Latest Post

4/recent/ticker-posts

Share Your Phone Screen with Anydesk for Android in Hindi

 Anydesk के माध्यम से Mobile स्क्रीन शेयर कैसे करें


हम अब मोबाइल के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। वर्षों पहले, यह आसान उपकरण केवल फोन कॉल और एस.एम.एस. के लिए थे। अब हम अपने हाथों में शक्तिशाली मिनी-कंप्यूटर रखते हैं जो डेस्कटॉप पीसी की तरह ही कार्यात्मक हैं, एंड्रॉइड दुनिया में स्मार्टफोन के लिए सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है।

सभी कार्य जो हम अपने डेस्क पर बैठते थे और अपने स्थिर पीसी पर करते थे, अब हम एक कॉम्पैक्ट डिवाइस से चलते-फिरते कर सकते हैं। हम अपने फोन पर फोटो एडिट कर सकते हैं और अपने टैबलेट पर टीवी देख सकते हैं। लेकिन स्मार्टफोन को जितने ज्यादा फंक्शन मिलते हैं, उतने ही ज्यादा कंफ्यूज होते हैं।

कभी-कभी, आपको स्पष्ट निर्देशों की आवश्यकता होती है कि कोई ऐप कैसे काम करता है। कभी-कभी, आप अपने कंप्यूटर के बजाय अपने मोबाइल के माध्यम से एक Presentation साझा करना चाहते हैं।  लेकिन आप अपनी Android स्क्रीन को कैसे किसी के साथ साझा कर सकते हैं? वह हम आज की इस पोस्ट में जानेंगे. 

Share Your Phone Screen with Anydesk

Share Your Phone Screen with Anydesk for Android in Hindi


AnyDesk Android के लिए एक सरल और पूरी तरह से सुरक्षित स्क्रीन शेयर समाधान प्रदान करता है। और सबसे अच्छी बात: यह किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करता है। लोग आपकी स्क्रीन को अपने Android या iOS डिवाइस, अपने Windows कंप्यूटर से भी देख सकते हैं। आपको बस AnyDesk सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना है और चरण-दर-चरण नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना है:-

1. Download AnyDesk

सबसे पहले आप Google Play Store में जाकर AnyDesk Android ऐप को पा सकते हैं। आप जिस किसी के साथ भी अपनी स्क्रीन साझा करना चाहते हैं, उसे भी AnyDesk डाउनलोड करना होगा  वे तय करते हैं कि वे किस डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना चाहते हैं.

2. अनुमतियां अक्षम करें (Disable Permissions)

रिमोट डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर सिर्फ स्क्रीन शेयरिंग से ज्यादा के लिए है। लेकिन अगर आप केवल किसी को अपनी स्क्रीन देखने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं, तो हम आपको सभी अनुमतियों को अक्षम करने की सलाह देते हैं।इस तरह, वे आपके स्मार्टफोन को दूर से नियंत्रित नहीं कर सकते। इसके लिए बस आपको सुरक्षा सेटिंग्स में जाना है और सभी अनुमतियों को अनचेक करना है.

3. एंड्रॉइड के माध्यम से स्क्रीन शेयरिंग शुरू करें

एक बार जब आप AnyDesk Android ऐप खोलते हैं, तो आपको होम स्क्रीन पर "Your Address" शीर्षक वाला एक नंबर दिखाई देगा। यह नंबर उस व्यक्ति को दें जिसके साथ आप अपनी स्क्रीन साझा करना चाहते हैं और उन्हें इसे AnyDesk में दर्ज करने के लिए कहें। ऐप के आधार पर फ़ील्ड को या तो "रिमोट डेस्क" या "रिमोट एड्रेस" कहा जाता है।

अपने पहले सत्र के अनुरोध के साथ, आपको एक सुरक्षा संदेश भी प्राप्त होगा, जिसमें आपसे किसी ऐसे व्यक्ति को प्रवेश न देने का आग्रह किया जाएगा जिसे आप नहीं जानते हैं  सुनिश्चित करें कि आप संपर्क करने वाले व्यक्ति पर भरोसा करते हैं और अनुरोध स्वीकार करते हैं। अब आप अपनी प्रस्तुति शुरू कर सकते हैं, और आप अपने फोन पर जो कुछ भी करते हैं वह आपके गेस्ट को दिखाई देगा।

4. सत्र समाप्त करें

सत्र समाप्त करना न भूलें। AnyDesk होम स्क्रीन पर अपने गेस्ट के नाम के आगे छोटे X पर टैप करें और anydesk को बंद करे. 


9 Most Important Computer Skills to Learn for Career Growth and Development in Hindi

How to Choose Which Computer Course is Best and Useful for you in Hindi


अंत में,

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको AnyDesk  के माध्यम से मोबाइल स्क्रीन को किसी अन्य को शेयर करना आ गया होगा.

Also Read

How to Move Files from One Google Drive Account To Another in Hindi

How to Print Selected Area in Google Sheets in Hindi

How to Translate Text from one Language into another in Google Sheets in Hindi

How to Upload Videos to Google Drive from PC in Hindi

10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows PC

How to block a person in Facebook in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ