Latest Post

4/recent/ticker-posts

10 Main Differences between CV and Resume in Hindi

 

CV – Curriculum-Vitae और Resume दोनों ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जिनका उपयोग नौकरी चाहने वाले सभी संभावित नियोक्ताओं के लिए अपने कौशल, योग्यता और कार्य अनुभव को प्रस्तुत करने के लिए किया जाता हैं। 

आज की इस पोस्ट मे हम आपको सीवी और रिज्यूमे के बीच कुछ दस प्रमुख अंतर के बारे मे अवगत काराने वाले है इसलिए पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे :-


10  Differences between CV and Resume in Hindi  



10  Differences between CV and Resume in Hindi



1- लंबाई(Length) : एक सीवी आम तौर पर एक रिज्यूमे से अधिक लंबा होता है, अक्सर 2 या अधिक पेज, जबकि एक रिज्यूमे आमतौर पर 1-2 पेज का होता है।

2. उद्देश्य (Objective): एक सीवी मुख्य रूप से शैक्षणिक या अनुसंधान पदों के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि एक रिज्यूमे का उपयोग आमतौर पर निजी क्षेत्र में नौकरी के आवेदन के लिए किया जाता है।

3. सामग्री(Contents): एक सीवी में शैक्षणिक और व्यावसायिक उपलब्धियों की व्यापक सूची शामिल होती है, जैसे अनुसंधान अनुभव, प्रकाशन, पुरस्कार और प्रस्तुतियाँ। एक फिर से शुरू कार्य अनुभव, कौशल और किसी विशेष नौकरी के लिए प्रासंगिक उपलब्धियों पर केंद्रित है।

4. संरचना(Structure): एक सीवी को रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम (reverse chronological order) में संरचित किया जाता है, जिसमें सबसे हाल की उपलब्धियां सबसे पहले होती हैं। एक फिर से शुरू कालानुक्रमिक रूप से, कार्यात्मक रूप से या दोनों के संयोजन से संरचित हो सकता है।

5. शिक्षा (Education):  एक सीवी शैक्षणिक योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, जैसे अर्जित डिग्री, कोर्सवर्क और अकादमिक सम्मान। जबकि Resume में शिक्षा के बारे में कम विस्तृत जानकारी शामिल होती है, आमतौर पर केवल अर्जित की गई डिग्री और संस्थान में भाग लिया जाता है।

6. व्यक्तिगत जानकारी(Personal Information): सीवी में आयु, राष्ट्रीयता और वैवाहिक स्थिति जैसी व्यक्तिगत जानकारी शामिल हो सकती है, जबकि रिज्यूम में आमतौर पर ऐसा नहीं होता है।

7. संदर्भ(References): सीवी में संदर्भों की एक सूची शामिल हो सकती है, जबकि रिज्यूमे में आमतौर पर ऐसा नहीं होता है।

8. अनुभव(Experience): सीवी अकादमिक और शोध अनुभव पर जोर देता है, जबकि रिज्यूमे पेशेवर अनुभव पर केंद्रित होता है।

9. स्वरूपण (Formatting):  विशिष्ट शीर्षकों और वर्गों के साथ सीवी अधिक संरचित होते हैं, जबकि प्रारूप और लेआउट के मामले में रिज्यूमे अधिक लचीले होते हैं।

10. ऑब्जेक्टिव स्टेटमेंट(Objective Statement):  रिज्यूमे में आमतौर पर एक ऑब्जेक्टिव स्टेटमेंट शामिल होता है, जो उम्मीदवार के करियर के लक्ष्यों और उद्देश्यों को सारांशित करता है। एक सीवी में आमतौर पर एक वस्तुनिष्ठ कथन शामिल नहीं होता है।


 How to Insert Photo in Word for Resume in Mobile in Hindi

क्या अपको पता है- CV (Curriculum Vitae) क्या होती है? जॉब मे सबसे पहले इसे क्यो मांगा जाता है?

अंत मे,

पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद हम कह सकते है की सीवी एक गहन दस्तावेज है जो शैक्षणिक और व्यावसायिक उपलब्धियों, अनुसंधान अनुभव, प्रकाशनों और अकादमिक और शोध पदों के लिए अन्य प्रासंगिक जानकारी पर प्रकाश डालता है। दूसरी ओर, Resume  एक विशिष्ट नौकरी आवेदन के लिए तैयार किए गए कौशल, कार्य अनुभव और शिक्षा का एक संक्षिप्त सारांश है।


इसे भी पढे

How to Insert a PDF into a Word Document in Hindi
5 Uses of MS Word and its Features | MS Word के 5 उपयोग
What is Cover Page in MS Word and its use in Hindi
Ms Word-Insert, Edit and Compress Picture in Hindi
How to Insert You Tube Video in Power Point Presentation in Hindi
9 Most Important Computer Skills to Learn for Career Growth and Development in 
How to Flip or Mirror an Image in Microsoft Word in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ