Latest Post

4/recent/ticker-posts

जाने UPI द्वारा एक दिन में अधिकतम कितना पैसा आप कर सकते है ट्रांसफर | UPI Transaction Limit Per Day in India

 

UPI Transaction Limit Per Day in India


UPI Payment Limit Per Day: देश में आज सभी व्यक्ति के हाथ में मोबाइल फोन (Mobile Phone) आसानी से देखा जा सकता है. हर किसी छोटे-बड़े काम के लिए लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके उसे पूरा कर लेते है. इसके बिना रोजमर्रा के काम को निपटाना काफी मुश्किल हो गया है।

आज यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) या ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) ने लोगों की जिंदगी को काफी आसान बना दिया है. ज़्यादातर लोग आज छोटे-छोटे खर्चो को भी UPI पेमेंट के जरिये करने लगे है। लेकिन क्या आप जानते है की बैंक ने UPI पेमेंट करने की भी लिमिट सेट कर रखी है की एक दिन मे आप अधिकतम कितना पेमेंट UPI  के द्वारा कर सकते है।

तो आज की इस पोस्ट मे हम जानेंगे की UPI से पेमेंट करने की अधिकतम सीमा क्या है?


क्या होता है यूपीआई (What is UPI) 


नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अनुसार, यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (Unified Payment Interface) हम सभी के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है. यूपीआई के जरिए लोग घर बैठे केवल मोबाइल नंबर के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर पा रहे है। 

अभी हाल ही में यूपीआई को इंटरनेशनल (UPI International) पैसा ट्रांसफर करने के लिए अनुमति मिली है. वही भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank), प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और आईसीआईसीआई (ICICI Bank) सहित अन्य बैंकों द्वारा UPI Payment की लिमिट तय कर दी गई है. यानि आप इससे अधिक पैसे का UPI लेन-देन एक दिन में नहीं कर सकते हैं.


क्या है UPI पेमेंट लिमिट (What is UPI Payment Limit)


UPI Transaction Limit Per Day in India


आज आप अपने मोबाइल फोन के जरिए कही भी बिना कैश के आसानी से पेमेंट कर सकते है. देश और दुनिया में कही भी किसी को भी पैसा कुछ ही सेकंड में ट्रांसफर करने की सुविधा का लाभ उठा रहे है. अब ऐसे में कई बार लोगों को लगता है कि, यूपीआई के जरिए भुगतान की लिमिट आखिर कितनी है? बैंक के अनुसार, यह लिमिट कभी-कभी बदल भी जाती है. 


कई खाते एक साथ जोड़ने का विकल्प (Link Multiple Account to UPI)


आप UPI में एक ही मोबाइल ऐप के जरिए आसानी से अपने कई बैंकिंग अकाउंट को जोड़ सकते है. आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने है. केवल उसका मोबाइल नंबर दर्ज कर अपना यूपीआई पिन डालकर आसानी से उसे पैसे भेज सकते हैं. यूपीआई के जरिए कोई भी व्यक्ति 1 दिन में अपने खाते से अधिकतम 1 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकता है. हालांकि, यह लिमिट बैंकों की तरफ से बदलती रहती है. गूगल पे ने देश के प्रमुख बैंकों की यूपीआई लिमिट की पूरी लिस्ट जारी की है. 


गूगल-पे पर बैंकों की UPI लिमिट


  1. भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank) में यूपीआई लेनदेन की लिमिट 1 लाख रुपये है.
  2. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में यूपीआई लेनदेन की लिमिट 1 लाख रुपये तय हो गई है. जबकि नए ग्राहकों के लिए पहले दिन की ये लिमिट 5000 रुपये है.
  3. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के ग्राहक यूपीआई से 10,000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते है, लेकिन गूगल पे (Google Pay) यूजर्स के लिए ये सीमा 25,000 रुपये तय की गई.
  4. एक्सिस बैंक (Axies Bank) द्वारा यूपीआई लेनदेन की सीमा को 1 लाख रुपये तय किया है.
  5. बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) द्वारा यूपीआई लेनदेन की सीमा को 25,000 रुपये तय की गई है.

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको ज्ञात हो गया होगा की UPI क्या होता है तथा UPI पेमेंट की अधिकतम लिमिट क्या है?

इसे भी पढे

Whatsapp Payment App क्या है तथा इससे पैसे कैसे भेजे और
 Whatsapp Payment Account कैसे बनाए.
Digital Payment in Hindi
AEPS क्या है इसकी विशेषता एवं इसका उपयोग क्या है ?
NEFT और RTGS में क्या अंतर है तथा इनके द्वारा फण्ड ट्रान्सफर करने की न्यूनतम तथा अधिकतम सीमा क्या है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ