Latest Post

4/recent/ticker-posts

ऐसे चुकटियों में पता लगाएं की आपके द्वारा भेजा गया E-mail पढ़ा गया या नहीं?


How to check your email has been read or not: आज के समय में हम सभी लोग अपने काम से जुड़े सवाल-जवाब के लिए आधिकारिक तौर पर ईमेल का इस्तेमाल करते ही हैं. जहां आज हम वॉट्सएप (WhatsApp) पर भेजे गए मैसेज को फोन देख कर समझ जाते है की हमारे द्वारा भेजा गया वॉट्सएप (WhatsApp) मैसेज पढ़ा गया है या नहीं, इसे चेक करने का तो तरीका है लेकिन क्या आप जानना चाहते है की आपके द्वारा भेजा गया मेल पढ़ा गया है या नहीं, ये कैसे चेक किया जा सकता है तो आज की इस पोस्ट मे मै आपको ऐसी ही एक ट्रिक बताने वाला हू जिससे के द्वारा आप चुटकियों मे ही जान जाएंगे। 


ऐसा कई बार होता है कि हम कोई मेल किसी को भेजते हैं और काफी समय तक मेल के रिप्लाइ का इंतजार करते रहते हैं लेकिन ऐसा होता नहीं है. आज हम आपको एक बेहद आसान ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप चुटकियों मे पता लगा सकते हैं कि आपका मेल पढ़ा गया है या नहीं. ध्यान रहे कि ये ट्रिक खास Gmail यूजर्स के लिए है.. 


आपका भेजा गया मेल पढ़ा गया है या नहीं, ऐसे लगाएं चुटकियों मे पता 

अगर आप सोच रहे हैं कि आप किस तरह चेक कर सकते हैं कि आपका मेल पढ़ा गया है या नहीं तो आइए हम आपको इसकी ट्रिक बताते हैं. यह चेक करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल (Google) पर जाना होगा और वहां  MailTrack Extension टाइप करना होगा. 

इसके बाद, आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें आपको अपने गूगल अकाउंट कि डिटेल्स डालनी होंगी और फिर MailTrack को एक्सेस देना होगा. 


MailTrack Extension in hindi


ऐसे करें Mail Track को एक्टिवेट

MailTrack ऐड-ऑन को इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने लैपटाप या स्मार्टफोन पर जीमेल (Gmail) खोलना होगा. 


MailTrack Extension in hindi



MailTrack Extension in hindi

यहां आपको 'क्रीएट मेल' पर जाना होगा और भेजने से पहले सेंड बटन के बगल में दिए मेनू पर क्लिक करें.  यहां ड्रॉप-डाउन मेनू में आपको 'इन्सर्ट फ्रॉम मेलट्रैक' का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप ईमेल ट्रैक को सिलेक्ट कर सकते हैं. इस तरह आपकी सेटिंगस ऐक्टिवेट हो जाएंगी. 


MailTrack Extension in hindi



MailTrack Extension in hindi


अब आप मेलट्रैक के डैशबोर्ड पर अपने E-mail को ट्रैक कर सकते हैं और जीमेल के डेस्कटॉप या मोबाइल वर्जन पर मेल का स्टेटस चेक कर सकते हैं. ध्यान रहे कि मेल को ट्रैक करने के लिए आपको MailTrack के जरिए ही रिप्लाइ करना होगा.


MailTrack Extension in hindi


3 Ways Trace Gmail Account- E-mail Address and Location (आसानी से पता करे आपके पास कहां से आया है कोई ई-मेल)

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको समझ मे आ गया होगा की हम किसी मेल को कैसे ट्रैक क्र सकते है की वह पढ़ा गया या नहीं।


इसे भी पढे

How to Set Auto Reply in Gmail Account|क्या आपको पता है कि आपका मेल Auto Reply भी कर सकता है?
जाने Gmail Account को हमेशा के लिए Delete कैसे करे?
Server क्या होता है तथा server down किसे कहते है?
Proper use of Email and its Features
Use of Machine Learning in Hindi with Examples| मशीन लर्निंग के उपयोग ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ