What is the Full form of CHATGPT and how to work in Hindi

 चैट जीपीटी कैसे काम करता है


Full form of CHATGPT

G       -        Generative 

P       -        Pretrained

T        -        Transformer

C       -        Conversational

H       -        Hypertext

A       -        Access 

T        -        Technology


चैटजीपीटी (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) एक प्रकार का AI भाषा मॉडल है जो प्राकृतिक भाषा को समझने और उत्पन्न करने के लिए गहन शिक्षण तकनीकों का उपयोग करता है। यह शब्दों और वाक्यांशों के बीच के पैटर्न और संबंधों को जानने के लिए बड़ी मात्रा में टेक्स्ट डेटा का विश्लेषण करके काम करता है।


What is the Full form of CHATGPT and how to work in Hindi


मॉडल को बड़े पैमाने पर टेक्स्ट डेटा जैसे पुस्तकों, लेखों और वेब पेजों पर प्रशिक्षित किया जाता है, जो कि बिना निगरानी वाली सीखने की तकनीकों का उपयोग करता है। इसका मतलब यह है कि मॉडल को विशिष्ट कार्य करने के तरीके के बारे में स्पष्ट निर्देश नहीं दिए गए हैं, बल्कि यह सीखता है कि प्रशिक्षण डेटा में खोजे गए पैटर्न और संबंधों के आधार पर पाठ कैसे उत्पन्न किया जाए।

जब कोई उपयोगकर्ता चैट जीपीटी सिस्टम में टेक्स्ट संदेश डालता है, तो सिस्टम इनपुट के आधार पर प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए प्राकृतिक भाषा की अपनी समझ का उपयोग करता है। सिस्टम सबसे संभावित प्रतिक्रिया की भविष्यवाणी करने के लिए प्रशिक्षण डेटा से सीखे गए पैटर्न और संबंधों का उपयोग करता है।

चैट जीपीटी प्रश्नों, बयानों और आदेशों सहित इनपुट की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकता है। ग्राहक सहायता या व्यक्तिगत सहायता।

सारांश में, चैट जीपीटी बड़ी मात्रा में पाठ डेटा, सीखने के पैटर्न और शब्दों और वाक्यांशों के बीच संबंधों का विश्लेषण करने के लिए गहन शिक्षण तकनीकों का उपयोग करके काम करता है। जब कोई उपयोगकर्ता एक टेक्स्ट संदेश इनपुट करता है, तो सिस्टम इनपुट और उसके द्वारा सीखे गए पैटर्न के आधार पर प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए प्राकृतिक भाषा समझ का उपयोग करता है।

चैट जीपीटी (जनरेटिव प्री-ट्रेन ट्रांसफॉर्मर) ओपनएआई द्वारा विकसित एक भाषा मॉडल है जो प्राकृतिक भाषा इनपुट के लिए मानव जैसी प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए गहन शिक्षण तकनीकों का उपयोग करता है।


अब जानते है की CHATGPT कार्य कैसे करता है:


1. प्रशिक्षण: चैट जीपीटी मॉडल को विभिन्न स्रोतों, जैसे पुस्तकों, लेखों और वेबसाइटों से बड़ी मात्रा में टेक्स्ट डेटा पर प्रशिक्षित किया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान, मॉडल पाठ में पैटर्न और संबंधों को पहचानना सीखता है, जिसका उपयोग वह प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए करता है।

2. एन्कोडिंग: जब कोई उपयोगकर्ता चैटबॉट में टेक्स्ट इनपुट करता है, तो टेक्स्ट को पहले एक संख्यात्मक प्रारूप में एन्कोड किया जाता है जिसे मॉडल प्रोसेस कर सकता है। यह टोकननाइजेशन नामक तकनीक का उपयोग करके किया जाता है, जो टेक्स्ट को टोकन नामक छोटी इकाइयों में तोड़ देता है।

3. प्रसंस्करण: एन्कोडेड टेक्स्ट को ट्रांसफॉर्मर ब्लॉक की एक श्रृंखला के माध्यम से पारित किया जाता है, जिनमें से प्रत्येक इनपुट पर कई ऑपरेशन करता है। इन ऑपरेशनों में ध्यान तंत्र शामिल हैं, जो मॉडल को इनपुट के विशिष्ट भागों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं, और फीडफॉरवर्ड न्यूरल नेटवर्क, जो मॉडल को शब्दों और वाक्यांशों के बीच अधिक जटिल संबंधों को सीखने में मदद करते हैं।

4. डिकोडिंग: एक बार ट्रांसफॉर्मर ब्लॉक द्वारा इनपुट संसाधित हो जाने के बाद, मॉडल संख्यात्मक आउटपुट को टेक्स्ट में वापस डीकोड करके प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। प्रतिक्रिया फिर उपयोगकर्ता को वापस भेज दी जाती है।

5. फाइन-ट्यूनिंग: चैट जीपीटी को ग्राहक सहायता या बिक्री जैसे विशिष्ट कार्यों या डोमेन पर और फाइन-ट्यून किया जा सकता है, ताकि उन कार्यों के लिए इसकी सटीकता और प्रासंगिकता में सुधार हो सके।


जाने Digital Marketing Course मे क्या सिखाया जाता है? इसे सीखने के बाद आप के पास कैरियर के क्या-क्या अवसर हैं।
How to Calculate - Gross Speed, Net Speed and Keystrokes in Typing.

अंत मे,

पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद हम कह सकते है की कुल मिलाकर, चैटजीपीटी बड़ी मात्रा में टेक्स्ट डेटा में पैटर्न और रिश्तों को सीखकर काम करता है और उस ज्ञान का उपयोग प्राकृतिक भाषा इनपुट के लिए मानव जैसी प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए करता है।

इसे भी पढे


जाने Digital Marketing Course मे क्या सिखाया जाता है? इसे सीखने के बाद आप के पास कैरियर के क्या-क्या अवसर हैं।
What is Chatbot and its advantages and disadvantages in Hindi?
जाने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और ऑटोमेशन (Automation) के बीच मे क्या महत्वपूर्ण अंतर है?
आखिर क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence), जिसका तेजी से बढ़ता जा रहा है इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे और नुकसान
क्या आपको पता है? दुनिया में सबसे ज्यादा कौन से देश डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं?


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ