Latest Post

4/recent/ticker-posts

क्या आपको पता है अपने भारत में कौन सी टॉप 10 आईटी कंपनियां है?

 

top  10 it company in india


वह कंपनियां जो सूचना प्रौद्योगिकी की सेवाएं प्रदान करती हैं उन्हें आईटी (Information Technology) कंपनियां कहा जाता है। आईटी कंपनियां मशीन लर्निंग, नेटवर्किंग, क्लाउड, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, वेब टेक्नोलॉजी और मोबाइल टेक्नोलॉजी आदि तकनीकों पर काम करती हैं। आईटी कंपनियां हमेशा नई तकनीकों को अपनाती हैं और उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करती हैं।



top 10 it companies in india 2023


top it company in india


भारत में कई आईटी कंपनियां हैं। जिनमे से कुछ कंपनियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से टॉप 10 आईटी  कंपनियों में अपनी जगह बनाई है जो इस प्रकार है :-

1. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)  :

इस कंपनी की स्थापना 1968 में हुई थी। इस कंपनी के संस्थापक टाटा संस थे। कंपनी के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन हैं और सीईओ राजेश गोपीनाथन हैं ।

कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है । इस कंपनी की दुनिया भर में 242 शाखाएं हैं।  जिसमे से केवल भारत में ही 75 शाखाएँ और संयुक्त राज्य अमेरिका में 21 शाखाएँ, कनाडा में 3 शाखाएँ, यूनाइटेड किंगडम में 31 शाखाएँ, जर्मनी में 7 शाखाएँ तथा फ्रांस में 4 शाखाएँ हैं । 

इस कंपनी मे  नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आप www.tcs.com का प्रयोग कर सकते है ।


2. इंफोसिस:

यह एक लोकप्रिय आईटी कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना 1981 में हुई थी। इस कंपनी के चेयरमैन नंदन नीलेकणी और सीईओ सलिल पारेख हैं इस कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर में है। इस कंपनी की दुनिया भर में 191 शाखाएं हैं।

अगर आप इस कंपनी मे  नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए आप कंपनी की वेबसाइट www.infosys.com पर आवेदन कर सकते है ।

  

3. एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL) :

HCL का पूरा नाम- हिंदुस्तान कंप्यूटर्स लिमिटेड रूप है  यह कंपनी 1976 में बनी थी और इसकी स्थापना शिव नादर ने की थी । कंपनी की अध्यक्ष रोशनी नादर मल्होत्रा ​​हैं, और सीईओ सी विजयकुमार हैं । कंपनी के एमडी और सीएसओ शिव नादर हैं । इस कंपनी मुख्यालय नोएडा में है तथा कंपनी की दुनिया भर में 180 शाखाएं हैं।

अगर आप इस कंपनी मे  नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए आप कंपनी की वेबसाइट www.hcltech.com पर आवेदन कर सकते है ।


4. विप्रो लिमिटेड:

विप्रो का पूरा नाम- वेस्टर्न इंडिया प्रोडक्ट्स  है  इस कंपनी की स्थापना 1945 में हुई थी। इस कंपनी के संस्थापक मोहम्मद प्रेमजी हैं तथा कंपनी के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी हैं, और सीईओ थिएरी डेलापोर्टे  हैं ।

इस  कंपनी का मुखयालाय भी बैंगलोर में है तथा इस  कंपनी का दुनिया भर में 20 कार्यालय हैं।

अगर आप इस कंपनी मे  नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए आप कंपनी की वेबसाइट  www.wipro.com पर आवेदन कर सकते है ।


5. माइंडट्री लिमिटेड:

इस कंपनी की स्थापना 1999 में हुई थी। कंपनी के उपाध्यक्ष एसएन सुब्रह्मण्यन हैं और सीईओ देबाशीष चटर्जी हैं ।

इस कंपनी का मुख्यालय भी बैंगलोर में है । कंपनी की दुनिया भर में 43 शाखाएं हैं। जिसमे से कंपनी की भारत में 8 शाखाएँ, संयुक्त राज्य अमेरिका में 7 शाखाएँ, ऑस्ट्रेलिया में 2 शाखाएँ, चीन में 2  शाखाएँ और संयुक्त अरब अमीरात में 1 शाखा है।

नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए वेबसाइट www.mindtree.com पर आवेदन किया जा सकता है ।


6. एमफैसिस लिमिटेड:

इस कंपनी की स्थापना 1998 में हुई थी। इस कंपनी के फाउंडर जैरी राव और जेरोन टैस हैं । कंपनी के सीईओ नितिन राकेश हैं, और अध्यक्ष दविंदर सिंह बराड़ हैं ।

इस कंपनी का तंत्रिका केंद्र बैंगलोर में है । इस कंपनी की दुनिया भर में 65 शाखाएं हैं। जिसमे से केवल भारत में ही 17 शाखाएँ, यूनाइटेड किंगडम में 5 शाखाएँ, संयुक्त राज्य अमेरिका में 17 शाखाएँ, कनाडा में 2 शाखाएँ, जर्मनी में 3 शाखाएँ, फ्रांस में 2 शाखाएँ, चीन में 3 शाखाएँ और सिंगापुर में 1 शाखा हैं।

इस कंपनी के वेबसाइट www.mphasis.com है । 

 

7. लार्सन एंड टुब्रो इन्फोटेक लिमिटेड:

 इस कंपनी की स्थापना 1996 में हुई थी। कंपनी के अध्यक्ष एएम नाइक हैं , और सीईओ संजय जलोना हैं। इस कंपनी का नर्व सेंटर मुंबई में है । कंपनी की दुनिया भर में 54 शाखाएं हैं। जिनमे से भारत में 13 शाखाएँ, संयुक्त राज्य अमेरिका में 11 शाखाएँ, यूनाइटेड किंगडम में 2 शाखाएँ, फ्रांस में 1 शाखा, ऑस्ट्रेलिया में 2  शाखाएँ, संयुक्त अरब अमीरात में 2 शाखाएँ, कनाडा में 2 शाखाएँ और हाँगकाँग में 1 शाखा है।

इस कंपनी के वेबसाइट का यूआरएल www.lninfotech.com है ।


8. क्वेस कॉर्प लिमिटेड:

 इस कंपनी की स्थापना 2007 में हुई थी। इस कंपनी के फाउंडर सूरज मोराजे हैं। अजीत इसहाक कंपनी के अध्यक्ष हैं।

कंपनी का तंत्रिका केंद्र बेंगलुरु में है । कंपनी की दुनिया भर में 25 शाखाएं हैं। जिसमे से भारत में 18 शाखाएँ, फिलीपींस में 2 शाखाएँ, संयुक्त अरब अमीरात में 1 शाखा, मलेशिया में 1 शाखा, श्रीलंका में 1 शाखा और सिंगापुर में 1 शाखा है।

इस कंपनी का वेबसाइट यूआरएल www.quesscorp.com है ।


Difference between Spam and Phishing Mail 

9. टेक महिंद्रा लिमिटेड:

 इस कंपनी की स्थापना 1986 में हुई थी। इस कंपनी के संस्थापक और अध्यक्ष आनंद महिंद्रा हैं । सीपी गुरनानी कंपनी के सीईओ हैं।

कंपनी का नर्व सेंटर पुणे में है । कंपनी की दुनिया भर में 182 शाखाएं हैं।जिसमे से इस कंपनी की भारत में 39 शाखाएँ, संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 शाखाएँ, यूनाइटेड किंगडम में 7 शाखाएँ, जर्मनी में 8 शाखाएँ, फ्रांस में 2 शाखाएँ, चीन में 8 शाखाएँ, ऑस्ट्रेलिया में 5 शाखाएँ, जापान में 3 शाखाएँ हैं। स्विट्जरलैंड, ब्राजील में 3 शाखाएँ और इटली में 1 शाखा

इस कंपनी के वेबसाइट का यूआरएल www.techmahindra.com है ।


10. हेक्सावेयर टेक्नोलॉजीज लिमिटेड:

इस कंपनी की स्थापना 1990 में हुई थी। कंपनी के संस्थापक और अध्यक्ष अतुल निशार हैं । कंपनी के सीईओ आर श्रीकृष्ण हैं ।

 कंपनी का नर्व सेंटर मुंबई में है । कंपनी की दुनिया भर में 33 शाखाएं हैं। कंपनी की भारत में 12 शाखाएँ, संयुक्त राज्य अमेरिका में 5 शाखाएँ, ऑस्ट्रेलिया में 2 शाखाएँ, कनाडा में 1 शाखा, मैक्सिको में 2 शाखाएँ, रूस में 1 शाखा, यूनाइटेड किंगडम में 1 शाखा तथा जापान में 1 शाखा है।

इस कंपनी के वेबसाइट का यूआरएल www.hexaware.com है ।


अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको भारत में कौन सी टॉप 10 आईटी कंपनियां है इसकी जानकारी मिल गई होगी।


इसे भी पढे

क्या आपको पता है? दुनिया में सबसे ज्यादा कौन से देश डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं?
Difference between Online Marketing and Offline Marketing in Hindi
Difference between Traditional Marketing and Digital Marketing in Hindi
Difference Between Social Media Marketing and Digital Marketing

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ