Latest Post

4/recent/ticker-posts

जाने Internet of Things (IOT) क्या है? मानव जीवन मे इसके लाभ (Advantages) और नुकसान (Disadvantages) क्या हो सकते है?

 

 Internet of Things (IOT) क्या है?


What is Internet of Things: आज तकनीक के क्षेत्र में हो रहे विकास के कारण हमारी जिंदगी काफी आसान होती जा रही है। भविष्य में ये तकनीक हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बनने वाली है। इसको लेकर कई रिसर्च और एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं। 

इंटरनेट ऑफ थिंग्स आने के बाद एक बड़ा बदलाव हमारी लाइफस्टाइल में देखने को मिलेगा। इंटरनेट ऑफ थिंग्स एक नई तरह की तकनीक है। अक्सर आपने कई जगहों पर इस IOT शब्द के बारे में सुना होगा। 

हालांकि, ये IOT तकनीक काम कैसे करती हैइस विषय में काफी कम लोग जानते होंगे। आज अपनी इस पोस्ट मे हम इंटरनेट ऑफ थिंग्स के बारे में जानेंगे। इसके अलावा हम ये भी पता लगाएंगे कि ये तकनीक काम कैसे करती है और कैसे इसके आने के बाद हमारे जीवन में क्या बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा और इसके नुकसान क्या होने वाले है? आइए जानते हैं इसके बारे में


इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है?


इंटरनेट ऑफ थिंग्स तकनीक का वह विकास है, जिसमें कई गैजेट्स को नेटवर्किंग के माध्यम से एक साथ जोड़ा जाएगा। इसमें सभी गैजेट्स एक साथ जुड़कर एक दूसरे को डाटा का आदान प्रदान करते हैं, जिससे सभी उपकरणों के बीच इंटीग्रेशन आता है।


What is IOT in Hindi


इंटरनेट ऑफ थिंग्स आने के बाद भविष्य में ऐसे स्मार्ट घर होंगे, जिनमें सभी डिवाइस एक दूसरे के साथ इंटरकनेक्ट रहेंगे। मान लीजिए आप टीवी और दरवाजे को बंद किए बगैर अपने घर से बाहर चले गए।

इस स्थिति में स्मार्ट घर का जो कम्बाइन आर्टिफिशियल ब्रेन होगा। वह इस चीज को सेंस करके अपने आप घर के दरवाजे और टीवी को बंद कर देगा। इस बात की जानकारी आपके फोन पर भी आ जाएगी। सभी टेक्निकल डिवाइस के बीच जो ये इंटीग्रेशन है। यही इंटरनेट ऑफ थिंग्स है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स शब्द का सर्वप्रथम इस्तेमाल केविन एश्टन ने किया था।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स आने के बाद हमारे काम काफी आसान हो जाएंगे। इस तकनीक के आने के बाद हमारे जीवन जीने का स्तर भी काफी ऊंचा होगा।

वहीं इस IOT  तकनीक के कई नुकसान भी हैं। वर्तमान समय में इंटरनेट आने के बाद प्राइवेसी को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। वहीं जब भविष्य में इंटरनेट ऑफ थिंग्स से हर एक चीज इंटरनेट से कनेक्टेड रहेगी। ऐसे में आपकी गोपनीयता के सार्वजनिक होने का खतरा भी काफी बढ़ जाएगा। इसके अलावा इंटरनेट ऑफ थिंग्स आने के बाद बड़े पैमाने पर लोगों की नौकरियां भी जाएंगी। आए अब विस्तार से IOT के लाभ और नुकसान से बारे मे समझते है? 


  Who is Father of IOT(IOT के जनक)

Kevin Ashton –  केविन एश्टन 


Advantages of IOT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स के लाभ)



Advantages of IOT


इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) हाल के वर्षों में बहुत तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है, समाज और व्यवसाय पर इसका प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स के कुछ महत्वपूर्ण लाभ इस प्रकार हैं:-

1. दक्षता में वृद्धि (Increase Efficiency): IoT उपकरणों और मशीनों को एक दूसरे के साथ संवाद करने और वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है। इससे विनिर्माण, परिवहन और स्वास्थ्य देखभाल जैसे कई उद्योगों में दक्षता में वृद्धि हो सकती है। उदाहरण के लिए, कारखाने में सेंसर मशीनों के प्रदर्शन की निगरानी कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर स्वचालित रूप से उनका रखरखाव भी शुरू कर सकते हैं, उत्पादकता में सुधार कर सकते हैं और डाउनटाइम को कम कर सकते हैं।

2. बेहतर ग्राहक अनुभव (Better Customer Experience): IoT व्यवसायों को अपने ग्राहकों की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने और पूरा करने में सक्षम बना सकता है। उदाहरण के लिए, खुदरा विक्रेता ग्राहक के व्यवहार को ट्रैक करने के लिए सेंसर का उपयोग कर सकते हैं तदनुसार अपने उत्पाद की पेशकश और स्टोर लेआउट को समायोजित कर सकते हैं। स्मार्ट होम उपकरणों को एक साथ निर्बाध रूप से काम करने में सक्षम करके घर के मालिकों की सुविधा और आराम में भी सुधार कर सकते हैं।

3. बढ़ी हुई सुरक्षा (Security Enhanced): IoT कई तरीकों से सुरक्षा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जैसे दुर्घटनाओं को कम करने के लिए ट्रैफ़िक पैटर्न की निगरानी करना, सुरक्षा उल्लंघनों का पता लगाना और प्रतिक्रिया देना, और रीयल-टाइम में लोगों और संपत्तियों के ठिकाने पर नज़र रखना।


Top 8 Reasons to Learn Cyber Security Course for Carrier


4. व्यापार के नए अवसर (New Business Opportunities): IoT ने व्यवसायों के लिए नए उत्पादों (Products) और सेवाओं (Services)को नया करने और बनाने के लिए नए अवसर पैदा किए हैं। उदाहरण के लिए, पहनने योग्य तकनीक और स्मार्ट होम डिवाइस तकनीकी कंपनियों के लिए नए बाज़ार खोल रहे हैं और नई राजस्व धाराएँ बना रहे हैं।

5. बेहतर स्थिरता (Better Stability): IoT ऊर्जा और पानी जैसे संसाधनों के अधिक कुशल उपयोग को सक्षम करके स्थिरता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, स्मार्ट ऊर्जा मीटर घरों और व्यवसायों की निगरानी और उनकी ऊर्जा खपत को कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि कृषि में सेंसर फसल की पैदावार को अनुकूलित कर सकते हैं और कचरे को कम कर सकते हैं।

6. बेहतर निर्णय लेना (Make Better Decisions): IoT डिवाइस वास्तविक समय में बड़ी मात्रा में डेटा एकत्र कर सकते हैं, जिससे व्यवसायों और संगठनों को अधिक सूचित निर्णय लेने की अनुमति मिलती है। उदाहरण के लिए, खुदरा विक्रेता इन्वेंट्री स्तर और ग्राहक व्यवहार को ट्रैक करने के लिए IoT सेंसर का उपयोग कर सकते हैं, जबकि शहर ट्रैफ़िक प्रवाह और सार्वजनिक सेवाओं को अनुकूलित करने के लिए IoT डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

7. लागत बचत (Cost Savings): IoT तकनीक व्यवसायों और संगठनों को प्रक्रियाओं का अनुकूलन करके और कचरे को कम करके लागत कम करने में मदद कर सकती है। उदाहरण के लिए, स्मार्ट ऊर्जा प्रणालियाँ ऊर्जा की खपत और लागत को कम करने में मदद कर सकती हैं, जबकि स्मार्ट रसद प्रणालियाँ परिवहन मार्गों का अनुकूलन कर सकती हैं और ईंधन की खपत को कम कर सकती हैं।

 

Disadvantages of IOT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स के नुकसान)


Disdvantages of IOT


जबकि IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) डिवाइस कई लाभ प्रदान करते हैं, वही उनके कई नुकसान भी हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. सुरक्षा जोखिम: IoT डिवाइस साइबर हमलों के प्रति संवेदनशील होते हैं, और यदि हैक कर लिया जाता है, तो वे संवेदनशील डेटा और व्यक्तिगत जानकारी को उजागर कर सकते हैं। जैसे-जैसे अधिक डिवाइस इंटरनेट से जुड़े होते हैं, सुरक्षा उल्लंघनों का जोखिम बढ़ता जाता है।

2. गोपनीयता संबंधी चिंताएँ: IoT डिवाइस बड़ी मात्रा में डेटा एकत्र करते हैं, और इस डेटा का उपयोग कैसे किया जाता है और इस तक किसकी पहुँच है, इस बारे में चिंताएँ हैं। उपभोक्ताओं को इन डिवाइस द्वारा एकत्र किए जा रहे डेटा या इसका उपयोग कैसे किया जा रहा है, इसकी जानकारी नहीं हो सकती है।

3. विश्वसनीयता और स्थिरता: IoT डिवाइस एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर हैं, और कनेक्टिविटी में किसी भी व्यवधान के कारण डिवाइस काम करना बंद कर सकते हैं। यह दूरस्थ क्षेत्रों में या नेटवर्क आउटेज के दौरान एक समस्या हो सकती है।

4. जटिलता: IoT डिवाइस सेट अप और प्रबंधित करने के लिए जटिल हो सकते हैं, जिसके लिए उपयोगकर्ताओं को समस्याओं का निवारण करने और उपकरणों को बनाए रखने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

5. लागत: IoT डिवाइस महंगे हो सकते हैं, और कई उपकरणों को एकीकृत करने की लागत तेजी से बढ़ सकती है। यह कुछ उपभोक्ताओं के लिए प्रवेश में बाधा हो सकता है।


List of IOT Devices


इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) में उपकरण (devices) की एक विशाल और लगातार बढ़ती रेंज शामिल है जो इंटरनेट से जुड़े हैं और विभिन्न कार्यात्मकता प्रदान करने के लिए एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। IoT डिवाइस के कुछ सामान्य उदाहरणों में शामिल हैं:

1. स्मार्ट होम डिवाइसेस: इनमें स्मार्ट थर्मोस्टैट्स, स्मार्ट लाइटिंग सिस्टम, स्मार्ट लॉक्स और स्मार्ट होम असिस्टेंट जैसे अमेज़न इको या गूगल होम जैसे डिवाइस शामिल हैं।

2. पहनने योग्य डिवाइस: ये ऐसे डिवाइस हैं जो शरीर पर पहने जाते हैं और विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी मेट्रिक्स, जैसे हृदय गति, नींद के पैटर्न और शारीरिक गतिविधि को ट्रैक करने में सक्षम होते हैं। पहनने योग्य उपकरणों के उदाहरणों में फिटनेस ट्रैकर, स्मार्टवॉच और स्वास्थ्य मॉनिटर शामिल हैं।

3. स्मार्ट डिवाइस: ये ऐसे डिवाइस हैं जिन्हें इंटरनेट से जोड़ा जा सकता है और स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करके दूर से नियंत्रित किया जा सकता है। उदाहरणों में स्मार्ट रेफ्रिजरेटर, स्मार्ट ओवन और स्मार्ट वाशिंग मशीन शामिल हैं।

4. स्मार्ट कारें: आधुनिक कारें तेजी से IoT तकनीकों से लैस होती जा रही हैं जो उन्हें अन्य कारों के साथ-साथ ट्रैफिक सिग्नल और अन्य बुनियादी ढांचे के साथ संवाद करने में सक्षम बनाती हैं। स्मार्ट कारों की कुछ विशेषताओं में लेन प्रस्थान चेतावनी, अनुकूली क्रूज नियंत्रण और स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग शामिल हैं।

5. औद्योगिक IoT डिवाइस: ये वे डिवाइस हैं जिनका उपयोग विभिन्न प्रक्रियाओं की निगरानी और नियंत्रण के लिए कारखानों या बिजली संयंत्रों जैसे औद्योगिक सेटिंग्स में किया जाता है। उदाहरणों में सेंसर शामिल हैं जो तापमान, दबाव या आर्द्रता के स्तर की निगरानी करते हैं, साथ ही स्वचालित सिस्टम जो निर्माण उपकरण को नियंत्रित करते हैं।

6. मेडिकल IoT डिवाइस: इनमें रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग सिस्टम, स्मार्ट पिल डिस्पेंसर और मेडिकल इम्प्लांट जैसे डिवाइस शामिल हैं जो महत्वपूर्ण संकेतों की निगरानी कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार दवा वितरित कर सकते हैं।

7. कृषि IoT डिवाइस: ये कृषि उद्योग में उपयोग किए जाने वाले उपकरण हैं, जैसे मिट्टी की नमी सेंसर, फसल निगरानी प्रणाली और स्मार्ट सिंचाई प्रणाली।

ये कई प्रकार के IoT उपकरणों के कुछ उदाहरण हैं जो आज मौजूद हैं, और हर समय नए उपकरणों का विकास किया जा रहा है।


क्या आपको पता है अपने भारत में कौन सी टॉप 10 आईटी कंपनियां है?

Cause of Cyber Crime || साइबर अपराध के कारण क्या है? और इसे रोकने के उपाय क्या है ?


अंत में,

इंटरनेट ऑफ थिंग्स एक परिवर्तनकारी तकनीक है जिसमें हमारे जीने, काम करने और हमारे आसपास की दुनिया के साथ बातचीत करने के तरीके में क्रांति लाने की क्षमता है। इसके लाभ विशाल हैं, और जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती जा रही है, हम भविष्य में और भी अधिक रोमांचक अनुप्रयोगों को देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

इसे भी पढे

क्या आपको पता है - डार्कवेब ब्राउजर क्या है इसके उपयोग करने के फायदे और नुकसान क्या है?
जाने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और ऑटोमेशन (Automation) के बीच मे क्या महत्वपूर्ण अंतर है?
आखिर क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence), जिसका तेजी से बढ़ता जा रहा है इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे और नुकसान
Difference between Google Adwords and Google Adsense in Hindi
What is Difference between Google Ads and Facebook Ads in Hindi
Difference Between Social Media Marketing and Digital Marketing | सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के बीच मे क्या अंतर है?

Difference between Spam and Phishing Mail | स्पैम मेल और फ़िशिंग मेल मे क्या अंतर है?


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ