Latest Post

4/recent/ticker-posts

10 Advantages and Disadvantages in Using ChatGPT in Daily Life.

 

वर्तमान समय मे हम रोज इंटरनेट पर AI (Artificial Intelligence) के बारे मे पढ़ने को पा रहे है। हमने अपनी पिछली पोस्ट मे पढ़ा की ChatGPT क्या है? और आज की पोस्ट मे हम पढ़ेंगे Advantages /Disadvantages using ChatGPT. 

10 Advantages of Using ChatGPT in Daily Life  



10 Advantages and Disadvantages in Using ChatGPT in Daily Life.



1. भाषा की समझ (Language Understanding): चैटजीपीटी को मानव भाषा को इस तरह से समझने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो इसे प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण कार्यों जैसे किसी भी भाषा का अनुवाद, सारांश और भावना विश्लेषण इत्यादि करना।

2. बड़ी शब्दावली (Large Vocabulary): चैटजीपीटी के पास 175 बिलियन से अधिक मापदंडों की एक विशाल शब्दावली है, जो इसे उच्च सटीकता के साथ प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने की अनुमति देती है।

3. प्रासंगिक समझ (Contextual Understanding): चैटजीपीटी बातचीत के संदर्भ को समझ सकता है और प्रासंगिक और सार्थक प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने के लिए इसका उपयोग कर सकता है।

4. वैयक्तिकरण (Personalization): चैटजीपीटी उपयोगकर्ताओं के साथ हुई पिछली बातचीत से सीख सकता है और तदनुसार अपनी प्रतिक्रियाओं को वैयक्तिकृत कर सकता है।

5. संगति (Consistency): ChatGPT अपनी प्रतिक्रियाओं में सुसंगत है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता हर बार जब वे इसके साथ जुड़ते हैं तो प्रतिक्रिया की समान गुणवत्ता की अपेक्षा कर सकते हैं।

6. बहुभाषी (Multilingual): चैटजीपीटी कई भाषाओं में संचार कर सकता है, जो इसे दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित व्यवसायों के लिए एक मूल्यवान उपकरण बनाता है।

7.  स्वचालन (Automation): ChatGPT ग्राहक सेवा और समर्थन को स्वचालित कर सकता है,  जिसके द्वारा व्यवसायों के समय और धन की बचत हो सकती है।

8. मापनीयता (Scalability): चैटजीपीटी बड़ी मात्रा में एक साथ बातचीत को संभाल सकता है, जो इसे उन व्यवसायों के लिए एक आदर्श समाधान बनाता है जिन्हें बड़ी मात्रा में ग्राहक प्रश्नों को संभालने की आवश्यकता होती है।

9. एकीकरण (Integration): चैटजीपीटी अन्य प्रणालियों और उपकरणों के साथ एकीकृत हो सकता है, जिससे मौजूदा वर्कफ़्लो में शामिल होना आसान हो जाता है।

10.  दक्षता (Efficiency): ChatGPT प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने में तेज़ और कुशल है, जिसका अर्थ है कि व्यवसाय ग्राहकों को उनके प्रश्नों के त्वरित उत्तर प्रदान कर सकते हैं।


10 Disadvantage of Using ChatGPT in Daily Life

 

10 Advantages and Disadvantages in Using ChatGPT in Daily Life.


1. इमोशनल इंटेलिजेंस की कमी (Lack of Emotional Intelligence): चैटजीपीटी में इमोशनल इंटेलिजेंस की कमी होती है और हो सकता है कि वे उन यूजर्स को उचित जवाब न दे सकें जो परेशान या गुस्से में हैं।

2. सीमित रचनात्मकता (Limited Creativity): ChatGPT रचनात्मक नहीं है और नई प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने के लिए संघर्ष कर सकता है।

3.  पूर्वाग्रह (Bias): चैटजीपीटी उन पूर्वाग्रहों को प्रदर्शित कर सकता है जो इसे प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किए गए डेटा में मौजूद हैं, जिसके परिणामस्वरूप भेदभावपूर्ण प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।

4. सीमित ज्ञान (Limited Knowledge): चैटजीपीटी का ज्ञान उसी तक सीमित है जिस पर उसे प्रशिक्षित किया गया है और हो सकता है कि उसकी उस जानकारी तक पहुंच न हो जो उसके प्रशिक्षण डेटा से बाहर है।

5.  कॉमन सेंस की कमी (Lack of Common Sense): चैटजीपीटी में कॉमन सेंस नहीं होता है और यह ऐसी प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है जो बातचीत के संदर्भ में समझ में नहीं आती है।

6. सुरक्षा जोखिम (Security Risks): अगर हैक किया जाता है या दुर्भावनापूर्ण प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए छेड़छाड़ की जाती है तो चैटजीपीटी सुरक्षा जोखिम पैदा कर सकता है।

7.  डेटा पर निर्भरता (Dependence on Data): चैटजीपीटी की सटीकता इसे प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटा की गुणवत्ता और मात्रा पर निर्भर करती है, जो कुछ डोमेन में इसकी प्रभावशीलता को सीमित कर सकती है।

8. व्यक्तित्व की कमी (Lack of Personality): ChatGPT का अपना कोई व्यक्तित्व नहीं होता है और यह उन प्रतिक्रियाओं को उत्पन्न कर सकता है जिन्हें अवैयक्तिक माना जाता है।

9.  दोहराव वाली प्रतिक्रियाएं (Repetitive Responses): चैटजीपीटी समान प्रश्नों के लिए दोहराव वाली प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकता है, जिससे उपयोगकर्ता का अनुभव खराब हो सकता है।

10. मानव स्पर्श की कमी (Lack of Human Touch): चैटजीपीटी में मानवीय स्पर्श का अभाव है जिसकी अक्सर ग्राहकों के साथ संबंध और विश्वास बनाने के लिए आवश्यकता होती है।


10 Benefits of Using Chat GPT in Business Analytics in Hindi
जाने Internet of Things (IOT) क्या है? मानव जीवन मे इसके लाभ (Advantages) और नुकसान (Disadvantages) क्या हो सकते है?

अंत मे,  

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको ChatGPT के लाभ और नुकसान क्या है हमारे दैनिक जीवन मे इसके बारे मे अध्ययन हो गया होगा।

इसे भी पढे

10 Main Differences between CV and Resume in Hindi.
क्या आपको पता है - डार्कवेब ब्राउजर क्या है इसके उपयोग करने के फायदे और नुकसान क्या है?
What is Chatbot and its advantages and disadvantages in Hindi?
जाने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और ऑटोमेशन (Automation) के बीच मे क्या महत्वपूर्ण अंतर है?
आखिर क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence), जिसका तेजी से बढ़ता जा रहा है इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे और नुकसान
जाने फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के जीवन, और सफलता की पूरी कहानी।
क्या आपको पता है अपने भारत में कौन सी टॉप 10 आईटी कंपनियां है?
क्या आपको पता है? दुनिया में सबसे ज्यादा कौन से देश डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ