Latest Post

4/recent/ticker-posts

Benefits of Learn Digital Marketing Courses in Students | छात्रो के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे लाभदायक है?

 


आज के समय में पूरा विश्व इंटरनेट के माध्यम से आपस में जुड़ा हुआ है। आज किसी भी ब्रांड के लिए विश्व में प्रसिद्ध होना कोई बड़ी बात नहीं। इलेक्ट्रॉनिक मीडियाडिजिटल मीडियाडिजिटल चैनलसोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के जरिए कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं को लोगों तक कुछ ही समय में पहुंचा रही हैं। आज जरूरत की हर चीज सिर्फ एक क्लिक पर उपलब्ध है। 

आज बहुत सारी कंपनियां अपने उत्पादों को लोगो तक पहुंचाने के लिए सर्च इंजनवेबसाइटसोशल मीडिया प्लेटफॉर्मईमेल मार्केटिंगकंटेंट मार्केटिंगऑनलाइन विज्ञापन आदि का इस्तेमाल कर रहीं हैं, तो आज की इस पोस्ट मे हम जानेंगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है, और इसे क्यो सीखे  हमे इससे क्या फायदे होंगे आदि सभी कुछ तो इसे समझने की लिए पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे।


डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट द्वारा डिजिटल तकनीकों जैसे – मोबाइल, कम्प्युटर आदि का उपयोग कर उत्पादों (प्रॉडक्ट) या सेवाओं का विपणन (Marketing) करना है ।


Benefits of Learn Digital Marketing Courses in Students


डिजिटल मार्केटिंग के जनक कौन है?


डिजिटल मार्केटिंग के जनक फिलिप कोटलर हैं. 


भारत में डिजिटल मार्केटिंग की शुरुवात कब हुई?


भारत में डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत 1996 - 2005 के बीच हुई। हालाँकि, डिजिटल मार्केटिंग की वास्तविक वृद्धि 2008 में शुरू हुई।

 

डिजिटल मार्केटिंग का क्या महत्व है?


Benefits of Learn Digital Marketing Courses in Students


डिजिटल मार्केटिंग कम लागत और समय बचाने वाला मार्केटिंग का स्त्रोत जिसकी मदद से व्यापर को बढ़ाया जा सकता है| ये विक्रेता और ग्राहक के बीच में बेहतर और प्रत्यक्ष सामंजस्य बनाये रखता है| डिजिटल मार्केटिंग आधुनिकता की अद्वितीय खोज है|


डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार


डिजिटल मार्केटिंग के मुख्यता पांच प्रकार होते हैं:-

1. कंटेंट मार्केटिंग

2. सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन

3. सर्च इंजन मार्केटिंग

4. सोशल मीडिया मार्केटिंग

5. ईमेल मार्केटिंग 

 

Benefits of Digital Marketing Courses in Students | छात्रो के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे लाभदायक है?


छात्रो को डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के कई फ़ायदे हैं:

1 डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से Student's विश्व के किसी भी कोने में व्यापार कर सकते हैं और पूरी दुनिया में अपने कस्टमर बना सकते हैं।

2. नौकरी के अवसर : डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने से छात्रो के पास नौकरी के लिए बहुत से लगभग 6-7 दर्जन विकल्प हो जाते हैं जैसे :-सोशल मीडिया मार्केटिंगईमेल मार्केटिंगसर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आदि में नौकरी के अवसर ।


Benefits of Learn Digital Marketing Courses in Students


3 खुद का व्यवसाय शुरू करना : यदि छात्र अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स उसके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। यह उन तकनीकों और अभ्यासों को कराता है जो छात्र को ऑनलाइन व्यवसाय के लिए मदद कर सकते हैं। 

4.  वेबसाइट बनाना : डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के जरिए छात्र एक बेहतरीन वेबसाइट बनाने में सक्षम हो सकते हैं जो छात्र ऑनलाइन पहचान को बढ़ावा देती है।

5. संचार के द्वारा ग्राहकों तक पहुंचना : डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से छात्र नए नए संचार के द्वारा अपने ग्राहकों तक पहुंचने की कला सीख सकते हैं। इसमें ईमेल मार्केटिंगसोशल मीडिया मार्केटिंग और सर्च इंजन मार्केटिंग शामिल हैं।

6.  मार्केटिंग की प्रभावशीलता बढ़ना : डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से छात्र अपने उत्पादों और सेवाओं की मार्केटिंग करने के लिए अधिक प्रभावशील तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। 

7. करिअर मे रफ्तार : डिजिटल मार्किटिंग कोर्स के अध्ययन से छात्र  अपने करिअर को रफ्तार दे सकते हैं। इससे छात्रो के पास एक नई योग्यता होगी जो उनको करिअर में आगे बढ़ने में मदद करेगी।

8.  स्वयं का व्यवसाय प्रारम्भ करना : डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के माध्यम से छात्र स्वयं का व्यवसाय प्रारम्भ करने की भी तैयारी कर सकते हैं। छात्र एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जिसके जरिए अपने स्वयं के प्रोडक्टस या सेवाओं के माध्यम से मार्केटिंग कर सकते हैं।

 

छात्रो के लिए डिजिटल मार्केटिंग से संबन्धित नौकरिया

डिजिटल मार्केटिंग से संबन्धित नौकरिया निम्न लिखित है:-


1. डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

2. वेब साइट डिजाइनर

3. सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट

4. डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव

5. सर्च इंजन मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव

6. ईमेल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट

7. कंटेंट मार्केटर

8. आईटी मार्केटिंग स्पेशलिस्ट आदि।  


 डिजिटल मार्केटिंग के उदाहरण

डिजिटल मार्केटिंग के कुछ उदाहरण निम्न है :

1. फ़ेसबुक विज्ञापन

2. गूगल विज्ञापन

3. ई-कॉमर्स उत्पाद

4. यूट्यूब विज्ञापन 

 

डिजिटल मार्केटिंग सीख कर छात्र पैसे कैसे कमा सकते है?

डिजिटल मार्केटिंग के इन तरीकों से छात्र आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं :-

1. एफिलिएट मार्केटिंग

2. सोशल मीडिया मार्केटिंग

3. नेटवर्क मार्केटिंग

4. SEO मार्केटिंग

5. ईमेल मार्केटिंग

6. कंटेंट राइटिंग मार्केटिंग

7. ब्लॉगिंग

8. ऑनलाइन कोर्स बेचकर

 

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का भारत में क्या महत्व है?

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स भारत में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह व्यापक रूप से व्यवसायों के लिए एक अत्यंत आवश्यक कौशल है जो उन्हें ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर दिखाई देने और उनके उत्पादों या सेवाओं की प्रचार-प्रसार में मदद करने में सहायक होता है। यहाँ कुछ कारण हैं जो इस कोर्स को भारत में महत्वपूर्ण बनाते हैं:- 


Benefits of Learn Digital Marketing Courses in Students


1. ऑनलाइन प्रवृत्तियों का बढ़ता हुआ महत्व: भारत में लोग अब अधिकतर ऑनलाइन जानकारी खोजने, खरीददारी करने और सेवाओं का उपयोग करने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते हैं। इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में नौकरियों की मांग में वृद्धि हो रही है।

2. व्यापारों के लिए आवश्यक कौशल: छोटे और बड़े व्यापार समझ रहे हैं कि उनकी ऑनलाइन पहुंच को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के कौशल अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

3. रोजगार के अवसर: डिजिटल मार्केटिंग को अच्छे से समझने और इसमें माहिर होने वाले व्यक्तियों के लिए अधिक से अधिक नौकरी के अवसर हैं।

4. स्वयं रोजगार का अवसर: डिजिटल मार्केटिंग को शीखकर लोग अपने व्यवसाय को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर प्रमोट करने और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं।

5. बड़ी कंपनियों की मांग: बड़ी कंपनियां भी डिजिटल मार्केटिंग के एक्सपर्ट्स की तलाश में हैं जो उनके उत्पादों और सेवाओं को बेहतरीन तरीके से विपणी करने में मदद कर सकें।

इन सभी कारणों से, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स भारत में उच्च मानकों और नौकरी के अवसरों के साथ एक महत्वपूर्ण शिक्षा का स्रोत बन चुका है।



जाने Digital Marketing Course मे क्या सिखाया जाता है? इसे सीखने के बाद आप के पास कैरियर के क्या-क्या अवसर हैं।
Difference Between Social Media Marketing and Digital Marketing | सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के बीच मे क्या अंतर है?

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या होता है इसे करने से आपको क्या फायदे होने वाले है? के बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी।

इसे भी पढे

Difference between Online Marketing and Offline Marketing in Hindi
क्या आपको पता है? दुनिया में सबसे ज्यादा कौन से देश डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं?
Highest Paying Digital Marketing Jobs in India in Hindi
What is Difference between Google Ads and Facebook Ads in Hindi
Top 10 Highest Paid Skills in India in Hindi
Cloud Computing क्या है और इसके फायदे क्या है तथा इसके जनक कौन है?
What is the Full form of CHATGPT and how to work in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ