Highest Paying Digital Marketing Jobs in India in Hindi

 

जाने डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद आप किन-किन जॉब के लिए आवेदन कर सकते है? और सैलरी पैकेज क्या होगा?


आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है जो युवाओं के लिए अलग-अलग डोमेन में लाखों जॉब अवसर प्रदान कर रहा है। अगर केवल भारत की बात करें तो डिजिटल मार्केटिंग उद्योग में 1.2 करोड़ से अधिक लोग काम कर रहे हैं। यही वजह है कि 2023 खत्म होने से पहले भारत में डिजिटल मार्केटिंग उद्योग 1.2 लाख करोड़ तक पहुंच सकता है और आज की इस पोस्ट मे जानेंगे की कौन डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद आप कौन से जॉब कर सकते है और उसमे सैलरी पैकेज क्या होगा।


डिजिटल मार्केटिंग की टॉप 12 जॉब्स और सैलरी


1-मार्केटिंग मैनेजर

मार्केटिंग मैनेजर एक बिज़नस के लिए डिजिटल मार्केटिंग की रणनीति तैयार करते हैं और उसका क्रियान्वयन कराते हैं। टीम लीड करते हुए वह विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का काम करते हैं।

सालाना पैकेज - 8 से 10 लाख रुपये

2-सोशल मीडिया मार्केटर

सोशल मीडिया मार्केटर बिज़नस के लिए सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने के लिए काम करते हैं। उनके निर्देशन में ही सोशल मीडिया पोस्ट और सामग्री तैयार की जाती है। वो सोशल मीडिया अभियानों का प्रबंधन करने के साथ साथ सोशल मीडिया चैनल के परफॉर्मेंस का विश्लेषण भी करते हैं।

सालाना पैकेज - 4 से 6 लाख रुपये


Highest Paying Digital Marketing Jobs in India in Hindi


3-कॉपीराइटर

कॉपीराइटर व्यवसायों के लिए विज्ञापनवेबसाइट सामग्रीऔर अन्य मार्केटिंग सामग्री लिखने का काम करते हैं। उन्हें टार्गेट ऑडियंस के हिसाब से रचनात्मक सामग्री लिखनी होती है। साथ ही वह प्रभावी कंटेंट तैयार करने में माहिर होते हैं।

सालाना पैकेज - 3 से 5 लाख रुपये

4-ग्राफिक डिजाइनर

ग्राफिक डिजाइनर बिज़नस के लिए विज्ञापनवेबसाइट सामग्रीऔर अन्य मार्केटिंग सामग्री डिजाइन करते हैं। ग्राफिक डिजाइनरों को रंग सिद्धांतटाइपोग्राफी आदि की बेहतर समझ होती है।

सालाना पैकेज - 5 से 6 लाख रुपये

 5-SEO विशेषज्ञ

SEO विशेषज्ञ कंपनी की वेबसाइट के सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) को उच्च रैंक पर लाने का काम करते हैं। ये एसईओ की टेक्नोलॉजी से परिपक्व होते हैं। जिसके जरिये ये वेबसाइट कंटेंट को किसी भी सर्च इंजन पर अधिक खोजे जाने योग्य बनाते हैं।

सालाना पैकेज - 5 से 7 लाख रुपये

6-SEM विशेषज्ञ

SEM विशेषज्ञ कंपनियों के लिए सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) अभियानों को चलाने का काम करते हैं। जिससे कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए लक्षित दर्शकों तक आसानी से पहुंचने में सक्षम हो पाती है।

सालाना पैकेज 4 से 6 लाख रुपये

 7-ईमेल मार्केटर

ईमेल मार्केटर व्यवसायों के लिए ईमेल अभियानों का निर्माण और प्रबंधन करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे अक्सर लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने और उन्हें कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रभावी ईमेल सामग्री लिखने में माहिर होते हैं।

सालाना पैकेज - 5 से 6 लाख रुपये

8-प्रमोशनल मार्केटर

प्रमोशनल मार्केटर बिज़नस के लिए प्रदर्शन विज्ञापनइवेंट मार्केटिंगऔर अन्य ऑफलाइन मार्केटिंग अभियानों का प्रबंधन करना जैसे काम करते हैं। प्रमोशनल मार्केटर लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने और उन्हें एक्शन लेने के लिए बाध्य करने जैसे प्रभावी मार्केटिंग कैंपेन विकसित करने में एक्सपर्ट होते हैं।

सालाना पैकेज - 5 से 8 लाख रुपये

9-इनफ्लुएंसर मार्केटिंग मैनेजर

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग मैनेजर व्यवसायों को सोशल मीडिया पर प्रभावशाली लोगों के साथ सहयोग करने में मदद करते हैं। वे अक्सर प्रभावशाली लोगों की पहचान करते हैंकंपनियों के लिए इंन्फ्लुएंसर मार्केटर से समझौते बनाने और उनके परिणामों को देखने का काम करते हैं।

सालाना पैकेज - 6 से 9 लाख रुपये

10-कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर

कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर व्यवसायों के लिए कंटेंट बनाने और प्रबंधित करने के लिए काम करते हैं। जिसमें ये ब्लॉग पोस्टईमेलसोशल मीडिया पोस्टऔर अन्य सामग्री तैयार करते हैं।

सालाना पैकेज - 5 से 7 लाख रुपये

11-ई-कॉमर्स मार्केटिंग विशेषज्ञ

ई-कॉमर्स मार्केटिंग विशेषज्ञ व्यवसायों को अपने ऑनलाइन स्टोरों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ये सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(SEO), सर्च इंजन मार्केटिंग(SEM), और सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसी तकनीकों का उपयोग करते हैं।

सालाना पैकेज - 6 से 7 लाख रुपये

12-डेटा एनालिस्ट

डेटा विश्लेषक व्यवसायों को अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के प्रभाव को मापने में मदद करते हैं। वे अक्सर डेटा का विश्लेषण करते हैं, रिपोर्ट बनाते हैं, और सुझाव देते हैं कि कैसे अभियानों को बेहतर बनाया जा सकता है।

सालाना पैकेज - 7 से 8 लाख रुपये


जाने Digital Marketing Course मे क्या सिखाया जाता है? इसे सीखने के बाद आप के पास कैरियर के क्या-क्या अवसर हैं।


Types of Computer Courses for Beginners| जाने कौन सा कम्प्युटर कोर्स आपके लिए बेहतर है? 

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको जानकारी मिल गई होगी की डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखने के बाद आप किन-किन जॉब को जॉइन कर सकते है साथ ही उस जॉब मे आपका सैलरी पैकेज क्या होगा।

 इसे भी पढे  

क्या आपको पता है अपने भारत में कौन सी टॉप 10 आईटी कंपनियां है?
Difference between Google Adwords and Google Adsense in Hindi
Best Computer Courses List after 12th | जाने 12वी के बाद कौन से कम्प्युटर कोर्स हो सकते है आपके लिए फायदेमंद
Top 10 Highest Paid Skills in India in Hindi
What is Social Media Marketing and its Benefits in Business in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ