Latest Post

4/recent/ticker-posts

Top 8 Reasons to Learn Cyber Security Course for Carrier

 सिक्योरिटी कोर्स सीखने के शीर्ष  कारण


साइबर सिक्योरिटी कोर्स पिछले कुछ वर्षों में नौकरी के विकास का एक प्रमुख क्षेत्र बन गया है, जिसके परिणामस्वरूप साइबर सिक्योरिटी में कैरिएर चुनने वाले लोगों की आमद हुई है। फिर भी, अभी ऐसे कई लोग हैं जो अभी भी दूसरे विचार रखते हैं कि क्या उन्हें अपने प्रोफेशनल जीवन के लिए साइबर सिक्योरिटी के कोर्स को सीखना चाहिए। तो आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की साइबर सिक्योरिटी कोर्स सीखने के 8 शीर्ष  कारण क्या है और इस पोस्ट को पढने के बाद आप निश्चित रूप से इस कोर्स को सीखने के लिए अपना मन बना लेंगे ।


8 Reasons to Learn Cyber Security Course for Carrier


1. एक कैरियर जो अधिक से अधिक अच्छा काम करने का मौका देता है:-

साइबर सुरक्षा कंपनियों ने हमारी गोपनीयता, उपलब्धता और अखंडता से समझौता करने के लिए कई तरह के साइबर हमलों के खिलाफ बार-बार हमारा बचाव किया है। फिर भी, साइबर अपराधों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। लाखों लोग फ़िशिंग स्कैम, रैंसमवेयर और स्पाइवेयर आदि हमलों के शिकार हो रहे हैं। 

कंपनियों, बड़े या छोटे और व्यक्तियों के लिए भी ऑनलाइन खतरा बड़ा और बढ़ रहा है। दुनिया भर में, राष्ट्रीय अपराध एजेंसियां, पुलिस बल, कंपनी सुरक्षा टीमें सभी इस खतरे से लड़ रही हैं - लेकिन उन्हें और मदद की जरूरत है। उन्हें आप जैसे लोगों की जरूरत है। इसलिए साइबर सिक्योरिटी कोर्स को करने के बाद आपको निश्चित रूप से पुलिस बल, कंपनी सुरक्षा टीमें आदि जैसे एरिया में जॉब मिल सकती है.

2. साइबर सिक्योरिटी - एक सदाबहार उद्योग

साइबर सिक्योरिटी धीरे-धीरे एक सदाबहार उद्योग में तब्दील हो गई है। जैसे वायु प्रदूषण औद्योगिक क्रांति का उप-उत्पाद था, साइबर हमले डिजिटल क्रांति के समान उप-उत्पाद हैं। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए, और इंटरनेट के आविष्कार के बाद से हमने एक समुदाय के रूप में जो प्रगति की है, उसे देखते हुए, मुझे लगता है कि यह एक स्पष्ट निष्कर्ष है कि साइबर सिक्योरिटी एक व्यवहार्य कैरियर विकल्प के रूप में यहाँ रहने के लिए है। बिग डेटा, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे विषयों के आगमन के साथ साइबर सिक्योरिटी का स्थायी कद और इसके महत्व का परिमाण और अधिक बढ़ गया है और इसकी डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जाना है.  

Top 8 Reasons to Learn Cyber Security Course for Carrier


3. गुप्त एजेंसियों के साथ काम करने का मौका:-

यह निश्चित है कि साइबर सिक्योरिटी पेशेवरों के पास डेल, एक्सेंचर, इंफोटेक आदि जैसी प्रतिष्ठित फॉर्च्यून 500 कंपनियों के साथ काम करने का एक स्पष्ट शॉट है, लेकिन संभावना यहीं खत्म नहीं होती है। विशेषज्ञ जो अपने कौशल के योग्य साबित होते हैं, उन्हें शीर्ष-गुप्त सरकारी एजेंसियों और खुफिया एजेंसियों जैसे मोसाद, NSA के साथ काम करने का मौका मिल सकता है। 

इसलिए यदि आप साइबर सिक्योरिटी कोर्स को सीखते हैं, तो आप इस एरिया में भी कार्य कर देश की सेवा कर सकते है.

4. व्यक्तिगत विकास के लिए असीमित क्षमता

साइबर हमले दिन पर दिन स्मार्ट होते जा रहे हैं। साइबर पेशेवर हमेशा ब्लैक हैट हैकर्स को मात देने, कमजोरियों को दूर करने और किसी संगठन के जोखिम का विश्लेषण करने में व्यस्त रहते हैं। हमेशा आगे बढ़ने वाले उद्योग में ऐसे हमलों से निपटना निरंतर अध्ययन और गहन शोध के साथ ही आता है।

इसका मतलब है कि जब आप साइबर सिक्योरिटी कोर्स को सीखते हैं और काम करना शुरू करते हैं, तो आपका ज्ञान लगातार समृद्ध होता है और अनुभव के साथ, आपकी बुद्धि में लगातार सुधार होता है और इस तरह जब हम साइबर सिक्योरिटी उद्योग में व्यक्तिगत विकास के बारे में बात कर रहे हैं तो इसकी अनंत सीमा है।

5. ढेर सारे अवसर

इस दुनिया में एक लाख से अधिक कंपनियां हैं जो विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों में फैली हुई हैं और उनमें से एक बड़ा हिस्सा आज एक चीज साझा करता है यानी इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। 400,000 से अधिक लोग पहले से ही सूचना सुरक्षा उद्योग में काम करते हैं और हर प्रकार की कंपनी और सरकारी विभाग में साइबर कौशल की मांग तेजी से बढ़ रही है। 

इसलिए, चाहे आप खेल या फैशन, मीडिया या आपातकालीन सेवाओं, वित्त या खुदरा क्षेत्र में काम करने का सपना देखते हों, साइबर सिक्योरिटी कोर्स आपके लिए प्रवेश द्वार हो सकता है क्योंकि हर किसी को अपने संवेदनशील डेटा की रक्षा के लिए किसी की आवश्यकता होती है।

6. चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के उद्योग:-

एक साइबर सुरक्षा पेशेवर के रूप में आप पेशेवर दुनिया के बहुमत के विपरीत एक विलक्षण उद्योग तक ही सीमित नहीं हैं। बहुत सारे उद्योगों में डिजिटलाइजेशन हो रहा है। IOT, बिग डेटा, ऑटोमेशन और क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में प्रगति के साथ हम कह सकते हैं कि हम एक डिजिटल क्रांति से गुजर रहे हैं। 

इसलिए साइबर सुरक्षा होना आपको अस्पताल, स्कूल, सरकारी एजेंसियों, शीर्ष-गुप्त सैन्य एजेंसियों में काम करने से नहीं रोकता है। द्वार खुले हैं क्योंकि लगभग हर कोई डिजिटल मोर्चे पर सुरक्षित रहना चाहता है।

7. एक ऐसा काम जो कभी बोरिंग नहीं होता:-

भविष्य की अप्रत्याशित प्रकृति के कारण, साइबर सुरक्षा में करियर स्थिर और बासी नहीं हो सकता है और न ही हो सकता है। आपको नियमित रूप से चुनौती दी जाएगी। नई और अप्रत्याशित विफलताओं के साथ-साथ आश्चर्यजनक और आश्चर्यजनक खोजें होंगी। एक निश्चितता यह है कि हमलावर निरंतर आधार पर नए कारनामे विकसित करना जारी रखेंगे और यह आपका काम है कि आप रचनात्मक, और उत्पन्न होने वाली समस्याओं के अनुकूलित समाधान खोजें। 

एक साइबर सुरक्षा पेशेवर के रूप में, आप नई पहेलियों को सुलझाएंगे, नए राक्षसों से लड़ेंगे, और नियमित रूप से नई गतिविधियों का समर्थन करेंगे। इसलिए यदि आप नीरस चीजों के कारण आसानी से ऊब जाते हैं, तो चिंता न करें, साइबर सुरक्षा कभी उबाऊ नहीं होती है!

8. मोटा वेतन चक्र

लगभग हर हफ्ते नए साइबर हमलों की खबरों के साथ, दुनिया ने साइबर सिक्योरिटी के महत्व को महसूस किया है। ऑनलाइन हमलों का सामना करते हुए, व्यापार और सरकारी एजेंसियां ​​​​ऐसे विशेषज्ञों की तलाश में हैं जो साइबर अपराधियों से अपने सिस्टम की रक्षा कर सकें - और वे उच्च वेतन का भुगतान करने और प्रशिक्षण और विकास प्रदान करने के इच्छुक हैं। साइबर सुरक्षा में करियर शुरू करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह बेहतरीन अवसर हैं:

  • साइबर सुरक्षा में वेतन में 90% अन्य उद्योगों की तुलना में अधिक वृद्धि की संभावना है
  • वरिष्ठ सुरक्षा पेशेवरों के लिए, कमाई औसत औसत से एक बड़ी राशि से अधिक हो सकती है
  • कमाई योग्यता के आधार पर होती है, न कि आपके लिंग, उम्र या जातीयता पर।

9 Most Important Computer Skills to Learn for Career Growth and Development in Hindi

How to Choose Which Computer Course is Best and Useful for you in Hindi


अंत में,

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपके मन में उठने वाला यह सवाल की साइबर सिक्योरिटी कोर्स सीखा जाए या नहीं क्या इसे सीखने के बाद जॉब मिल सकती है और किस एरिया में आदि जैसे सवालों का जवाब मिल गया होगा.

Also Read 

Difference between Dropbox and OneDrive in Hindi

Difference between Hacking and Ethical Hacking in Hindi - New!

Difference between Microsoft OneDrive and Google Drive in Hindi

Difference between White Hat, Black Hat and Grey Hat Hackers in Hindi - New!

Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi

How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi

How to Find Host Name and IP Address in Own Machine in Hindi

How to Move Files from One Google Drive Account To Another in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ