Latest Post

4/recent/ticker-posts

जाने CUET रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए अंतिम तारीख, योग्यता और सिलैबस क्या है?

 

CUET Registration Form 2023 Last Date, Eligibility and Syllabus


CUET UG 2023सीयूईटी (सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) यूजी 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू है. जो भी छात्र इंटर के पश्चात स्नातक मे प्रवेश लेना चाहते है वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in के जरिए 3 April 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं।

आपको बता दे CUET Entrance Exam 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 9 फरवरी से शुरू है जो 3 April 2023 तक चलेगी. परीक्षा का आयोजन देश भर में निर्धारित केंद्रों पर CBT (Computer Based Text) मोड में किया जाएगा तथा परीक्षा का आयोजन 21 मई 2023 को किया जाएगा. जल्द ही परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल भी जारी किया जाएगा.

अबकी परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 और स्थानीय भाषाओं में होगी. इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी देश के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं.


CUET Registration Form 2023 Last Date, Eligibility and Syllabus


यह भी जाने ?

सीयूईटी क्या है? (What is CUET?)

सीयूईटी का फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of CUET?)

सीयूईटी का फुल फॉर्म (सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट)है जिसे National Testing Agency (NTAआयोजित करती है, जिसे आमतौर पर 54 से अधिक केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा भी कहा जाता है। 

अन्य निजी विश्वविद्यालयों में भी यूजी प्रवेश के लिए सीयूसीईटी स्कोर का उपयोग किया जाता है। सीयूईटी परीक्षा का परिणाम प्रवेश परीक्षा आयोजित होने के बाद घोषित किया जाएगा। सीयूईटी में भाग लेने वाले प्रत्येक संस्थान द्वारा अलग से काउंसलिंग आयोजित की जाती है।


सीयूईटी परीक्षा 2023 हेतु पात्रता (CUET Entrance Exam Test Eligibility)


सीयूईटी 2023 पात्रता मानदंड में केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता, विषय प्राथमिकताएं, न्यूनतम आवश्यक प्रतिशत और अन्य आवश्यकताएं शामिल हैं। 

उम्मीदवार जो सीयूईटी 2023 (CUET 2023) परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे अपना आवेदन पत्र भरने से पहले पात्रता मानदंड की जांच कर सकते हैं।


सीयूईटी परीक्षा 2023 आवेदन (CUET 2023 Application Form)

CUCET 2023 एप्लीकेशन फॉर्म 09 फरवरी, 2023 को सीयूईटी की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर ऑनलाइन मोड में जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार अंतिम तिथि यानी 3 April 2023 की रात 9 बजे तक सीयूईटी यूजी आवेदन भर सकेंगे। 


CUET Registration Form 2023 Last Date, Eligibility and Syllabus


जो उम्मीदवार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) के लिए आवेदन करना चाहते थे, वे आवेदन पत्र भरते समय नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के माध्यम से शुल्क भुगतान कर सकेंगे।


सीयूईटी आवेदन शुल्क यूजी (CUET Registration Fee for UG)


अगर छात्र 03 विषय को प्रवेश परीक्षा हेतु चुनता है उस स्थति मे फीस शुल्क सामान्य वर्ग के छात्र हेतु 750/-, ओबीसी - एनसीएल/ईडबल्यूएस छात्रो के लिए 700/- एससी/एसटी/पीडबल्यूडी/अन्य लिंग के छात्रो के लिए 650/- रुपया फीस निर्धारित की गई है. 

साथ ही अगर कोई छात्र 07 विषय को प्रवेश परीक्षा हेतु चुनता है उस स्थति मे फीस शुल्क सामान्य वर्ग के छात्र हेतु 1500/-, ओबीसी - एनसीएल/ईडबल्यूएस छात्रो के लिए 1400/- एससी/एसटी/पीडबल्यूडी/अन्य लिंग के छात्रो के लिए 1300/- रुपया फीस निर्धारित की गई है. 

इसी प्रकार अगर छात्र 10 विषय को प्रवेश परीक्षा हेतु चुनता है उस स्थति मे फीस शुल्क सामान्य वर्ग के छात्र हेतु 1750/-, ओबीसी - एनसीएल/ईडबल्यूएस छात्रो के लिए 1650/- एससी/एसटी/पीडबल्यूडी/अन्य लिंग के छात्रो के लिए 1550/- रुपया फीस निर्धारित की गई है


सीयूईटी परीक्षा 2023 सिलेबस (CUET Entrance Exam 2023 Syllabus)


सीयूईटी 2023 परीक्षा का पाठ्यक्रम एनसीईआरटी कक्षा 12 परीक्षा पाठ्यक्रम के साथ प्रतिबिंबित होता है। प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल विषयों और इकाइयों के बारे में जानने के लिए सीयूईटी पाठ्यक्रम 2023 (CUCET Syllabus 2023) की जांच करनी चाहिए। प्रत्येक डोमेन टेस्ट के लिए सीयूईटी 2023 पाठ्यक्रम सीयूईटी वेबसाइट पर उपलब्ध है।


सीयूईटी परीक्षा 2023 परीक्षा पैटर्न


सीयूईटी 2023 परीक्षा पैटर्न के अनुसार, प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) परीक्षा में चार खंड होंगे। 


सीयूईटी परीक्षा 2023 एडमिट कार्ड


सीयूईटी 2023 एडमिट कार्ड ऑनलाइन मोड में मई 2023 के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाने की संभावना है। सीयूईटी एडमिट कार्ड 2023 में उम्मीदवार का नाम, परीक्षा केंद्र का पता, परीक्षा समय आवेदन संख्या और पाठ्यक्रम जैसे विवरण का उल्लेख होता है। 

उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एक वैध फोटो आईडी के साथ सीयूसीईटी हॉल टिकट 2023 साथ ले जाना आवश्यक है। उम्मीदवारों को परीक्षा के समय सीयूसीईटी प्रवेश पत्र प्रस्तुत करना होगा। छात्रों को मूल दस्तावेजों के साथ CUCET एडमिट कार्ड में उल्लिखित विवरणों को क्रॉस चेक करना होगा। सीयूईटी 2023 एडमिट कार्ड में किसी भी तरह की गड़बड़ी के मामले में, उन्हें तुरंत परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए और त्रुटि में सुधार करवाना चाहिए। 

CUCET एडमिट कार्ड 2023 एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन ले जाना होता है।

इसे भी जाने 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ