Latest Post

4/recent/ticker-posts

GST Reports full details in Tally Erp9 in Hindi

 What is GSTR-1, GSTR-2 and GSTR-3B Reports in Tally  

आज की इस पोस्ट में हम टैली में GST के अंतर्गत दी गई Statutory Report में GSTR-1, GSTR-2 तथा GSTR-3B Reports के बारे में जानेंगे की इन तीनो रिपोर्ट्स के माध्यम से हमें GST के किस Transaction के बारे में पता चलता है, तो इन तीनो रिपोर्ट्स को समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े.

What is GSTR-1 Report in Tally in Hindi

GSTR -1 Report

टैली में GSTR -1 रिपोर्ट के माध्यम से हमें Sales Voucher के अंतर्गत किये गए सभी Transactions का ज्ञान प्राप्त होता है या हम यह भी कह सकते है की GSTR -1 Report के द्वारा हमें Sales पर लगने वाले GST के बारे में पता लगता है और हमारे द्वारा GTR-1 ही फाइल किया जाता है.


GST Reports full details in Tally Erp9 in Hindi


GSTR-1 को GST के तहत पंजीकृत कर योग्य व्यक्ति द्वारा दाखिल किया जाता है। 

GSTR-1 रिटर्न Tally.ERP 9 से JSON फॉर्मेट में जेनरेट किया जा सकता है , और रिटर्न दाखिल करने के लिए इसे सीधे ही पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है। 

GSTR-1 में B2B चालान, B2C चालान, डेबिट/क्रेडिट नोटों में की गई बिक्री के समायोजन, निर्यात, शून्य रेटेड चालान, कर समायोजन के साथ प्राप्त अग्रिमों की सभी जावक (Export)आपूर्ति का विवरण शामिल है।

आपको GSTR-1 रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता तब होती है अगर :

1. आपका हर महीने, कुल कारोबार 1.5 करोड़ रुपए से अधिक है 

2. या हर तिमाही, कुल कारोबार 1.5 करोड़ रूपए से अधिक है अन्यथा हमें GSTR -1 को NIL में फाइल करना जरूरी होता है अन्यथा हम पर समय से जमा न करने की दशा में पैनाल्टी भी लगाई जाती है

 GST क्या है, जीएसटी पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करे


What is GSTR-2 Report in Tally in Hindi

GSTR-2 Report

टैली में GSTR -2 रिपोर्ट के माध्यम से हमें Purchase voucher के अंतर्गत किये गए सभी Transactions का ज्ञान प्राप्त होता है या हम यह भी कह सकते है की GSTR -2 Report के द्वारा हमें सामान खरीदने (Purchase) पर दिए जाने वाले GST के बारे में पता लगता है.


GST Reports full details in Tally Erp9 in Hindi


GSTR-2 रिपोर्ट में दी गई अवधि में की गई सभी आवक आपूर्ति (Import Purchase) का विवरण शामिल है।

आवक आपूर्ति (Import Purchase) विवरण में पंजीकृत और अपंजीकृत डीलरों का बी2बी चालान, वस्तुओं और सेवाओं का आयात, डेबिट/क्रेडिट नोटों में खरीद के लिए समायोजन, शून्य रेटेड चालान, भुगतान और समायोजित अग्रिम, और कर या पुनः दावा शामिल हैं।

GST क्या है, जीएसटी पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करे

What is GSTR-3B Report in Tally in Hindi

GSTR-3B Report

टैली में GSTR -3B रिपोर्ट के माध्यम से हम Total Inward and Outward Supply की रिपोर्ट तथा उस पर लगने वाले टैक्स को देख सकते है या आप कह सकते है इस इस रिपोर्ट के माध्यम से हम Purchase किया जाने वाले सामान की वैल्यू तथा उस पर लगने वाले GST और Sales किये जाने वाले सामान की वैल्यू तथा उस पर लगने वाले GST दोनों को एक साथ देख सकते है.

GST Reports full details in Tally Erp9 in Hindi


और Purchase पर लगने वाले GST तथा Sales पर लगने वाले GST को घटाने के पश्चात हम यहाँ से यह भी जान सकते है की हमें Govt को GST अभी देना है या NIL में return को फाइल करना है. 

आपको पता है की हमें Govt को बेचे जाने वाले सामान (Outward Supply) की वैल्यू पर लगने वाले GST को देना होता है.  

GSTR-3B एक अंतरिम रिटर्न फॉर्म है जिसे नियमित पंजीकरण (Regular Registration) वाले GST डीलरों को मासिक रिटर्न दाखिल करने के लिए उपयोग करना चाहिए। 

Tally.ERP 9 से, आप GSTR-3B report को Generate कर सकते हैं, तथा यही से हम  JSON फॉर्मेट में डेटा को निर्यात (Export) कर सकते हैं और रिटर्न दाखिल करने के लिए इसे पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।

जीएसटी रिटर्न ऑनलाइन कैसे फाइल करें [How to File GST Return Online]

What is GST Annual Computation Report


जीएसटी वार्षिक संगणना रिपोर्ट (GST Annual Computation Report) वित्तीय वर्ष के दौरान दर्ज की गई व्यापारिक लेनदेन को एक संक्षिप्त रूप के साथ प्रदर्शित करता है। यहाँ इंटर किये गए सभी वाउचर से संबंधित जानकारी और जीएसटी लागू वाउचर से वित्तीय मूल्यों को अलग-अलग वर्गों में प्रदर्शित किया जाता है ताकि आपको वार्षिक रिटर्न की गणना के लिए विवरण का विश्लेषण, परिवर्तन और अंतिम रूप देने में मदद मिल सके।


GST Reports full details in Tally Erp9 in Hindi


यह रिपोर्ट वार्षिक रिटर्न दाखिल करने में कैसे मदद करती है?

GST वार्षिक रिटर्न स्व-मूल्यांकन के बारे में नहीं है क्योंकि अधिकांश मूल्य आवधिक रिटर्न (GSTR-1, GSTR-2, और GSTR-3B) के योग का उपयोग करके पहले से भरे हुए हैं। अब यह सुनिश्चित करना आप पर निर्भर है कि इस रिपोर्ट में दिखाई जाने वाली राशि आपके पुस्तक मूल्यों से मेल खाती है या नहीं । 

GST वार्षिक गणना रिपोर्ट प्रदान करके Tally.ERP 9 आपको अपलोड किए गए आवधिक रिटर्न के साथ पूरे वर्ष के लिए बुक वैल्यू की तुलना करने की अनुमति देता है। 

दोनों मूल्यों में किसी भी विचलन के मामले में, आप अपनी पुस्तकों में या वार्षिक रिटर्न में आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अपलोड किए गए रिटर्न आपके बुक वैल्यू के लिए सही हैं। 

यह रिपोर्ट पूरे वर्ष के लिए जीएसटी देयता और इनपुट टैक्स क्रेडिट मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसमें ड्रिल डाउन पर उपलब्ध मूल्यों का महीनेवार ब्रेक-अप होता है। 

संचयी मूल्यों और विवरण उपलब्ध होने के साथ, आप अपलोड किए गए रिटर्न के साथ अपने बुक वैल्यू की तुलना करने और वार्षिक रिटर्न वैल्यू के लिए आवश्यक अपडेट करने की स्थिति में होते हैं।

  जीएसटी रिटर्न ऑनलाइन कैसे फाइल करें [How to File GST Return Online]

Tally में GST Reports को कैसे देखे (How to Display GST Reports)


टैली में GST रिपोर्ट्स GSTR-1, GSTR-2 तथा GSTR -3B को देखने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करे :- 

1. टैली में GST रिपोर्ट देखने के लिए सबसे पहले Gateway of Tally पर जाए. 

2. इसके बाद इसके अंतर्गत दिया गए  Display आप्शन पर क्लिक करे. 


GST Reports full details in Tally Erp9 in Hindi


3. फिर  Statutory Reports पर क्लिक करे. 

4.  इसके बाद Statutory Reports के अंतर्गत दिए गए GST पर क्लिक करे.


GST Reports full details in Tally Erp9 in Hindi


5. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने Tally ERP में दी गई GST  Reports > GSTR–1, GSTR -2 और GSTR-3B रिपोर्ट दिखाई देने लगती है और यहाँ से आप जिस भी रिपोर्ट को देखना चाहते है उस पर क्लिक कर आप उसे देख सकते है. 

GST Reports full details in Tally Erp9 in Hindi


GSTR-1, GSTR -2 और GSTR-3B रिपोर्ट की डिटेल्स को अन्य फॉर्मेट में देखने के लिए आप Alt+V को दबाएं 


Purchase, Sales Entry in Tally with GST
GST IN HINDI, GST EXPLAINED, ADVANTAGES OF GST, GST MEANS
जीएसटी रिटर्न ऑनलाइन कैसे फाइल करें [How to File GST Return Online]

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Tally में GST रिपोर्ट GSTR-1, GSTR -2 और GSTR-3B के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी.

Also Read 

GST क्या है, जीएसटी पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करे
E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?
Taxes in India, Service Tax, TDS & GST Details in Hindi
GST TYPES AND USES IN HINDI SIMPLE
Proper Setting of Tally Erp9 Accounting, Inventory and Taxation Features
TALLY LEDGER WITH GROUP LIST 

  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ