Latest Post

4/recent/ticker-posts

What is SEO and its benefits for Business || SEO के फायदे क्या है?

 

SEO का फ़ुल फ़ॉर्म है सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन होता है इसे  हिन्दी में  खोज इंजन अनुकूलन कहते हैं।

 यह डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है.  इसका मकसद, वेबसाइट को सर्च इंजन (जैसे कि Google, Bing, Yahoo) पर अच्छी रैंकिंग दिलाना होता है. इससे वेबसाइट का ट्रैफ़िक और बिक्री दोनों बढ़ती है।


SEO वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है?

इसे इस प्रकार से समझे, अगर आपके पास एक दूकान है, परंतु उसमे कोई कस्टमर ही ना आये और आपका एक भी सामान ना बिके तो क्या दूकान होने का कोई फायदा होगा? आपका उत्तर होगा, बिलकुल भी नहीं!

ठीक उसी प्रकार जब आप वेबसाइट बनाते है और उसपे काम करते है तो आपका मुख्य उद्देश्य क्या होगा, यही न की आपकी वेबसाइट पर बहुत से visitors आये। परंतु कोई visitors ही ना आये तो क्या आपको वेबसाइट से कोई फायदा हो पाएगा। बिलकुल भी नहीं!

बस अब यही पर काम शुरू होता है SEO का। SEO एक ऐसा तरीका है जिससे वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक कराया जाता है जिससे वेबसाइट पे आर्गेनिक ट्रैफिक आता है।

अब मैं एक सवाल आपसे पूछता हु की आप जब भी गूगल पर कुछ सर्च करते है तो क्या आप पेज 2 के बाद पेज 3,4 पे visit करते है? बिलकुल नहीं करते होंगे। यहां तक की शायद ही आप Search Result के पेज 2 पर भी जाते होंगे। ज्यादातर लोग Page 1 पर Ranking Website के भी ऊपर के 5-6 वेबसाइट तक ही जाते है और अपने द्वारा सर्च किये गए Query का उत्तर पाकर Exit कर जाते है।

तो आप जरा सोचिये की जब visitors गूगल में कुछ भी सर्च करने के बाद पेज 1 के बाद पेज 2 पर भी नहीं जाते है, तो अगर आपकी वेबसाइट गूगल के First Page पर रैंक नहीं करेगी तो लोग आपके ब्लॉग को कैसे देखेंगे, आपके वेबसाइट पर लोग कैसे आएंगे।

इसीलिए SEO किसी भी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वेबसाइट का प्रॉपर तरीके से SEO करके Website को Google के First Page पर Rank कराया जा सके। जिससे वेबसाइट पे Organic Traffic ज्यादा से ज्यादा आये और वेबसाइट का ट्रैफिक Increase हो सके।


Types of SEO || SEO के प्रकार


SEO मुख्यतः 3 प्रकार के होते है:- 

On Page SEO

Off Page SEO

Technical SEO

तीनो तरह के SEO के अनुसार हमे अपने वेबसाइट को Optimize करना बेहद जरुरी है ताकि वेबसाइट फर्स्ट पेज पर रैंक कर पाए। तो चलिए एक-एक कर सभी को समझते है।


What is SEO and its benefits for Business in hindi


1. On Page SEO

On Page SEO के द्वारा हम वेबसाइट के Internal Factors पर काम करते है। मतलब हमे अपने वेबसाइट के Webpages को बहुत सारे Techniques से Optimize करना होता है।

साधारण भाषा में कहे तो On Page SEO में हमे SEO Friendly Article लिखना होता है और कंटेंट को अपने Targeted Keyword से Optimize करना होता है। और भी इसी प्रकार के कई सारे Activities पे काम करना होता है जैसे Meta Tags पे काम करना और Optimize करना।

On Page, नाम से ही कुछ हद तक आपको समझ आ रहा होगा की इसमें हम अपने वेबसाइट के पेज पे काम करते है। अभी जब मैं आपको On Page SEO के कई सारे Activities के बारे में बताऊंगा फिर आपको On Page SEO बेहतर तरिके से समझ आएगा।


On Page SEO कैसे करे

तो चलिए हम कुछ On Page SEO Technique के बारे में जान लेते है जिसे फॉलो करके हम अपने वेबसाइट और ब्लॉग का On Page SEO कर सकते है।

1. Keyword Research

On Page SEO को शुरू करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है Keyword Research करना। आप ये भी कह सकते है की On Page SEO का शुरुवात कीवर्ड रिसर्च से होता है।

जितना अच्छे तरिके से आप Keyword Research करोगे उतना ही बेहतर तरिके से आपका On Page SEO हो पायेगा। क्योकि मैंने आपको पहले ही बता दिया है की On Page SEO में हमे अपने Article को और मेटा टैग्स और भी कई सारे Factors को अपने Targeted Keywords के द्वारा Optimize करना होता है।

तो जितने अच्छे से आप Keyword Research करेंगे उतना ही अच्छे से और बेहतर आपका On Page SEO हो पायेगा।

Keyword Research करते समय हमे बहुत सारी बातो को ध्यान में रखना होता है। जैसे अपने Focus Keywords का चयन कैसे करे। LSI Keywords का चयन करना, Long Tail Keywords का चयन करना, और भी कई सारी बातो को ध्यान में रखना बेहद जरुरी है।

2. SEO Friendly Article लिखे

Keyword Research करने के बाद आपको SEO Friendly Article लिखना होता है। अगर आप SEO Friendly Article लिखते है और उन्हें Proper तरिके से Optimize करते है तो आपके ब्लॉग के रैंक करने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। क्योकि आपने सुना तो होगा की Content is the king। तो आप SEO Friendly Article लिखे।

Post के URL को जितना छोटा हो सके रखे और कोशिस करे की उनमे अपना कीवर्ड्स जोड़े।

Image Optimization

Image Upload करते समय उसे Optimize करे। Image के Size को कम रखे और ALT Tags लगाए।

Internal और External Linking करे

अपने Article में Internal Linking करे और जहा जरुरत हो External Linking करे। इससे यूजर को ज्यादा से ज्यादा नॉलेज मिल पता है और User Experience के साथ-साथ Ranking भी Improve होता है। Internal Linking से आपके दूसरे Pages का भी ट्रैफिक बढ़ता है। और ये दोनों Activities Quality SEO को भी दर्शाता है।

Heading Tags को Optimize करे

Heading Tags का Proper तरिके से उपयोग करे। H1 Tag का उपयोग पुरे आर्टिकल में केवल 1 बार ही करे।

Meta Title और Meta Description को प्रॉपर लिखे और ऑप्टिमाइज़ करे

Meta Title को अच्छे से लिखे और इसमें अपने Targeted Keywords या Phrase Keywords को लिखे। Meta Title के Length पे भी ध्यान दे।

Meta Description को भी Optimize करे और Keywords का उपयोग करे और साथ ही इसके भी Length पे ध्यान दे।

Meta Title और Meta Description आपके वेबसाइट के रैंकिंग के लिए और Quality SEO के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। इन दोनों को प्रॉपर तरिके से Optimize करना बेहद जरुरी है।


Off Page SEO


Off Page SEO में हमे अपने वेबसाइट पे काम नहीं करना होता है। इसके अंदर हमे दूसरी वेबसाइट पे Backlinks Create करना पड़ता है जिससे हमारे वेबसाइट की रैंकिंग के साथ-साथ Website की Authority और Website Traffic भी बढ़ता है।

तो मैं आपको Off Page SEO के कुछ Techniques बताता हु जिनके द्वारा Off Page SEO में काम किया जाता है और बैकलिंक्स बनाये जाते है।

Profile Creation

Guest Posting

Forum Submission

Directory Submission

Web2.0

Blog Submission

Article Submission

Image Submission

और भी कई सारे तरिके होते है जिसके द्वारा Off Page SEO में हमे दूसरी साइट पे Backlinks बनाना होता है।


Technical SEO

Technical SEO में हमे वेबसाइट के Technical Factors पे काम करना पड़ता है। जिससे सर्च इंजन को Crawling और Indexing में मदद मिलती है। तो चलिए मैं आपको कुछ Technical Factors के नाम भी बताता हु।


1. Website Loading Speed

Website के Loading Speed पे ध्यान दे। और याद रखे की Website की Loading Speed 3-4 Second से ज्यादा न हो। 

कोशिस करे की Website की Loading Speed 3 Second से कम हो। ये आपके Website के Ranking को Search Engine Result Page पे Improve कर देता है आज के समय में Website Speed बहुत ही ज्यादा Important हो चूका है। जिसका असर Directly वेबसाइट के रैंकिंग पर पड़ता है।


2. Sitemap Submit करना

Sitemap वेबसाइट का मैप की तरह होता है। जहा हमारे सारे वेबसाइट Data की Files होती है एक Roadmap होती है, इसके मदद से Google का Crawler आसानी से वेबसाइट को Crawl और Index करता है।


3. Robots.txt File

Robots.txt फाइल बनाकर हम Search Engine को बताते है की हमारे वेबसाइट का कोन से पेज को Crawl करना है और किसे नहीं करना है।


4. Canonical Issue या Canonicalization

Website में URLs के वजह से Canonical Issue Create हो जाता है, जिसे ठीक करना बेहद जरुरी है।


5. Broken Links को ठीक करना

कई बार वेबसाइट में Broken Links क्रिएट हो जाता है जिसके वजह से जब भी उस लिंक्स पर कोई क्लिक करता है तो उसे 404 या Page Not Found का Error देखने को मिलता है। तो इसे भी ठीक करना होता है।

तो ये कुछ Factors थे जिनसे हम Website के Technical SEO पे काम करते है।


Benefits of SEO in Website || SEO करने से वेबसाइट को क्या फायदा होता है


What is SEO and its benefits for Business in hindi


1. SEO से आपकी वेबसाइट को एक खास निश पर ट्रैफ़िक लाने में मदद मिलती है.

2. SEO से आपकी वेबसाइट लंबे समय तक टॉप पर रहती है.

3. SEO से आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ता है.

4. SEO करने से आपकी वेबसाइट सर्च इंजन पर दिखने लगती है.

5. SEO करने से खोज इंजन को आपकी वेबसाइट को समझना आसान हो जाता है.

6. SEO एक किफ़ायती तरीका है, जिससे आपकी वेबसाइट ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचती है.

7. SEO से आपकी विश्वसनीयता बढ़ती है.

 

 How to benefits of SEO in Business || SEO से Business को क्या फायदा मिलेगा


SEO,
यानी खोज इंजन ऑप्टिमाइजेशन, व्यापारों के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है। यहां कुछ मुख्य लाभ हैं:- 


1. वृद्धि बढ़ता है: SEO आपके व्यापार की विजिबिलिटी बढ़ाकर आपके उत्पाद या सेवाओं को ज्यादा लोगों तक पहुंचने में मदद करता है, जिससे आपका व्यापार बढ़ सकता है।

2. ब्रांड का प्रचार: SEO के माध्यम से आप अपने व्यापार को बेहतरीन तरीके से प्रमोट कर सकते हैं, जिससे लोग आपके ब्रांड को पहचानने लगते हैं और आपकी ब्रांड मौजूदगी मजबूत होती है।


What is SEO and its benefits for Business in hindi


3. लोकल व्यापार के लिए फायदेमंद: लोकल SEO का उपयोग करके आप अपने व्यापार को स्थानीय ग्राहकों के लिए खोजने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप स्थानीय बाजार में मजबूत हो सकते हैं।

4. प्रतिस्थापन का अवसर: अगर आपका व्यापार अन्य विनिर्माण के साथ प्रतिस्थापित हो रहा है, तो SEO आपको उच्च रैंकिंग द्वारा उनसे आगे निकलने में मदद कर सकता है।

5. ख्याति और विश्वसनीयता: अच्छी SEO से आपके व्यापार को ख्याति और विश्वसनीयता मिलती है, जिससे ग्राहक आपके साथ विश्वास करते हैं और आपके उत्पाद या सेवाओं को चुनते हैं।

6. मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए सुधार: मोबाइल खोज की बढ़ती मात्रा के कारण, SEO आपकी वेबसाइट को मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलित करने में मदद कर सकता है, जिससे आप उन्हें बेहतर रूप से सेवा प्रदान कर सकते हैं।

इन तमाम लाभों के साथ, SEO व्यापारों के लिए एक महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग टूल है जो उन्हें ऑनलाइन स्थिति बढ़ाने और प्रतिस्थापन करने में मदद कर सकता है।


जाने अपने Business को Google Search मे पहले पेज पर कैसे लाये || How to get my Business on Top of Google Search
Highest Paying Digital Marketing Jobs in India in Hindi

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको SEO से संबन्धित पूरी जानकारी जैसे – SEO क्या है? यह हमारी Website के लिए कैसे आवश्यक है आदि सभी कुछ।


How to Start Affiliate Marketing for Beginners | एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें?

जाने Digital Marketing Course मे क्या सिखाया जाता है? इसे सीखने के बाद आप के पास कैरियर के क्या-क्या अवसर हैं। 

Cloud Computing क्या है और इसके फायदे क्या है तथा इसके जनक कौन है?


इसे भी पढे


NIELIT O level Equivalent Course and Degree | जाने यूपी में सरकारी नौकरियों के लिए कंप्यूटर कोर्स 'ओ' लेवल और उसके समान कोर्स कौन-कौन से है?

O Level Computer Course Full Details in Hindi | जाने O Level Course की पूरी जानकारी हिंदी में.

NIELIT O Level New Exam Pattern 2023 |जाने क्या है O Level New Exam Syllabus?

TOP 10 HIGHEST PAYING JOBS IN INDIA | जाने भारत की सबसे अधिक सैलरी वाली 10 नौकरिया कौन सी है?

जाने 10 सबसे कठिन सरकारी परीक्षा अगर इसमे सफल तो लाइफ हो गई सेटल |Top 10 Toughest Government Exams in India

जाने O Level कोर्स करने के बाद आप किन सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ