Latest Post

4/recent/ticker-posts

जाने Digital Marketing Course मे क्या सिखाया जाता है? इसे सीखने के बाद आप के पास कैरियर के क्या-क्या अवसर हैं।

 वर्तमान समय में किसी भी तरह के व्यवसाय को बढ़ाने अथवा अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां Digital marketing का ही सहारा ले रही हैं। 

यही कारण है कि, आज डिजिटल मार्केटिंग की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। आज की इस पोस्ट मे हम जानेंगे की Digital Marketing Course मे क्या सिखाया जाता है तथा इसे  सीख कर हम कैसे एक बेहतरीन करियर बना सकते है, तो Digital marketing से संबन्धित सभी कुछ हम आज की इस पोस्ट मे आपको बताने वाले है। 


Digital Marketing Course


Digital Marketing Course in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में Career के नजरिए से सबसे अच्छा  कोर्स माना जाता है जिसे कोई भी व्यक्ति चाहे वह Graduate हो अथवा ना हो आसानी से कर सकता है इस कोर्स की अवधि समानता 3 महीने, 6 महीने अथवा 1 साल तक का हो सकती है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के अंतर्गत अभ्यर्थी  को डिजिटल वर्ल्ड में किसी भी Product or service को प्रमोट करने के लिए Social media marketing, content marketing Google AdSense, SEO आदि विषयों के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है।

अगर आप Digital marketing course पूरी तरह से सीख लेते हैं। तो आप किसी भी कंपनी के Products or services को Online promotion करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जैसे-जैसे समय बढ़ रहा है, वैसे-वैसे कंपनियां अपनी Services लोगों तक Online digital marketing के द्वारा पहुंचा रहे हैं।


डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए योग्यताएं | Qualifications for digital marketing course



Eligibility of Digital Marketing in Hindi


यदि आप अपने बेहतर करियर के लिए Digital marketing course करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित Qualifications होनी चाहिए। जिनके बारे में हमने नीचे जानकारी उपलब्ध कराई है, जो निम्न प्रकार हैं-

  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी को बेसिक कंप्यूटर के बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है।
  • यदि कोई अभ्यर्थी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना चाहता है तो उसका कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं है इस कोर्स को दसवीं कक्षा में पढ़ने वाला विद्यार्थी भी कर सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस


भारत में कई सारे ऐसे संस्थान हैं जो Digital Marketing की  training प्रदान करते हैं उन संस्थाओं की फीस बहुत अधिक है और कुछ ऐसी संस्थाएं भी हैं जो बहुत कम फीस पर Digital marketing course (ExcellentComputer Education)  ट्रेनिंग प्रदान करते हैं यही कारण है कि, प्रत्येक Institute की फीस अलग-अलग है।


डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का सिलेबस


Digital Marketing Course Syllabus in Hindi


Digital Marketing course मे क्या सिखाया जाता है?

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा कोर्स होता है जिसके अंतर्गत ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट के प्रमोशन करने की पूरी स्ट्रेटजी के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में निम्नलिखित विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है:-

1. डिजिटल मार्केटिंग के आधार: डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में विभिन्न मार्केटिंग प्रणालियों, डिजिटल मार्केटिंग के फायदों और नुकसानों, डिजिटल मार्केटिंग टूल्स और तकनीकों की परिचय दिया जाता है।

2. वेबसाइट डिज़ाइन और डेवलपमेंट:- डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में आपको वेबसाइट डिज़ाइन और डेवलपमेंट के बारे में सिखाया जाता है। इसमें वेबसाइट के लिए उपयुक्त कंटेंट बनाना, वेबसाइट के लिए लोगो, बैनर, आइकन आदि डिज़ाइन करना शामिल है।

3. Search Engine Optimization (SEO): SEO के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट और वेबसाइट सामग्री को ऑन-पेज और ऑफ-पेज तकनीकों का उपयोग करके विभिन्न सर्च इंजनों में अधिक से अधिक दिखाई दे सकते हैं।

SEO आपकी वेबसाइट और इसकी सामग्री को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में इसकी दृश्यता और रैंकिंग में सुधार करने की प्रक्रिया है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में, आप अपनी वेबसाइट की सर्च इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए कीवर्ड रिसर्च, ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, लिंक बिल्डिंग और अन्य तकनीकों के बारे में सीखेंगे।

.4 PPC Advertisement :- पीपीसी विज्ञापन एक प्रकार का ऑनलाइन विज्ञापन है, जहां आप हर बार किसी के द्वारा आपके विज्ञापन पर क्लिक करने पर भुगतान करते हैं। एक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में, आप Google विज्ञापनों और बिंग विज्ञापनों जैसे प्लेटफार्मों के बारे में जानेंगे, साथ ही निवेश पर लाभ (ROI) को अधिकतम करने के लिए पीपीसी अभियानों को कैसे बनाया और अनुकूलित किया जाए।

5. सोशल मीडिया मार्केटिंग: सोशल मीडिया मार्केटिंग में आपके ब्रांड को बढ़ावा देना और फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दर्शकों के साथ जुड़ना शामिल है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में, आप सोशल मीडिया रणनीति, सामग्री निर्माण, सोशल मीडिया विज्ञापन और सोशल मीडिया एनालिटिक्स के बारे में जानेंगे।

6. ईमेल मार्केटिंग: ईमेल मार्केटिंग में आपके ब्रांड और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आपके ग्राहकों को लक्षित ईमेल अभियान भेजना शामिल है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में, आप ईमेल मार्केटिंग रणनीति, ईमेल डिज़ाइन, सूची निर्माण और ईमेल विश्लेषण के बारे में जानेंगे।

7. कंटेंट मार्केटिंग: कंटेंट मार्केटिंग में ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए मूल्यवान सामग्री बनाना और साझा करना शामिल है। एक डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में, आप सामग्री रणनीति, सामग्री निर्माण, सामग्री वितरण और सामग्री विश्लेषण के बारे में जानेंगे।

8. मोबाइल मार्केटिंग: इसमें स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरणों के माध्यम से दर्शकों तक पहुंचने और उन्हें जोड़ने के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीतियां और तकनीकें शामिल हैं।

9. वेब एनालिटिक्स: वेब एनालिटिक्स में आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन और उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए वेबसाइट डेटा को ट्रैक करना और उसका विश्लेषण करना शामिल है। एक डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में, आप Google Analytics जैसे उपकरणों के बारे में जानेंगे, साथ ही सूचित विपणन निर्णय लेने के लिए वेबसाइट डेटा को कैसे सेट अप और विश्लेषण करें।

ये उन विषयों के कुछ उदाहरण हैं जो आम तौर पर डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में शामिल होते हैं। अन्य विषयों में वीडियो मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और ई-कॉमर्स मार्केटिंग शामिल हो सकते हैं।

इस प्रकार हम कह सकते है की Digital Marketing course में आपको विभिन्न विषयों से संबंधित जानकारी दी जाती है जो आपको डिजिटल माध्यमों के माध्यम से मार्केटिंग की दुनिया में Advance करने में मदद करती है।


डिजिटल मार्केटिंग का लाभ (Benefits of Digital Marketing)


Digital Marketing Course  के  लाभ  इस प्रकार है 


  • यह बहुत कम पैसों में की जा सकती है। इसे आप INR 100 या 1,000 से भी शुरू कर सकते हैं।
  • यह हम सिर्फ और सिर्फ उन्हीं लोगों तक अपने विज्ञापनों को पहुंचा सकते हैं जिन्हें हमारे प्रोडक्ट्स या फिर सर्विसेज की जरूरत है। जबकि ट्रेडिशनल मार्केटिंग में ऐसा संभव नहीं है।
  • डिजिटल मार्केटिंग करने में आसान है।
  • साथ ही साथ हम आसानी से अपने कैंपेन में जरूरी बदलाव कर सकते हैं।
  •  इंटरनेट मार्केटिंग में जॉब के कई विकल्प हैं।
  • इंटरनेट मार्केटिंग की मुख्य अवधारणाओं को मजबूत करना। 
  • अपनी मौजूदा व्यावसायिक वेबसाइट या ब्लॉग का प्रचार करना। 
  • आपकी SEO टीम कैसे काम कर रही है, इसकी बेहतर निगरानी कर सकते हैं। 


डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (Types of Digital Marketing)


डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट एकमात्र साधन है, इसके प्रकार नीचे दिए गए हैं-

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO): यह एक ऐसी तकनीक है जो  आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है जिससे व्यूअर्स की संख्या में वृद्धि होती है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड्स और SEO गाइडलाइन्स के मुताबिक बनाना होता है।

2. सोशल मीडिया: सोशल मीडिया कई प्रकार की वेबसाइटों जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि से मिलकर बना है। सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचारों, भावों को हजारों लोगों के सामने रख सकता है। जैसा कि आप सब ने देखा होगा कि जब हम ये साइटों को देखते हैं, तो इस पर थोड़ी-थोड़ी देर में विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन आपकी पसंद से जुड़े हो भी सकते हैं और नहीं भी। 

3. ईमेल मार्केटिंग: ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिए आवश्यक है क्योंकि कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और छूट ग्राहकों को समय अनुसार इसके द्वारा देते हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग, डिजिटल Marketing का एक सुगम रास्ता है। किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ईमेल द्वारा पहुंचाने को ईमेल मार्केटिंग कहते है। 

4. यूट्यूब चैनल: यूट्यूब, सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने प्रोडक्ट्स को लोगों के सामने सीधा पहुंचा सकता है।

5. एफिलिएट मार्केटिंग: वेबसाइट, ब्लॉग और लिंक्स के माध्यम से उत्पादों के विज्ञापन करने को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसके अन्तर्गत आप अपना लिंक बना कर अपने उत्पाद को उस लिंक पर अपलोड करते हैं। जब ग्राहक उस लिंक द्वारा आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको उस पर मेहनताना मिलता है।

6. एप्स मार्केटिंग: इंटरनेट पर अलग-अलग प्रकार के एप्स बनाकर लोगों तक पहुंचने और उन एप्स द्वारा अपने उत्पाद का प्रचार करने को ही एप्स मार्केटिंग कहते हैं । आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्टफोन्स का उपयोग कर रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।


डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बाद इसमे करियर के अवसर


Digital Marketing Course Job Opportunity



डिजिटल मार्केटिंग कोर्स पूरा करने के बाद इसमे करियर के कई अवसर उपलब्ध हैं। जिसमे से कुछ निम्नलिखित हैं:


1. डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर: एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के : रूप में, आप किसी कंपनी या संगठन के लिए डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को विकसित करने और लागू करने के लिए जिम्मेदार होंगे। इसमें सोशल मीडिया खातों का प्रबंधन, ऑनलाइन विज्ञापन अभियान बनाना और सफलता को मापने के लिए डेटा का विश्लेषण करना शामिल हो सकता है।

2. एसईओ विशेषज्ञ    एक एसईओ विशेषज्ञ अपनी खोज इंजन रैंकिंग में: सुधार करने के लिए वेबसाइट की सामग्री और संरचना को अनुकूलित करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें कीवर्ड रिसर्च, ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन और लिंक बिल्डिंग शामिल हो सकते हैं।

3. सामग्री बाज़ारिया: एक सामग्री बाज़ारिय ऐसी सामग्री बनाता और वितरित करता है जिसे लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने और संलग्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें ब्लॉग पोस्ट, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स और सोशल मीडिया पोस्ट शामिल हो सकते हैं।

4. ईमेल मार्केटर: एक ईमेल मार्कटर  उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए ईमेल अभियानों को बनाने और प्रबंधित करने के लिए ज़िम्मेदार होता है। इसमें ईमेल टेम्प्लेट विकसित करना, ईमेल सूचियों को विभाजित करना और ईमेल मेट्रिक्स का विश्लेषण करना शामिल हो सकता है।

5. ग्राफिक्स डिज़ाइनर : डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मे आपको ग्राफिक्स डिज़ाइन करना भी सिखाया जाता है जिसे सीखने के बाद आप कंपनी के लिए ग्राफिक्स डिज़ाइन कर घर बैठे इंकम बना सकते है।

6. स्वयं का कार्य: डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद आप स्वयं की वैबसाइट बना करा अपने व्यवसाय का प्रचार-प्रसार अपने माध्यम से कर सकते है, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद आप स्वयं का ब्लॉग वैबसाइट, यू ट्यूब चैनल बना कर गूगल एड सैन्स तथा अन्य advertisement कंपनी के एड़ अपने ब्लॉग या चैनल पर लगा कर घर बैठे एक अच्छी इंकम बना सकते है।  


Digital Marketing Course by Excellent Computer Education


डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद सैलरी


आज के इस आधुनिक युग में Digital marketing एकमात्र ऐसा कोर्स है, जिसे करने के तुरंत बाद आप जॉब प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन वेतन इस बात पर निर्भर करता है कि, आप Digital marketing कितनी अच्छी तरह से कर सकते हैं. शुरुआती समय में डिजिटल मार्केटिंग करने वाले कैंडिडेट को 10000 से लेकर 20000 तक प्रतिमाह Salary मिलती है। जैसे-जैसे आप Digital marketing करने में परफेक्ट हो जाएंगे आप महीने का 50000 से लेकर ₹80000 तक आसानी से कमा सकते हैं।


Difference between Traditional Marketing and Digital Marketing in Hindi
Difference Between Social Media Marketing and Digital Marketing

अंत मे,

डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अन्य अवसरों में PPC विशेषज्ञ, डिजिटल मार्केटिंग विश्लेषक और वेब एनालिटिक्स विशेषज्ञ शामिल हैं डिजिटल मार्केटिंग एक तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है, और डिजिटल मार्केटिंग कोर्स पूरा करने वालों के लिए कार्यबल में प्रवेश करने और एक सफल करियर बनाने के कई अवसर हैं।

इसे भी पढे


Difference between Online Marketing and Offline Marketing
क्या आपको पता है? दुनिया में सबसे ज्यादा कौन से देश डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं?


What is Difference between Google Ads and Facebook Ads in Hindi
क्या आपको पता है अपने भारत में कौन सी टॉप 10 आईटी कंपनियां है?
Best Computer Training Center in Lucknow -Excellent Computer Education


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ