Latest Post

4/recent/ticker-posts

What use of tally in business in Hindi

 बिज़नेस  में टैली के उपयोग 


टैली एक एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसने गणनाओं को सरल बना दिया है।यह सभी व्यवसायों का एक हिस्सा बन गया है। छोटे उद्यमों का मानना ​​है कि टैली सॉफ्टवेयर बहुत समय बचाता है, सटीकता प्रदान करता है और कुशल व्यावसायिक लेनदेन करता है।

मैनुअल गणना में समय लगता है, यही कारण है कि सभी संगठनों में टैली का उपयोग किया जा रहा है, तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की टैली के बिज़नेस में क्या प्रयोग है, तो समझने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक पढ़े.


Use of tally in business


What use of tally in business in Hindi


वैसे तो टैली सॉफ्टवेयर का सभी संस्थानों और व्यवसायों में अधिकतम प्रयोग किया जाता है लेकिन हम यहाँ जानेंगे की टैली का छोटे व्यवसायों में क्या प्रयोग है, टैली की वजह से त्रुटि की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। इस सॉफ्टवेयर को नामित संस्थानों या घर पर भी आसानी से सीखा जा सकता है। कंपनी ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करती है जिससे अधिकतम पहुंच सुनिश्चित हो सके। यह स्व-व्याख्यात्मक और सीखने में आसान है। टैली में कई ऐसी विशेषताएं हैं जो व्यवसायों के लिए बहुत उपयोगी हैं। 

खासकर छोटे व्यवसायों में टैली का उपयोग करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:-

1. डेटा की विश्वसनीयता और सुरक्षा - 

टैली में दर्ज किया गया डेटा विश्वसनीय और सुरक्षित है। सॉफ्टवेयर में दर्ज होने के बाद डेटा से छेड़छाड़ या फेरबदल की कोई गुंजाइश नहीं है.
 

2. पेरोल प्रबंधन की सुविधा - 

कर्मचारियों को वेतन वितरण करते समय कई गणनाएँ करने की आवश्यकता होती है। टैली कंपनी के वित्तीय रिकॉर्ड को बनाए रखने में मदद करता है जिसमें शुद्ध कटौती, कर, बोनस और शुद्ध भुगतान शामिल हैं.


3. बैंकिंग क्षेत्र में प्रबंधन की सुविधा  - 

बैंक टैली का उपयोग जमा पर ब्याज की गणना के लिए करते हैं और विभिन्न उपयोगकर्ता खातों का प्रबंधन भी करते हैं। टैली सपोर्ट गणना में आसानी सुनिश्चित करता है और बैंकिंग को आसान बनाता है।


What is Balance Sheet in Tally in Hindi

4. बजट बनाए रखने में आसानी - 

छोटे व्यवसाय बजट को ध्यान में रखकर काम करते हैं। टैली कंपनियों को आवंटित कुल बजट को ध्यान में रखते हुए काम करने और खर्चों का प्रबंधन करने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करता है कि कंपनी अधिक खर्च में लिप्त न हो।

What use of tally in business in Hindi


5. सरल टैक्स रिटर्न फाइलिंग की सुविधा - 

टैली जीएसटी सुनिश्चित करता है कि कंपनी सभी जीएसटी मानदंडों का अनुपालन करती है। यह सभी छोटे व्यवसायों के लिए टीडीएस रिटर्न, वैट फाइलिंग, सेवा कर रिटर्न, उत्पाद शुल्क और लाभ और हानि विवरण का ख्याल रखता है।


what is depreciation and its causes with example in tally erp

6. अनुपालन के लिए ऑडिट टूल - 

टैली एक ऑडिट टूल के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह कंपनियों का नियमित ऑडिट करता है। यह वित्तीय वर्ष की शुरुआत में पूरी तरह से अनुपालन जांच करता है और सुनिश्चित करता है कि सभी मौद्रिक लेनदेन सुचारू रूप से किए जा रहे हैं।


7. रिमोट एक्सेस की सुविधा- 

कभी-कभी यदि आपको अपने व्यवसाय खातों को कहीं और से एक्सेस करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो टैली रिमोट एक्सेस सुविधा प्रदान करता है जो अत्यधिक सुरक्षित है, और कहीं से भी आपके अकाउंटिंग डेटा तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है।


Tally Shortcut Keys in Hindi (टैली शार्टकट की)

8. जीएसटी रिटर्न के लिए त्रुटियों का पता लगाना-

जीएसटी के लिए तैयार टैली.ईआरपी रिलीज जीएसटी बिल जेनरेट करते समय त्रुटियों को रोकने में मदद करता है। जैसे ही कोई व्यवसाई जीएसटी रिटर्न के लिए टैली में अपने डेटा की जांच करता हैंटैली अपूर्ण या गलत जानकारी वाले लेनदेन का पता लगाएगी। टैली आगे उन लेन-देन को ठीक करने में भी आपकी सहायता करेगा। जब आप जीएसटीआईएन पोर्टल पर अपना रिटर्न अपलोड करते हैं तो यह आपके समय को बचाएगा। इससे जीएसटी अस्वीकृति दर में कमी आएगी।


9. छोटे व्यवसाय के लिए टैली में जीएसटी बिलिंग और चालान प्रिंटिंग की सुविधा -

छोटे व्यवसाय के लिए टैली सॉफ्टवेयर में जीएसटी अधिनियम द्वारा निर्धारित एचएसएन कोड और जीएसटी दरों के साथ जीएसटी बिल प्रिंट करने की सुविधा उपलब्ध हैं।

Tally Account Groups

10. छोटे व्यवसाय के लिए टैली सॉफ्टवेयर का उपयोग करके जीएसटी रिटर्न आसानी से फाइल की जा सकती है.


एक व्यवसाय के रूप मेंयदि आप एक नियमित डीलर के रूप में पंजीकृत हैंतो आपसे जुलाई और अगस्त के महीने के लिए GSTR-3B दाखिल करने की उम्मीद की जाती है। GSTR-3B में आपको समेकित बिक्रीखरीद और अन्य लेनदेन दर्ज करने की आवश्यकता होती है और उसके आधार पर आपको विभाग को कर का भुगतान करना होता है जो टैली के लेटेस्ट संस्करण Tally Prime में दिया गया है. 

 

8 Important Benefits and Objective of Accounting (Tally) in Hindi

11. बहु-उपयोगकर्ता की सुविधा- 

Tally.ERP 9 दो संस्करणों Tally.ERP 9 सिल्वर और गोल्ड के साथ आता है। गोल्ड वर्जन में एक से ज्यादा यूजर एक ही कंपनी में एक साथ काम कर सकते हैं। इसलिए एक एसएमई के रूप मेंआपके पास अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए अलग-अलग कार्यभार का प्रबंधन करने के लिए अलग-अलग काम करने का लचीलापन होगा।

टैली सपोर्ट छोटे पैमाने के व्यवसायों के लिए एक वरदान रहा है। लागत प्रभावी और समय बचाने के अलावा यह व्यवसाय प्रबंधन में सटीकता सुनिश्चित करता है। यह बिलों और हस्ताक्षरों के डिजिटलीकरण को सक्षम बनाता है, इस प्रकार नवीनतम तकनीक के साथ अप-टू-डेट रहता है। टैली ईआरपी 9 ट्रेनिंग की मदद से, एक छोटा दुकान मालिक भी अपने स्टोर का प्रबंधन कर सकता है, ग्राहक बिलों का रिकॉर्ड रख सकता है और वित्तीय लेनदेन को कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर सकता है।

What is Tally Vault Password Feature, Use, Reset and How to Recover if Forgat
Tally Voucher Entry and Tally Reports with Example
5 Difference between Trade Discount and Cash Discount in Hindi
What is the Full form of Tally Erp 9 in Hindi
Tally मे Company का Backup कैसे ले तथा Company Restore कैसे करे?

अंत में,

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको जानकारी मिल गई होगी की टैली सॉफ्टवेयर छोटे बिज़नेस के लिए कैसे लाभदायक है.

Also Read 

How to Create Payroll in Tally Erp 9 in Hindi (टैली में पेरोल कैसे बनाए)
How to Create Budget in Tally in Hindi (टैली में बजट कैसे बनाये)
What is Financial Statement in Tally in Hindi
GST Reports full details in Tally Erp9 in Hindi
How to Enable Cheque Printing in Tally in Hindi (टैली में चेक की प्रिंटिंग कैसे की जाती है)
10 Common Difference between Tally Prime and Tally Erp 9 in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ