उपयुक्त है.

BCA का फुल फॉर्म Bachelor of Computer Application होता है.

ज्यादातर कॉलेज या यूनिवर्सिटी में किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास अभ्यर्थी ये कोर्स कर सकते है. तो वहीं कुछ कॉलेज या यूनिवर्सिटी सिर्फ 12वीं साइंस (PCM) पास अभ्यर्थी को ही ये कोर्स करने का मौका देती है.


2. Bachelor of Science (BSC) : 

यह भी तीन साल का स्नातक कार्यक्रम है जो कंप्यूटर विज्ञान और इसके विभिन्न अनुप्रयोगों का गहन ज्ञान प्रदान करता है। यह कोर्स भी सभी University मे उपलब्ध है।   


3. Diploma in Computer Science Engineering: 

यह तीन साल का डिप्लोमा प्रोग्राम है जिसमें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट और नेटवर्किंग जैसे विषय शामिल हैं।


Difference between White Hat, Black Hat and Grey Hat Hackers in Hindi

4.Certificate in Computer Programming: 

ये कोर्स शॉर्ट-टर्म हैं और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे जावा, पायथन, सी ++ आदि सिखाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।


5. Web Designing : 

आप विभिन्न ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से वेब विकास और डिजाइनिंग सीख सकते हैं, जो आपको एचटीएमएल, सीएसएस, जावास्क्रिप्ट और अन्य वेब विकास तकनीकों में कौशल विकसित करने में मदद कर सकते हैं।

डेटा साइंस और एनालिटिक्स: आप पायथन, आर और एसएएस जैसे टूल का उपयोग करके डेटा माइनिंग, डेटा विश्लेषण और सांख्यिकीय मॉडलिंग सीखने के लिए डेटा साइंस और एनालिटिक्स में एक कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं।


कुछ बेसिक कम्प्युटर कोर्स लिस्ट जो सभी कम्प्युटर संस्थानो मे उपलब्ध है।

 

1. ADCA (Advance Diploma in Computer Application)  

ये एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है. जिसकी अवधि 1 साल होती है. जो दो सेमेस्टर में बटा होता है. प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है. पहले सेमेस्टर में MS Office, कंप्यूटर फंडामेंटल्स, इंटरनेट, ईमेल आदि सिखाया जाता है तो वहीं दूसरे सेमेस्टर में Tally, सी प्रोग्रामिंग, कोरल्ड्रॉ, फोटोशॉप आदि सिखाया जाता है.

ADCA का फुल फॉर्म Advance Diploma in Computer Application होता है.

इस कोर्स को आप किसी भी कॉलेज, यूनिवर्सिटी या हमारे कंप्यूटर इंस्टिट्यूट Excellent Computer Education, Lucknow से कर सकते हैं.  इसकी फीस ₹ 5000 से ₹ 15,000 तक होती है. तथा एडीसीए करने के बाद आपकी सैलरी 10,000 से 20,000 ₹ प्रतिमाह तक होती है.


How to Choose Which Computer Course is Best and Useful for you in Hindi

2. DIGITAL MARKETING COURSE 

आज के इस technology के युग मे सब कुछ डिजिटल हो जाने के कारण मार्केटिंग भी डिजिटल हो चुकी है इस लिहाज से इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से नौकरी अथवा स्वयं की website या ब्लॉग बना कर घर बैठे लाखो रुपया कमा सकते है।

अगर आप मुफ्त में ये कोर्स करना चाहते हैं तो Google Digital Garage द्वारा जारी किया गया फंडामेंटल्स आफ डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं. उसके बाद आपको सर्टिफिकेट भी मिलता है या हमारे संस्थान द्वारा भी कम फीस मे सीख कर इसमे कैरियर बना सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद जल्दी जॉब पाने के लिए आपको इंटर्नशिप (internship) भी करना होगा.


Best Computer Courses List


3. TALLY 

आज के समय मे Accountant की मांग भी अधिक है क्योकि अब ज़्यादातर लेन-देन डिजिटल माध्यम से किए जाने लगे जिनका हिसाब रखने के लिए ऑफिस मे Accountant की जरूरत होती है जिसे Tally के ज्ञान होना चाहिये।   

चूंकि टैली सॉफ्टवेयर मुख्यत: अकाउंटिंग के लिए इस्तेमाल होता है. इसलिए 12वीं कॉमर्स के बाद ये एक बहुत अच्छा कंप्यूटर कोर्स है।

Tally का फुल फॉर्म Transactions Allowed in a Linear Line Yards होता है.

टैली का सर्टिफिकेट और डिप्लोमा दोनों कोर्स होता है. इसके डिप्लोमा कोर्स की अवधि हमारे संस्थान Excellent Computer Education, Lucknow मे 6 माह की होती हैं. तथा सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 2 से 4 महीना होती है जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते है तथा जो सर्टिफिकेट आपको प्रदान किया जाता है वह Tally Academy द्वारा परीक्षा उपरांत दिया जाता है।


4.  CYBER SECURITY COURSE 

सब कुछ ऑनलाइन हो जाने से जहां बहुत सारी सुविधाएं आई है, तो वहीं कुछ खतरे भी साथ लाई है. और बड़ी कंपनियों के लिए तो और भी ज्यादा खतरा है. उनको हमेशा डाटा लीक होने का या डाटा चोरी होने का डर बना रहता है. इसी से बचने के लिए वें साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट को हायर करते है यह कोर्स भी हमारे संस्थान मे ऑनलाइन उपलब्ध है जिसको करने के पश्चात आपको Certificate प्रदान किया जाता है।

 

5. GRAPHIC DESIGNING 

आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए ये कंप्यूटर कोर्स बहुत ही अच्छा है. क्योकि इसमें आपको अपनी कला दिखानी होती है. आप जितने ज्यादा क्रिएटिव होंगे उतना ही अच्छा ग्राफिक्स बना पाएंगे.

ग्राफिक डिजाइनिंग में आप 12वीं के बाद डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और बैचलर डिग्री कर सकते है। ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स हमारे संस्थान द्वारा भी कराया जाता है जिसमे आपको Corel Draw, Canva, Photoshop आदि ग्राफिक software मे कार्य करना सिखाया जाता है।


5. Web Development

वेब डेवलपमेंट: इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि HTML, CSS, JavaScript और अन्य वेब डेवलपमेंट तकनीकों का उपयोग करके वेबसाइट कैसे बनाई जाती हैं। आप वेबसाइट डिजाइन, होस्टिंग और रखरखाव के बारे में भी जानेंगे।


6. APP DEVELOPMENT

अब लगभग सभी के जेब में एक स्मार्टफोन रहता है, और उस एक स्मार्टफोन में न जाने कितना ऐप रहता है. ये सभी ऐप, ऐप डेवलपर ही बनाते है. वेब डेवलपर की तरह ही ऐप डेवलपर की मांग भी समय के साथ बढ़ती ही जा रही है. क्योंकि हर बिजनेस ऑनर चाहते है की उनकी वेबसाइट के साथ-साथ उनका एक ऐप भी हो इस लिहाज से यह कोर्स भी आज के समय मे उत्तम है।


7. ETHICAL HACKING 

Hacker मुख्यत: दो तरीके के होते है. एक ब्लैक हैट हैकर तथा दूसरा व्हाइट हैट हैकर. ब्लैक हैट हैकर गैर कानूनी काम करते है. वें बैंक या कंपनी के सिस्टम को हैक करके पैसा और डाटा चुरा लेते है तो वहीं व्हाइट हैट हैकर अपने हैकिंग स्किल का इस्तेमाल करके कंपनियों या अन्य संस्थानों के सिस्टम को हैक होने से बचाती है.

व्हाइट हैट हैकर को ही एथिकल हैकर कहा जाता है. जिस तरह लोहा लोहे को काटता है उसी तरह एथिकल हैकर ब्लैक हैट हैकर को सिस्टम को हैक करने से रोकता है.

एथिकल हैकिंग का कोर्स आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते है. भारत में कई University है जो एथिकल हैकिंग का बैचलर डिग्री कोर्स करवाती है. 


Cause of Cyber Crime || साइबर अपराध के कारण क्या है? और इसे रोकने के उपाय क्या है ?

8. AUTOCAD

AutoCAD एक सॉफ्टवेयर है, जिसके जरिए से आप कई तरह के डिजाइन और स्केच बना सकते है. सिविल इंजीनियर के लिए इस सॉफ्टवेयर को सीखना बहुत जरूरी होता है. वें इसी के जरिए से घर, पुल, आदि का 2D या 3D नक्शा तैयार करते है.

AutoCAD का फुल फॉर्म Automatic Computer Aided Design होता है.

सिविल इंजीनियर के लिए तो ये कोर्स जरूरी है ही इसके अलावा अगर मैकेनिकल इंजीनियर भी ये कोर्स कर लें तो उनको बहुत फायदा होगा. क्योंकि गाड़ी का डिजाइन भी इसी सॉफ्टवेयर से बनाया जाता है.

प्रमुख कंपनियां जो AutoCAD ग्रेजुएट को अपने यहां हायर करती है, निम्नलिखित है:

टाटा मोटर्स

टेक महिंद्रा लिमिटेड

जैकब्स इंजीनियरिंग ग्रुप

मारुति सुजुकी

HCL टेक्नोलॉजीज लिमिटेड

इंटेल कॉरपोरेशन आदि


9. DATA ENTRY OPERATOR 

डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम कंप्यूटर में डाटा को इंटर करना और पहले से मौजूद डाटा को अपडेट करना होता है. चूंकि किसी भी कंपनी या संस्थान के लिए डाटा बहुत महत्वपूर्ण होती है. इसलिए इसको मैनेज करने के लिए उसको डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत पड़ती ही है.

Data Entry Operator के प्रमुख सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स निम्नलिखित है:

  1. सर्टिफिकेट इन डाटा एंट्री ऑपरेटर
  2. सर्टिफिकेट इन मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट एंड सेक्रेटरीअल प्रैक्टिस
  3. सर्टिफिकेट इन ऑफिस असिस्टेंट कम कंप्यूटर ऑपरेटर
  4. डिप्लोमा इन ऑफिस मैनेजमेंट एंड सेक्रेटरीअल प्रैक्टिस 

आज यह कोर्स सभी कम्प्युटर संस्थानो एवं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना या किसी राज्य सरकार द्वारा आयोजित कौशल विकास योजना के तहत भी इसके सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाते है. 


12 के बाद सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स


1. CCC जिसका Full Form- Course on Computer Concept है जो NIELIT, New Delhi द्वारा कराया जाता है जिसमे छात्रो को कम्प्युटर के बेसिक ज्ञान के बारे मे बताया जाता है जिसे सीखने के बाद संस्था द्वारा ऑनलाइन परीक्षा ली जाती है और सर्टिफिकेट प्रादन किया जाता है जिसे आज सभी सरकारी नौकरी मे क्लर्क जॉब हेतु मांगा जाता है।

हमारे संस्थान Excellent Computer Education, Lucknow जो की NIELIT का सुविधा केंद्र है द्वारा भी कराया जाता है हमारे संस्थान मे इस कोर्स की फी 3500 रुपया है जिसमे परीक्षा भी 590 रुपया शामिल है। इस कोर्स की अवधि 80 घंटे होती है।


2. “O” Level – यह कोर्स भी NIELIT द्वारा कराया जाता ही यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसकी अवधि 1 वर्ष होती है इसको करने के लिए 12वी पास होना आवश्यक है। इस कोर्स को करने के पश्चात आप सरकारी नौकरी मे समीक्षा अधिकारी, प्रोग्रामर आदि पदो के लिए आवेदन करने योग्य हो जाते है।      


Top 8 Reasons to Learn Cyber Security Course for Carrier


Top 10 Highest Paid Skills in India in Hindi
9 Most Important Computer Skills to Learn for Career Growth and Development in Hindi

अंत मे,

आशा है की कम्प्युटर कोर्स के पूरी लिस्ट पढ़ने के बाद आपको अपने कैरियर हेतु कंप्यूटर कोर्स चुनने मे आसानी मिलेगी। मेरी शुभकामनाए आपके साथ है।

इसे भी पढे

Best Hindi, English Computer Typing Institute in Lucknow-Excellent Computer Education
What is MS Office Course, Course Eligibility, Duration and Fee
CCC कोर्स क्यों अनिवार्य है ?
Introduction of Excellent Computer Education
Learn Graphics Designing Course in Lucknow-Excellent Computer Education
Difference between Hacking and Ethical Hacking in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ