Latest Post

4/recent/ticker-posts

जाने O Level कोर्स करने के बाद आप किन सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है?

आज की इस पोस्ट मे हम जानेंगे की Computer कोर्स मे O Level  करने के बाद आप किन सरकारी/गैर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने हेतु पात्र हो जाते है?  


जाने O Level कोर्स करने के बाद आप किन सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है?  


NIELIT का O Level Certification पूरा करने के बाद, आप विभिन्न सरकारी/गैर सरकारी नौकरियों के लिए पात्र हो जाते हैं। 

NIELIT (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) भारत सरकार द्वारा कम्प्युटर शिक्षा देने हेतु संचालित संस्था है जो सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्रों में नौकरी हासिल करने की संभावनाओं को बढ़ाता है।


O-level-govt-jobs-in-hindi


NIELIT से O level का Certification कर लेने के बाद अभ्यर्थी निम्न सरकारी/गैर सरकारी नौकरियों के लिए पात्र हो जाते हैं जो इस प्रकार है :-


1. सरकारी विभाग और मंत्रालय: केंद्र और राज्य स्तर पर कई सरकारी विभागों और मंत्रालयों को विभिन्न कार्यो - जैसे डेटा एंट्री ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, तकनीकी सहायक आदि के लिए आईटी पेशेवरों की आवश्यकता होती है जिसमे आपको भी प्राथमिकता दी जाती है।

2. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU): पीएसयू अक्सर अपने आईटी बुनियादी ढांचे और प्रणालियों के प्रबंधन के लिए आईटी पेशेवरों की भर्ती करते हैं। जिसमे आपको भी प्राथमिकता दी जाती है।

3. भारतीय रेलवे: भारतीय रेलवे अपने कम्प्यूटरीकृत आरक्षण प्रणाली, आईटी संचालन और नेटवर्क प्रबंधन के प्रबंधन के लिए आईटी पेशेवरों को नियुक्त करता है। जहा आप भी आवेदन कर सकते है।

4. बैंकिंग क्षेत्र: सार्वजनिक और निजी दोनों बैंकों को अपने बैंकिंग सिस्टम, आईटी सुरक्षा और डेटा प्रबंधन के प्रबंधन के लिए आईटी पेशेवरों की आवश्यकता होती है।

5.  रक्षा सेवाएँ: भारतीय सशस्त्र बलों में भी अपने संचार और सूचना प्रणालियों के प्रबंधन के लिए आईटी से संबंधित रिक्तियां हैं। जहा आप भी आवेदन करने के पात्र हो जाते है।

6. कर्मचारी चयन आयोग (SSC): एसएससी सरकारी नौकरियों के लिए विभिन्न परीक्षाएं आयोजित करता है, और NIELIT ओ लेवल सर्टिफिकेशन करने वाले उम्मीदवार संबंधित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

7. संघ लोक सेवा आयोग (UPPSC): यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है, और तकनीकी पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार भारतीय दूरसंचार सेवा (ITS) और भारतीय सूचना सेवा (IIS) जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

8. राज्य लोक सेवा आयोग: भारत में प्रत्येक राज्य का अपना लोक सेवा आयोग है जो विभिन्न राज्य सरकार की नौकरी रिक्तियों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। जिसमे O Level का होना अनिवार्य माना जाता है जैसे –समीक्षा अधिकारी के पद हेतु।  

9. राज्य विद्युत बोर्ड और विद्युत निगम: इन संगठनों को अपने सिस्टम और नेटवर्क के प्रबंधन के लिए आईटी पेशेवरों की आवश्यकता होती है।

10. नगर निगम: नगर पालिकाओं और नगर निगमों में अक्सर अपने आईटी बुनियादी ढांचे और नागरिक सेवाओं के प्रबंधन के लिए आईटी से संबंधित पद होते हैं।

सरकारी नौकरियों के अलावा, NIELIT O लेवल प्रमाणन वाले उम्मीदवार निजी क्षेत्र में भी अवसर तलाश सकते हैं। वे विभिन्न आईटी कंपनियों और संगठनों में सॉफ्टवेयर डेवलपर, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, वेब डेवलपर और आईटी सपोर्ट एक्जीक्यूटिव जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।


O Level Computer Course Full Details in Hindi 
UPPSC-2021 ARO POST O LEVEL EQUIVALENT DEGREE AND HINDI TYPING FONT

अंत मे,

आशा है की पोस्ट पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे की O Level कोर्स कर लेने के बाद आप किन-किन पदो हेतु आवेदन कर सकते है?


इसे भी पढे 

NIELIT O Level New Exam Pattern 2023 |जाने क्या है O Level New Exam Syllabus?
NIELIT O level Equivalent Course and Degree | जाने यूपी में सरकारी नौकरियों के लिए कंप्यूटर कोर्स 'ओ' लेवल और उसके समान कोर्स कौन-कौन से है?
Types of Computer Courses for Beginners| जाने कौन सा कम्प्युटर कोर्स आपके लिए बेहतर है?

PGDCA COURSE IN HINDI SYLLABUS | जाने PGDCA Course करने के फ़ायदे क्या है?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ