Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to Add Developer Tab in Excel in Hindi

 डेवलपर टैब क्या है तथा इसे स्क्रीन में कैसे खोले


डेवलपर टैब, एक्सेल में एक अंतर्निहित टैब हैजो विजुअल बेसिक एप्लिकेशन (वीबीए) का उपयोग करने और मैक्रो ऑपरेशन करने के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करता है  यह टैब डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम होता है अर्थात स्क्रीन पर शो नहीं होता है,  इसे एक्सेल विंडो के शीर्ष पर दिए गए टैब में दृश्यमान बनाने के लिए इसे खोलना होता है, तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की एक्सेल में हम Developer Tab को कैसे खोल सकते है, तो इसे समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े.


एक्सेल में डेवलपर टैब का महत्व


Microsoft Excel सबसे महत्वपूर्ण Microsoft Office अनुप्रयोगों में से एक है जो वित्त पेशेवरों के लिए उपलब्ध है  यह रिपोर्ट बनाने, बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण करने, रिपोर्ट तैयार करने आदि में मदद करता है। स्प्रेडशीट एप्लिकेशन वित्तीय विश्लेषकों, निवेश बैंकरों और पोर्टफोलियो प्रबंधकों के लिए आसानी से निर्णय लेना आसान बनाता है।

वित्त पेशेवर कंपनियों के वित्तीय प्रदर्शन का मूल्यांकन कर सकते हैं, अपेक्षित परिणामों का अनुकरण कर सकते हैं और यहां तक ​​कि निवेश परिदृश्यों की तुलना भी कर सकते हैं। जब एक्सेल में डेवलपर टैब सक्रिय होता है, तो वे अधिक उन्नत कार्य करते हैं जैसे कि फॉर्म डिजाइन करना, कोड लिखनामैक्रो बनाना , साथ ही एक्स.एम.एल फाइल फॉर्मेट का आयात (Import) और निर्यात (Export) करना।


 Also Read - How to Autofill Dates in Excel Cells (एक्सेल सेल में तिथियों को ऑटोफिल कैसे करें)


एक्सेल रिबन में डेवलपर टैब को कैसे जोड़ें


डेवलपर टैब आमतौर पर डिफ़ॉल्ट रूप से छिपा होता है, और उपयोगकर्ता को इसे विकल्प अनुभाग से सक्रिय करने की आवश्यकता होती है। डेवलपर टैब को दृश्यमान बनाने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

1. ऑफिस बटन या टैब बार पर Mouse का राईट hand बटन क्लिक करें , क्लिक करने के पश्चात स्क्रीन पर 3 आप्शन दिखाई देते है. जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है.

 

How to Add Developer Tab in Excel in Hindi

2. एक्सेल विकल्प विंडो में कस्टमाइज़ रिबन विकल्प पर क्लिक करें  

3. कस्टमाइज़ रिबन विकल्प पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर एक्सेल आप्शन खोलने की विंडो प्रदर्शित होती है जैसा की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है.


How to Add Developer Tab in Excel in Hindi


4.   इस विंडो के अंतर्गत दिए गए Popular आप्शन पर क्लिक करे तथा इसमें दिए गए Top option for working with excel के अंतर्गत दिए गए Show Developer Tab in the Ribbon option के आगे बने बॉक्स में टिक करे जैसा की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है.


How to Add Developer Tab in Excel in Hindi


5. इस आप्शन पर क्लिक करते ही डेवलपर टैब एक्सेल विंडो के शीर्ष पर डिफ़ॉल्ट टैब पर दिखाई देगा। टैब में उन सभी सुविधाओं की सूची है जिनकी आपको उन्नत कार्यों के लिए आवश्यकता होगी। यह तब तक दृश्यमान रहेगा जब तक आप डेवलपर विकल्प को अनचेक नहीं करते ।


How to Add Developer Tab in Excel in Hindi
 

डेवलपर टैब में विकल्प

एक्सेल डेवलपर टैब में उपलब्ध उपयोगी विकल्प निम्नलिखित हैं:


 Also Read - Download 50 MS Excel Practical Assignment Pdf Questions Free for Practice


मैक्रो (Macro)


मैक्रोज़ विकल्प डेवलपर टैब में कोड समूह है, और यह उपयोगकर्ताओं को मैक्रो की एक सूची तक पहुंच प्रदान करता है जिसके साथ वे काम कर सकते हैं। उपयोगकर्ता नए मैक्रो रिकॉर्ड कर सकते हैं, मैक्रोज़ चला सकते हैं और यहां तक ​​कि पहले से रिकॉर्ड किए गए मैक्रोज़ को भी प्रबंधित कर सकते हैं। मैक्रो निर्देशों का एक सेट है जिसे उपयोगकर्ता रिकॉर्ड कर सकता है और एक विशिष्ट कार्रवाई के बाद उन्हें स्वचालित रूप से दोहराया जा सकता है।

एक बार जब आप डेवलपर टैब के तहत "रिकॉर्ड मैक्रो" विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो एक्सेल स्वचालित रूप से प्रोग्राम में उपयोगकर्ता के कार्यों को रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा। "रिकॉर्ड मैक्रो" पर फिर से क्लिक करने से मैक्रो की रिकॉर्डिंग बंद हो जाएगी, और बाद में उपयोग के लिए इसे सहेज लिया जाएगा।

मैक्रो विकल्पों के तहत, उपयोगकर्ता ऐसे मैक्रोज़ बनाने, संपादित करने और रिकॉर्ड करने के लिए विज़ुअल बेसिक फॉर एप्लिकेशन (VBA) संपादक भी खोल सकते हैं जो MS Office अनुप्रयोगों में बार-बार या दोहराए जाने वाले कार्य कर सकते हैं  जबकि उपयोगकर्ता अभी भी पारंपरिक तरीके से मैक्रोज़ बना सकते हैं, वीबीए संपादक से मैक्रो लिखना अधिक लचीलापन प्रदान करता है, और उपयोगकर्ता वीबीए का उपयोग करके अधिक जटिल कार्यों को पूरा कर सकते हैं। VBA संपादक को लॉन्च करने के लिए Windows शॉर्टकट Alt+F11 है।

Also Read 

How to Calculate Future Value of Monthly and Yearly Investment in Excel

How to Calculate Simple Interest and Compound Interest in Excel

How to Calculate Working Days in a Month on Excel in Hindi

How to Compare Two Excel Sheets using View Side by Side in Hindi

How to Consolidate Data in Excel from Multiple Worksheets

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको एक्सेल में डेवलपर टैब को मुख्य टैब में एक्टिव करना आ गया होगा.

 

Also Read 

How to Create a Multiple Dependent Drop Down List in Excel in Hindi

How to Create an Excel Data Entry Form Step by Step

How to Draw Checkbox in Excel | एक्सेल में चेकबॉक्स कैसे बनाए

How to Fill Missing Values in Excel Sheets in Hindi

How to Find Duplicate Values in Excel using Vlookup Formula in Hindi

How to Find a Missing Number in Excel in Hindi

How to Hide Formula in Excel Sheet

How to Hide and Remove Zeros (0) Values in Excel

How to Make Salary Sheet in Excel with Formulas Step by Step in Hindi 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ