जाने क्या वजह है कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते |Why keys on the keyboard are not in order

 

अगर आप भी सोचते हैं कि कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में क्‍यों नहीं होते, तो जाने की इसकी वजह क्या है ?

लाइफ और वर्क दोनों को आसान बनाने के लिए हर चीज सीरीज से होना जरूरी माना जाता है। इससे समय और एनर्जी बचने के साथ ही काम भी जल्‍दी पूरे हो जाते हैं। परंतु कीबोर्ड के मामले में ऐसा नही है। 

अक्‍सर आप लोगों के मन में कीबोर्ड पर कार्य करते समय यह सवाल आता होगा कि आखिर कीबोर्ड में दिए गए वर्णमाला के अक्षर एक क्रम में क्‍यों नहीं हैं। तो आज आप पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद जान जाएंगे की इसकी असली वजह क्या है ...

आपने देखा होगा कि कीबोर्ड पर अक्षर A के बाद B नहीं बल्कि S,D,F लिखे होते हैं। जब कि सामान्यत: अक्षरों की सीरीज में A के बाद B,C,D आता है। इसके पीछे यह वजह नहीं कि कीबोर्ड बनाने वालों को अक्षर ज्ञान नहीं था बल्कि इसमे टाइपराइटर से जुड़ी एक रीजनिंग छुपी है। 


Why keys on the keyboard are not in order


सन 1868 में लैथम शोल्स ने पहला टाइपराइटर बनाया था। इस टाइपराइट में उन्होंने वर्णमाला के अक्षरों को क्रम में ही लिखा था। हालांकि इसे बनाने के कुछ समय बाद उन्हें पता चला कि क्रम को सीधा रखने से बटन जाम हो रहे हैं।

इसके अलावा एक सीरीज में होने से बटनों को प्रेस यानी कि दबाने में भी परेशानी आ रही थी। इतना ही नही अक्षरों के पास-पास होने और बार-बार उपयोग की वजह से उनकी पिन आपस में उलझ जाती थीं। जिससे टाइपिंग बिल्कुल सही नहीं हो पाती थी और काफी गलतियां होती थीं। 

हालांकि इसके बाद 1873 में शोल्स ने एक नए तरीके से बटनों को टाइपराइटर में लगाया। इसमें उन्होंने सबसे पहले ज्यादा प्रयोग होने वाले अक्षरों का चयन किया। इसके बाद उन्हें उंगलियों की पहुंच के हिसाब से क्रम में लगाया।

इसमें उन्होंने  E और I को पहली लाइन में Z और X को नीचे वाली लाइन में सबसे कोने में सेट किया। जिससे अक्षरों वाली पहली लाइन Q,W,E,R,T,Y को क्वेर्टी नाम दिया। हालांकि बाद में यह मॉडल  शोल्स से रेमिंग्टन एंड संस ने खरीदा तो इसे इसी नाम से जाना जाने लगा। 

इसके बाद 1874 में रेमिंग्टन ने कई और कीबोर्ड भी बाजार में उतारे। इसके बाद टाइपराइटर के बाद जब कंप्यूटर चलन में आए तो उनमें भी उंगलियों की सहूलियत और अक्षरों के इस क्रम को अपनाने का प्रयास हुआ है।


What is Typing ? [Typing क्या है ?]
Use of Function Keys in Keyboard in hindi
Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपकी समझ मे आ गया होगा की क्यो कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते?

इसे भी पढे


10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows PC
Increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]
10 Tips to Increase Hindi Typing Speed 40 wpm
How to Calculate - Gross Speed, Net Speed and Keystrokes 
5 Tips for increasing English Computer Typing Speed 
Why Mangal Font is Compulsory for Hindi Typing Test | हिंदी टाइपिंग टेस्ट के लिए मंगल फॉण्ट क्यों अनिवार्य है


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ