Latest Post

4/recent/ticker-posts

जाने 10 सबसे कठिन सरकारी परीक्षा अगर इसमे सफल तो लाइफ हो गई सेटल |Top 10 Toughest Government Exams in India

 

Top 10 Toughest Government Exams in India


आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं भारत के 10 सरकारी परीक्षा के बारे में जिस में उत्तीर्ण होना मुश्किल ही नहीं लगभग नामुमकिन सा है. यह परीक्षा सही मायने में बहुत मुश्किल है और इन्हें पास करने के लिए बहुत मेहनत लगती है, तो फिर आप ही डिसाइड करे  कि आप इनमें से कौन सी परीक्षा देना चाहेंगे.


भारत में बहुत सी परीक्षाएं ऐसी हैं जिन्हें पास करने के लिए विद्यार्थी सालो-साल जीतोड़ मेहनत करते हैं। कठिन परिश्रम के बावजूद भी कइयों को मायूसी ही हाथ लगती है चलिये जानते है की 10  सबसे चुनौतीपूर्ण सरकारी परीक्षा कौन सी है जिन्हें पास करना हरेक के लिए टेढ़ी खीर है.


Top 10 Toughest Exams in India

 

1.  सिविल सेवा परीक्षा (UPSC):

प्रत्येक वर्ष यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा कराए जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश में होने वाली सबसे कठिन सरकारी परीक्षा मानी जाती है। संघ लोक सेवा आयोग IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा), (IPS) भारतीय पुलिस सेवा, (IRS) भारतीय राजस्व सेवा के साथ साथ केंद्र सरकार के कई पदों पर ऑफिसर्स की भर्ति के लिए परीक्षा का आयोजन करवाता है।

ये देश में होने वाली एक सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा है जिसे पास करने के तीन चरण होते हैं 1. प्रारंभिक परीक्षा, 2.  मुख्य परीक्षा और 3. साक्षात्कार।

इस परीक्षा को भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है क्योंकि यह भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), आदि जैसे प्रतिष्ठित पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है।


Top 10 Toughest Government Exams in India


2. भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (IES): 

यह परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है और सरकारी क्षेत्र में विभिन्न तकनीकी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है।


3. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE): 

गेट भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है और इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है।

इंजीनियरिंग और विज्ञान से जुड़े छात्र जो देश के प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेज से मास्टर डिग्री करना चाहते हैं या देश की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (public sector companies) Ex.- BHEL, SAIL, Coal India etc. में प्रवेश लेना चाहते हैं ऐसे छात्र प्रतिवर्ष गेट( ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इंजीनियरिंग)की परीक्षा देते हैं। ये परीक्षा प्रतिवर्ष इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस और देश के प्रमुख सात आईआईटी द्वारा रोटेशनल आधार पर करवायी जाती है।

गेट परीक्षा को पास करने के बाद जो स्कोर कार्ड प्राप्त होता है वह तीन साल तक वैध होता है। अगर छात्र अपने गेट स्कोर में सुधार करना चाहते हैं तो अगले साल वह गेट परीक्षा दोबारा दे सकते हैं।

 

4. भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा (ISS): 

यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है और सरकारी क्षेत्र में विभिन्न सांख्यिकीय पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है।


5. संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (CDS): 

यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है और भारतीय सशस्त्र बलों में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है।


Top 10 Toughest Government Exams in India



6.  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा (NDA): 

यह परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित की जाती है और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है, जो भारतीय सशस्त्र बलों के लिए कैडेटों को प्रशिक्षित करती है।

देश की रक्षा सेवा (भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना) में अधिकारियों की भर्ती के लिए प्रतिवर्ष एनडीए परीक्षा (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) का आयोजन यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा करवाया जाता है। एनडीए परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है जिसे पास करने के दो चरण हैं लिखित परीक्षा और एसएसबी (सेवा चयन बोर्ड)। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है जहां चयनित उम्मीदवारों को राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन में कला स्नातक की डिग्री प्रदान की जाती है।


7. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ग्रेड बी परीक्षा: 

यह परीक्षा आरबीआई द्वारा आयोजित की जाती है और ग्रेड बी अधिकारी के पद के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है।


8. कर्मचारी चयन आयोग (SSC, CGL) :

संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (सीजीएल): यह परीक्षा सरकारी विभागों और मंत्रालयों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है।


9. भारतीय वन सेवा परीक्षा (IFOS): 

यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है और भारतीय वन सेवा में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है।


10. राज्य लोक सेवा आयोग (पीएससी) परीक्षाएं: 

ये परीक्षाएं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित की जाती हैं और राज्य सरकार के विभागों और मंत्रालयों में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करती हैं। इन परीक्षाओं का कठिनाई स्तर एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होता है।

जाने UPI द्वारा एक दिन में अधिकतम कितना पैसा आप कर सकते है ट्रांसफर | UPI Transaction Limit Per Day in India
जाने क्या वजह है कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते |Why keys on the keyboard are not in order

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको ज्ञात हो गया होगा की भारत की 10 सबसे कठिन परीक्षा कौन सी है।

इसे भी जाने  


Top 10 Highest Paid Skills in India in Hindi
जाने देश और प्रदेश के टॉप मेडिकल कॉलेज, अगर यहा मिल गया एडमिशन तो हो जाएगी बल्ले-बल्ले | Top 10 Medical College List with Fee Structure in India
TOP 10 MBA COLLEGE LIST IN INDIA | जाने भारत के 10 प्रसिद्ध MBA कॉलेज ?
क्या आपको पता है अपने भारत में कौन सी टॉप 10 आईटी कंपनियां है?
क्या आपको पता है? दुनिया में सबसे ज्यादा कौन से देश डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं?
Cause of Cyber Crime || साइबर अपराध के कारण क्या है? और इसे रोकने के उपाय क्या है ?
Why it is Necessary to Install Antivirus Software in Computer in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ