Latest Post

4/recent/ticker-posts

Difference between Tally Single and Multiple User | टैली सिंगल यूजर व मल्टी-यूजर के बीच क्या अंतर है?

 

आज की इस पोस्ट मे हम जानेंगे की Tally के दो mode Single User और Multi User मे क्या अंतर है और कौन सा हमारे लिए बेहतर है। 


टैली ERP 9 क्या है?


Tally ERP 9 एक Advance Accounting सॉफ्टवेयर है, जिसे टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट नामक बैंगलोर स्थित आईटी कंपनी द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।  इस सॉफ्टवेयर के उपयोग से उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार यांत्रिक रूप से लेखांकन किया जाता है। 


Difference between Tally Single and Multiple User


टैली में, Single User और Multi User के बीच मुख्य अंतर समवर्ती उपयोगकर्ताओं (concurrent users) की संख्या से संबंधित है जो एक ही समय में कंपनी डेटा तक पहुंच सकते हैं।


Difference between Tally Single and Multiple User


Single User में एक समय में केवल एक User ही कंपनी के डेटा तक पहुँच सकता है। यह कहे की एक समय मे एक ही User  कंपनी के डाटा को ऑपरेट कर सकता है इसका मतलब यह है कि यदि कोई उपयोगकर्ता टैली में काम कर रहा है, तो अन्य उपयोगकर्ता उसी कंपनी के डेटा को तब तक एक्सेस नहीं कर पाएंगे जब तक कि पहला उपयोगकर्ता लॉग आउट नहीं कर देता। 

Single User  मोड छोटे व्यवसायों या व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें अपना डेटा दूसरों के साथ साझा करने या सहयोगी रूप से काम करने की आवश्यकता नहीं है।

दूसरी ओर, Multi User में, एकाधिक उपयोगकर्ता एक ही कंपनी डेटा को एक साथ एक्सेस कर सकते हैं। यह अलग-अलग उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में बिक्री, इन्वेंट्री या वित्तीय जैसे एक ही कंपनी डेटा के विभिन्न पहलुओं पर काम करने की अनुमति देता है। 

Multi User मोड मध्यम से बड़े व्यवसायों या संगठनों के लिए उपयुक्त है जहां एक से अधिक उपयोगकर्ताओं को एक ही कंपनी डेटा तक एक साथ पहुंचने और काम करने की आवश्यकता होती है।

Multi User मोड में टैली का उपयोग करने के लिए सुचारू संचालन और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त हार्डवेयर और नेटवर्किंग अवसंरचना की आवश्यकता होती है। 

इसके अतिरिक्त, Multi User मोड के लिए दूरस्थ पहुँच और सहयोग को सक्षम करने के लिए एक वैध Tally.NET सदस्यता की आवश्यकता होती है।


Difference between Tally Educational Mode and License Mode in Hindi

विस्तरत समीक्षा 

Single User मोड: Single User मोड में, केवल एक उपयोगकर्ता एक समय में टैली प्राइम का उपयोग कर सकता है। यह मोड छोटे व्यवसायों या व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें सॉफ़्टवेयर को दूसरों के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं है। इस मोड में, टैली एक कंप्यूटर पर स्थापित है, और एक समय में केवल एक ही उपयोगकर्ता इस पर काम कर सकता है।

Multi User मोड: बहु-उपयोगकर्ता मोड में, एक ही समय में कई उपयोगकर्ता टैली प्राइम का उपयोग कर सकते हैं। यह मोड बड़े व्यवसायों या संगठनों के लिए उपयुक्त है जहाँ एक ही समय में कई लोगों को टैली पर काम करने की आवश्यकता होती है। इस मोड में, टैली एक सर्वर पर स्थापित है, और एक नेटवर्क पर कई उपयोगकर्ता इसे विभिन्न कंप्यूटरों से एक्सेस कर सकते हैं। प्रत्येक उपयोगकर्ता एक अलग टैली उदाहरण पर काम कर सकता है, और एक उपयोगकर्ता द्वारा किए गए परिवर्तन वास्तविक समय में दूसरों को दिखाई देते हैं।


Difference between Accounts Only and Accounts with Inventory in Tally in Hindi

कुल मिलाकर, टैली में Single User और Multi User मोड के बीच मुख्य अंतर उन उपयोगकर्ताओं की संख्या है जो एक साथ सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका कोई छोटा व्यवसाय है या आप अकेले काम करते हैं, तो आप Single User मोड में टैली का उपयोग कर सकते हैं, जबकि यदि आपका कोई बड़ा व्यवसाय या संगठन है, तो आपको कई उपयोगकर्ताओं के बीच सहयोग को सक्षम करने के लिए Multi User मोड में टैली का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।


How to Activate Tally License Step by Step in Hindi
What is the Full form of Tally Erp 9 in Hindi

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको Tally के Single User और Multi User Mode के बारे मे जानकारी मिल गई होगी।


इसे भी पढे

TDS क्या है तथा Tally में इसकी Entry कैसे करे?
Tally Voucher Entry and Tally Reports with Example
Difference between Tally Educational Mode and License Mode 

10 Common Difference between Tally Prime and Tally Erp 9 

Difference between Tally and MS Excel and which is better SoftwareHow to Split Tally Data for New Financial Year in Hindi
How to Print Company Logo in Tally Invoice in Hindi
What use of tally in business in Hindi
E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ