Latest Post

4/recent/ticker-posts

Difference Between Social Media Marketing and Digital Marketing | सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के बीच मे क्या अंतर है?

 सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के बीच मे क्या अंतर है?


आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे Social Media Marketing और Digital Marketing में क्या अंतर है? तो इसे समझने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक पढे।


Difference Between Social Media Marketing and Digital Marketing


Difference Between Social Media Marketing and Digital Marketing


Social Media Marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग को एक मार्केटिंग रणनीति के रूप में कहा जा सकता है जिसका उपयोग किसी उत्पाद को बढ़ावा देने और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Facebook, Twitter, LinkedIn, YouTube, Pinterest, Instagram और Snapchat) के माध्यम से ग्राहकों के साथ प्रभावशाली संबंध विकसित करने के लिए किया जाता है।

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां बहुत सारे उपयोगकर्ता आते हैं और संदेश, वीडियो इत्यादि जैसी सामग्री साझा करते हैं। लेकिन यह जितना लगता है उससे कहीं अधिक है, सोशल मीडिया मार्केटिंग ग्राहक के साथ संबंध स्थापित करने और विपणक (Marketers) की उपस्थिति बनाने में मदद करता है । 

इसके लिए मुख्य रूप से तीन मोड का इस्तेमाल किया जाता है ब्लॉग, सोशल नेटवर्क और फोरम । जिन तरीकों से आप सोशल मीडिया मार्केटिंग प्राप्त कर सकते हैं, वे समुदाय (Groups) के साथ संबंध बनाना शुरू कर सकते हैं और फिर उनके साथ मूल्यवान सामग्री साझा कर सकते हैं। 

अगला तरीका सोशल मीडिया पर विज्ञापन कर रहा है जिसे प्रायोजक विज्ञापन (sponsor advertisement) के रूप में जाना जाता है। 

 

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग को एक मार्केटिंग रणनीति कहा जा सकता है जिसका उपयोग किसी उत्पाद को बढ़ावा देने और सभी डिजिटल और ऑफलाइन स्रोतों के माध्यम से ग्राहकों के साथ एक प्रभावशाली संबंध विकसित करने के लिए किया जाता है।

सरल रूप से डिजिटल मार्केटिंग की परिभाषा- अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से करते हैं । 

डिजिटल चैनल इंटरनेट का उपयोग करता है और डिजिटल मार्केटिंग द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरीके SEO, SEM, -कॉमर्स और ईमेल मार्केटिंग हैं।ऑफ़लाइन स्रोत मार्केटिंग के लिए रेडियो, एसएमएस और टेलीविज़न का उपयोग करते हैं। जब हम इस रणनीति का उपयोग करते हैं तो तीन अलग-अलग घटक होते हैं जो ऑनलाइन मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग हैं। यह जनता की पसंद पर ध्यान केंद्रित करता है कि क्या चलन में है और इसे उपभोक्ता तक कैसे पहुंचाया जाए।


नीचे सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के बीच अंतर की तालिका दी गई है: 


सोशल मीडिया मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग


सोशल मीडिया मार्केटिंग उत्पाद के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करती है

डिजिटल मार्केटिंग ग्राहक को उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों का उपयोग करता है।

यह ग्राहकों के सामने एक सीमित पहुंच बनाता है

यह ग्राहकों के सामने एक व्यापक पहुंच बनाता है।

यह डिजिटल मार्केटिंग का एक घटक है

यह सभी घटकों का उपयोग करता है।

इस्तेमाल किए गए प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल प्लस और ट्विटर आदि हैं।

उपयोग किए जाने वाले प्लेटफॉर्म एसएमएस, -मेल, एमएमएस और टेलीविजन आदि हैं।-

दर्शकों को लक्षित करने के लिए केवल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाता है।

यह लक्षित दर्शकों द्वारा वेबसाइटों, किसी भी संबद्ध सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जाने पर पहुंचता है।

इसका संबंध सोशल मीडिया यूजर्स से है।

यह विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं से संबंधित है।

यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके दर्शकों की बातचीत पर ध्यान केंद्रित करता है और ग्राहकों की व्यस्तता को भी मापता है।

यह वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए ब्रांड पहचान बढ़ाता है और सामग्री, सोशल मीडिया और मीडिया की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करता है।

 

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के बीच मे क्या अंतर है के बारे मे पता लग गया होगा। 

 

इसे भी पढे

What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi
E-mail marketing क्या है और इसके क्या लाभ है ?
Difference between E-mail Marketing and Affiliate Marketing
Difference between Hacking and Ethical Hacking in Hindi
Difference between Spam and Phishing Mail

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ