Latest Post

4/recent/ticker-posts

What is use of Slicer in Excel in Hindi

 

एक्सेल में स्लाइसर क्या है  तथा इसका क्या प्रयोग है


एक्सेल में स्लाइसर  एक विजुअल फिल्टर हैं जिसका उपयोग करके, आप एक बड़े डाटा से अपने इच्छित एंट्री को एक क्लिक कर आसानी से फ़िल्टर कर सकते हैं, तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की एक्सेल में स्लाइसर क्या है और इसका डाटा में किस प्रकार से प्रयोग किया जाता है तो सब कुछ प्रैक्टिकल से समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े.


एक्सेल में स्लाइसर क्या है?


एक्सेल में स्लाइसर एक टूल है जो एक्सेल के न्यू संस्करण 2010 के बाद के संस्करणों में जोड़ा गया है, स्लाइसर का उपयोग एक्सेल में पिवट टेबल आप्शन का उपयोग करके बनाई गई टेबल से अथवा एक साधारण टेबल से अपनी आवश्यकतानुसार डेटा को फ़िल्टर करने के लिए किया जाता है।


एक्सेल में स्लाइसर का प्रयोग कैसे करे 


एक्सेल में स्लाइसर का हम 2 तरह से प्रयोग कर सकते है :- 


# 1 - एक साधारण टेबल पर स्लाइसर का प्रयोग करना 


मान लीजिए कि हमारे पास पिछले कुछ महीनो का बिक्री डेटा है जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

 



हम देखेंगे कि इस डेटा पर स्लाइसर कैसे जोड़े जा सकते हैं तथा हर सेल्स पर्सन की रीजन वाइज की गई सेल को आसानी से कैसे निकला जा सकता है तो इसे समझने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-


चरण 1: सबसे पहले A1 से D20 तक के पुरे डेटा का चयन करें और इसके बाद इन्सर्ट टैब के अंतर्गत दिए गए टेबल आप्शन पर क्लिक करे या कीबोर्ड से Ctrl+T बटन को प्रेस करे।  

यह टेबल बनाने के लिए हमारे द्वारा चुनी गई सभी श्रेणियों के साथ क्रिएट टेबल नामक एक नई विंडो को पॉप अप करेगा। जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है. 


 अब 
ओके बटन पर क्लिक करें।

अब आपकी टेबल नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई गई टेबल की तरह दिखाई देगी।


 

जैसे ही आप डाटा पर कोई टेबल जोड़ते हैं, आप टेबल डिज़ाइन नामक टैब रिबन फलक के दाईं ओर जोड़ा गया एक नया टूल देख पाएंगे 

 



चरण 2: डिज़ाइन टैब पर क्लिक करें , और आप इसके अंतर्गत उपलब्ध विकल्पों की एक श्रृंखला देख पाएंगे। डिज़ाइन टैब के अंदर टूल्स सेक्शन के अंतर्गत इन्सर्ट स्लाइसर बटन पर क्लिक करें  यह आपको टेबल पर स्लाइसर जोड़ने की अनुमति देगा।

 



चरण 3:  अब आप डिज़ाइन टैब के अंदर टूल विकल्प के  अंतर्गत इन्सर्ट स्लाइसर बटन पर क्लिक करें , आपको एक इन्सर्ट स्लाइसर विंडो दिखाई देगी  इसके अंदर, आपके पास टेबल में मौजूद सभी कॉलम दिखाई देंगे और उनमें से किसी को भी आप स्लाइसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। 



यहाँ में हर सेल्स पर्सन की रीजन वाइज की गई सेल को स्लाइसर विकल्प के रूप में चुनूंगा और देखूंगा कि क्या होता है। जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है. 

 


चरण 4:  अब आप किसी भी सेल्स पर्सन का रीजन वाइज सेल एक एक करके आसानी से देख सकते है। एक साथ दो या दो से अधिक पर्सन की सेल देखने के लिए Ctrl बटन को प्रेस कर सेल्स पर्सन पर क्लिक करे. 


 

इस प्रकार हम स्लाइसर को एक्सेल टेबल पर आसानी से लगा सकते हैं।


How to Convert Units in Excel, MM to M, CM, Feet and Inches in Hindi

How to Create Marksheet in Excel Step by Step in Hindi


#2 - पिवट टेबल डेटा पर स्लाइसर का प्रयोग करना 




अब हम उपरोक्त डाटा को पाइवोट टेबल में प्रदर्शित कर हर सेल्स पर्सन की रीजन वाइज की गई सेल को स्लाइसर की सहायता से आसानी से प्रदर्शित करेंगे इसके लिए निम्न चरणों का उपयोग करेंगे.  

 चरण 1:  एक्सेल शीट के ऊपरी रिबन पर दिए गए इन्सर्ट टैब पर क्लिक करें  यहाँ आपको टेबल्स सेक्शन के तहत पिवोट टेबल नामक एक आप्शन  मिलेगा  वर्तमान वर्किंग शीट पर पिवट डालने के लिए उस पर क्लिक करें।

 

चरण 2: जैसे ही आप टेबल्स सेक्शन के तहत पिवोट टेबल बटन  पर क्लिक करते हैं , क्रिएट पिवोट टेबल नाम की एक नई विंडो पॉप अप हो जाती है।टेबल /रेंज के रूप में सभी डेटा का चयन करें और उस स्थान का क्लिक करें जहां आप पिवट को जोड़ना चाहते हैं। जैसा की नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

 

चरण 3: एक बार जब आप ओके पर क्लिक कर देते हैं , तो पिवट टेबल को चयनित डेटा रेंज में सफलतापूर्वक जोड़ दिया जाता है। अब आप उन कॉलम  को चुन सकते हैं जिन्हें आप पिवट लेआउट के अंतर्गत दिखाना चाहते है। मैं निम्नलिखित लेआउट विकल्प चुनूंगा।

Sales Person

Region 

Sales

कृपया नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देखें।

 

अब, हमें इस पिवट टेबल के लिए स्लाइसर जोड़ने की जरूरत है  आइए देखें कि हम यह कैसे कर सकते हैं।

चरण 4: जैसे ही आप एक पिवट टेबल बनाते हैं, आप एक्सेल रिबन पर दो नए टैब सक्रिय देखेंगेAnalyze और Design  उनमें से एनालिसिस टैब पर क्लिक करें 

 

चरण 5: इस टैब के अंतर्गत विश्लेषण के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं।इस टैब में फिल्टर ग्रुप में दिए गए इन्सर्ट स्लाइसर आप्शन पर क्लिक करे।

 

चरण 6: जैसे ही हम इन्सर्ट स्लाइसर्स बटन पर क्लिक करते हैं , एक नई विंडो पॉप अप होती है, जिसमें सभी कॉलम के नाम मौजूद होते हैं, जिसके आधार पर आप अपने पिवट पर स्लाइसर सम्मिलित कर सकते हैं। 

जिसे आप स्लाइसर के रूप में जोड़ना चाहते हैं उस पर टिक करें। मैं स्लाइसर्स के तहत केवल सेल्स पर्सन के कॉलम को जोड़ना चाहता हूं और ओके बटन दबाता हूं  नीचे स्क्रीनशॉट देखें।



आप सेल्स पर्सन के एक स्लाइसर को अपनी धुरी में जोड़ते हुए देख सकते हैं। नीचे स्क्रीनशॉट देखें।

 


मैं एक ही समय में स्लाइसर के द्वारा विशिष्ट सेल्स पर्सन (Ashok or Manoj) का चयन कर सकता हूं (CTRL बटन दबाए रखें और अपने इच्छित सेल्स पर्सन पर एक-एक करके क्लिक करें) पिवट टेबल पर फ़िल्टर अपने आप लागू हो जायेगा।


इस प्रकार हम PivotTable के अंतर्गत स्लाइसर को जोड़ सकते हैं। 


2 Simple Way Add Kg Unit Automatically in Excel Cells in Hindi

3 Way to Remove Extra Space before and after Number or Text in Excel


एक्सेल में स्लाइसर के बारे में याद रखने योग्य बातें


1. स्लाइसर डायनामिक फिल्टर से ज्यादा कुछ नहीं हैं, जिन्हें टेबल्स, पिवोट्स या पिवट चार्ट पर लागू किया जा सकता है।

2. आप स्लाइसर के अंतर्गत एक से अधिक आइटम का चयन कर सकते हैं। CTRL बटन दबाए रखें और एक-एक करके उन स्लाइसर्स पर क्लिक करें जिनके लिए आप डेटा को स्लाइस करना चाहते हैं।


Excel Index and Match Function use with Example in Hindi

How to add text to the beginning or end of all cells in Excel in Hindi

How to Add Comma After First Word in each Cells in Excel in Hindi

How to Add Developer Tab in Excel in Hindi

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको एक्सेल में स्लाइसर क्या है और इसका कैसे प्रयोग किया जाता है समझ में आ गया होगा.


Also Read 

How to use Excel New Formula Xlookup with Example in Hindi - New!

How to use Excel Textjoin Function in Hindi - New!

What is Advance Filter in Excel in Hindi

How to Create Table in MS Excel in Hindi

How to Create a Multiple Dependent Drop Down List in Excel in Hindi

How to Display and Print formulas in Excel in Hindi

How to Enable Insert Object Option in Excel with Example in Hindi

How to Create Pivot Table in Excel

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ