Latest Post

4/recent/ticker-posts

10 Tips to Increase Hindi Typing Speed 40 wpm

 

How to Increase Hindi Typing Speed 40 wpm


आज आप कम्प्युटर मे चाहे जितना बड़ा कोर्स कर ले परंतु आपकी ट्यपिंग स्पीड नहीं तो आपको जॉब मिलना अत्यधिक कठिन हो जाता है चाहे वह सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट। 

जब हिन्दी ट्यपिंग की बात हो तो और कठिन हो जाता है क्योकि हमारे कम्प्युटर के कीबोर्ड पर जो Alphabet होते है वह English के दिये होते है। परंतु आपको परेशान होने की जरूरत नहीं आज जो मै आपको 10 टिप्स बताने वाला हू उसका अभ्यास कर आप हिन्दी ट्यपिंग मे 40 शब्द प्रतिमिनट तक की स्पीड कुछ ही महीनो मे बढ़ा सकते है।

  

10 Tips to Increase Hindi Typing Speed 40 wpm


1. नियमित अभ्यास: जितना अधिक आप हिंदी में टाइपिंग करते हैं, उतनी ही तेजी से आपका स्पीड बढ़ता है अर्थात आपको नियमित 2-3 घंटे का अभ्यास करते रहना है।  

2. सही उंगलियों का प्रयोग: सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक कुंजी को टाइप करने के लिए सही उंगलियों का प्रयोग कर रहे हैं, जो आपको अधिक तेजी से और सहीतरीन ढंग से टाइप करने में मदद कर सकता है। सही उंगलियों का प्रयोग करने के लिए आप हिन्दी कीबोर्ड लेआउट का सहारा ले सकते है।


10 Tips to Increase Hindi Typing Speed 40 wpm


3. हिंदी टाइपिंग शॉर्टकट सीखें: हिंदी में टाइपिंग करते समय आप कई शॉर्टकट का प्रयोग कर सकते हैं, जो आपको समय बचा सकते हैं और आपकी स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप इंटरनेट से हिन्दी ट्यपिंग के shortcut का लेआउट निकाल सकते है।

4. हिंदी कीबोर्ड लेआउट सीखें: हिंदी कीबोर्ड लेआउट से परिचित हों, जो अंग्रेजी कीबोर्ड लेआउट से अलग है। आप एक हिंदी कीबोर्ड लेआउट ऑनलाइन पा सकते हैं।

5.  एक सुविधाजनक कीबोर्ड का प्रयोग करें: ट्यपिंग मे कीबोर्ड की बहुत बड़ी भूमिका होती है इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका कीबोर्ड उपयोग करने में सुविधाजनक हो और keys आसानी से दबाई जा सकती हैं।

6.  अपने पोस्चर में सुधार करें: सीधे बैठना और अपने कलाई को कीबोर्ड से समतल होने पर रखना, आपको अधिक तेजी से और सहीतरीन ढंग से टाइप करने में मदद कर सकता है। अगर आपका पोस्चर सही नही होगा तो आप अधिक देर तक ट्यपिंग नहीं कर पाएंगे थोड़ी ही देर मे थक जाएंगे।

7. ब्रेक लें: छोटे-मोटे ब्रेक लेना, आपको मनोरंजन में रहने में मदद कर सकता है, साथ ही प्रतिरोध को कम करता है, जो आपकी स्पीड को कम कर सकता है।

8. ऑनलाइन टाइपिंग टूल का उपयोग करें: कई ऑनलाइन टाइपिंग टूल उपलब्ध हैं जो आपकी हिंदी टाइपिंग स्पीड को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये टूल आपको अभ्यास के साथ-साथ तत्काल आपकी ट्यपिंग स्पीड का परिणाम भी प्रदान करते हैं और आप ट्यपिंग करते समय बोर भी नहीं होते।

9. टाइपिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करें: ऐसे कई टाइपिंग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपकी हिंदी टाइपिंग स्पीड को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये सॉफ्टवेयर आपको अभ्यास प्रदान करते हैं और आपकी प्रगति को भी ट्रैक करते हैं।

10. अपनी शब्दावली बढ़ाएँ: आप हिंदी शब्दों और वाक्यांशों से जितने अधिक परिचित होंगे, उतनी ही तेज़ी से आप उन्हें टाइप कर पाएंगे। अपनी शब्दावली का विस्तार करने के लिए हिंदी किताबें, समाचार पत्र और अन्य सामग्री पढ़ें।


Increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]
How to Calculate - Gross Speed, Net Speed and Keystrokes in Typing.

अंत मे,

आशा है की आप हिन्दी ट्यपिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए ऊपर दिये गए स्टेप्स का भली भाति ध्यान रखेंगे। साथ ही एक बात याद रखें, टाइपिंग गति में सुधार करने में समय और अभ्यास लगता है। इसलिए धैर्य रखें और अभ्यास करते रहें, और आप समय के साथ-साथ इसका उचित परिणाम भी देखेंगे।

इसे भी पढे 


5 Tips for increasing English Computer Typing Speed | टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के 5 बेहतरीन टिप्स
Shorthand (Steno) क्या होती है तथा Steno Hindi Typing Exam किस Font में लिया जाता है
10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows PC
Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing in HindiWhat is Typing ? [Typing क्या है ?]

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ