Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to Calculate - Gross Speed, Net Speed and Keystrokes in Typing.

 

 टाइपिंग मे- ग्रॉस स्पीड, नेट स्पीड, और की स्ट्रोक क्या है?


How to Calculate - Gross Speed, Net Speed and Keystrokes in Typing.


टाइपिंग स्पीड इस बात का पैमाना है कि कोई व्यक्ति कीबोर्ड पर कितनी जल्दी और सही तरीके से टाइप कर सकता है। टाइपिंग की गति को मापने के लिए सकल गति (Gross Speed), शुद्ध गति (Net Speed) और कीस्ट्रोक्स (Keystroke) सहित कई मीट्रिक का उपयोग किया जाता है।


What is Gross Speed?


How to Calculate - Gross Speed, Net Speed and Keystrokes in Typing.


1.    सकल गति (Gross Speed): Gross Speed शब्दों (Word) या वर्णों (Character) की कुल संख्या का माप है जिसे एक व्यक्ति बिना किसी त्रुटि के एक मिनट में टाइप कर सकता है। 

       इसकी गणना टाइप किए गए वर्णों (Character) की कुल संख्या को उन वर्णों को टाइप करने में लगने वाले कुल समय से विभाजित करके और फिर 60 से गुणा करके की जाती है। 

  उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 2 मिनट में 400 वर्ण (Character) टाइप करता है, तो उनकी सकल गति (Gross Speed) 200 वर्ण प्रति मिनट होगी.(400/2 x 60)

     2.   सकल गति (Gross Speed)- शब्दों या वर्णों की कुल संख्या है जिसे एक व्यक्ति बिना किसी त्रुटि के एक मिनट में टाइप कर सकता है। इसकी गणना शब्दों या अक्षरों की कुल संख्या को टाइप करने में लगने वाले मिनटों की संख्या से विभाजित करके की जाती है। 

   उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति बिना किसी त्रुटि के एक मिनट में 100 शब्द टाइप करता है, तो उसकी सकल गति (Gross Speed) 100 शब्द प्रति मिनट है।

What is Net Speed?


How to Calculate - Gross Speed, Net Speed and Keystrokes in Typing.


नेट स्पीड (Net Speed): नेट स्पीड किसी भी त्रुटि को ध्यान में रखते हुए एक मिनट में एक व्यक्ति द्वारा टाइप किए जा सकने वाले शब्दों या वर्णों की कुल संख्या का माप है। 

    इसकी गणना टाइप किए गए वर्णों की कुल संख्या से की गई त्रुटियों की संख्या को घटाकर, उन वर्णों को टाइप करने में लगे कुल समय से विभाजित करके और फिर 60 से गुणा करके की जाती है। 

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 2 मिनट में 20 त्रुटियों के साथ 400 वर्ण टाइप करता है , उनकी शुद्ध गति (Net Speed) 180 वर्ण प्रति मिनट ([400-20]/2 x 60) होगी।


उदाहरण-2

मान लीजिये कोई व्यक्ति एक मिनट में 100 शब्दों को 5 त्रुटियों के साथ टाइप करता है, तो उनकी शुद्ध गति (Net Speed)95 शब्द प्रति मिनट होगी।


What is Keystroke?


कीस्ट्रोक्स (Keystroke): कीस्ट्रोक्स टेक्स्ट की दी गई मात्रा को टाइप करने के लिए आवश्यक कीस्ट्रोक्स या कीप्रेस की कुल संख्या को संदर्भित करता है। इसमें अक्षरों, संख्याओं, विराम चिह्नों और स्पेसबार सहित दबाए गए सभी कुंजियाँ शामिल हैं।

उदाहरण : कीस्ट्रोक्स, टाइप करते समय एक व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले कीस्ट्रोक्स की कुल संख्या है। इसमें त्रुटियों, सुधारों और बैकस्पेस सहित सभी कीस्ट्रोक शामिल हैं। इसकी गणना किए गए कीस्ट्रोक्स की कुल संख्या की गणना करके और फिर टाइप किए गए शब्दों की संख्या से विभाजित करके की जाती है। 

उदाहरण-2  यदि कोई व्यक्ति 500 ​​कीस्ट्रोक्स के साथ 100 शब्द टाइप करता है, तो उनकी कीस्ट्रोक संख्या प्रति शब्द 5 कीस्ट्रोक होगी।


Shorthand (Steno) क्या होती है तथा Steno Hindi Typing Exam किस Font में लिया जाता है

Best Hindi, English Computer Typing Institute in Lucknow-Excellent Computer Education

अंत मे,

सकल गति (Gross Speed) यह मापती है कि कोई व्यक्ति त्रुटियों के बिना कितनी तेजी से टाइप कर सकता है, शुद्ध गति (Net Speed) यह मापती है कि कोई व्यक्ति कितनी तेजी से बिना त्रुटियों के टाइप कर सकता है, और कीस्ट्रोक्स टाइप करते समय किए गए कीस्ट्रोक्स की कुल संख्या को मापते हैं।

इसे भी पढे


What is Typing ? [Typing क्या है ?]
Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing in Hindi
10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows PC
Increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]
5 Tips for increasing English Computer Typing Speed | टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के 5 बेहतरीन टिप्स


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ