Latest Post

4/recent/ticker-posts

10 Common Difference between Tally Prime and Tally Erp 9 in Hindi

टैली सॉल्यूशंस ने समय-समय पर टैली के विभिन्न संस्करण जारी किए हैं और प्रत्येक नए जारी किए गए संस्करण ने टैली उत्पाद में कुछ प्रमुख संवर्द्धन और सुधार लाए हैं जिसमें इन्वेंटरी प्रबंधन प्रणाली, मल्टी-लोकेशन बिजनेस सिस्टम, वैधानिक, पेरोल, जीएसटी के लिए टैली आदि शामिल हैं।

अभी हाल में ही टैली सॉल्यूशंस ने टैली प्राइम को पूरी तरह से नए रूप और अनुभव के साथ प्रमुख विशेषताओं में पेश किया है। टैली प्राइम अब छोटे और बड़े व्यवसायों के साथ-साथ व्यापार मालिकों, चार्टर्ड एकाउंटेंट और अन्य टैली उपयोगकर्ताओं को अपने काम का प्रबंधन करने और हर दिन को सरल बनाने के लिए सशक्त बनाएगा। 

आज की इस पोस्ट में हम Tally Erp 9 तथा Tally Prime के बीच के अंतर को पढेंगे. लेकिन उससे पहले जान लेते है की आखिर Tally Prime क्या है? तथा इसकी क्या विशेषता और लाभ है?

टैलीप्राइम क्या है [What is Tally Prime]


टैलीप्राइम टैली.ईआरपी का एक बेहतर और स्मार्ट संस्करण है। हालांकि यह टैली.ईआरपी 9 सॉफ्टवेयर की सादगी को बरकरार रखता है, यह बहुत अधिक उन्नत सुविधाएँ प्रदान करता है जो आपको निर्बाध वर्कफ़्लो और अधिक उत्पादकता के लिए विभिन्न कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करता है। .

एक व्यवसाय प्रबंधन और लेखा सॉफ्टवेयर के रूप में, यह छोटी, मध्यम और बड़ी कंपनियों को उनकी बढ़ती जरूरतों का प्रबंधन करने के लिए व्यापक व्यावसायिक समाधान प्रदान करता है। यह एक आदर्श ईआरपी एप्लिकेशन है जो जीएसटी के लिए भी तैयार है। इसके अलावा, यह व्यापार मालिकों के जीवन को सरल बनाने में मदद करता है और बहु-कार्य क्षमताओं के साथ आता है।

अकाउंटिंग और इन्वेंट्री मैनेजमेंट से लेकर एचआर और पेरोल मैनेजमेंट, रेगुलेटरी कंप्लायंस, बैंकिंग इंटीग्रेशन, एसेट मैनेजमेंट, और बहुत कुछ, टैलीप्राइम आपकी सभी व्यावसायिक जरूरतों का ख्याल रखता है।  यह आपको वित्तीय और लेखांकन, नकदी प्रवाह रिपोर्ट, लागत केंद्र रिपोर्ट, सूची रिपोर्ट, आदि पर महत्वपूर्ण रिपोर्ट प्रदान करके तेजी से निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।


Also Read - 30 Tally Job Interview Questions and Answers in Hindi


 टैलीप्राइम की विशेषताएं और लाभ

टैलीप्राइम द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की सूची बहुत बड़ी है जो इस प्रकार से है :-

1. सरलीकृत इंटरफ़ेस

टैलीप्राइम का उपयोगकर्ता के अनुकूल और सहज ज्ञान युक्त इंटरफ़ेस उपयोग और प्रबंधन को आसान बनाता है। आप इसे कुछ ही मिनटों में सेट कर सकते हैं और तुरंत शुरू कर सकते हैं।

2. Go To और स्विच टू फीचर

Go To  फीचर एक शक्तिशाली सर्च बार है जो आपको मौजूदा उत्पादों के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और आपको दिखाता है कि प्रत्येक उत्पाद आपकी मदद कैसे कर सकता है। दूसरी ओर, स्विच टू सुविधा आपको बहु-कार्य करने में सक्षम बनाती है। इसलिए आप अपनी पिछली कार्रवाइयों को ट्रैक करते हुए आसानी से एक रिपोर्ट से दूसरी रिपोर्ट पर जा सकते हैं।

3. व्यवसाय डेटा ऑनलाइन एक्सेस करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं, आप आसानी से अपने व्यापार डेटा तक पहुंच सकते हैं और नवीनतम टैलीप्राइम सॉफ़्टवेयर के साथ वेब ब्राउज़र से ऑनलाइन व्यावसायिक रिपोर्ट देख सकते हैं।

4. सुरक्षित डेटा

टैलीप्राइम आपके डेटा को हर समय सुरक्षित रखता है। यह एकाधिक उपयोगकर्ता अभिगम नियंत्रण और सुविधा-आधारित सुरक्षा जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है, जो सुनिश्चित करता है कि आप आवश्यकता के अनुसार किसी संगठन के भीतर डेटा तक पहुँच को सीमित कर सकते हैं। यह प्राधिकरण के साथ सर्वर स्तर पर बैकअप और पुनर्स्थापना विकल्प भी प्रदान करता है।

5. 'क्यूआर कोड' के साथ ई-चालान

टैलीप्राइम रिलीज 1.1 का एक हिस्सा, अब आप इस नवीनतम सुविधा के साथ वास्तविक समय में या नियमित अंतराल पर थोक में ई-चालान उत्पन्न कर सकते हैं। यह आपको चालान पर आईआरएन और क्यूआर कोड प्रिंट करने की अनुमति देता है। यह आपको ऑफलाइन मोड में ई-चालान को संभालने का विकल्प भी प्रदान करता है।

6. ई-भुगतान सुविधा 

अपने खाते के लिए बल्क अपलोड सुविधा को सक्रिय करने के लिए अपने बैंक संबंध प्रबंधक से संपर्क करें। सक्रिय होने पर, आप संबंधित बैंक के लिए टैलीप्राइम में ई-भुगतान सक्षम कर सकते हैं। वर्तमान में, टैलीप्राइम डीबीएस, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, कोटक, यस बैंक, आईसीआईसीआई, टोक्यो और मित्सुबिशी, एचडीएफसी, बैंक ऑफ बड़ौदा और सिटी बैंक के लिए ई-भुगतान सहायता प्रदान करता है।

7. चालान और लेखा की सुविधा 

टैलीप्राइम आपको बिक्री और खरीद प्रबंधन, मूल्य स्तर, बहु-मुद्रा विकल्प और बहुत कुछ जैसी कई सुविधाएँ प्रदान करते हुए सेकंड में चालान बनाने और रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है।

8. जीएसटी/कराधान

टैलीप्राइम 'रोकथाम-पहचान-सुधार' तकनीक के साथ, आप हमेशा सटीक रिटर्न जेनरेट और फाइल कर सकते हैं। यह आपको विभिन्न प्रकार के जीएसटी चालान स्वचालित रूप से उत्पन्न करने की अनुमति देता है - आपूर्ति का बिल, कर चालान। यह आपको टीडीएस, टीसीएस और पेरोल वैधानिक प्रबंधन में भी मदद करता है।

9. व्यावहारिक व्यावसायिक रिपोर्ट

आपको शक्तिशाली अंतर्दृष्टि के साथ 400 से अधिक व्यावसायिक रिपोर्ट प्रदान करने के अलावा, टैलीप्राइम आपको क्लिक-ऑफ-ए-बटन पर रिपोर्ट में विभिन्न मापदंडों को देखने और संशोधित करने की भी अनुमति देता है।

10. सूची प्रबंधन

टैलीप्राइम के इन्वेंट्री प्रबंधन में स्टॉक वैल्यूएशन, बैच और एक्सपायरी डेट, गोदाम प्रबंधन और बहुत कुछ शामिल हैं। यह इन्वेंट्री रिपोर्ट भी प्रदान करता है, जो इसे अत्यधिक लचीली प्रणाली बनाती है।

11. डेटा का रिमोट एक्सेस

टैलीप्राइम एकल यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके कर्मचारियों को उनके घर के आराम से वित्तीय डेटा तक आसान पहुंच प्रदान करता है।


Also Read - Difference between Accounts Only and Accounts with Inventory in Tally in Hindi

Difference between Tally Educational Mode and License Mode in Hindi


Tally.ERP 9 और TallyPrime के बीच 10 मुख्य अंतर


10 Common Difference between Tally Prime and Tally Erp 9 in Hindi


1. Tally.ERP 9 में, आपको कंपनी के डेटा तक पहुँचने के लिए डेटा पथ निर्धारित करने की आवश्यकता होती है जबकि Tally Prime के साथ, आप कंपनी के डेटा को किसी भी पथ, ड्राइव या दूर से भी एक्सेस कर सकते हैं।

2. Tally.ERP 9 में अकाउंट लॉन्च करने के लिए आपको कम से कम 3 क्लिक करने होंगे।

टैली के गेटवे> डिस्प्ले> अकाउंट की सूची में।

Tally Prime के साथ आप अपने सभी मास्टर्स को एक ही स्क्रीन पर देख सकते हैं। इसमें समूह, वाउचर प्रकार, खाता बही आदि शामिल हैं। 

3. Tally ERP 9 में आपको एक ही प्रकार का Tally का पुराना लोगो देखने को मिलता था जबकि Tally Prime ने अपने नए वर्जन में अपना ऑफिसियल logo को बदल दिया है. टैली प्राइम का यह नया लोगो काफी शानदार और attractive भी है !

4. Tally Erp 9 का कलर काफी सालो से एक ही देखने को मिल रहा था जबकि Tally Prime के इस नए वर्जन में आपको कलर के साथ साथ इसका इंटरफ़ेस भी अलग ही देखने को मिलेगा.

5. Tally ERP 9 में सॉफ्टवेर उतनी स्पीड से काम नहीं कर रहा था जितनी कि होनी चाहिए थी परन्तु Tally Prime में इसकी स्पीड को काफी बेहतर बनाया गया है.

6. Tally Erp 9 में कंपनी को सेलेक्ट करने के लिए F1 key को प्रेस करना होता था जबकि Tally Prime में यह बदल कर F3 हो गया है.

7. Tally ERP 9 में यदि आप कोई entry कर रहे हो और आपको किसी रिपोर्ट की print देनी हो तो या आपको उस entry को पूरा करके esc से पीछे जाकर उस रिपोर्ट को ओपन करके प्रिंट कर सकते थे  या फिर उस entry को बीच में अधुरा छोड़ना होता था जबकि

Tally Prime ने उपयोगकर्ता की इस समस्या को दूर कर दिया है अब आप अपने कार्य के बीच में ही Go To का इस्तेमाल कर किसी भी रिपोर्ट का प्रिंट आसानी से दे सकते है !

8. Tally.ERP 9 में कॉपी और पेस्ट करने के लिए आपको शॉर्टकट कुंजियों का उपयोग करना होगा।

CTRL + ALT + C
CTRL + ALT + V

Tally Prime कॉपी और पेस्ट के लिए, ग्लोबल की प्रदान करता है जैसे-

CTRL+C और
CTRL +V

9. Tally.ERP 9 में इनवॉइस प्रिंट करने की लागत अधिक है जबकि Tally Prime में 'कागज को बचाने के लिए प्रिंटिंग को ऑप्टिमाइज़ करें' फ़ंक्शन के साथ, आप प्रिंटिंग, पेपर और अन्य लागतों पर बचत कर सकते हैं।

10. Tally.ERP 9 में किसी विशेष आइटम की जानकारी को अपडेट करने के लिए, आपको सभी आइटम्स को देखना होगा जबकि Tally Prime के साथ, आप लेन-देन में 'अधिक विवरण' कार्यक्षमता का उपयोग करके किसी विशेष आइटम की जानकारी को आसानी से अपडेट कर सकते हैं।


Golden Rules of Accounting with Example in Hindi

How to Activate Zero Value Entry in Tally in Hindi

How to Create Budget in Tally in Hindi (टैली में बजट कैसे बनाये)

How to Create POS Invoice in Tally in Hindi

How to Create Payroll in Tally Erp 9 in Hindi (टैली में पेरोल कैसे बनाए)


अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Tally.ERP 9 और TallyPrime के बीच के अंतर के बारे में जानकारी ही गई होगी.  


Also Read 

What is the Full form of Tally Erp 9 in Hindi

How to Print Company Logo in Tally Invoice in Hindi

How to Print Narration in Tally Erp 9 in Hindi - New!

How to Split Tally Data for New Financial Year in Hindi

Journal Voucher Entry in Tally with Example in Hindi - New!

Statement of Account in Tally in Hindi

Tally Shortcut Keys in Hindi (टैली शार्टकट की) 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ